समाचार
|| मध्यप्रदेश वृक्षारोपण प्रोत्साहन विधेयक-2021, स्टेक होल्डर्स एक महीने में अपने सुझाव प्रस्तुत कर सकेंगे || मुख्यमंत्री श्री चौहान ने रोपा नारियल का पौधा || मुख्यमंत्री श्री चौहान ने शहीद उधम सिंह की पुण्य-तिथि पर श्रद्धा सुमन अर्पित किए || मुख्यमंत्री श्री चौहान ने साहित्यकार मुंशी प्रेमचंद की जयंती पर किए श्रद्धा सुमन अर्पित || दाल भंडारण की अधिकतम सीमा निर्धारित || कोरोना वालंटियर कर रहे है वैक्सीनेशन में सहयोग || दिव्यांगों को वे सारी सुविधाएँ देंगे, जिससे वे सामान्य व्यक्ति की तरह जीवन जी सकें || टीकाकरण महाअभियान के तहत 28482 लोगों ने लगवाया कोविड टीका || विद्यार्थियों के लिए अच्छी शिक्षा और स्वास्थ्य दोनों महत्वपूर्ण - मुख्यमंत्री श्री चौहान || देश को मौजूदा परिपाटियों से आगे बढ़ाने के हो प्रयास हमारी मूल क्षमताओं का हो सर्वश्रेष्ठ उपयोग - श्री पटेल
अन्य ख़बरें
नरसिंहपुर जिले में योग दिवस 21 जून 2021 से कोविड- 19 वैक्सीनेशन का महाअभियान शुरू होगा
उत्सव के माहौल में होगा शुभारंभ
नरसिंहपुर | 19-जून-2021
     राज्य शासन ने योग दिवस 21 जून 2021 से कोविड-19 वैक्सीनेशन का महाअभियान चलाने का निर्णय लिया गया है। अभियान के दौरान जिला, ब्लॉक, वार्ड, ग्राम व वार्ड स्तर के आपदा प्रबंधन समूहों के सक्रिय सहयोग से 18 व 45 वर्ष से अधिक आयु के सभी नागरिकों को प्रेरित करते हुये, कोविड-19  टीके का प्रथम डोज तथा जिन नागरिकों को पहला डोज लग चुका है उनको दूसरा डोज लगाने के लिये जिले में निर्धारित लक्ष्य के अनुसार टीकाकरण किया जायेगा। यह अभियान नरसिंहपुर जिले में भी चलाया जायेगा। इसके लिये कलेक्टर श्री वेद प्रकाश के निर्देशन में व्यापक तैयारियाँ की जा रही हैं।

   कोविड- 19  वैक्सीनेशन अभियान के पहले दिन 21 जून 2021 को नरसिंहपुर जिले में 12 हजार से अधिक नागरिकों के कोविड- 19  टीकाकरण का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। 21 जून से शुरू होकर यह वैक्सीनेशन महाअभियान निरंतर चलता रहेगा। अभियान के पहले दिन जिले में 116 टीकाकरण केन्द्र बनाये जा रहे हैं।

कलेक्टर ने की वैक्सीनेशन महाअभियान की तैयारियों की समीक्षा

   कलेक्टर श्री वेद प्रकाश ने शनिवार को संबंधित अधिकारियों की बैठक लेकर निर्देश दिये हैं कि टीकाकरण केन्द्र स्थल पर समुचित साफ- सफाई एवं पेयजल की व्यवस्था सुनिश्चित की जाये। टीकाकरण केन्द्र स्थल पर रंगोली, गुब्बारे आदि के माध्यम से उत्सवी माहौल बनाया जाये, ताकि वैक्सीनेशन के लिये आने वाले सभी नागरिकों को वैक्सीनेशन का सुखद अनुभव प्राप्त हो सके। उन्होंने निर्देशित किया है कि आवश्यकतानुसार बुर्जुग नागरिकों एवं द्वियांगजन को वैक्सीनेशन केन्द्र पर लाने हेतु साधन की भी यथासंभव व्यवस्था की जाये। कलेक्टर ने जोनल अधिकारियों को अपने- अपने क्षेत्र का भ्रमण कर रविवार की शाम 5 बजे तक ओके रिपोर्ट देने के निर्देश दिये। उन्होंने टीकाकरण केन्द्र से संबंधित क्षेत्रों में व्यापक प्रचार- प्रसार और मुनादी कराने की हिदायत दी। उन्होंने लोगों को प्रेरित कर ज्यादा से ज्यादा वैक्सीनेशन कराने पर बल दिया। टीकाकरण केन्द्र पर टीका लगवाने वाले सभी नागरिकों को एक शपथ भी दिलाई जायेगी।

   बैठक में अपर कलेक्टर श्री मनोज ठाकुर, उप संचालक सामाजिक न्याय एवं नि:शक्तजन कल्याण श्रीमती अंजना त्रिपाठी और जोनल अधिकारी मौजूद थे।

   जिले को दिये गये लक्ष्य के अनुसार वैक्सीनेशन केन्द्रों तथा वैक्सीनेशन सत्रों का निर्धारण किया गया है। वैक्सीनेशन केन्द्र के भवन में सोशल डिस्टेंसिंग के पालन तथा वैक्सीनेशन के पश्चात आधे घण्टे की प्रतीक्षा करने के लिये पृथक स्थान की व्यवस्था की जा रही है।

प्रत्येक टीकाकरण केन्द्र के लिये रहेंगे प्रेरक

   प्रत्येक वैक्सीनेशन केन्द्र पर समाज के प्रबुद्ध व्यक्तियों द्वारा वैक्सीन उत्प्रेरक के रूप में प्रातः 10 बजे वैक्सीनेशन महाअभियान का शुभारंभ किया जायेगा। इसके लिए उनके द्वारा वैक्सीनेशन स्थल पर महापुरुष की तस्वीर पर माल्यापर्ण कर दीप प्रज्जवलन किया जायेगा।

    जिले के समस्त वैक्सीनेशन केन्द्रों के लिये वैक्सीन प्रेरकों का चयन किया गया है। सांसद, विधायकगण, जिला पंचायत अध्यक्ष भी वैक्सीनेशन प्रेरक के रूप में इस महाअभियान में भाग लेगें। इसके अलावा जिले के अन्य प्रबुद्ध नागरिकगण जिनमें मूर्धन्य साहित्यकार, स्वंयसेवी संस्थाओं के सक्रिय लीडर, धर्मगुरु, धार्मिक एवं सामाजिक संगठनों के प्रमुख व्यक्ति, स्वंयसेवी संस्थाओं, सामाजिक क्लबों के प्रमुख व्यक्ति, शिक्षाविद, मीडिया जगत के प्रबुद्ध जन, जिला, जनपद एवं ग्राम स्तरीय आपदा प्रबंधन समितियों के सदस्यगण, जनप्रतिनिधिगण, खिलाड़ी, योगगुरु, वर्तमान एवं सेवानिवृत्त वरिष्ठ अधिकारीगण आदि सम्मिलित हैं, वैक्सीन उत्प्रेरक रहेंगे। उन्हें उनके निर्धारित वैक्सीनेशन केन्द्रों पर प्रातः 10  बजे शुभांरभ हेतु विधिवत जिला प्रशासन द्वारा आमंत्रित किया जायेगा।

गीत के माध्यम से पहुँचेगा टीकाकरण का संदेश

   वैक्सीनेशन महाअभियान हेतु जन जागृति फैलाने के लिये एवं प्ररेक गीत तैयार किया गया है इस गीत को समस्त रेडियो चैनल (आकाशवाणी एवं एफ. एम. आदि), लोकल टी. व्ही. चैनल तथा सोशल मीडिया के माध्यम से अधिक से अधिक प्रसारित किया जायेगा और जन-जन तक वैक्सीनेशन का संदेश पहुँचाया जायेगा।

वैक्सीनेशन केन्द्र पर वैक्सीन लगाने आने वाले प्रत्येक नागरिक को एक शपथ वाचन करायी जायेगी। इसके माध्यम से वह भी कोविड-19 वैक्सीनेशन के उत्प्ररेक के रूप में समाज में जागृति फैला सकें।

अभियान के पर्यवेक्षण के लिए 22 जोनल अधिकारी नियुक्त

   वैक्सीनेशन महाअभियान के प्रारंभ दिवस की समस्त गतिविधियों के पर्यवेक्षण के लिये समुचित व्यवस्था की गयी है। जिला स्तर पर एक कन्ट्रोल रूम की स्थापना की गई है, इसका टेलीफोन नंबर 07792- 230681 है। कंट्रोल रूम अपर कलेक्टर के मार्गदर्शन में संचालित होगा। प्रत्येक चार से पाँच टीकाकरण केन्द्रों के ऊपर एक वाहनयुक्त जोनल अधिकारी नियुक्त किये गये हैं। जिले में 22 जोनल अधिकारी बनाये गये हैं। जोनल अधिकारी वैक्सीनेशन महाअभियान की सभी गतिविधियों का पर्यवेक्षण अपने प्रभार के केन्द्रों पर निरंतर भ्रमण कर करेंगे। पर्यवेक्षण के लिए नियुक्त जोनल अधिकारी निरंतर जिला स्तरीय कन्ट्रोल रूम के संपर्क में रहेंगे एवं प्रत्येक घंटे की रिपोर्ट देंगे।
(43 days ago)
डाउनलोड करे क्रुतीदेव फोन्ट में.
डाउनलोड करे चाणक्य फोन्ट में.
पाठकों की पसंद

संग्रह
जुलाईअगस्त 2021सितम्बर
सोम.मंगल.बुध.गुरु.शुक्र.शनि.रवि.
2627282930311
2345678
9101112131415
16171819202122
23242526272829
303112345

© 2012 सर्वाधिकार सुरक्षित जनसम्पर्क विभाग भोपाल, मध्यप्रदेश             Best viewed in IE 7.0 and above with monitor resolution 1024x768.
Onder's Computer