समाचार
|| देवास सीएमएचओ डॉ.एम.पी शर्मा ने किरण पैथोलॉजी सेंटर का किया निरीक्षण,अनिमियतता को देखते बंद करने के दिये निर्देश || योग विषय बना विद्यार्थियों की पहली पसंद || कोरोना वैक्सीनेशन महाअभियान को जनता का अभियान बनाना है - मुख्यमंत्री श्री चौहान || आबकारी देवास की अवैध मदिरा के विरुद्ध लगातार कार्यवाही जारी || कलेक्टर श्री शुक्‍ला ने वैक्सीनेशन महा अभियान के संबंध में अधिकारियों की ली बैठक || अग्रणी बैंक योजना जिलास्‍तरीय परामर्शदात्री एवं समीक्षा समिति की बैठक कलेक्‍टर श्री शुक्‍ला की अध्‍यक्षता में आयोजित || देवास जिले में स्वास्थ्य कार्यकर्ता और वैक्सीनेशन टीम घर-घर जाकर कर लगा रहीं है वैक्‍सीन || जिले में 3 हजार 451 लोगों को लगाया गया कोविड- 19 का टीका || 465 किलोग्राम महुआ लाहन व 18 लीटर हाथ भट्टी मदिरा बरामद || डीएटीसीसी की बैठक 27 सितम्बर को
अन्य ख़बरें
आमजन के लिए वरदान साबित हो रहा “लोक सेवा केन्द्र” बटियागढ़
अब तक 19555 आवेदकों को मिला लाभ
दमोह | 31-जुलाई-2021
       एक समय था जब छोटे से छोटे काम के लिये आवेदकों को सरकारी कार्यालयों के चक्कर लगाने पड़ते थे, उसके बाद भी उनके काम समय पर नहीं होते थे। लेकिन अब लोगों के काम समय सीमा में होते हैं और पूरी गारंटी के साथ होते हैं। यह सब हुआ है प्रदेश सरकार द्वारा वर्ष 2010 में लागू किये गये मध्‍यप्रदेश लोक सेवाओं के प्रदान की गारंटी अधिनियम 2010 की वजह से। इस अधिनियम में शामिल प्रत्येक योजना के आवेदन के निराकरण की एक निश्चित समय-सीमा निर्धारित की गई है। यदि समय-सीमा में किसी आवेदक के आवेदन का निराकरण नहीं किया जाता है, तो संबंधित अधिकारी पर जुर्माना लगाये जाने के साथ-साथ जुर्माना राशि संबंधित आवेदक को प्रतिकर के रूप में प्रदाय करने के प्रावधान किये गये हैं।
    प्रदेश सरकार द्वारा आवेदकों की सहूलियत के लिये प्रत्येक तहसील मुख्यालय स्तर  पर लोक सेवा केंद्र खोले गये हैं। जिले में 2012 में पहला लोक सेवा केन्‍द्र खोला गया था, उसके बाद हर तहसील में एक-एक लोक सेवा केंद्र खोल दिये गये। दमोह जिले के बटियागढ़ लोक सेवा केंद्र में 01 दिसम्बर 19 से अब तक 19555 से अधिक लोगों को तय समय सीमा में लाभ दिया जा चुका है। जिले के लोक सेवा केंद्र बटियागढ़ के माध्‍यम से अब तक 20026 आवेदन प्राप्त किये गये हैं, जिसमें से 19555 आवेदनों के संबंधित अधिकारियों द्वारा निराकरण किये जा चुके है। लोक सेवा केंद्र बटियागढ़ में लोगों के काम समय पर होने लगे हैं। आवेदकों को अब काम कराने के लिये सरकारी कार्यालयों के अधिकारी और बाबू के चक्‍कर नहीं लगाने पड रहे हैं। लोग लोक सेवा केंद्र में आवेदन देते हैं और तय समय सीमा में उनका काम हो जाता है। लोक सेवा केंद्र के जरिये प्रदेश सरकार के 47 विभागों की 324 योजनाओं का लाभ दिया जा रहा है।
अन्य कार्य भी किये
लोक सेवा केंद्र बटियागढ़ द्वारा शासकीय योजना के साथ-साथ अन्य ऐसे समाज सेवा के कार्य  भी किये जिससे आम जनमानस को सहायता मिल सके। कोरोनाकाल मे जहाँ केंद्र में आने वाले आवेदकों को मास्क एवं सैनिटाइजर का वितरण किया गया। वही समय-समय पर वृक्षारोपण के कार्यक्रम भी आयोजित किए गए। केंद्र द्वारा आवेदकों को सभी प्रकार की सुविधा मुहैया कराते हुए उनके आवेदनों पर त्वरित कार्यवाही करने के लगातार ही प्रयास किए जाते हैं। 25 जनवरी को लोक सेवा दिवस के अवसर पर तत्कालीन कलेक्टर तरुण राठी द्वारा मध्यप्रदेश शासन से लोक सेवा केंद्र बटियागढ़ के उत्कृष्ट सेवाओं में उल्लेखनीय कार्यों के लिए सम्मानित किया गया।
इन विभागों की सेवायें हैं शामिल
इन सेवाओं का मिलता है लाभ
अलग-अलग विभाग की विभिन्‍न सेवाओं को लोक सेवा केंद्रों से जोडा गया है। आवेदक दिव्‍यांगता प्रमाण पत्र, समग्र, गुमास्‍ता, नामांतरण, बटवारा, जमीन का सीमांकन, जिला स्तरीय रिकॉर्ड रूम से अभिलेख प्रकोष्ठ में जमा भू-अभिलेखों/राजस्व प्रकरणों/नक्शों एवं अन्य अभिलेखों की सत्य प्रतिलिपि, आय/निवास/जाति प्रमाण पत्र, नल जल योजना के नवीन नल कनेक्शन, थाने में दर्ज एफआईआरकी प्रति, नवीन बिजली कनेक्शन, नवीन निर्माता, बीज व कीटनाशक के लाईसेंस, शस्‍त्र लाईसेंस का नवीनीकरण, जननी सुरक्षा, रोजगार पंजीयन, विधवा पेंशन, वृद्धा पेंशन, अभिभावक कन्या योजना सहित अन्य योजनाओं का लाभ लोक सेवा केंद्र में आवेदन देकर प्राप्त कर स‍कते हैं।
एक दिन में भी होता है काम
  कई विभागों की 40 सेवायें ऐसी हैं जिनका लाभ आवेदक को एक दिन में ही दिया जाता है। किसी को स्थानीय निवास प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, विभिन्‍न प्रकार की पेंशन, ट्रेड लाईसेंस, तहसील स्तरीय रिकार्ड रूम से पारित आदेश, अंतरिम आदेश की सत्‍य प्रतिलिपि, जिला स्‍तरीय रिकार्ड रूम से पारित आदेश की प्रतिलिपि, चालू खसरे की प्रतिलिपि, पोस्ट मार्टम रिपोर्ट (पी.एम.रिपोर्ट) की प्रतिलिपि, मतदाता सूची की स्तर प्रतिलिपि, रोजगार पंजीयन इत्यादि सेवायें एक दिन में दिये जाने का प्रावधान है। इन योजनाओं का लाभ लेने के लिये आवेदक को लोक सेवा केंद में निर्धारित शुल्क के साथ आवेदन देना होगा। आवेदन देने के बाद उसी दिन उसको इन योजनाओं का लाभ मिल जायेगा।
अन्य सेवायें
   लोक सेवा केंद्रों पर लोक सेवा प्रदाय गारंटी अधिनियम की सेवाओं के साथ-साथ अन्य कार्य भी होते हैं। अब जिले के समस्त लोक सेवा केंद्रों पर नये आधार कार्ड निशुल्‍क बनाये जाते हैं एवं पुराने आधार कार्ड अपडेट किये जाते हैं, पात्र हिग्राहियों के आयुष्‍मान कार्ड बनाने का कार्य भी होने लगे हैं।
    कलेक्टर एस कृष्ण चैतन्य ने कहा है कि समस्त अधिकारी जो भी सेवायें लोक सेवा प्रदाय गारंटी अधिनियम में अधिसूचित हैं और लोक सेवा केंद्रों में उपलब्‍ध हैं, उनके आवेदनों को लोक सेवा केंद्रों के माध्‍यम से लिया जाये एवं इस हेतु आवेदकों को भी प्रोत्साहित किया जाये कि वे अपने आवेदन लोक सेवा केन्‍द्रों में जमा करें। इसके साथ ही सभी अधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि लोक सेवा प्रदाय गारंटी अधिनियम के तहत प्राप्त होने वाले आवेदनों को निश्चित समय – सीमा में ही निराकरण किया जाये। लोकसेवा प्रबंधक चक्रेश पटेल ने बताया कि लोक सेवा केंद्र बटियागढ़ में जो भी आवेदन आते हैं, उनका समय पर निराकरण किया जा रहा है और लोगों को अधिक से अधिक सेवाओं का लाभ प्रदान किया जा रहा है, इसी कारण से गत वर्ष जिले में श्रेष्ठ कार्य करने के लिए लोक सेवा केंद्र बटियागढ़ को लोक सेवा दिवस के अवसर पर मध्यप्रदेश शासन द्वारा सम्मानित किया गया था।
 
(56 days ago)
डाउनलोड करे क्रुतीदेव फोन्ट में.
डाउनलोड करे चाणक्य फोन्ट में.
पाठकों की पसंद

संग्रह
अगस्तसितम्बर 2021अक्तूबर
सोम.मंगल.बुध.गुरु.शुक्र.शनि.रवि.
303112345
6789101112
13141516171819
20212223242526
27282930123
45678910

© 2012 सर्वाधिकार सुरक्षित जनसम्पर्क विभाग भोपाल, मध्यप्रदेश             Best viewed in IE 7.0 and above with monitor resolution 1024x768.
Onder's Computer