समाचार
|| सुरक्षा हेतु सदैव तत्पर पुलिस || आवेदन ऑन लाइन दर्ज होंगे || राष्ट्रीय उपभोक्ता दिवस का आयोजन 24 को || वर्ष 2018 के स्थानीय अवकाश घोषित || प्रदेश के पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री गोपाल भार्गव आज दमोह पहुंचे || जिला योजना समिति की बैठक 23 को || पिछड़ावर्ग तथा अल्पसंख्यक वित्त एवं विकास निगम के उपाध्यक्ष श्री मुद्दीन ने की स्वरोजगार योजनाओं की प्रगति की समीक्षा || विभागीय परामर्श दात्री समिति के पालन प्रतिवेदन लेकर आये || प्रदेश के ग्रामों के लिये प्रेरणा स्त्रोत बना ग्राम नरेला "सफलता की कहानी" || एकात्म यात्रा के संबंध में बैठक आज
अन्य ख़बरें
मुख्यमंत्री स्वरोजगार एवं कौशल सम्मेलन से हितग्राहियों को हुनरमंद बनाया जायेगा
मंत्री श्री धुर्वे ने मुख्यमंत्री स्वरोजगार एवं कौशल सम्मेलन को किया संबोधित, उत्कृष्ट विद्यालय मैदान डिण्डौरी में आयोजित हुआ कार्यक्रम
डिंडोरी | 07-दिसम्बर-2017
    
   मुख्यमंत्री स्वरोजगार एवं कौशल सम्मेलन का आयोजन कर युवक एवं युवतियों को हुनरमंद बनाया जायेगा। डिण्डौरी में आयोजित इस सम्मेलन में युवक एवं युवतियों को आमंत्रित कर विभिन्न व्यवसायों के बारे में जानकारी दी जा रही है। जिससे सभी युवक एवं युवतियां अपने इच्छानुसार व्यवसाय का चयन कर स्वयं का रोजगार स्थापित कर सकेंगे। प्रदेश शासन के मंत्री श्री ओमप्रकाश धुर्वे खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण श्रम गुरूवार को उत्कृष्ट विद्यालय मैदान डिण्डौरी में आयोजित मुख्यमंत्री स्वरोजगार एवं कौशल सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे। इस अवसर पर नगर पंचायत अध्यक्ष श्री पंकज सिंह तेकाम, नगर पंचायत उपाध्यक्ष श्री महेश पाराशर, श्री आकाश नामदेव, श्री पवन शर्मा सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी-कर्मचारी, जनप्रतिनिधि एवं हितग्राहीगण उपस्थित थे।
   मंत्री श्री ओमप्रकाश धुर्वे ने कहा कि जिले में उद्योगों को बढावा दिया जा रहा है। इसके लिए जिले में हितग्राहियों को ऋण सुविधा भी उपलब्ध कराई जा रही है। उन्होंने कहा कि जिले में क्रेसर मशीन, आरा मशीन, राईस मील स्थापित कर उद्योगों को बढावा दिया गया है और बेरोजगार युवक एवं युवतियों के लिए स्वरोजगार स्थापित किया गया है। मंत्री श्री धुर्वे ने कहा कि डिण्डौरी जिले में औद्योगिक क्षेत्र का निर्माण भी किया जायेगा, इसके लिए भूमि का चयन भी कर लिया गया है। उन्होंने कहा कि औद्योगिक क्षेत्र स्थापित होने से युवक एवं युवतियों को उद्योग स्थापित करने के लिए भूमि और बाजार भी उपलब्ध कराई जायेगी।
   मंत्री श्री धुर्वे ने सम्मेलन कार्यक्रम में हितग्राहियों को शासन की योजनाओं के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि शासन द्वारा बेरोजगार युवक एवं युवतियों को स्वयं का रोजगार स्थापित करने के लिए हितग्राहियों को ऋण भी उपलब्ध कराया जाता है। उन्होंने कहा कि सभी बैंक हितग्राहियों को अनिवार्य रूप से ऋण उपलब्ध करायें। उन्होंने एलडीएम को निर्देश दिए कि बेहतर काम नहीं करने वाले बैंकों के विरूद्ध कार्रवाई करें। मंत्री श्री धुर्वे ने आयोजित सम्मेलन कार्यक्रम में विभिन्न विभागों के अधिकारियों और सम्मेलन में पहुंचे कम्पनियों के संचालकों से भी चर्चा की और उन्हें अपने-अपने विभागीय योजनाओं की जानकारी हितग्राहियों को देने और उन्हें योजनाओं से लाभान्वित करने को कहा। मंत्री श्री धुर्वे ने कहा कि प्रदेश शासन युवक एवं युवतियों को शासकीय नौकरी प्रदान करने के लिए नर्स का प्रशिक्षण आईटीआई प्रशिक्षण एवं डीएड, बीएड का भी प्रशिक्षण भी दे रही है। उन्होंने कम्पनियों के संचालकों को भी बेहतर ढंग से प्रशिक्षण देने के निर्देश दिए हैं।    
   मंत्री श्री ओमप्रकाश धुर्वे ने प्रदेश शासन की योजनाओं और उपलब्धियों को बताते हुए कहा कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में प्रदेश का चहुमुखी विकास हुआ है। जिले में आवागमन की सुविधाओं का विस्तार करते हुए गांव-गांव पक्की सड़कें बनाई गई है। उन्होंने कहा कि चाबी से मेंहदवानी, मेंहदवानी से शहपुरा, शहपुरा से उमरिया तक पक्की और चमचमाती सड़क बनाई गई है। इसी प्रकार से करंजिया गोरखपुर बजाग, समनापुर, अमरपुर के गांवों को भी पक्की सडकों के माध्यम से मुख्य सड़कों से जोड़ा गया है। उन्होंने कहा कि डिण्डौरी जिले में 6 लेन सडक बनाने की कार्ययोजना भी बनाई जा रही है, इससे जिले की आवागमन सुविधा बेहतर बन सकेगी। मंत्री श्री धुर्वे ने कहा कि जिले के किसानों को सिंचाई सुविधा उपलब्ध कराने के लिए जलाशयों, तालाबों एवं नहरों का निर्माण किया गया है, इससे जिले में सिंचाई का क्षेत्रफल बढा है। उन्होंने कहा कि जिले में 7 सौ करोड की लागत से जलाशयों का निर्माण कर किसानों को सिंचाई सुविधा उपलब्ध कराई जायेगी, इसकी कार्ययोजना तैयार है। मंत्री श्री धुर्वे ने कहा कि ग्राम-कोहका में स्थापित सतही नलजल योजना से 22 गांव को पेयजल उपलब्ध कराई जा रही है। आयोजित कार्यक्रम को नगर पंचायत अध्यक्ष श्री पंकज सिंह तेकाम ने संबोधित करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना एवं कौशल सम्मेलन युवक एवं युवतियों के लिए रोजगार के अवसर प्रदान करता है। इसके लिए प्रदेश शासन द्वारा विभिन्न योजनाएं संचालित है। उन्होंने कहा कि बेरोजगार युवक एवं युवतियों को स्वयं का रोजगार स्थापित करने के लिए ऋण भी प्रदान किया जाता है। शासन द्वारा इसके लिए 10 लाख रूपए से लेकर 1 करोड़ रूपए तक का ऋण उपलब्ध कराया जाता है। आयोजित स्वरोजगार एवं कौशल सम्मेलन में विभिन्न विभागों के द्वारा विभागीय योजनाओं से संबंधित विकास प्रदर्शनी भी लगाई गई थी। इन प्रदर्शनियों में विभागीय योजनाओं और उपलब्धियों को बताया गया और योजनाओं से संबंधित पम्पलेट एवं पोस्टर भी वितरित किये गए। आयोजित कार्यक्रम में हितग्राहियों को शासन की योजनाओं से लाभान्वित किया गया और उन्हें स्वीकृति पत्र भी वितरित किये गए।
 
(9 days ago)
डाउनलोड करे क्रुतीदेव फोन्ट में.
डाउनलोड करे चाणक्य फोन्ट में.
पाठकों की पसंद

संग्रह
नवम्बरदिसम्बर 2017जनवरी
सोम.मंगल.बुध.गुरु.शुक्र.शनि.रवि.
27282930123
45678910
11121314151617
18192021222324
25262728293031
1234567

© 2012 सर्वाधिकार सुरक्षित जनसम्पर्क विभाग भोपाल, मध्यप्रदेश             Best viewed in IE 7.0 and above with monitor resolution 1024x768.
Onder's Computer