समाचार
|| 22 नवंबर को मुख्यमंत्री श्री चौहान एक क्लिक से करेंगे 135 करोड़ का भुगतान " भावांतर भुगतान योजना" || एम्बेसडर एवं नोडल तथा पर्यवेक्षण अधिकारी के नियुक्ति संबंधी प्रस्ताव उपलब्ध करायें || हस्तशिल्प एवं हथकरघा विकास निगम के अध्यक्ष 26 नवम्बर को रीवा आयेंगे || खण्ड स्तरीय अन्त्योदय मेला स्थगित || कामाख्या के लिए ट्रेन आज रवाना होगी || कुसुम देवी के भरण पोषण की व्यवस्था के निर्देश || किसान कल्याण मंत्री श्री बिसेन का आगमन आज || हाईकोर्ट, कमिश्नरी और कलेक्ट्रेट के आसपास धरना, प्रदर्शन एवं रैलियों पर रोक || मिलेनियम वोटर भी डालेंगे अगले चुनावों में वोट || नर्स के पद पर भर्ती हेतु रिक्रूटमेंट ड्राइव आज
अन्य ख़बरें
तेंदूखेड़ा के लोक कल्याण शिविर में 4 हजार 539 हितग्राहियों को 50 करोड़ 66 लाख रूपये से अधिक के हितलाभ वितरित
-
नरसिंहपुर | 10-सितम्बर-2017
  
 
      राज्य शासन की विभिन्न योजनाओं और कार्यक्रमों का सीधा लाभ देने के उद्देश्य से जनपद पंचायत चांवरपाठा और नगर परिषद तेंदूखेड़ा द्वारा संयुक्त लोक कल्याण शिविर कृषि उपज मंडी प्रांगण तेंदूखेड़ा में विधायक संजय शर्मा के मुख्य आतिथ्य और जिला पंचायत अध्यक्ष संदीप पटैल की अध्यक्षता में सम्पन्न हुआ। शिविर में 4 हजार 539 हितग्राहियों को शासन की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं में 50 करोड़ 66 लाख रूपये से अधिक के हितलाभ वितरित किये गये।
   लोक कल्याण शिविर में विधायक संजय शर्मा, जिला पंचायत अध्यक्ष संदीप पटैल, जनपद पंचायत चांवरपाठा की अध्यक्ष रामवती शंकर पटैल, नगर परिषद तेंदूखेड़ा की अध्यक्ष माया कमलेश पुजारी, जिला पंचायत सदस्य संध्या पटैल, कलेक्टर डॉ. आरआर भोंसले और अन्य अतिथियों ने हितग्राहियों को मंच से लाभ प्रदान किया। हितग्राहियों को चैक, स्वीकृति पत्रक, प्रमाण पत्र, सामग्री आदि वितरित की गई। नि:शक्तजनों को ट्रायसिकल और कृत्रिम अंग उपकरण प्रदान किये गये। शिविर के दौरान विभिन्न विभागों के स्टॉल लगाये गये और योजनाओं की जानकारी दी गई। विभिन्न विभागों से संबंधित आवेदनों का मौके पर ही निराकरण किया गया।
   कार्यक्रम में विधायक तेंदूखेड़ा संजय शर्मा ने कहा कि राज्य शासन और मुख्यमंत्री की मंशा के अनुरूप जनकल्याण और गरीबों के उत्थान को दृष्टिगत रखते हुए लोक कल्याण शिविरों का आयोजन किया जा रहा है। समाज के सबसे अंतिम छोर तक के व्यक्ति को कल्याणकारी योजनाओं का लाभ मिलना चाहिये। कोई भी पात्र व्यक्ति अपने हक से वंचित न रहे, अधिकारी यह सुनिश्चित करें। प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत कोई भी पात्र व्यक्ति नहीं छूटे। उन्होंने किसानों से आग्रह किया कि वे रबी मौसम में फसल बीमा जरूर करायें। श्री शर्मा ने आश्वस्त किया कि तेंदूखेड़ा में समर्थन मूल्य पर दलहन खरीदी में शेष किसानों का भुगतान शीघ्र किया जायेगा।
   जिला पंचायत अध्यक्ष संदीप पटैल ने कहा कि केन्द्र और राज्य सरकार जनकल्याण के लिए कृत संकल्पित है। समाज के प्रत्येक वर्ग को बगैर भेदभाव के शासन की योजनाओं का लाभ मिल रहा है। अधिकारी और जनप्रतिनिधि बेहतर समन्वय से सभी पात्र व्यक्तियों और गरीबों को शासन की योजनाओं का समुचित लाभ दिलाना सुनिश्चित करें।
   कलेक्टर डॉ. आरआर भोंसले ने कहा कि तेंदूखेड़ा खरीदी केन्द्र में समर्थन मूल्य पर दलहन खरीदी का भुगतान किसानों को करने के लिए आगामी सोमवार तक 10 करोड़ रूपये की राशि और जारी की जायेगी। इसके बाद शेष किसानों को भी उनके खातों में जल्द भुगतान किया जायेगा। प्रदेश के किसानों को उनकी कृषि उपज का उचित मूल्य दिलाने के लिए राज्य शासन द्वारा खरीफ 2017 के लिए अधिसूचित कृषि उपज किसान द्वारा कृषि उपज मंडी में बेचने पर न्यूनतम समर्थन मूल्य तथा घोषित मंडियों की मॉडल विक्रय दर के अंतर की राशि को भावांतर भुगतान योजना के अंतर्गत किसान के बैंक खाते में जमा किया जायेगा। इस योजना में 11 सितम्बर से 11 अक्टूबर तक किसानों का पोर्टल पर पंजीयन जिले के धान एवं गेंहूं खरीदी केन्द्रों में किया जायेगा। भावांतर योजना का लाभ लेने के लिए संबंधित किसान पंजीयन जरूर करायें। लोक कल्याण शिविर में अनुपस्थित पंचायत सचिव व जीआरएस को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश कलेक्टर ने दिये। उन्होंने शिविर में अनुपस्थित जिला अधिकारियों का एक दिन का वेतन काटकर राहत कोष में जमा कराने के लिए निर्देशित किया।
   कार्यक्रम में जिला पंचायत सदस्य संध्या पटैल ने भी संबोधित किया। उन्होंने अंत्योदय मेले के उद्देश्यों पर प्रकाश डाला।
   कार्यक्रम में नगर परिषद उपाध्यक्ष राजेश राय, रवि नामदेव, जनपद सदस्य व पार्षदगण, अन्य जनप्रतिनिधि, अपर कलेक्टर जे समीर लकरा, अनुविभागीय राजस्व अधिकारी महेश कुमार बमनहा, उप संचालक सामाजिक न्याय प्रभात उईके, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. जीसी चौरसिया, जनपद पंचायत चांवरपाठा के मुख्य कार्यपालन अधिकारी बीएस ठाकुर और विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद थे।
हितग्राहियों को मिला लाभ
   लोक कल्याण शिविर में जनपद पंचायत चांवरपाठा और नगर परिषद तेंदूखेड़ा क्षेत्रान्तर्गत हितग्राहियों को विभिन्न योजनाओं में लाभांवित किया गया। शिविर में प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण में 4 हजार 201 हितग्राहियों को 50 करोड़ 41 लाख 20 हजार रूपये, राष्ट्रीय परिवार सहायता योजना के 10 हितग्राहियों को दो लाख रूपये, इंदिरा गांधी राष्ट्रीय वृद्धावस्था पेंशन योजना के 127 हितग्राहियों को 38 हजार 100 रूपये व विधवा पेंशन के 11 हितग्राहियों को 3300 रूपये, नि:शक्त पेंशन योजना के 5 हितग्राहियों को 1500 रूपये, सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के 14 हितग्राहियों को 4200 रूपये, कन्या अभिभावक पेंशन योजना के 4 हितग्राहियों को 1200 रूपये का लाभ दिया गया। हितग्राहियों को स्वीकृति पत्रक प्रदान किये गये।
   आचार्य विद्यासागर योजना में 5, वत्स पालन प्रोत्साहन योजना में 4, अनुदान बकरी इकाई योजना में 3, मुर्रा पाड़ा प्रदाय योजना में एक व नंदी शाला योजना में 3 हितग्राहियों को लाभांवित किया गया। 10 हितग्राहियों को ग्रीन कार्ड एवं 13 को दीनदयाल कार्ड प्रदान किये गये। आजीविका मिशन के अंतर्गत सामुदायिक निवेश निधि ग्राम संगठन के अंतर्गत 2 हितग्राहियों को 2 लाख रूपये का लाभ दिया गया। शिविर में 21 किसानों को चना- बीज मिनीकिट और 3 किसानों को स्प्रे पम्प वितरित किये गये। लाड़ली लक्ष्मी योजना के अंतर्गत 14 हितग्राहियों को 16 लाख 52 हजार रूपये के प्रमाण पत्र प्रदान किये गये।
   नगरीय क्षेत्र में राष्ट्रीय इंदिरा गांधी वृद्धावस्था पेंशन योजना में 26, विधिवा पेंशन योजना में 5, नि:शक्त पेंशन योजना में दो, मानसिक बहु विकलांग योजना में एक हितग्राही को लाभांवित किया गया। शिविर में 4 हितग्राहियों को श्रवण यंत्र, दो को ट्रायसिकल और अन्य नि:शक्तजनों को सहायक अंग उपकरण वितरित किये गये। मुख्यमंत्री आर्थिक कल्याण योजना के 4 हितग्राहियों को एक लाख 40 हजार रूपये, मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना के 4 हितग्राहियों को ढाई लाख रूपये के स्वीकृति पत्र, 7 हितग्राहियों को नवीन बीपीएल राशन कार्ड, 46 हितग्राहियों को खाद्यान्न पात्रता पर्ची, दो हितग्राहियों को नवीन श्रमिक पंजीयन कार्ड, प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के अंतर्गत गरीब महिलाओं को नि:शुल्क गैस कनेक्शन एवं गैस चूल्हे, किसानों को नि:शुल्क खसरा- किस्त बंदी, ऋण पुस्तिकायें वितरित की गई। मुख्यमंत्री कृषक जीवन कल्याण योजना में एक हितग्राही को 4 लाख रूपये का स्वीकृति पत्र भी प्रदान किया। अन्य योजनाओं में भी हितग्राहियों को लाभांवित किया गया। कार्यक्रम के शुभारंभ अवसर पर अतिथियों ने कन्या पूजन भी किया। कार्यक्रम का संचालन राजेश सेन ने किया।
 
(73 days ago)
डाउनलोड करे क्रुतीदेव फोन्ट में.
डाउनलोड करे चाणक्य फोन्ट में.
पाठकों की पसंद

संग्रह
अक्तूबरनवम्बर 2017दिसम्बर
सोम.मंगल.बुध.गुरु.शुक्र.शनि.रवि.
303112345
6789101112
13141516171819
20212223242526
27282930123
45678910

© 2012 सर्वाधिकार सुरक्षित जनसम्पर्क विभाग भोपाल, मध्यप्रदेश             Best viewed in IE 7.0 and above with monitor resolution 1024x768.
Onder's Computer