समाचार
|| कोरोना पर भारी, कील कोरोना अभियान जारी "खुशियों की दास्ताँ" || मुख्यमंत्री श्री चौहान विभिन्न पेंशन योजनाओं के हितग्राहियों के खाते में पेंशन राशि अंतरित करेंगे || देवेन्‍द्र लुटारे ने दी कोरोना को मात, खुशी-खुशी लौटे अपने घर (कहानी सच्ची है) || केन्द्रीय जेल होशंगाबाद में 131 बंदियों को लगाई गई वैक्सीन || सांसद श्री सिंह द्वारा होशंगाबाद जिले के 8 लोगों को उपचार के लिए प्रदान किये 40 हजार रुपए || बोहरा समाज ने दीनदयाल रसोई के लिए कलेक्टर को 30 हजार रूपये भेंट किये - खुशियों की दास्ताँ || इच्छाशक्ति और आत्मबल से कोरोना पर जीत निश्चित || कोविड केयर सेंटर में भर्ती मरीजों का उपचार के साथ-साथ हौसला भी बढ़ा रहे हैं निजी चिकित्सक - खुशियों की दास्ताँ || मुख्यमंत्री श्री चौहान के स्वेच्छानुदान मद से जिले के एक हितग्राही को 20 हजार रूपए की सहायता राशि स्वीकृत || कोरोना वालेंटियर्स ने कोरोना महामारी से बचाव के लिए शपथ दिलायी -  खुशियों की दास्ताँ
अन्य ख़बरें
16 अप्रैल की शाम 6 बजे से 26 अप्रैल की प्रातः 6 बजे तक जिले में रहेगा कोरोना कर्फ्यू
प्रभारी मंत्री श्री पटेल की अध्यक्षता में संपन्न बैठक में बनी सहमति
सतना | 15-अप्रैल-2021
      कोरोना संक्रमण की श्रृंखला को तोड़ने और कोरोना संक्रमण के रोगियों के उपचार एवं बेहतर प्रबंधन के दृष्टिगत राज्य शासन द्वारा नियुक्त कोविड नियंत्रण के लिए सतना जिले के प्रभारी मंत्री श्री रामखेलावन पटेल की अध्यक्षता में संपन्न जिला संकट प्रबंधन समूह, जिले के जनप्रतिनिधियों एवं समाजसेवी संगठन, व्यापारिक संगठन एवं विभिन्न वर्ग के प्रतिनिधियों तथा अधिकारियों की संयुक्त बैठक में जिले में शुक्रवार 16 अप्रैल की शाम 6 बजे से 26 अप्रैल की प्रातः 6 बजे तक अति आवश्यक गतिविधियों में छूट के साथ कोरोना कर्फ्यू लागू किए जाने पर सहमति बनी हैं। राज्यमंत्री पंचायत एवं ग्रामीण विकास श्री पटेल ने कोरोना संक्रमण की श्रंृखला को तोड़ने किए जा रहे प्रयासों में सहयोग और मास्क, सैनिटाइजर एवं प्रोटोकॉल के पालन में जागरूकता के साथ सहयोग करने की अपील जिलेवासियों से की है। इस मौके पर सांसद गणेश सिंह, विधायक नागेंद्र सिंह, नारायण त्रिपाठी, सिद्धार्थ कुशवाहा, पूर्व विधायक शंकरलाल तिवारी, सुरेंद्र सिंह गहरवार, राजनीतिक दलों के प्रमुख नरेंद्र त्रिपाठी, दिलीप मिश्रा, राजेश दुबे, योगेश ताम्रकार, पुलिस अधीक्षक धर्मवीर सिंह, आयुक्त नगर निगम तन्वी हुड्डा, सीईओ जिला पंचायत हरेंद्र नारायण भी उपस्थित रहे।
     प्रभारी मंत्री श्री पटेल ने कहा कि जिले में कोरोना संक्रमण की रफ्तार को देखते हुए कोरोना की श्रंृखला चैन को तोड़ना जरूरी हो गया है। सतना जिले की स्थितियों के बारे में लगातार जानकारी लेकर समीक्षा करते रहे हैं और उपचार सेवाओं के विस्तार के प्रयास भी किए गए हैं। सतना जिले में बढ़ रहे कोरोना संक्रमण मरीजों की संख्या के दृष्टिगत इसका प्रसार ग्रामीण क्षेत्रों और अन्य क्षेत्रों में नहीं हो, इसके लिए जरूरी हो गया है कि लोगों में जागरूकता बढ़े। मास्क और बचाव के अन्य साधनों, पारस्परिक दूरियों को अपनाएं और जागरूकता भी लाएं। संक्रमण की श्रृंखला को तोड़े बिना कोरोना संक्रमण से मुक्ति नहीं मिलेगी। प्रभारी मंत्री ने एक-एक सदस्यों से सुझाव लिए। उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए सोशल मीडिया, समाचार पत्रों में अपील जारी करें। गांव-गांव में जागरूक लोगों की कमेटियां बनाएं, ताकि लोगों में जागरूकता लाकर उन्हें संक्रमण से बचाएं।
     प्रभारी मंत्री श्री पटेल ने कहा कि वैक्सीनेशन कार्य में सहयोग कर गति तेज करें। उपार्जन केंद्रों में वैक्सीनेशन की सुविधा उपलब्ध हो, ऑक्सीजन और रेमडेसिविर जैसी कोरोना में उपयोगी दवाओं की कोई कमी जिले में नहीं होने दी जाएगी। आयुष विभाग से काढ़ा भी वितरित कराया जाएगा। सामाजिक संस्थाओं के माध्यम से मास्क और सैनिटाइजर के प्रति लोगों को जागरूक किया जाएगा और बस, टैक्सी, स्टेशन, बस स्टैंड में मास्क की भी वितरित कराए जाएं। उन्होंने कहा कि जिले में एंबुलेंस की संख्या बढ़ाई जाएगी। साथ ही प्राइवेट अस्पतालों और नर्सिंग होम में कोरोना मरीजों के लिए बेड की संख्या और बढ़ाई जाएगी।
    रेल और पब्लिक ट्रांसपोर्ट से बाहर से आने वालों की स्क्रीनिंग जांच कराएं और संदिग्ध मिलने पर क्वारेंटाइन करने की व्यवस्था करें। प्रभारी मंत्री ने कहा कि शादी-ब्याह एवं अन्य मामलों में शासन की कोरोना बचाव के निर्देशों और गाइडलाइन का पालन करें। सभी की भावनाओं के अनुसार जिले की स्थानीय परिस्थितियों को देखते हुए संक्रमण की श्रंखला को तोड़ना अति आवश्यक हो गया है। बैठक में सभी के सुझाव और 2 घंटे की विस्तृत चर्चा के बाद आम सहमति बनी कि जिले की कोरोना प्रसार की विषम परिस्थितियों के मद्देनजर शुक्रवार की शाम 6 बजे से 26 अप्रैल की प्रातः 6 बजे तक 10 दिवसीय कोरोना कर्फ्यू लगाया जाए। इस दौरान राज्य शासन द्वारा प्रतिबंध से स्थानीय जिले के संबंध में छूट प्राप्त अति आवश्यक गतिविधियों को मुक्त रखा जाएगा।
    सांसद गणेश सिंह ने कहा कि पूरे देश के साथ यह समय हमारे जिले के लिए भी संकट का समय है। सुविधाएं और साधन भी सीमित हैं। संकट के समय इनका दक्षतापूर्वक उपयोग करें और इनके विस्तार की दिशा में निरंतर प्रयास किए जाएं। मुख्यता अभी जिले में शहरी क्षेत्र संक्रमित है, यह संक्रमण गांव तक नहीं पहुंचे इसके लिए चैन को तोड़ने सभी का सहयोग जरूरी है। उन्होंने बैठक में जिले के सभी दलों, संगठनों को भरपूर सहयोग देने पर आभार व्यक्त किया।
     कलेक्टर अजय कटेसरिया ने कोरोना संक्रमण की रोकथाम, जांच और उपचार सेवाओं, वैक्सीनेशन आदि की विस्तार से जानकारी में बताया कि जिला अस्पताल में 120 बेड तैयार हैं। जिसमें 60 क्रिटिकल पॉजिटिव रोगी और 55 पोस्ट कोविड मरीज भर्ती हैं। ट्रामा सेंटर में 70 बेड हैं। ऑर्थोपेडिक सहित तीन वार्डों के 30-30 बेड मिलाकर टीवी वार्ड सहित 110 बेड और तैयार किए गए हैं। जीएनएम में 96 बेड तैयार किए गए हैं। इसके अलावा जिले के अन्य नगरीय क्षेत्र मैहर, रामनगर, मझगवां, अमरपाटन में ऑक्सीजन फैसिलिटी युक्त 80 बेड स्वीकृत हुए हैं। उचेहरा और नागौद में कोविड पेशेन्ट की ट्रांसिट फैसिलिटी रखी गई है। सतना शहर के प्राइवेट अस्पतालों में बिरला में 22 बेड, सार्थक में 20 बेड, श्रीजी कान्हा में 14 बेड, आयुष्मान हॉस्पिटल में 14 बेड और पाठक हास्पिटल में 8 बेड चालू हो गए हैं। शेष प्राइवेट अस्पतालों में भी वार्ड बनाए जा रहे हैं। प्राइवेट अस्पतालों को इलाज का पैकेज और जांच दरें सार्वजनिक करने के निर्देश दिए गए हैं। होम आइसोलेशन के पॉजीटिव मरीजों को परामर्श के लिए कोविड कमांड कंट्रोल सेंटर के 1075 कॉल नंबर से सुविधा दी जा रही है।
    जिला संकट प्रबंधन समूह की बैठक में सांसद गणेश सिंह, विधायक नागेंद्र सिंह, नारायण त्रिपाठी, सिद्धार्थ कुशवाहा, पूर्व विधायक शंकरलाल तिवारी, सुरेंद्र सिंह गहरवार, राजनीतिक दलों के प्रमुख नरेन्द्र त्रिपाठी, दिलीप मिश्रा, राजेश दुबे, व्यापारिक संस्थानों की ओर से योगेश ताम्रकार, व्यापारिक संगठनों की ओर से रवि बसंतानी, विधायक प्रतिनिधि रैगांव पुष्पराज बागरी तथा सामाजिक और स्वैच्छिक संगठनों की ओर से प्रतिनिधियों ने बहुमूल्य सुझाव प्रस्तुत किए। इस मौके पर अपर कलेक्टर विमलेश सिंह, जन अभियान परिषद के जिला समन्वयक डॉ राजेश तिवारी, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ अशोक अवधिया ने भी कोरोना संक्रमण की रोकथाम के विभागीय प्रयासों की जानकारी दी। 
(27 days ago)
डाउनलोड करे क्रुतीदेव फोन्ट में.
डाउनलोड करे चाणक्य फोन्ट में.
पाठकों की पसंद

संग्रह
अप्रैलमई 2021जून
सोम.मंगल.बुध.गुरु.शुक्र.शनि.रवि.
262728293012
3456789
10111213141516
17181920212223
24252627282930
31123456

© 2012 सर्वाधिकार सुरक्षित जनसम्पर्क विभाग भोपाल, मध्यप्रदेश             Best viewed in IE 7.0 and above with monitor resolution 1024x768.
Onder's Computer