समाचार
|| भारतमाला योजना में प्रदेश में 5,987 किलोमीटर राष्ट्रीय राजमार्ग स्वीकृत || प्रदेश में 1500 मेगावॉट के तीन सौर ऊर्जा पार्क बनेंगे || मानसून पूर्व पुनर्वास स्थलों पर सभी सुविधाएँ सुदृढ़ करें || मेधावी छात्र प्रोत्साहन योजना में लेपटॉप वितरण कार्यक्रम 28 मई को || नगरीय निकायों की सेवाएँ ऑनलाइन करने वाला मध्यप्रदेश पहला राज्य : श्रीमती माया सिंह || प्रदेश के हित में रिसर्च को प्रोत्साहित करें- मंत्री श्री गुप्ता || मेडिकल कॉलेज जबलपुर में सहायक प्राध्यापक एवं प्रदर्शक पदों पर सीधी भर्ती || हज-2018 की द्वितीय एवं अंतिम किश्त जमा करने की अंतिम तिथि आज || मुख्यमंत्री कृषक उद्यमी योजना में संशोधन || मॉ तुझे प्रणाम योजनान्तर्गत युवा अंतर्राष्ट्रीय बार्डर पेट्रापोल जायेंगे
अन्य ख़बरें
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने आंवली घाट में शिवजी की प्रतिमा का अनावरण एवं रेस्ट हाउस का लोकार्पण किया
मुख्यमंत्री ने डोलरिया में कन्या महाविद्यालय खोलने की घोषणा की, मुख्यमंत्री ने कहा कि आंवली घाट को धार्मिक पर्यटन केन्द्र के रूप में विकसित किया जाएगा
होशंगाबाद | 14-फरवरी-2018
  
   प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने आज होशंगाबाद जिले के सिवनीमालवा के आंवली घाट में पूजा अर्चन कर भगवान शंकर की 71 फीट ऊँची प्रतिमा का अनावरण किया तथा आंवली घाट में नवनिर्मित रेस्टहाउस का लोकार्पण किया। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि आंवली घाट को धार्मिक पर्यटन केन्द्र के रूप में विकसित किया जाएगा। ऐसा प्रयास किया जाएगा कि आवंली घाट पर्यटन केन्द्र के रूप में उभरे। उन्होंने कहा कि हर की पौडी की तर्ज पर इसका विकास किया जाएगा। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने डोलरिया की बालिकाओं की मांग पर डोलरिया में कन्या महाविद्यालय जुलाई माह से खोलने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि सिवनीमालवा में कन्या महाविद्यालय खोलने के लिए सकारात्मक पहल की जाएगी। मुख्यमंत्री ने आंवली घाट में कन्याओं का पूजन किया। इस अवसर पर लोधा-लोधी समाज की ओर से उन्हें 61 किलो की माला पहनाई गई। भारतीय किसान मोर्चा के किसानों एवं सहकारी बैंक के पदाधिकारियों ने भी उनका स्वागत किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि आंवली घाट में जो विकास के कार्य दिखाई दे रहे हैं उसके पीछे विधायक श्री सरताज सिंह की प्रेरणा कार्य कर रही हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि होशंगाबाद में 10 से 12 ग्रामों में ओलावृष्टि से फसल बरबाद हुई है। उसकी भरपाई किसानों को की जाएगी क्योंकि फसल खराब होने से किसान की फसल की बरबादी तो होती ही है साथ ही किसान की जिंदगी भी प्रभावित होती है।
   मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि हम खेती को लाभ का धंधा बनाना चाहते हैं एवं किसान को उसकी फसल का वाजिब दाम दिलाना चाहते हैं। भावांतर भुगतान योजना की जानकारी देते हुए मुख्यमंत्री ने बताया कि भावांतर भुगतान योजना में सुधार की आवश्यकता है और इसमें सुधार किया जाएगा। अब किसान को अपनी उपज एक साथ मंडी में लाने की जरूरत नहीं है। वे 4 माह तक अपनी फसल वेयर हाउस में सुरक्षित रख सकते हैं। वेयर हाउस में किसान की जो फसल रखी जाएगी उसका किराया सरकार देगी। उन्होंने कहा कि बैंकों से टाईअप कर ऐसी व्यवस्था की जा रही है कि वेयर हाउस में यदि किसान की फसल रखी गई है तो उसे तत्काल राहत देते हुए 25 प्रतिशत तक की राशि मिल जाए। मुख्यमंत्री ने कहा कि डिफॉल्टर किसानों को भी एक अवसर दिया जाएगा। डिफॉल्टर किसानों के ब्याज हम देंगे। डिफॉल्टर किसान अपना मूलधन 2 किश्तों में चुकाएं। यदि किसान अपना 10 हजार रूपए का कर्ज चुकाता है तो  उसे शून्य प्रतिशत पर पुन: 15 हजार रूपए की राशि दी जाएगी। मुख्यमंत्री ने बताया कि इस वर्ष से गेहूं प्रति क्विंटल 2 हजार रूपए में बेचा जाएगा। उन्होंने कहा कि वे भारत में किसानों के हित में काम करने के मामले में इतिहास रच देंगे।   
   मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि आंवली घाट में पत्थर लगाने के लिए स्टीमेट बना लिया जाए। उन्होंने भगवान शंकर की महिमा का वर्णन करते हुए कहा कि भगवान शंकर बहुत जल्द प्रसन्न हो जाने वाले भगवान हैं। जिसे दुनिया ठुकराती है उसे भोले शंकर अपनाते हैं। समुद्र मंथन से निकले कालकूट विष का उन्होंने पान किया और नीलकंठ कहलाए। इसके पूर्व सांसद श्री राव उदय प्रताप सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री से बेहतर कोई भी म.प्र. की जनता के लिए कार्य नहीं कर सकता है। उन्होंने किसानों की चिंता दूर करने का प्रयास किया है। प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री ने सिद्ध किया है कि विकास के आधार पर भी जनता के वोट मिल सकते हैं। विधायक श्री सरताज सिंह ने स्वागत भाषण देते हुए कहा कि इस शहर की सबसे महत्वपूर्ण आवश्यकता कन्या महाविद्यालय की है। सिवनीमालवा में एक ही महाविद्यालय है स्थान छोटा होने के चलते बच्चो की पढ़ाई प्रभावित होती है। उन्होने कहा कि नर्मदा के सभी घाटों को सुधारने का प्रयास मुख्यमंत्री की प्रेरणा से हुआ। उन्होंने कहा कि आंवली घाट का एक स्थान गहराई लिए हुए है। वहां कांक्रीट एवं सरिया डाला गया है। पत्थर लगाना जरूरी है। इसके लिए उन्होंने मुख्यमंत्री से 3 करोड़ रूपए की राशि की मांग की। विधायक श्री सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री ने किसानों के चेहरे पर रौनक ला दी है। जितनी योजनाएं म.प्र. से शुरू हुई हैं उतनी योजनाएं किसी अन्य प्रान्त में नहीं हैं। इसलिए दूसरे राज्य के लोग आकर म.प्र. की योजनाओं के बारे में जानना चाहते हैं।
    कार्यक्रम में विधानसभा अध्यक्ष डॉ. सीताशरण शर्मा, जिला पंचायत अध्यक्ष श्री कुशल पटेल, सोहागपुर विधायक श्री विजयपाल सिंह, पिपरिया विधायक श्री ठाकुर दास नागवंशी, टिमरनी विधायक श्री संजय शाह, खनिज विकास निगम के अध्यक्ष श्री शिव चौबे, राज्य अंत्योदय समिति के सदस्य श्री हरिशंकर जयसवाल सहित जनप्रतिनिधिगण, आम नागरिक एवं प्रिंट एवं इलेक्ट्रोनिक मीडिया के प्रतिनिधिगण मौजूद थे।
(97 days ago)
डाउनलोड करे क्रुतीदेव फोन्ट में.
डाउनलोड करे चाणक्य फोन्ट में.
पाठकों की पसंद

संग्रह
अप्रैलमई 2018जून
सोम.मंगल.बुध.गुरु.शुक्र.शनि.रवि.
30123456
78910111213
14151617181920
21222324252627
28293031123
45678910

© 2012 सर्वाधिकार सुरक्षित जनसम्पर्क विभाग भोपाल, मध्यप्रदेश             Best viewed in IE 7.0 and above with monitor resolution 1024x768.
Onder's Computer