समाचार
|| उपभोक्ता दिवस 24 दिसम्बर को || भोपाल में भाग लेने महिला स्वसहायता समूह के सदस्य रवाना || श्यामशाह चिकित्सा महाविद्यालय का अकादमिक वार्षिकोत्सव एवं पुरस्कार वितरण कार्यक्रम सम्पन्न || उद्योग मंत्री श्री शुक्ल ने ट्रांसपोर्ट नगर में किया 1.99 करोड़ की सड़क का भूमि पूजन || पचमठा के पुनरोद्धार जैसे कार्यों से रीवा का कल्याण होगा - मंत्री श्री शुक्ल || भोपाल में आयोजित महिला स्वसहायता समूह सम्मेलन सहप्रशिक्षण कार्यक्रम में शामिल होने महिलाओं ने किया प्रस्थान || सिगनल ट्रेनिंग स्कूल, भा.ति.सी.पु.बल का टेक्निकल फेस्टिवल 2017 सम्पन्न || श्रमोदय आवासीय विद्यालय में प्रवेश हेतु आवेदन आमंत्रित || मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन यात्रा हेतु आवेदन आमंत्रित || उपभोक्ता जागरूकता हेतु कार्यशाला 24 को
अन्य ख़बरें
लड़की के पैदा होने से शादी तक का खर्चा बहन कर रही है प्रदेश सरकार-श्री गुप्ता
लाडली शिक्षा पर्व/ई-बस्ता एवं नवीन नामांतरण पंजी समारोह आयोजित, समारोह में एलईडी के माध्यम से मुख्यमंत्री जी का संबोधन
भिण्ड | 13-अक्तूबर-2017
 
 
   प्रदेश के राजस्व, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग के मंत्री एवं जिले के प्रभारी मंत्री श्री उमाशंकर गुप्ता ने कहा है कि कन्याऐं परिवार का बोझ नहीं रहे,इस दिशा में लड़की के पैदा होने से शादी तक का खर्चा प्रदेश सरकार बहन कर रही है। इस दिशा में लाडली के जन्म से लेकर शादी तक का जिम्मा लिया गया है। जिसमें कक्षा 6 में प्रवेश करने वाली छात्रा को 2 हजार रूपए, कक्षा 9 में आने वाली छात्रा को 4 हजार एवं 11 वीं में पढने पर 6 हजार रूपए देने की सुविधा प्रारंभ कर दी गई है। वे आज लाडली शिक्षा पर्व/ई-बस्ता एवं नवीन नामांतरण पंजी समारोह को स्थानीय जगदीश गार्डन में संबोधित कर रहे थे।
   इस अवसर पर प्रदेश के नर्मदा घाटी विकास राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार श्री लालसिंह आर्य क्षेत्रीय सांसद डॉ. भागीरथ प्रसाद, विधायक भिण्ड श्री नरेन्द्र सिंह कुशवाह, मेहगांव चौधरी मुकेश सिंह चतुर्वेदी, भाजपा के जिलाध्यक्ष श्री संजीव कांकर, नगर पालिका की अध्यक्ष श्रीमती कलावती बीरेन्द्र मिहोलिया, कलेक्टर डॉ. इलैया राजा टी, पुलिस अधीक्षक श्री अनिल सिंह कुशवाह, पूर्व खनिज निगम के अध्यक्ष श्री कोकसिंह नरवरिया, नपा के उपाध्यक्ष श्री रामनरेश शर्मा, अपर कलेक्टर श्री टीएन सिंह, एसडीएम भिण्ड श्री संतोष तिवारी, लहार श्री एमके शर्मा, सीएमएचओ डॉ. जेपीएस कुशवाह, जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला बाल विकास श्री रामनिवास बुधौलिया, जिला महिला सशक्तिकरण अधिकारी श्री एमएस अम्ब, ब्राण्ड एम्बेसडर बालिकाऐं, त्रिस्तरीय पंचायतो एवं नगरीय निकाय के पदाधिकारी, विभागीय अधिकारी, पत्रकार, शहरी एवं ग्रामीणजन, राजस्व, स्वास्थ्य तथा महिला बाल विकास विभाग के मैदानी अधिकारी/कर्मचारी और छात्र-छात्राऐं उपस्थित थी।
   राजस्व मंत्री मंत्री श्री उमाशंकर गुप्ता ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की पहल पर बेटी बचाओ बेटी पढाओं अभियान संचालित किया गया है। जिसके अन्तर्गत बेटा-बेटियों में समान अवसर प्रदान करने की दिशा में प्रयास जारी है। उन्होंने कहा कि लाडली लक्ष्मी योजना के अन्तर्गत योजना प्रारंभ से 26 लाख 20 हजार लाडलियों को लाभान्वित किया गया है। उन्होंने कहा कि लाडली की शादी होने पर करीबन 1.20 हजार रूपए संबंधित के खाते में प्रदान किए जावेगे। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री कन्यादान एवं निकाय योजनाओं में गरीब कन्याओं की शादी सरकार करा रही है। इस सुविधा के अन्तर्गत अब बेटी परिवार पर बोझ नहीं रहेगी। उन्होंने कहा कि बेटी की शादी होने के बाद दो-दो परिवारो का पालन-पोषण करने में सहायक बनेगी। उन्होंने कहा कि महिला सशक्तिकरण की दिशा में उठाए जा रहे कदमो के अन्तर्गत अब महिलाऐं पूरी ताकत के साथ पुरूषो की बराबरी में खडी है। उन्होंने कहा कि विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने वाली बेटियां कु. पूजा ओझा, कु. साक्षी श्रीवास्तव, कु. अलूना त्रिपाठी, कु. स्वाती यादव, कु.निभ्या त्रिपाठी, कु. राधा शर्मा एम्बेसडर बन गई हैं।
   प्रभारी मंत्री श्री गुप्ता ने कहा कि प्रदेश के किसानो को निःशुल्क खसरा खतोनी की नकल देने की सुविधा प्रदान की गई है। साथ ही भिण्ड जिले में अविवादित नामांतरण, बटावारा के प्रकरणों और सीमांकन के प्रकरणों में काफी इजाफा हुआ है। जिसमें 25617 अविवादित नामांतरण एवं 1738 बटवारा और 1101 सीमांकन के प्रकरण निराकृत किए गए है। इसीप्रकार आयोजित समारोह में जिले की तीन तहसीलो के पटवारियों को 979 ई-बस्ता नवीन पंजी प्रदान करने की कार्यवाही की गई है। प्रभारी मंत्री श्री गुप्ता ने कहा कि कलेक्टर डॉ. इलैया राजा टी द्वारा अविवादित नामांतरण, बटवारा एवं सीमांकन के प्रकरण अगर 1 नवम्बर से लंबित रहेंगे, तब प्रमाणित सूचना देने वाले व्यक्ति को लोकसेवा गारंटी अधिनियम के तहत 500 रूपए का पुरूष्कार दिया जावेगा। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री भावांतर भुगतान योजना किसानों के लिए शुरू की गई है। इस योजना के अन्तर्गत 15 अक्टूबर तक निःशुल्क पंजीयन की सुविधा दी गई है। इसके उपरांत 16 अक्टूबर से इस योजना में किसान अपनी फसल को मडियों में बेच सकेंगे। उन्होंने कहा कि समर्थन मूल्य और व्यापारी के बीच के अंतर की राशि किसानों के खाते में सीधी पहुंचाई जावेगी।
    सामान्य प्रशासन राज्यमंत्री श्री लालसिंह आर्य ने समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में प्रदेश के किसानों के अविवादित नामांतरण, सीमांकन के प्रकरणो का निराकरण कराने की पहल की गई है। जिसमें भिण्ड जिले के अन्तर्गत बडे पैमाने पर प्रकरणों का निराकरण किया गया है। उन्होंने कहा कि लाडली लक्ष्मी योजना के अन्तर्गत बेटी के जन्म से लेकर से शादी तक का खर्चा सरकार बहन कर रही है। उन्होंने कहा कि कन्या भ्रूण हत्या की दिशा में समाज में जाग्रति लाने की दिशा में जिले में विगत 9 अक्टूबर से 14 अक्टूबर तक सप्ताह आयोजित किया गया है। उन्होंने कहा कि हम सभी को बेटियों का संरक्षण करना चाहिए। साथ ही महिलाऐं आगे आकर भ्रूण हत्या रोकने में मदद करें। साथ ही बेटा-बेटी में किसी भी प्रकार का भेद नहीं करना चाहिए। इस दिशा में जन जागरूकता लाने की दिशा में जनप्रतिनिधि, समाज सेवी संगठन अपनी महति जिम्मेदारियों का निर्वहन करें। उन्होंने कहा कि महिला सशक्तिकरण की दिशा में पुरूषो की बराबरी में महिलाऐं आगे आ रही है। साथ ही विभिन्न क्षेत्रों की नोकरियों में भी महिलाओं को आसीन करने के अवसर उपलब्ध कराए जा रहे है।
    क्षेत्रीय सांसद डॉ. भागीरथ प्रसाद ने समारोह में विचार व्यक्त करते हुए कहा कि भिण्ड जिले में बालिकाओं का सेक्स रेशो बढाने की दिशा में आवश्यक कदम उठाए जा रहे है। उन्होंने कहा कि महिलाऐं आधिकाल से लेकर विभिन्न क्षेत्रों में अपनी महति जिमेदारियों का निर्वहन कर रही है। उन्होंने कहा कि देवी अहिल्याबाई, झासी की रानी, अबंतीबाई ने अपनी जिम्मेदारियों का निर्वहन करते हुए आजादी के दौरान काफी संघर्ष किया था। बर्तमान में भी महिलाऐं पुरूषो की अपेक्षा सभी क्षेत्रों में अच्छा काम कर रही है।
    भिण्ड क्षेत्र के विधायक श्री नरेन्द्र सिंह कुशवाह ने समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि भिण्ड जिले में बेटी बचाओ अभियान संचालित किया गया है। जिसमें 9 अक्टूबर से 14 अक्टूबर तक बेटी बचाने की दिशा में प्रतिदिन अनुकरणीय पहल की जा रही है। उन्होंने कहा कि महिलाओं के उत्थान की दिशा में प्रदेश सरकार द्वारा अनेक कदम उठाए जा रहे है। इसलिए हम सभी को बेटी बचाओ बेटी पढाओं में अपनी भागीदारी अवश्य निभानी चाहिए। उन्होंने कहा कि समाज में जाग्रति आएगी, तभी बेटियों का सेक्स रेशो बेटो की बराबरी में पहुंचेगा।
    मेहगांव क्षेत्र के विधायक चौधरी मुकेश सिंह चतुर्वेदी ने समारोह में विचार व्यक्त करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा हर वर्ग के व्यक्तियों के लिए कई प्रकार की योजनाऐं संचालित की है। साथ ही किसानो की भलाई की दिशा में अभियान के रूप में अविवादित नामांतरण, बटवारा, सीमांकन का बटवारे के प्रकरणों का निराकरण कराने की दिशा में कदम उठाए गए है। जिसमें कलेक्टर डॉ. इलैया राजा टी की पहल पर राजस्व न्याय शिविर लगाए जाकर बडे पैमाने पर प्रकरण निराकृत कराए है। उन्होंने कहा कि ई-बस्ता के माध्यम से किसानों को सुविधाऐं प्राप्त हो रही है। साथ ही विचोलिएपन की समाप्ति हुई है। उन्होंने कहा कि बेटा बेटियों का सेक्स रेशो बराबर रहे। इस दिशा में सभी का सहयोग आवश्यक है। उन्होने कहा कि छात्राऐं एम्बेसडर बनी है। साथ ही उन्होंने विभिन्न प्रतियोगिता में कीर्तिमान स्थान प्राप्त किया है। जिसके लिए वे बधाई के पात्र है।
    इस अवसर पर जिला महिला सशक्तिकरण अधिकारी श्री एमएस अम्ब ने महिला सशक्तिकरण की दिशा में किए गए प्रयासों की जानकारी दी। साथ ही बेटी बचाओ बेटी पढाओं अभियान लाडली लक्ष्मी योजना में लाडलियों को उपलब्ध कराई जा रही सुविधाओ से अवगत कराया। कार्यक्रम के प्रारंभ में विद्यावती पब्लिक स्कूल, किशोरी बालिका स्कूल की छात्र-छात्राओं ने बेटी बचाओ बेटी पढाओं अभियान पर प्रस्तुति दी। साथ ही नाटको के माध्यम से भ्रूण हत्या रोकने की दिशा में कार्यक्रम प्रस्तुत किए।
    कार्यक्रम के अंत में ब्राण्ड एम्बेसडर छात्राओ, कक्षा 6 में प्रवेश लेने वाली बालिकाओं को पुरूष्कार प्रदान किए। इसीप्रकार बेटी बचाओ बेटी पढाओ अभियान में सराहनीय कार्य करने वाले समाज सेवी संगठनो, विभागीय अधिकारी/कर्मचारियों को पुरूस्कार प्रदान किए। साथ ही जिले की तहसील भिण्ड, मेहगांव एवं लहार क्षेत्र के पटवारियों को ई-बस्ता प्रदान किए।
 
(64 days ago)
डाउनलोड करे क्रुतीदेव फोन्ट में.
डाउनलोड करे चाणक्य फोन्ट में.
पाठकों की पसंद

संग्रह
नवम्बरदिसम्बर 2017जनवरी
सोम.मंगल.बुध.गुरु.शुक्र.शनि.रवि.
27282930123
45678910
11121314151617
18192021222324
25262728293031
1234567

© 2012 सर्वाधिकार सुरक्षित जनसम्पर्क विभाग भोपाल, मध्यप्रदेश             Best viewed in IE 7.0 and above with monitor resolution 1024x768.
Onder's Computer