समाचार
|| राज्य खाद्य आयोग के अध्यक्ष श्री स्वाई आज करेंगे योजनाओं एवं कार्यक्रमों की संभाग स्तरीय समीक्षा || कलेक्टर ने ली अधिकारियों एवं महाविद्यालयों के प्राचार्यों की बैठक "छात्रसंघ चुनाव" || देवांश पाण्डे की मृत्यु की दण्डाधिकारी जांच के तहत साक्ष्य आमंत्रित || केन्द्रीय मंत्री सुश्री उमा भारती का आगमन आज || देश की टेक्सटाइल इंडस्ट्री का हब बना मध्यप्रदेश || जैतहरी में संचालित शिशु स्कूल में मुख्यमंत्री को पा कर हर्षित हुए नवनिहाल || मुख्यमंत्री श्री चौहान का हेलीपैड में किया गया स्वागत || मुख्यमंत्री ने किया कन्या पूजन || अन्त्योदय मेले में दी गई हितग्राहीमूलक योजनाओं की जानकारी || जैतहरी में आयोजित विकास यात्रा कार्यक्रम के दौरान 35 सौ हितग्राहियों को 15 करोड़ के मिले हितलाभ
अन्य ख़बरें
कलेक्टर ने प्रधानमंत्री आवास योजना के निर्माण कार्यो मे तेजी लाने के निर्देश दिए
कलेक्टर ने देवरी रैयत, मिंगडी, राम्हेपुर, कुई एवं परासी रैयत ग्रामों का किया भ्रमण, मुख्यकार्यपालन अधिकारी एवं उपयंत्री नियमित करे निरीक्षण
डिंडोरी | 13-सितम्बर-2017
 
 
   डिण्डौरी जिले में प्रधानमंत्री आवास योजना के 17 सौ पक्के आवास भवनों का निर्माण कार्य पूर्ण हो चुका है और निर्धारित लक्ष्य को पूरा करने लिए पक्के आवास भवनो का निर्माण कार्य तेजी से प्रारम्भ है। जिले में प्रधानमंत्री आवास योजना के  माध्यम से गरीब परिवारों को अब पक्के आवास भवनों मे रहने का सपना पूरा हो रहा है। प्रधानमंत्री आवास योजना में भवन निर्माण के लिए हितग्राहियों को तीन किश्तों में राशि प्रदान की जाती है और हितग्राही को इस राशि से अपने आवास भवन के निर्माण कार्य को पूरा करना होता है। कलेक्टर श्री अमित तोमर ने बुधवार को ग्राम-देवरी रैयत, मिगडी, राम्हेपुर, कुई, एवं परासी रैयत में हितग्राहियों के प्रधानमंत्री आवास योजना के भवन निर्माण कार्य का निरीक्षण किया। कलेक्टर ने इस दौरान हितग्राहियो से कहा कि प्रधानमंत्री आवास भवन का निर्माण कार्य निर्धारित मापदंड के अनुसार पूरा करे। उन्होने कहा कि भवन निर्माण का कार्य पूरा नही होने पर भवन में हितग्राही और योजना का नाम अंकित करे। कलेक्टर ने इस दौरान मुख्यकार्यपालन अधिकारी एवं उपयंत्रियों को निर्देश दिए कि प्रधानमंत्री आवास योजना के भवनों के निर्माण कार्यो को समय पर पूरा कराने के लिए लगातार हितग्राहियों से सम्पर्क करे। कलेक्टर ने इस दौरान ग्राम-कुई में हितग्राही श्रीमती बसंती बाई का आवास भवन का निर्माण कार्य बंद होने से उसे तत्काल प्रारम्भ कर पूरा करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने इस दौरान मुख्यकार्यपालन अधिकारी एवं उपयंत्रियों को निर्देश दिए कि प्रधानमंत्री आवास भवनों के निर्माण कार्यो में तेजी लाने के लिए हितग्राहियों को सामाग्री प्रदान करने में सहयोग करे और समय-समय पर उनके आवास भवनों का निरीक्षण भी करे कि आवास भवनों का निर्माण कार्य निर्धारित मापदंडो के आधार पर पूरा हो।
स्वास्थ्य विभाग में अनुपस्थित कर्मचारियों को नोटिस जारी
   प्रदेश शासन द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में मौसमी बीमारियों से निपटने और लोगो को बेहतर स्वास्थ्य सेवाए उपलब्ध कराने के लिए लगातार निर्देश जारी किए जा रहे है। जिससे ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगो को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाए उपलब्ध हो सके और इसके लिए ग्रामीण क्षेत्रो मे स्वास्थ्य विभाग का अमला हमेशा तैयार रहे। उक्त व्यवस्थाओं का जायजा लेने के लिए कलेक्टर श्री अमित तोमर जब उप स्वास्थ्य केन्द्र नेवसा एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र नारायणडीह, सारसताल पहुचे तो स्वास्थ्य विभाग का अमला नदारद मिला। उप स्वास्थ्य केन्द्र नेवसा में श्रीमती कीर्ति कछवाहा एएनएम, श्रीमती सरोज परस्ते एएनएम, श्री एम,एस, परस्ते सुपरवाईजर, श्री यू,एन, परिहार एमपीडब्ल्यू, श्रीमती रश्मि मरकाम, एएनएम, अनुपस्थित पाई गई। उप स्वास्थ्य केन्द्र नेवसा में उपस्थित एएनएम श्रीमती एस शुक्ला ने बताया कि उप स्वास्थ्य केन्द्र नेवसा में कोई भी कर्मचारी उपस्थित नही रहता है। उक्त सभी कर्मचारी नेवसा ने न रहकर डिण्डौरी से आना जाना करते है। जिससे उप स्वास्थ्य केन्द्र का कार्य प्रभावित होता रहता है। उन्होने बताया कि बुधवार के दिन डिण्डौरी में कोई मीटिंग या प्रशिक्षण नही है इसके बावजूद भी सभी कर्मचारी बिना किसी सूचना के ही अनुपस्थित है और किसी ने भी कार्यालय में छुट्टी का आवेदन-पत्र भी नही दिया है।
   कलेक्टर ने इसी प्रकार से प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र नारायणडीह का निरीक्षण किया गया। प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में डॉ. गोपाल मरावी, एवं फार्मिस्ट श्री अमित सोनी अनुपस्थित पाए गए। उपस्थित स्टाफ ने बताया कि डाक्टर और उक्त कर्मचारी मुख्यालय में नही रहते है। सभी डिण्डौरी से ही आना-जाना करते है। कलेक्टर ने इसके बाद प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र सारसताल का निरीक्षण किया। स्वास्थ्य केन्द्र में श्रीमती रीता धुर्वे एएनएम, श्रीमती परस्ते एएनएम अनुपस्थित पाई गई। कलेक्टर ने स्वास्थ्य विभाग की इस लापरवाही को गंभीरता से लेते हुए सभी डाक्टर और अनुपस्थित कर्मचारियों को नोटिस जारी करने के निर्देश दिए है। निरीक्षण के दौरान संस्थागत प्रसव में कमी पाई गई कलेक्टर ने संस्थागत प्रसव को बढावा देने को कहा। उन्होने कहा कि गर्भवती महिलाओं को स्वास्थ्य केन्द्रों में लाने के लिए उनसे सम्पर्क किया जाए।  स्वास्थ्य केन्द्रों में रिकार्ड भी अपडेट नही पाया गया। कलेक्टर ने सभी रिकार्ड अपडेट करने के निर्देश दिए। उप स्वास्थ केन्द्रों में दवाईया एवं उपकरण पर्याप्त मात्रा में पाए गए।
कलेक्टर ने कराया अध्यापन कार्य  
   श्री तोमर ने माध्यमिक शाला सारसताल में अध्यापन कार्य कराया। इस दौरान उन्होने छात्र-छात्राओं से गणित एवं अंग्रेजी के प्रश्न पूछे और श्यामपट कार्य भी कराया। अध्यापन के दौरान छात्र-छात्रओ का शैक्षणिक स्तर कमजोर पाया गया। कलेक्टर ने शिक्षकों को बेहतर ढंग से नियमित रूप से अध्यापन कार्य कराने के निर्देश दिए।
 
(71 days ago)
डाउनलोड करे क्रुतीदेव फोन्ट में.
डाउनलोड करे चाणक्य फोन्ट में.
पाठकों की पसंद

संग्रह
अक्तूबरनवम्बर 2017दिसम्बर
सोम.मंगल.बुध.गुरु.शुक्र.शनि.रवि.
303112345
6789101112
13141516171819
20212223242526
27282930123
45678910

© 2012 सर्वाधिकार सुरक्षित जनसम्पर्क विभाग भोपाल, मध्यप्रदेश             Best viewed in IE 7.0 and above with monitor resolution 1024x768.
Onder's Computer