समाचार
|| आज का अधिकतम तापमान 37.6 डि.से. || मध्यप्रदेश ने देश में बनाया टीकाकरण का नया रिकार्ड || वेलनेस और स्पिरिचुअल टूरिज्म डेस्टिनेशन बनेगा मध्यप्रदेश- मुख्यमंत्री श्री चौहान || वैक्सीनेशन महाअभियान के पहले दिन देश में सर्वाधिक 15 लाख टीके मध्यप्रदेश में लगाए गए || योग वर्तमान चुनौतियों का सामना करने का सबसे कारगर तरीका || कोविड-19 की गाईडलाईन के तहत लोक अदालत का आयोजन 10 जुलाई को || जिला स्तरीय कॉल सेंटर के संचालन हेतु आवेदन आमंत्रित || जिला सहकारी बैंक प्रशासक ने लापरवाही बरतने बाले शाखा प्रबंधकों के विरूद्ध की कठोर कार्यवाही || वैज्ञानिको द्वारा पुरैनिया में तिल फसल एवं कोरोना टीकाकरण पर संगोष्ठी || सीएमओ बल्देवगढ़ ने घर-घर जाकर हमारा परिवार सुरक्षित परिवार के पैंफ्लेट बांटे (खुशियों की दास्तां)
अन्य ख़बरें
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने बुदनी में निर्माणाधीन कोविड केयर सेंटर का जायजा लिया
20 मई तक पहले चरण में 144 बिस्तर किये जायेंगे तैयार,सेंटर्स में फायर, पानी सहित स्वास्थ्य सुविधाओं का विशेष ध्यान रखने के दिये निर्देश
इन्दौर | 08-मई-2021
      मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि कोरोना संक्रमण के बढ़ते हुए मामलों को देखते हुए ग्रामीण क्षेत्रों में कोविड केयर सेंटर बनाये जायेंगे, जहाँ मरीजों के लिये सभी व्यवस्थाएँ होंगी। मुख्यमंत्री श्री चौहान शनिवार को सीहोर जिले के बुधनी में एकलव्य आवासीय विद्यालय परिसर में 300 बेड के कोविड केयर सेंटर का जायजा लेने पहुँचे थे। संभागायुक्त श्री कवींद्र कियावत, आईजी, डीआईजी सहित श्री कार्तिकेय सिंह चौहान और वरिष्ठ पदाधिकारी उपस्थित थे।
      मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि इस अत्याधुनिक कोविड केयर सेंटर को 300 बेड्स के साथ शीघ्र शुरू किया जायेगा। इसमें रेपिड रिस्पांस टीम द्वारा मरीजों को भर्ती करने की प्रक्रिया शीघ्र शुरू की जायेगी। उन्होंने कहा कि इस अस्थाई कोविड केयर अस्पताल के बनने से स्थानीय मरीजों को दूसरे शहर इलाज के लिये नहीं जाना पड़ेगा।
      मुख्यमंत्री श्री चौहान ने एकलव्य आवासीय परिसर में बनाये जा रहे कोविड अस्पताल का मुआयना कर आईटीसी कंपनी के इंजीनियर और वरिष्ठ पदाधिकारियों से चर्चा की और ले-आउट के माध्यम से जानकारी प्राप्त की। आईटीसी के पदाधिकारियों ने बताया कि तीन फेस में इस अस्पताल को बनाया जायेगा। प्रथम चरण में 144 बेड 20 मई तक बनाये जायेंगे, जो ऑक्सीजन युक्त होंगे। इसके पश्चात द्वितीय और तृतीय फेस अगले 15 दिन में बनकर तैयार होंगे। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कोविड अस्पताल का कार्य गुणवत्तापूर्ण और फायर सेफ्टी, पानी आदि सभी जरूरी व्यवस्थाएँ एवं बुनियादी सुविधाएँ समय पर सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। उन्होंने कोविड अस्पताल के समीप ही शौचालय बनाने के निर्देश भी दिये, जिससे भर्ती मरीजों को कोई परेशानी नहीं हो।
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने भर्ती मरीजों से की चर्चा
      इससे पहले मुख्यमंत्री श्री चौहान ने एकलव्य आवासीय परिसर में बने कोविड केयर सेंटर पहुँचकर भर्ती मरीजों से चर्चा भी की। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि भर्ती किये गये मरीजों के उचित उपचार के लिये सभी चिकित्सकीय सुविधाओं के साथ अन्य सुविधाएँ भी प्रदान की जायें। उन्होंने चिकित्सकों को निर्देश दिये कि कोविड सेंटर को अत्याधुनिक संसाधनों से परिपूर्ण किया जाये, जिससे इलाज के दौरान मरीजों को बेहतर उपचार सुविधा मिल सके।
      मुख्यमंत्री श्री चौहान ने निरीक्षण के दौरान एकलव्य आवासीय परिसर में बने कोविड केयर सेंटर में भर्ती मरीज सुश्री प्रियंका, राजेश, दीपक, रुद्र और शिवम से वीडियो कॉल के माध्यम से बात कर उनका हाल जाना और उनके शीघ्र स्वास्थ्य लाभ के लिये शुभकामनाएँ भी दीं।
      कोविड सेंटर की समीक्षा के दौरान मुख्यमंत्री श्री चौहान को प्रभारी डॉ. अंकुश शर्मा ने बताया कि वर्तमान में एकलव्य आवासीय परिसर के खंड-अ, ब और स के 36 कमरों में 72 बेड का कोविड केयर सेंटर बनाया गया है। इसमें ऑक्सीजन युक्त 50 बेड बनाये हैं, जिसमें 23 मरीज उपचाररत हैं। अब तक 62 कोरोना मरीजों का उपचार कर उन्हें डिस्चार्ज किया जा चुका है।
कोविड केयर सेंटर शाहगंज का आकस्मिक निरीक्षण
      मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि राज्य सरकार कोरोना महामारी से निपटने के हर सम्भव और उत्कृष्ट प्रयास कर रही है। उन्होंने नागरिको के इस ज़ज्बे पर भी संतोष व्यक्त किया कि वे जनता कर्फ्यू और गाइड-लाइन का पालन कर इस महामारी से निजात पाने के प्रयास कर रहे हैं।
नागरिको की जागरूकता-एक भी पॉजिटिव मरीज नहीं
      मुख्यमंत्री श्री चौहान ने शनिवार को बुदनी प्रवास के दौरान सीहोर जिले के शाहगंज कोविड केयर सेंटर का अचानक निरीक्षण कर वहाँ की व्यवस्थाओं का जायज़ा लिया। शाहगंज में 16 बिस्तरों का कोविड केयर सेंटर बनाया गया है। यहाँ चार ऑक्सीजन सिलेंडर तथा दो कंसंट्रेटर मशीन भी उपलब्ध हैं। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने संतोष व्यक्त किया कि नागरिकों की जागरूकता के चलते यहाँ कोई भी कोविड-19 का मरीज भर्ती नहीं है।
      मुख्यमंत्री श्री चौहान ने निरीक्षण के दौरान ड्यूटी डॉक्टर सहित चिकित्सा स्टाफ से चर्चा की। उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमित लोगों की त्वरित जाँच एवं उपचार के पुख्ता प्रबंध रखे जायें। मरीजों के उपचार में किसी तरह की लापरवाही न हो। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने उपस्थित जन- प्रतिनिधियों से कहा कि वे नागरिकों से सतत सम्पर्क बनाये रखें और छोटे शहरों, कस्बों तथा गाँवों में जनता कर्फ्यू के साथ कोरोना गाइड-लाइन का भी पालन करवायें। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिये कि सतत रूप से लोगों के स्वास्थ्य पर नज़र रखी जाये और कोशिश हो कि शुरुआती लक्षण का पता लगते ही आइसोलेशन सहित टेस्ट तथा उपचार की व्यवस्था की जाये। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने शाहगंज में कोरोना कर्फ्यू के पालन की तारीफ की और नागरिको का धन्यवाद भी किया। इस अवसर पर संभाग आयुक्त श्री कवींद्र कियावत, श्री कार्तिकेय सिंह चौहान सहित अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे।

 
(45 days ago)
डाउनलोड करे क्रुतीदेव फोन्ट में.
डाउनलोड करे चाणक्य फोन्ट में.
पाठकों की पसंद

संग्रह
मईजून 2021जुलाई
सोम.मंगल.बुध.गुरु.शुक्र.शनि.रवि.
31123456
78910111213
14151617181920
21222324252627
2829301234
567891011

© 2012 सर्वाधिकार सुरक्षित जनसम्पर्क विभाग भोपाल, मध्यप्रदेश             Best viewed in IE 7.0 and above with monitor resolution 1024x768.
Onder's Computer