समाचार
|| प्रदेश में संक्रमण दर घटी है परंतु अभी ढिलाई नहीं, अभी पूरी कड़ाई || कोविशील्ड वैक्सीन की दूसरी डोज लगाने की एडवाइजरी जारी || कोरोना महामारी रोकथाम के लिये कलेक्टर्स को 104 करोड़ आवंटित करने का अनुसमर्थन || आमजन को सुविधा देने हेतु, जिला चिकित्सालय की व्यवस्थाओं में हो रहा उन्नयन - कलेक्टर श्री पुष्प || कोवीशील्ड का अब द्वितीय डोज 42 दिन के स्थान पर 84 दिवस के बाद लगाया जाएगा || कोविशिल्ड वैकसीन की दूसरी डोज 12 से 16 सप्ताह के अंतराल में लगेगी || ऑक्सीजन गैस सिलेंडर की कालाबाजारी में लिप्त शातिर अपराधी नन्दकिशोर पर लगाई रासुका - कलेक्टर || प्रदेश में संक्रमण दर घटी है परंतु अभी ढिलाई नहीं, अभी पूरी कड़ाई, बीमारी को छिपाइये मत, बताइये, हम तुरंत इलाज करेंगे-मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान || कृष्णा पैलेस कोविड केयर सेंटर में मरीजो को मिल रहा बेहतर उपचार || जिला अस्पताल में आज 30 से अधिक मरीजों ने कोरोना से जंग जीती
अन्य ख़बरें
पिछले वर्ष की कोरोना काल की परिस्थितियों को देखते हुये भविष्य की चुनौतियों को गंभीरता से लें-अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री मलय श्रीवास्तव
अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री मलय श्रीवास्तव ने दिये अधिकारियों को कडे निर्देश, कोविड 19 को रोकने के लिए वेहत्तर से वेहत्तर उपाय होना चाहिए
मुरैना | 04-अप्रैल-2021
जिले में लगातार कोरोना के केस निकल रहे हैं पिछले दिनों लगातार तीन दिनों का आंकडा देखा जाये तो गुरूवार को 3, शुक्रवार को 6 और शनिवार 10 केस लगातार निकलकर आये है। भविष्य की चुनौतियों को स्वीकार करते हुये हमें बेहतर पुख्ता इंतजाम करने होंगे। यह निर्देश मध्यप्रदेश शासन लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी के अतिरिक्त मुख्य सचिव एवं मुरैना जिले के प्रभारी सचिव श्री मलय श्रीवास्तव ने दिये । श्री श्रीवरस्तव रविवार को नवीन कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में कोरोरा की तैयारियों को लेकर समीक्षा कर रहे थे । इस अवसर पर चंबल कमिश्नर श्री आशीष सक्सेना, आईजी चंबल रेंज श्री मनोज शर्मा, कलेक्टर श्री बी कार्तिकेयन, पुलिस अधीक्षक श्री सुनील कुमार पाण्डेय, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री रोशन कुमार सिंह, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री रायसिंह नरवरिया, नगर निगम कमिश्नर श्री अमरसत्य गुप्ता, जिले के समस्त एसडीएम, कोरोना से जुडे संबंधित अधिकारी और सीएमएचओ, सिविल सर्जन, बीएमओ एवं अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।
    अतिरिक्त मुख्य सचिव एवं मुरैना जिले के प्रभारी सचिव श्री मलय श्रीवास्तव ने कहा कि कोरोना के केस लगातार जंप लगा रहे हैं, इसलिये अभी तक जिले में 350 कोविड के टेस्ट किये जा रहे थे उन्हें अब बढाकर प्रतिदिन 500 टेस्ट कराये जायें। उन्होंने कहा कि विशेषकर अंबाह और मुरैना में कोविड के मरीज निकल रहे हैं। इसलिये बाहर से आने वाले लोगों का कोविड टेस्ट अनिवार्य रूप से किया जाये । जो लोग ट्रेवल हिस्ट्री करके आ रहे हैं उन्हें चिन्हित करें और होम क्वारंटाइन भी करें। उन्होंने कहा कि जिले में अभी 150 बेड उपलब्ध हैं, इसके अलावा नवीन हास्पीटल भवन में 200 बेड तैयार कराये जायें। श्री मलय श्रीवास्तव ने कलेक्टर को निर्देश दियें कि मुरैना शहर में 11 प्रायवेट हॉस्पीटल ऐसे हैं जिनमें शासन द्वारा 400 लोगों को रखने की अनुमति का प्रधान है। उन हॉस्पीटलों को चिन्हित कर उनमें 50 प्रतिशत यानी 200 बेड ऐसे चिन्हित कर लें,  कि कोई पॉजिटिव व्यक्ति है। उसके परिवार में अन्य कोई व्यक्ति सेवा के लिये नहीं हैं। अपने अधीनस्थ नौकर भी इस स्थिति में दूर भागने की कोशिश करते हैं। वह पैसा खर्च करना चाहता है किंतु ऐसे व्यक्तियों को पैसे लेकर उन हॉस्पीटलों में इलाज कराने की सुविधा दिलाई जाये। श्री मलय श्रीवास्तव ने कहा कि जिले में मॉनीटरिंग के लिये पर्याप्त स्टाफ होना चाहिये इसके लिये पिछले कोविड काल में 18 लोगों को रखा गया था। उनको भी रखने का प्रस्ताव मुझे पुनः उपलब्ध करायें। उन्होंने कहा कि जिले में पर्याप्त ऑक्सीजन की सुविधा उपलब्ध रहे, यह सुनिश्चित किया जाये। श्रीवास्तव ने कहा कि जिले में 12 इंसीडेंट कमाण्डर टीम गठित की गई हैं। उन टीमों को निर्देशित करें कि जिनके क्षेत्र में कोई भी व्यक्ति कोविड का पाया जाता है उस व्यक्ति के घर पर पर्चा चस्पा करायें और क्षेत्र में कोई भी व्यक्ति बाहर से आता है उसे कोविड टेस्ट कराने के लिये मार्गदर्शन दें। जिले में फीवर क्लीनिक सभी चालू किये जायें। भविष्य की चुनौती को देखते हुये किसी भी कार्य में कोताही न बरतें। रेलवे स्टेशन, बसस्टेण्ड, मार्केट आदि स्थानों पर बडे बडे होर्डिंग आदि लगवायें जिसमें मेरा मास्क मेरी सुरक्षा इस प्रकार के नारे आदि लिखवायें। अनुभाग स्तर पर, थाना स्तर पर, पंचायत स्तर पर, रोको टोको अभियान चलाये तथा लापरवाह लोगों पर जुर्माना भी करें। निगम द्वारा अभी एक लाख 23 हजार रूपये की राशि वसूल की है और भी इस कार्य में तेजी लायें। मास्क न लगाने वालों पर 100 रूपये का जुर्माना, जेब में रखने वालों पर 50 रूपये का जुर्माना और मास्क नहीं है जुर्माना की राशि नहीं देता है तो उस व्यक्ति को खुली जेल में एक दिन रखें। उन्होंने कहा कि 60 से उपर लोगों में वैक्सीन का आंकडा बहुत कम है इस आंकडे को लक्ष्य के अनुरूप शीघ्र पूरा करें। वैक्सीन लगवाने के लिये सबको प्रेरित करें।
    चंबल कमिश्नर श्री आशीष सक्सेना ने कहा कि जिले में प्रायवेट नर्सिंग कॉलेजों को भी चिन्हित करें। आवश्यकता पडने पर वहां के स्टाफ का भी सहयोग लें। होम आइसोलेशन वाले व्यक्तियों से दिन में दो बार डॉक्टर वीडियो कॉलिंग से चर्चा करें। ज्यादा पढे लिखे लोग हैं उन्हें वर्चुअल मीटिंग के माध्यम से उनके स्वास्थ्य की जानकारी लें। जिले के समस्त पटवारी, पंचायत सचिव, आंगनवाडी कार्यकर्ता, आशा, एएनएम, कोतवार को रजिस्टर संधारित करना होगा जो व्यक्ति बाहर से आता है उसका कोविड टेस्ट कराना और उसे 14 दिन के लिये होम क्वारेंटाइन रहने की सलाह दें। यह सब कार्य पब्लिक के सहयोग से करें। बाहर से आने वालों की सूचना गांव, गली मोहल्ले में होनी चाहिये। हर हफते क्रायसिस मैनेजमंेट की बैठक होनी चाहिये।
    बैठक में कलेक्टर श्री बी कार्तिकेयन ने भी अभी तक तैयारियों को अवगत कराया। शेष जो भी निर्देश अतिरिक्त मुख्य सचिव ने दिये उनका आने वाले दिनों में कड़ाई से पालन करने का आश्वासन भी दिया।
(41 days ago)
डाउनलोड करे क्रुतीदेव फोन्ट में.
डाउनलोड करे चाणक्य फोन्ट में.
पाठकों की पसंद

संग्रह
अप्रैलमई 2021जून
सोम.मंगल.बुध.गुरु.शुक्र.शनि.रवि.
262728293012
3456789
10111213141516
17181920212223
24252627282930
31123456

© 2012 सर्वाधिकार सुरक्षित जनसम्पर्क विभाग भोपाल, मध्यप्रदेश             Best viewed in IE 7.0 and above with monitor resolution 1024x768.
Onder's Computer