समाचार
|| देवास सीएमएचओ डॉ.एम.पी शर्मा ने किरण पैथोलॉजी सेंटर का किया निरीक्षण,अनिमियतता को देखते बंद करने के दिये निर्देश || योग विषय बना विद्यार्थियों की पहली पसंद || कोरोना वैक्सीनेशन महाअभियान को जनता का अभियान बनाना है - मुख्यमंत्री श्री चौहान || आबकारी देवास की अवैध मदिरा के विरुद्ध लगातार कार्यवाही जारी || कलेक्टर श्री शुक्‍ला ने वैक्सीनेशन महा अभियान के संबंध में अधिकारियों की ली बैठक || अग्रणी बैंक योजना जिलास्‍तरीय परामर्शदात्री एवं समीक्षा समिति की बैठक कलेक्‍टर श्री शुक्‍ला की अध्‍यक्षता में आयोजित || देवास जिले में स्वास्थ्य कार्यकर्ता और वैक्सीनेशन टीम घर-घर जाकर कर लगा रहीं है वैक्‍सीन || जिले में 3 हजार 451 लोगों को लगाया गया कोविड- 19 का टीका || 465 किलोग्राम महुआ लाहन व 18 लीटर हाथ भट्टी मदिरा बरामद || डीएटीसीसी की बैठक 27 सितम्बर को
अन्य ख़बरें
इंदौर में 25 वार्डों में होगा घर-घर जाकर सीरो सर्वे
मंत्री श्री सिलावट तथा सांसद श्री लालवानी की उपस्थिति में लॉटरी के माध्यम से किया गया वार्डों का चयन, 18 वर्ष तक के बच्चों का तीन आयु वर्गों में होगा सर्वे
इन्दौर | 31-जुलाई-2021
       इंदौर जिले में कोरोना की तीसरी लहर से निपटने के लिये हर स्तर पर व्यापक प्रबंध किये जा रहे हैं। इसी सिलसिले में केन्द्र एवं राज्य शासन के दिशा-निर्देशानुसार एक से 18 वर्ष के बच्चों का सीरो सर्वे कराया जायेगा। जिले में दो हजार बच्चों के सीरो सर्वे कराने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इसके लिये 40 टीमें बनाई जा रही हैं। यह टीमें घर-घर जाकर एक से 18 वर्ष तक के बच्चों का सेम्पल लेंगे। सेम्पल कलेक्शन के लिये 25 वार्डों का चयन किया गया है। इन वार्डों का निर्धारण आज जल संसाधन मंत्री श्री तुलसीराम सिलावट, सांसद श्री शंकर लालवानी, संभागायुक्त डॉ. पवन कुमार शर्मा तथा कलेक्टर श्री मनीष सिंह की उपस्थिति में लॉटरी निकालकर किया गया।

      इस अवसर पर नगर निगम की अपर आयुक्त सुश्री भव्या मित्तल, अपर आयुक्त राजस्व श्री राघवेन्द्र सिंह, एमजीएम मेडिकल कॉलेज के डीन डॉ. संजय दीक्षित सहित अन्य अधिकारी भी मौजूद थे। इस अवसर पर जल संसाधन मंत्री श्री तुलसीराम सिलावट ने कहा कि बच्चे राष्ट्र का भविष्य है। हर बच्चे को सुरक्षित रखना हमारा फर्ज है। वह स्वस्थ रहेंगे तो देश का भविष्य सुरक्षित रहेगा। बच्चों के स्वास्थ्य के प्रति किसी भी तरह की कोताही नहीं की जाये। उनके स्वास्थ्य के प्रति सतर्क एवं सजग रहें। उन्होंने पालकों से अनुरोध किया है कि वे अपने बच्चों का सीरो सर्वे जरूर करवायें, इससे बच्चों की एन्टीबॉडी का पता चलेगा।

      सांसद श्री शंकर लालवानी ने बताया कि यह सीरो सर्वे केन्द्र और राज्य शासन द्वारा निर्धारित की गई गाइडलाइन के अनुसार कराया जा रहा है। इसमें हर चयनित बच्चों का सर्वे होना अत्यंत जरूरी है। उन्होंने पालकों विशेषकर माताओं से आग्रह किया कि वे अपने बच्चों की सेम्पलिंग करवाकर सीरो सर्वे अवश्य करवायें। यह बहुत ही महत्वपूर्ण सर्वे है। उन्होंने बताया कि जिले में लगभग 8 से 10 लाख की आबादी 18 वर्ष से कम आयु के बच्चों की है। अभी इनका टीकाकरण नहीं हुआ है, इसलिये इन्हें सुरक्षित रखना अत्यंत जरूरी हो जाता है। उन्होंने बताया कि यह सर्वे तीन आयु वर्ग में कराया जा रहा है। सर्वे एक से 6 वर्ष तक के दो सौ बच्चों, 6 से 9 वर्ष तक के चार सौ बच्चों तथा 10 से 18 वर्ष तक की आयु के 1400 बच्चों का होगा।

      संभागायुक्त डॉ. पवन कुमार शर्मा ने सीरो सर्वे के संबंध में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने कहा कि गत वर्ष अगस्त माह में लगभग सात हजार महिला, पुरूष और बच्चों का सीरो सर्वे कराया गया था। उस समय लगभग 2300 बच्चों का सर्वे हुआ था। उन्होंने बताया कि उस समय कोरोना संक्रमण के प्रति नागरिकों में ज्यादा संकोच था, इस कारण सेम्पल लेने में परेशानी आयी थी। धीरे-धीरे लोगों में इस संक्रमण के प्रति संकोच कम हो रहा है। फिर भी नागरिकों से अनुरोध है कि वे घर पर बच्चों का सेम्पल लेने के लिये आने वाले दलों को सहयोग करें और सीरो सर्वे के लिये सेम्पल दें। उन्होंने इस संबंध में अधिक से अधिक लोगों को जागरूक करने के निर्देश भी दिये। उन्होंने कहा कि इस कार्य में एनजीओ का सहयोग भी लिया जाये।

      कलेक्टर श्री मनीष सिंह ने सीरो सर्वे के लिये की जा रही तैयारियों की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि सीरो सर्वे के लिये संभागायुक्त डॉ. पवन कुमार शर्मा के मार्गदर्शन में व्यापक तैयारियां की जा रही हैं। यह सर्वे लगभग एक सप्ताह में पूर्ण हो जायेगा। घर-घर जाकर सेम्पलिंग के लिये 40 टीमें बनाई जा रही हैं। लिये गये सेम्पल की जाँच चोइथराम अस्पताल, सीएचएल अस्पताल और सेम्स में कराने की व्यवस्था की जा रही है। जाँच के उपरान्त मेडिकल कॉलेज के डीन द्वारा सर्वे का विश्लेषण किया जायेगा। उन्होंने बताया कि जिले में लगभग दो हजार बच्चों के सर्वे का लक्ष्य रखा गया है। पूरा डाटाबेस तैयार है। उन्होंने कहा कि तीसरी लहर में बच्चों और गर्भवती माताओं के प्रभावित होने की आशंका को देखते हुए व्यापक इंतजाम किये जा रहे हैं। बच्चों और गर्भवती महिलाओं के इलाज के लिये प्रायवेट और शासकीय अस्पतालों में लगभग 1800 ऑक्सीजनयुक्त बेड/आईसीयू आदि आरक्षित किये जा रहे हैं। इन अस्पतालों में की जा रही व्यवस्थाओं की नियमित समीक्षा भी हो रही है। उन्होंने बताया कि जिले में लगभग चयनित 50 प्रतिशत अस्पतालों में ऑक्सीजन प्लांट लग गये हैं। शेष अस्पतालों में भी ऑक्सीजन प्लांट लगाने का कार्य तेजी से जारी है। उन्होंने बताया कि जिले में 18 वर्ष से अधिक आयु के लगभग 87 प्रतिशत लोगों का टीकाकरण हो गया है। शेष 13 प्रतिशत लोगों के टीकाकरण के लिये भी अभियान निरन्तर जारी है।

 संभागायुक्त डॉ. शर्मा ने सीरो सर्वे की तैयारियों की समीक्षा की

      संभागायुक्त डॉ. पवन कुमार शर्मा ने आज रेसीडेंसी में संबंधित अधिकारियों और प्रायवेट लैब के संचालकों की बैठक लेकर सीरो सर्वे की तैयारियों की समीक्षा की। उन्होंने सीरो सर्वे के टेस्ट के संबंध में प्रायवेट लैब संचालकों से चर्चा की, जिससे कि सेम्पल का टेस्ट जल्दी हो और उसके परिणाम भी तुरंत मिले। उन्होंने बताया कि यह सर्वे मेडिकल कॉलेज के डीन के तकनीकी निर्देशन में किया जायेगा।

 इन वार्डों में होगा सर्वे

       भारत सरकार से प्राप्त गाइडलाइन अनुसार शहर के 85 वार्डों में से सीरो सर्वे हेतु 25 वार्डों का चयन लॉटरी के माध्यम से किया गया। नंदानगर जोन क्षेत्र से 10 वार्ड एवं 3 जोन में से पांच-पांच वार्डों का चयन हुआ। जोन चार नंदानगर के अंतर्गत वार्ड क्रमांक 40, 12, 29, 22, 11, 33, 46, 34, 32 तथा वार्ड क्रमांक 20 शामिल है। इसके साथ ही जोन 3 के अंतर्गत वार्ड क्रमांक 74, 50, 51, 48 तथा वार्ड क्रमांक 53,  जोन 2 के अंतर्गत वार्ड क्रमांक 83, 71, 82, 15 तथा वार्ड क्रमांक 5 एवं जोन एक के अंतर्गत वार्ड क्रमांक 62, 47, 82, 60 तथा वार्ड क्रमांक 59 का चयन हुआ।
(55 days ago)
डाउनलोड करे क्रुतीदेव फोन्ट में.
डाउनलोड करे चाणक्य फोन्ट में.
पाठकों की पसंद

संग्रह
अगस्तसितम्बर 2021अक्तूबर
सोम.मंगल.बुध.गुरु.शुक्र.शनि.रवि.
303112345
6789101112
13141516171819
20212223242526
27282930123
45678910

© 2012 सर्वाधिकार सुरक्षित जनसम्पर्क विभाग भोपाल, मध्यप्रदेश             Best viewed in IE 7.0 and above with monitor resolution 1024x768.
Onder's Computer