समाचार
|| राज्य खाद्य आयोग के अध्यक्ष श्री स्वाई आज करेंगे योजनाओं एवं कार्यक्रमों की संभाग स्तरीय समीक्षा || कलेक्टर ने ली अधिकारियों एवं महाविद्यालयों के प्राचार्यों की बैठक "छात्रसंघ चुनाव" || देवांश पाण्डे की मृत्यु की दण्डाधिकारी जांच के तहत साक्ष्य आमंत्रित || केन्द्रीय मंत्री सुश्री उमा भारती का आगमन आज || देश की टेक्सटाइल इंडस्ट्री का हब बना मध्यप्रदेश || जैतहरी में संचालित शिशु स्कूल में मुख्यमंत्री को पा कर हर्षित हुए नवनिहाल || मुख्यमंत्री श्री चौहान का हेलीपैड में किया गया स्वागत || मुख्यमंत्री ने किया कन्या पूजन || अन्त्योदय मेले में दी गई हितग्राहीमूलक योजनाओं की जानकारी || जैतहरी में आयोजित विकास यात्रा कार्यक्रम के दौरान 35 सौ हितग्राहियों को 15 करोड़ के मिले हितलाभ
अन्य ख़बरें
कलेक्टर श्री राठी ने सांसद आदर्श ग्राम सिरसौद का भ्रमण कर जानी योजनाओं के क्रियान्वयन की जमीनी हकीकत
पटवारी निलंबित, तीन शिक्षकों का वेतन काटने के दिए निर्देश
शिवपुरी | 30-अगस्त-2017
 
   
    कलेक्टर श्री तरूण राठी ने सांसद आदर्श ग्राम सिरसौद में शासन की संचालित जनकल्याणकारी योजनाओं एवं विकास कार्यों का अवलोकन कर ग्रामीणों से चर्चा कर उनके क्रियान्वयन की जमीनी हकीकत की जानकारी ली। इस दौरान उन्होंने स्कूलों, व्यायाम शाला, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, शा.सीनियर बालक छात्रावास का अवलोकन भी किया। भ्रमण के दौरान जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्रीमती नीतू माथुर, अनुविभागीय दण्डाधिकारी करैरा श्री सी.पी.प्रसाद, सर्वशिक्षा अभियान के जिला समन्वयक श्री शिरोमणि दुबे, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.एम.एस.सगर सहित अधिकारीगण साथ थे।
    कलेक्टर श्री राठी ने अपने भ्रमण के दौरान ग्राम सिरसौद के तत्कालीन पटवारी श्री हरि आदिवासी को अपने दायित्वों के प्रति लापरवाही बरतने के आरोप में तत्काल प्रभाव से निलंबित करने के अनुविभागीय दण्डाधिकारी को निर्देश दिए। जबकि माध्यमिक शाला के हेड स्टार्टर केन्द्र के अवलोकन के दौरान छात्रों को कम्प्यूटर की मूलभूत जानकारी न होने एवं कम्प्यूटर चलाने में भी असमर्थन रहने तथा कक्षा 05 की छात्रों को कलेक्टर द्वारा दिए गए प्रश्नों के संतोषजनक जवाब न देने के आरोप में प्रधानाध्यापक श्री पी.डी.शर्मा, शिक्षक वर्ग-दो श्री सतीश शर्मा और प्राथमिक विद्यालय के शिक्षक श्री रमेश शर्मा के वेतन काटने के सर्व शिक्षा अभियान के परियोजना समन्वयक को निर्देश दिए।
प्रसूताओं की समग्र आई.डी. एवं बैंक खाते की जानकारी दर्ज करें
    कलेक्टर श्री राठी ने ग्राम सिरसौद में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र के निरीक्षण के दौरान प्रसूताओं की संधारित की जाने वाली पंजी में प्रसूताओं के समग्र आई.डी. एवं बैंक खाते की जानकारी न रखे जाने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए मुख्य चिकित्सा अधिकारी, खण्ड चिकित्सा अधिकारी एवं संबंधित कर्मचारी को निर्देश दिए कि स्वास्थ्य केन्द्र में प्रसूती के लिए आने वाली प्रत्येक महिला की समग्र आई.डी. एवं बैंक खाता आवश्यक रूप से लें। जिससे सहकर्मकार मण्डल की विभिन्न योजनाओं का लाभ भी ले सकें।
सभी छात्रावासों की खिड़कियों में जाली लगाने के दिए निर्देश
    कलेक्टर श्री राठी ने शासकीय सीनियर बालक छात्रावास का अवलोकन करते हुए छात्रावास अधीक्षक को गुणवत्तापूर्ण भोजन देने एवं छात्रावास की साफ-सफाई पर विशेष ध्यान देने निर्देश दिए और सहायक संचालक पिछड़ा वर्ग को निर्देश दिए कि इस छात्रावास सहित जिले की सभी छात्रावासों की खिड़कियों में त्वरित जालियां लगाए। जिससे छात्रों के कक्षों में मच्छर एवं अन्य कीट प्रवेश न कर सके। उन्होंने व्यायाम शाला का अवलोकन करते हुए उसकी देखरेख के भी स्थानीय सरपंच को निर्देश दिए। कलेक्टर ने माध्यमिक शाला सिरसौद का अवलोकन करते हुए कक्षा 06वीं के बच्चों से हिन्दी, गणित एवं अंग्रेजी के प्रश्न कर शिक्षकों को निर्देश दिए कि वे शिक्षा के साथ-साथ बच्चों को सामान्य ज्ञान की जानकारी भी दें। श्री राठी ने ग्रामीणों से चर्चा करते हुए उनके नामांतरण, बंटवारे, सीमांकन के प्रकरणों के निराकरण एवं ऋण पुस्तिकाओं के वितरण के संबंध में जानकारी ली।
05 सितम्बर से विशेष ग्राम सभाओं का आयोजन
    कलेक्टर श्री राठी ने बताया कि पांच सितम्बर से प्रत्येक ग्राम में विशेष राजस्व ग्राम सभाओं का आयोजन किया जाएगा। इन ग्राम सभाओं में ग्रामीणों के समक्ष बी-1 का वाचन कर नामांतरण, बंटवारा एवं सीमांकन आदि के निराकरण के संबंध में आवेदन भी प्राप्त किए जाएगें।
    उन्होंने ग्रामीणों से चर्चा करते हुए कहा कि स्वच्छ भारत मिशन के तहत सभी ग्रामीणजन अपने घरों में शौचालय बनाए और दो माह के अंदर संपूर्ण गांव को खुले में शौच से मुक्त (ओडीएफ) कर एक आदर्श ग्राम के रूप में अन्य ग्रामों के लिए उदाहरण प्रस्तुत करें। उन्होंने कहा कि ऐसे हितग्राही जिनके द्वारा शासन से मिलने वाली सहायता राशि से घरो में शौचालय का निर्माण किया गया है, लेकिन इनका उपयोग अन्य किसी उद्देश्य के लिए किया जा रहा है, ऐसे हितग्राहियों से पंचायत प्रस्ताव पारित कर 250 रूपए की राशि अर्थदण्ड के रूप में बसूली की कार्यवाही करें। उन्होंने पंचायत सचिव एवं सरपंच को निर्देश दिए कि सिरसौद आदर्श ग्राम होने के कारण विभिन्न योजनाओं के तहत विकास एवं निर्माण कार्य शुरू किए जाए। इस दौरान उन्होंने ग्रामीणों से गांव के स्कूलों में शिक्षक की उपस्थिति, आंगनवाड़ी केन्द्र से मिलने वाला पोषण आहार, प्रधानमंत्री आवास योजना, विभिन्न हितग्राही मूलक पेंशन योजनाएं, फसल बीमा योजना आदि की भी जानकारी ली।
निःशक्त दशरथ जाटव को मिलेगी स्वरोजगार हेतु सहायता
    ग्राम सिरसौद के भ्रमण के दौरान निःशक्त श्री दशरथ जाटव ने कलेक्टर से अनुरोध किया कि वे एक निःशक्तजन है और स्वरोजगार करना चाहता है, उसे बैंक से सहायता उपलब्ध कराई जाए। कलेक्टर श्री राठी ने निःशक्त दशरथ जाटव की गुहार को पूरी गंभीरता एवं संवेदनशीलता के साथ सुनते हुए आदिम जाति कल्याण विभाग के अधिकारी को निर्देश दिए कि उक्त युवक को विभाग की योजना के माध्यम से स्वरोजगार स्थापित करने हेतु बैंक माध्यम से सहायता उपलब्ध कराने की कार्यवाही करें।
कलेक्टर ने शिक्षक के रूप में बच्चों की ली कक्षा
    कलेक्टर श्री राठी ने सिरसौद की माध्यमिक शाला के कक्षा 05वीं के विद्यार्थियों की शाला में पहुंचकर बच्चों से पढ़ाई-लिखाई की चर्चा कर उन्होंने एक शिक्षक बनकर बोर्ड पर उत्कृष्ट एवं उत्क्रष्ट शब्द लिखकर बच्चों से सही शब्द के बारे में जानकारी ली। बच्चों ने तुरंत उत्कृष्ट शब्द को सही बताया। इस दौरान उन्होने बच्चों से गणित एवं अंग्रेजी के शब्द लिखकर सामान्य ज्ञान की जानकारी भी ली। उन्होंने शिक्षको को निर्देश भी दिए कि बच्चों को मिलने वाली गणवेश की राशि उनके बचत खाते में शीघ्र भेजी जाए और बच्चों को किताबी ज्ञान की जानकारी के साथ-साथ बालसभा के माध्यम से आसपास के परिवेश एवं सामान्य ज्ञान की भी जानकारी दें। श्री राठी ने ग्राम अमोला में भी चल रहे विकास एवं निर्माण कार्यों की जानकारी ली और ग्रामीणों से चर्चा कर उनकी समस्याओं के निराकरण करने के निर्देश दिए।
(86 days ago)
डाउनलोड करे क्रुतीदेव फोन्ट में.
डाउनलोड करे चाणक्य फोन्ट में.
पाठकों की पसंद

संग्रह
अक्तूबरनवम्बर 2017दिसम्बर
सोम.मंगल.बुध.गुरु.शुक्र.शनि.रवि.
303112345
6789101112
13141516171819
20212223242526
27282930123
45678910

© 2012 सर्वाधिकार सुरक्षित जनसम्पर्क विभाग भोपाल, मध्यप्रदेश             Best viewed in IE 7.0 and above with monitor resolution 1024x768.
Onder's Computer