समाचार
|| मध्यप्रदेश वृक्षारोपण प्रोत्साहन विधेयक-2021, स्टेक होल्डर्स एक महीने में अपने सुझाव प्रस्तुत कर सकेंगे || मुख्यमंत्री श्री चौहान ने रोपा नारियल का पौधा || मुख्यमंत्री श्री चौहान ने शहीद उधम सिंह की पुण्य-तिथि पर श्रद्धा सुमन अर्पित किए || मुख्यमंत्री श्री चौहान ने साहित्यकार मुंशी प्रेमचंद की जयंती पर किए श्रद्धा सुमन अर्पित || दाल भंडारण की अधिकतम सीमा निर्धारित || कोरोना वालंटियर कर रहे है वैक्सीनेशन में सहयोग || दिव्यांगों को वे सारी सुविधाएँ देंगे, जिससे वे सामान्य व्यक्ति की तरह जीवन जी सकें || टीकाकरण महाअभियान के तहत 28482 लोगों ने लगवाया कोविड टीका || विद्यार्थियों के लिए अच्छी शिक्षा और स्वास्थ्य दोनों महत्वपूर्ण - मुख्यमंत्री श्री चौहान || देश को मौजूदा परिपाटियों से आगे बढ़ाने के हो प्रयास हमारी मूल क्षमताओं का हो सर्वश्रेष्ठ उपयोग - श्री पटेल
अन्य ख़बरें
शर्तों के साथ कोरोना कर्फ्यू में छूट देने का निर्णय
1 जून से अगामी आदेश तक जारी रहेगें प्रतिबंध, धार्मिक पूजा स्थल में एक समय में 4 व्यक्ति मौजूद रहेगें, प्रत्येक रात्रि 10 बजे से प्रातः 6 बजे तक नाइट कर्फ्यू रहेगा, किसी भी स्थान पर 6 से अधिक व्यक्ति एकत्रित नहीं होगें, प्रत्येक रविवार जिले भर में जनता कर्फ्यू लागू रहेगा
छतरपुर | 30-मई-2021
प्रदेश के खनिज साधन तथा छतरपुर जिले के कोविड प्रभारी मंत्री बृजेन्द्र प्रताप सिंह की अध्यक्षता में रविवार को सम्पन्न जिला आपदा प्रबधन समिति की वर्चुअल बैठक में जिले में कुछ शर्तो में छूट देने का निर्णय किया गया इस संबंध में जिला मजिस्ट्रेट छतरपुर शीलेन्द्र सिंह द्वारा दण्डप्रक्रिया संहिता 1973 की धारा 144 के अंतर्गत छतरपुर जिले की सम्पूर्ण राजस्व सीमा में 1 जून से अगामी आदेश तक विभिन्न प्रतिबंध लागू किए जाने के आदेश जारी रहेगें। केवल ऑनलाइन क्लासिस चल सकेंगी। धार्मिक पूजा स्थल में एक समय में 4 व्यक्ति ही मौजूद रहेगें।

इन गतिविधियों पर प्रतिबंध रहेगा

जारी आदेशानुसार, प्रत्येक रात्रि 10 बजे से प्रातः 6 बजे तक नाइट कर्फ्यू रहेगा। किसी भी स्थान पर 6 से अधिक व्यक्ति एकत्रित नहीं होगें। सभी सामाजिक, राजनैतिक, खेल, मनोरंजन, सांस्कृतिक, धार्मिक आयोजन और मेलों, कोचिंग संस्थान, स्कूल कॉलेज की शैक्षणिक गतिविधियों और प्रशिक्षण तथा सिनेमा घर, शोपिंग मॉल, थ्रियटर, स्वीमिंग पूल, पिकनिक स्पॉट, ऑडिटोरियम सभागृह और हाट बाजार के आयोजन पर प्रतिबंध रहेगा। प्रत्येक रविवार जिले भर में जनता कर्फ्यू लागू रहेगा।

प्रतिबंध से ये गतिविधियां सशर्त मुक्त रहेंगी

जिला आपदा प्रबंधन समिति द्वारा लिए गए निर्णयानुसार किराना, राशन, जनरल स्टोर, फर्नीचर तथा हार्डवेयर की दुकानें मंगलवार, गुरुवार और शनिवार को (एक दिन छोड़कर एक दिन) प्रातः 10 से शाम 7 बजे तक खुलीं रहेगीं लेकिन कंटेंटमेंट एरिया को छोड़कर। सर्राफा, बर्तन, कपड़ा, मोबाईल, इलेक्ट्रानिक, इलेक्ट्रीकल्स की दुकानें प्रातः 10 से शाम 7 बजे तक एक दिन छोड़कर एक दिन प्रत्येक सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को खुली रहेंगी।
सैलून, ब्यूटी पार्लर भी कोविड गाइडलाइन का सख्ती से पालने करते हुए खोलें जा सकेंगे। सभी सिविल निर्माण कार्य, कोविड के प्रोटोकाल का पालन करते हुए किए जा सकेगें। रेस्टोरेन्ट-भोजनालय 50 प्रतिशत क्षमता तथा लॉजिंग, होटल, और रिसोर्ट आगंतुकों के लिए खुल सकेगें लेकिन यहां उपलब्ध रेस्टोरेन्ट में बैठने की क्षमता 50 प्रतिशत तक सीमित होगी।
कोविड प्रोटोकॉल का व्यवहार करने की अपील

जिले के व्यक्तियों के साथ-साथ वस्तुओं का इंटरस्टेट एवं राज्यांतरिक आवागमन निर्बाधरुप से संचालित होगा अंतर्राज्य मार्गों पर स्थित राज्य की सीमा पर प्रदेश में प्रवेश कर रहे नागरिकों की थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी।

सामाजिक दूरी का पालन करना अनिवार्य

प्रत्येक व्यक्ति को सामाजिक दूरी बनानी होगी और बाहरी व्यक्तियों से जरुरत पड़ने पर ही मेल-जोल रखना होगा। एक-दूसरे से छः फिट यानि दो-गज की दूरी रखनी होगी। भीड़भाड़ बाली जगह पर विशेष ध्यान देना होगा। म.प्र. पब्लिक हेल्थ एक्ट 1949 के प्रावधान के अनुसार उल्लंघन होने पर तीन माह की सजा और जुर्माना हो सकेगा।
दुकानों के बाहर गोले बनाकर ग्राहकों के बीच पर्याप्त दूरी रखी जाएगी जो ग्राहक फेस मास्क नहीं पहनकर आएंगे उन्हें कोई भी दुकानदार सामान नहीं देगा और ऐसे ग्राहक को सबसे पहले टोकते हुए मास्क पहननें की सलाह दी जाएगी। दुकानदार को भी मास्क पहनना, खुद के साथ-साथ परिवार और कर्मचारियों का भी कोविड टीकाकरण कराना अनिवार्य होगा तथा कराए गए टीकाकरण को प्रदर्शित भी करना होगा। प्रोटोकॉल का उल्लंघन करने वाले दुकानदार की दुकान सील की जाएगी।

सोशल मीडिया पर भ्रामक जानकारी फैलाना दण्डनीय

सोशल मीडिया पर असत्य, अनावश्यक, अपुष्ट एवं भ्रामक जानकारी फैलाना दण्डनीय होगा। जिन संक्रमित लोगों को क्वारेंटाइन किया गया है उनके नाम और तस्वीर सोशल मीडिया पर प्रचारित करना भी प्रतिबंधित रहेगा।

मृत्यु एवं शादी विवाह कार्यक्रम की संख्या तय

अनुमत्य सामाजिक कार्यक्रम में अंतिम संस्कार में 10 व्यक्तियों की उपस्थिति में शव यात्रा निकाली जा सकेगी। विवाह की स्थिति में दोनों पक्षों को मिलाकर अधिकतम 20 व्यक्ति ही उपस्थित रहेगें। आयोजक को संबंधित क्षेत्र के एसडीएम को अतिथियों की सूची देना अनिवार्य होगी। उन्हें कोविड गाइडलाइन का पालन करना होगा।

उद्योग के कर्मचारी एवं श्रमिकों को वैध आईकार्ड से होगी अनुमति
सभी प्रकार के उद्योग एवं उद्योगिक गतिविधियां चालू रहेगीं। इससे जुड़े अधिकारियों, कर्मचारियों एवं श्रमिकों को वैध आईकार्ड के साथ आने-जाने की अनुमति रहेगी।
अत्यावश्यक सेवाओं से जुड़ें शासकीय विभाग के 100 प्रतिशत अधिकारियों कर्मचारियों के साथ खुलें रहेगें।
ये गतिविधि जारी रहेगीं
उद्योग के कच्चा एवं तैयार माल के आवागमन पर रोक नहीं होगी। मेडिकल (दवा की दुकान), अस्पताल, नर्सिंग होम, क्लीनिक, पशुचिकित्सालय, बीमा कम्पनी, राशन की दुकान, पेट्रोल एवं डीजल पम्प, रसोई गैस, कृषि उपज मण्डी, खाद बीज, यंत्र की दुकानें खुली रहेगीं, कृषि गतिविधियों की अनुमति होगी। बैंक, बीमा कार्यालय और एटीएम खुले रहेगें। प्रिंट एवं इलैक्ट्रानिक मीडिया तथा केबल ऑपरेटर को छूट रहेगी। सभी प्रकार के सामान एवं माल वेरोकटोक आ जा सकेगें। निजी बस सार्वजनिक परिवहन तथा टेªन से यात्रा करने की स्थिति में कोविड गाइडलाइन का पालन करना होगा।
ऑटो ई-रिक्शा में दो सवारी, निजी चार पहिया वाहनों में ड्रायवर सहित दो यात्रियों की अनुमति होगी। मुहल्ले, कॉलोनियों एवं ग्रामों में एकल दुकानें खुली रहेगी। कोल्ड स्टोरेज तथा वेयरहाउसिंग सर्विस की अनुमति होगी। यलो एवं ग्रीन जोन में मनरेगा, ग्रामीण विकास, अन्य विभागों के निर्माण कार्य हो सकेगें तथा तेंदूपत्ता संग्रहण कार्य की अनुमति होगी।
एम्बुलेंस, ऑक्सीजन टेंकर का आवागमन जारी रहेगा। थोक सब्जियां एवं फल के बाजार के लिए संबंधित अनुविभागीय दण्डाधिकारी, नगरपालिका एवं नगरपरिषद क्षेत्र में प्रातः 8 बजे से शाम 7 बजे तक नियत खुलें स्थानों पर चल सकेगें। मेंटेनेंस सर्विस देने वाले इलेक्ट्रीशियन, प्लंबर, मोटर मेकेनिक, कारपेंटर, आईटी सर्विस प्रोवाइडर आ जा सकेगें। परीक्षा केन्द्र आने-जाने हेतु जुड़े अधिकारी को छूट रहेगी। दूध की दुकानें सुबह 7 से रात्रि 8 बजे तक खुली रहेगी। उपार्जन गतिविधियों पर रोक नही होगी। निजी सुरक्षा सेवाओं की अनुमति रहेगी। घरेलू सेवा देने वाले व्यक्तियों के आवागमन पर रोक नहीं होगी। हवाई यात्रा से जुड़ें कार्यालय के कर्मियों के आवागमन पर अनुमति होगी।
क्षेत्र के एसडीएम और पुलिस अधिकारी जारी आदेश का पालन कराएगें। इस आदेश का उल्लंघन आपदा प्रबंधन अधिनियम 2005 की धारा 51 से 60 में निहित प्रावधान एवं आईपीसी की धारा 188 में दण्डनीय होगी।
(63 days ago)
डाउनलोड करे क्रुतीदेव फोन्ट में.
डाउनलोड करे चाणक्य फोन्ट में.
पाठकों की पसंद

संग्रह
जुलाईअगस्त 2021सितम्बर
सोम.मंगल.बुध.गुरु.शुक्र.शनि.रवि.
2627282930311
2345678
9101112131415
16171819202122
23242526272829
303112345

© 2012 सर्वाधिकार सुरक्षित जनसम्पर्क विभाग भोपाल, मध्यप्रदेश             Best viewed in IE 7.0 and above with monitor resolution 1024x768.
Onder's Computer