समाचार
|| दिव्यांगता को परास्त कर जीनाराम ने शुरू किया स्वयं का रोजगार (सफलता की कहानी) || उड़द क्रय-विक्रय की अवधि 22 दिसम्बर तक बढ़ी (भावान्तर भुगतान योजना) || ग्वालियर-चंबल संभाग के 973 बुजुर्ग करेंगे द्वारिका तीर्थ (मुख्यमंत्री तीर्थदर्शन योजना) || दिव्यांग परीक्षण शिविरों से पहले घर-घर करें सर्वे – कलेक्टर || एकात्म यात्रा सामाजिक सरोकारों से जुड़ा सांस्कृतिक अभियान - मुख्यमंत्री || एकात्म यात्रा सामाजिक सरोकारों से जुड़ा सांस्कृतिक अभियान - मुख्यमंत्री श्री चौहान || स्वरोजगार के प्रति महिलाओं में बढ़ती उमंग (सफलता की कहानी) || एकात्म यात्रा सामाजिक सरोकारों से जुड़ा सांस्कृतिक अभियान : मुख्यमंत्री श्री चौहान || एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यशाला आज || एकात्म यात्रा के संबंध में बैठक 16 दिसम्बर को
अन्य ख़बरें
शांति व सद्भाव से मनाए त्यौहार- कलेक्टर श्री श्रीमन् शुक्ला
छबीना में अस्त्र-शस्त्र लेकर चलने पर प्रतिबंध, आयोजकों की बैठक कर अखाड़ों की संख्या व समय निर्धारित करने के निर्देश, जिला स्तरीय शांति समिति की बैठक सम्पन्न
धार | 11-अगस्त-2017
 
   कलेक्टर श्री श्रीमन् शुक्ला की अध्यक्षता व पुलिस अधीक्षक श्री बीरेन्द्र सिंह की विशेष उपस्थिति में शुक्रवार को कन्ट्रोल रूम सभाकक्ष में जिला स्तरीय शांति समिति की बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में 15 अगस्त को श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का त्यौहार एवं 21 अगस्त 2017 को श्री धारेश्वर महादेव का छबीना (पालकी) चल समारोह शान्तिपूर्वक एवं व्यवस्थित रूप से आयोजित किए जाने की अपील की गई है। बैठक में जन्माष्टमी व श्री धारेश्वर महादेव का छबीना चल समारोह के संबंध में गत वर्ष की व्यवस्थाओं के संबंध में विस्तार से जानकारी दी गई।
   बैठक में बताया गया कि 21 अगस्त 2017 को श्री धारेश्वर महादेव छबीना चल समारोह सांयकाल 4 बजे से प्रारंभ होगा। छबीना का मार्ग छत्रीपाल चौराहा, आनन्द चौपाठी, धानमण्डी, बख्तावर मार्ग, मोहन टाकिज, भाजीबाजार, पट्ठा चौपाठी, नालछा दरवाजा, पौ-चौपाठी, राजवाडा, आनन्द चौपाठी, शनिगली से श्री धारेश्वर मंदिर तक रहेगा। समिति के सदस्यगण द्वारा तय किया गया कि चल समारोह का समापन रात्रि 12 बजे होगा। चल समारोह में डीजे के उपयोग को सख्ती से प्रतिबंधित कराने के लिए कहा गया।
   बैठक में कलेक्टर श्री शुक्ला ने निर्देश दिए कि छबीना चल समारोह में अखाडो की संख्या प्रदर्शन करने वालो को सूचीबद्ध किया जावे तथा अखाडो की समय सीमा तय की जावे। उन्होने कहा कि चल समारोह मे धुम्रपान नही होने, ड्रेस कोड एवं व्यवस्था के संबंध में अखाडा आयोजको से सिटी मजिस्ट्रेट नगर पुलिस अधीक्षक तथा नगर निरीक्षक कोतवाली द्वारा आयोजकगणो की बैठक 12 अगस्त 2017 से पूर्व आयोजित कर ली जाऐ। छबिना में अखाडो के आयोजक अपने कार्यकर्ताओ को प्रत्येक अखाडो के साथ नियंत्रण हेतु रखेगे तथा पहचान हेतु उन्हे बैजेस प्रदान करेगे। चल समारोह में धार्मिक गाने गाए जाने तथा फूहडता का प्रदर्शन न करने की अपील की गई।
अखाडो के लिए विधिवत अनुमति ली जावे
   चल समारोह में धारदार हथियार, घातक अस्त्र-शस्त्र लेकर चलने पर प्रतिबंधित किए जाने की जानकारी दी गई। अखाड़ों के आयोजकों को विधिवत अनुमति लेने के लिए निर्देशित किया गया। समिति ने आम सहमति से यह तय किया कि छबीना के चल समारोह के अखाडों में केवल खलीफा के पास हथियार रहेगा। छबीना चल समारोह के दौरान पूरे दिवस धार नगर की शराब दुकान बन्द रखी जाने हेतु जिला आबकारी अधिकारी को कार्यवाही करने के निर्देश दिए गए। छबीना चल समारोह में आवारा जानवरो पर सख्ती से रोक लगाकर और आवारा पशुओं को जिले की दूरस्थ गौशाला में भेजने की कार्यवाही पर चर्चा की गई। मंदिर परिसर में सफाई, चल समारोह के मार्गो की साफ-सफाई, स्ट्रीट लाइट एवं छबीने के मार्ग के गड्डों को भरने तथा आवारा पशुओं को पकडने की कार्यवाही के लिए मुख्य नगर पालिका अधिकारी को निर्देशित किया गया। विद्युत तारो को ऊचें करने तथा वृक्षों की टहनिया छॉंटने के लिए एमपीईबी के अधिकारियों को निर्देशित किया गया। समिति के सदस्यों द्वारा अनुरोध किया गया कि उक्त त्यौहारों के दौरान विद्युत आपूर्ति निरन्तर रखी जायें।
22 फीट से अधिक न रखी जावे मटकी की ऊचाई
   बैठक में जन्माष्टमी त्यौहार के संबंध में भी विस्तार से चर्चा की गई तथा सामान्य परिस्थिति में मटकी की अधिकतम ऊचाई 22 फीट तक रखे जाने के लिए निर्देशित किया गया। मटकी फोड कार्यक्रम में सुरक्षा की दृष्टि से जाल/नेट की व्यवस्था करने का सुझाव दिया गया। साथ ही नगर में मटकी फोड कार्यक्रम रात्रि 8 बजे से प्रारंभ होकर रात्रि 01.00 बजे तक समाप्त होगा। मटकी फोड कार्यक्रम विशेष रूप से मोहन टाकिज, एकता चौपाटी, हटवाडा ,धानमण्डी, राय चौपाठी, पट्ठा चौपाटी, नरसिंह चौपाटी, आनन्द चौपाटी, राजवाडा, नालछा दरवाजा, पीपलीबाजार में आयोजित किये जाने की जानकारी दी गई। कोई भी मटकी  विद्युत लाईन से उपर नहीं बांधी जायेंगी। इस संबंध में विद्युत मण्डल के अधिकारियों को शहर में भ्रमण कर उक्त स्थिति सुनिश्चित करने के निर्देश भी दिये गये। मटकी फोड कार्यक्रम के दौरान संभावित किसी दुर्घटना के लिए तत्कालिक व्यवस्था हेतु एक एम्बुलेंस पुलिस कन्ट्रोल रूम पर रखी जायेंगी। मटकी फोड़ कार्यक्रम उसी दिन पूरा किया जाएगा, दूसरे दिन कोई भी मटकी फोड़ कार्यक्रम न करें। जिसके लिएं संबंधित अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिये गये।
   बैठक में कलेक्टर श्री श्रीमन् शुक्ला, पुलिस अधीक्षक श्री बीरेन्द्र सिंह के अलावा एडीएम श्री डी.के. नागेन्द्र, एसडीएम सुश्री भव्या मित्तल, एडीशनल एसपी श्री रायसिंह नरवरिया, सीएसपी श्री विक्रम सिंह, विधायक प्रतिनिधि श्री अनन्त अग्रवाल, नगरपालिका अधिकारी डॉ. मधु सक्सेना के अलावा श्री नरेश राजपुरोहित, श्री शरद विजयर्वीय, डॉ. मनोहरसिंह ठाकुर, श्री अजय ठाकुर, श्री अरोरा व समिति के अन्य सदस्यगण तथा विभिन्न विभागों के अधिकारीगण मौजूद थे।

(126 days ago)
डाउनलोड करे क्रुतीदेव फोन्ट में.
डाउनलोड करे चाणक्य फोन्ट में.
पाठकों की पसंद

संग्रह
नवम्बरदिसम्बर 2017जनवरी
सोम.मंगल.बुध.गुरु.शुक्र.शनि.रवि.
27282930123
45678910
11121314151617
18192021222324
25262728293031
1234567

© 2012 सर्वाधिकार सुरक्षित जनसम्पर्क विभाग भोपाल, मध्यप्रदेश             Best viewed in IE 7.0 and above with monitor resolution 1024x768.
Onder's Computer