समाचार
|| अब ऑनलाइन ही होगा दुकानों एवं स्थापनाओं का पंजीयन || कुन्ता बाई को कलेक्टर ने स्वीकृत की चार लाख की आर्थिक सहायता || राजस्व अधिकारियों की मासिक समीक्षा बैठक 28 अक्टूबर को || मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्र द्वारा नगर भ्रमण कर दीपावली की शुभकांमनाएं दी || दीपावली मिलन समारोह में सम्मिलित हुए मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्र || जनसम्पर्क मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्र आज विभिन्न कार्यक्रमों में सम्मिलित होंगे || घर के अंदर मिलेगा स्वच्छ और फिल्टर पानी - मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्र || एक दीया प्रदेश के विकास के लिए भी जलाएं-मुख्यमंत्री श्री चौहान || कलेक्टर सपरिवार पहुंचे वृद्धाश्रम || राजस्व अधिकारी शीघ्र करें न्यायालयीन प्रकरणों का निराकरण
अन्य ख़बरें
राज्य निर्वाचन आयुक्त श्री आर.परशुराम ने की आगामी नगरीय निकायों के निर्वाचन तैयारियों की समीक्षा
जून माह में होंगे इंदौर संभाग के 27 नगरीय निकायों में निर्वाचन
इन्दौर | 08-अप्रैल-2017
 
 
  
    मध्यप्रदेश राज्य निर्वाचन आयोग के राज्य निर्वाचन आयुक्त श्री आर.परशुराम ने शनिवार को यहाँ कलेक्टर कार्यालय में इंदौर संभाग के नगरीय निकायों के आगामी जून माह में होने वाले आम निर्वाचन से संबंधित तैयारियों व फोटोयुक्त निर्वाचक नामावलियों के सतत् पुननिरीक्षण कार्य की प्रगति की जिलावार समीक्षा की। इस अवसर पर संभागायुक्त श्री संजय दुबे के अलावा मध्यप्रदेश राज्य निर्वाचन आयोग के उप सचिव श्री दीपक सक्सेना व श्री गिरीश शर्मा, अवर सचिव श्री प्रदीप शुक्ला व संजय शर्मा भी विशेष रूप से उपस्थित थे। बैठक में इंदौर संभाग के सभी जिलों के कलेक्टर के अलावा रतलाम कलेक्टर, एडीएम, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत, रजिस्ट्रीकरण व सहायक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी के रूप में एसडीएम, तहसीलदार व नायब तहसीलदारगण, नगरीय निकायों के मुख्य नगर पालिका अधिकारी तथा जनसम्पर्क अधिकारीगण मौजूद थे।
   राज्य निर्वाचन आयुक्त श्री आर.परशुराम ने निर्वाचन तैयारियों की समीक्षा करते हुये कहा कि निर्वाचन बहुत महत्वपूर्ण कार्य है। निर्वाचन की तैयारियां पूर्ण गंभीरता व परिपूर्णता के साथ व्यवस्थित तरीके से की जायें। निर्वाचन कार्यों में कहीं भी कोई त्रुटि की गुंजाईश नहीं रहना चाहिये। उन्होंने कहा कि आगामी जून माह में 5 वर्ष पूर्ण करने वाली राज्य की कुल 56 नगरीय निकायों में निर्वाचन कराये जाने हैं। इनमें इंदौर संभाग के 27 नगरीय निकाय एवं रतलाम जिले की सैलाना नगर परिषद शामिल हैं।
   आयुक्त श्री परशुराम ने कहा कि मध्यप्रदेश राज्य निर्वाचन आयोग नाम निर्देशन-पत्र भरने की प्रक्रिया में बदलाव कर रहा है। आगामी नगरीय निकाय चुनावों में अभ्यर्थी अब अपना नाम निर्देशन-पत्र ऑन लाईन भर सकेंगे। अभ्यर्थियों की सुविधा के लिये रिटर्निंग आफिसर कार्यालय में फेसिलटेशन सेंटर भी बनाया जायेगा। मतदाता सूचियां त्रुटिरहित तथा शुद्ध हों, मतदाता सूची में किसी भी मतदाता के नाम का दोहराव न हो। वहीं जो मतदाता पात्र हैं उनके नाम मतदाता सूची में आवश्यक रूप से जोड़े जायें। सेंस गतिविधियाँ आयोजित कर महिला मतदाताओं के नाम जोड़ने पर विशेष ध्यान दिया जाये। नामावली में लिंगानुपात के मान से महिला मतदाताओं के नाम शामिल हों। उन्होंने यह भी निर्देश दिये कि मतदान केन्द्रों का संबंधित क्षेत्र के एसडीएम व एसडीआपी मौके पर जाकर सत्यापन करें तथा संयुक्त हस्ताक्षर से प्रमाण-पत्र भिजवायें। मतदान केन्द्र बनाने के लिये नवीन भवनों को प्राथमिकता दी जाये। उन्होंने ऑन लाईन वोटर रजिस्ट्रेशन पर भी ध्यान देने के निर्देश दिये।
   बैठक में बताया गया कि निर्वाचक नामावली में आधार सीडिंग व मोबाइल नम्बर फीड करने की भी कार्यवाही की जायेगी, जिससे मतदाताओं की पहचान आधार से हो सकेगी, वहीं मतदान के लिये ई-पर्ची भी मान्य होगी। बैठक के बाद आधार से मतदाता की पहचान संबंधी प्रक्रिया का डेमो भी किया गया। बैठक में धार जिले के माण्डव में हाल ही सम्पन्न हुये चुनावों में आधार से मतदाता की पहचान व मतदान के लिये ई-पर्ची को सफलतापूर्वक क्रियान्वित करने के लिये प्रशंसा की गयी।
   बैठक में राज्य निर्वाचन आयुक्त श्री आर.परशुराम ने जिलावार निर्वाचक नामावलियों के पुनरीक्षण कार्य की प्रगति की भी समीक्षा की। इसमें रजिस्ट्रीकरण/सहायक रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों तथा प्राधिकृत कर्मचारियों की नियुक्ति, आपत्ति केन्द्रों का निर्धारण, मास्टर ट्रेनर्स का प्रशिक्षण, प्राधिकृति कर्मचारियों का प्रशिक्षण ऑनलाईन वोटर रजिस्ट्रेशन की स्थिति निर्वाचक नामावलियों में महिलाओं के नाम जोड़ने के लिये रणनीति, जेण्डर रेसिओ, सेंस गतिविधियों का आयोजन, राजनीतिक दलों के साथ बैठक, आधार सीडिंग बढ़ाने के लिये रणनीति, ई/पी अनुपात, कन्ट्रोल यूनिट व वेलेट युनिट की एफएलसी किये जाने की प्रगति, आगामी आम निर्वाचन हेतु ईव्हीएम मशीनों का आंकलन आदि बिन्दु शामिल हैं। उक्त बिन्दुओं पर चर्चा के दौरान उन्होंने आवश्यक दिशा निर्देश भी दिये। बैठक के प्रारंभ में "प्रतिनिधि'''''''''''''''''''''''''''''''''''''''''''''''''''''''''''''''''''''''''''''''''''''''''''''''''''''''''''''''''''''''''''''''' फिल्म का प्रदर्शन भी किया गया।
   इंदौर संभाग के जिन 27 नगरीय निकायों में आगामी जून माह में निर्वाचन प्रस्तावित हैं-
उनकी जिलावार जानकारी इस प्रकार है:-
झाबुआ
1.    नगर पालिका, झाबुआ
2.    नगर परिषद राणापुर
3.    नगर परिषद, थांदला
4.    नगर परिषद, पेटलावद
अलिराजपुर
1.    नगर परिषद, भाभरा
2.    नगर परिषद, जोबट
3.    नगर पालिका, अलिराजपुर
धार
1.    नगर पालिका, धार
2.    नगर पालिका, मनावर
3.    नगर परिषद, सरदारपुर
4.    नगर परिषद, राजगढ़
5.    नगर परिषद, कुक्षी
6.    नगर परिषद, धरमपुरी
7.    नगर परिषद, धामनोद,
8.    नगर परिषद, डही
खरगोन
1.    नगर परिषद, भीकनगांव
2.    नगर परिषद, महेश्वर
3.    नगर परिषद, मण्डलेश्वर
4.    नगर परिषद सनावद
बड़वानी
1.    नगर पालिका परिषद, सेंधवा
2.    नगर परिषद पानसेमल
3.    नगर परिषद खेतिया
4.    नगर परिषद, पलसूद
5.    नगर पालिका परिषद, बड़वानी
6.    नगर परिषद, अंजड
7.    नगर परिषद, राजपुर
बुरहानपुर
1.    नगर पालिका परिषद, नेपानगर
 
(195 days ago)
डाउनलोड करे क्रुतीदेव फोन्ट में.
डाउनलोड करे चाणक्य फोन्ट में.
पाठकों की पसंद

संग्रह
सितम्बरअक्तूबर 2017नवम्बर
सोम.मंगल.बुध.गुरु.शुक्र.शनि.रवि.
2526272829301
2345678
9101112131415
16171819202122
23242526272829
303112345

© 2012 सर्वाधिकार सुरक्षित जनसम्पर्क विभाग भोपाल, मध्यप्रदेश             Best viewed in IE 7.0 and above with monitor resolution 1024x768.
Onder's Computer