समाचार
|| परिवहन विभाग का तीन दिवसीय ’सुराज दिवस’ आज से’- ’आमजन की समस्याओं के निराकरण की दिशा में एक और बड़ा कदम’ || नोडल अधिकारी वैक्सीनेशन महाअभियान को सफल बनावे -कलेक्टर श्री शिवम वर्मा || जिला जेल श्योपुर में वैक्सीनेशन शिविर आयोजित || कलेक्टर-एसपी ने आवदा, फतेहपुर, अजापुरा ग्रामों का किया भ्रमण || 27 सितम्बर को जिले के 142 टीकाकरण केंद्रों पर लगेगी कोविड- 19 की वैक्सीन “वैक्सीनेशन महाअभियान 4” || म.प्र. के नक्सल प्रभावित जिलों में 12 लाख श्रमिकों को रोजगार- मुख्यमंत्री श्री चौहान || संचालक सिएट श्री आहरवाल द्वारा छिन्दवाड़ा में कृषि आदान विक्रेताओं के 3 देसी डिप्लोमा कोर्स की कक्षाओं का निरीक्षण || वैक्सीनेशन महाअभियान में हर नागरिक निभाये सहभागिता - कलेक्टर ने की अपील || आकस्मिक निरीक्षण कर संयुक्त जांच दल द्वारा जिले की विभिन्न तहसीलों में अलग-अलग खनिजों के किये गये 19 वाहन जप्त || स्वामी विवेकानंद कैरियर मार्गदर्शन योजना के अंतर्गत संपन्न प्लेसमेंट रोजगार
अन्य ख़बरें
अमृत परियोजना का लाभ शहरवासियों को मिले, इसके लिए निर्धारित समय में कार्य पूर्ण किए जाएँ
जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति की बैठक में सांसद श्री शेजवलकर ने दिए निर्देश, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का लाभ अधिक से अधिक किसानों को मिले इसके लिए ग्रामीण क्षेत्रों में लगाएं चौपाल
ग्वालियर | 31-जुलाई-2021
   अमृत परियोजना का लाभ शहरवासियों को मिले, इसके लिये कार्य तेजी से किया जाना चाहिए। शहर में शुद्ध और पर्याप्त पेयजल आम आदमी को मिले, इसके लिये नगर निगम 56 डीएमए का कार्य अक्टूबर माह तक तथा शेष डीएमए का कार्य नवम्बर माह तक पूर्ण करें। इसके तहत पानी की टंकियों से लाईन का मिलान और 24X7 पानी का वितरण सुनिश्चित किया जाए। क्षेत्रीय सांसद श्री विवेक नारायण शेजवलकर ने शनिवार को जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति (दिशा) की बैठक में यह निर्देश दिए हैं।
    कलेक्ट्रेट कार्यालय के सभाकक्ष में क्षेत्रीय सांसद श्री विवेक नारायण शेजवलकर की अध्यक्षता में आयोजित हुई दिशा की बैठक में केन्द्र सरकार द्वारा संचालित विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं की विस्तार से समीक्षा की गई। बैठक में विधायक ग्वालियर पूर्व डॉ. सतीश सिकरवार, विधायक डबरा श्री सुरेश राजे, जिला पंचायत प्रशासकीय समिति की अध्यक्ष श्रीमती मनीषा यादव, कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह, नगर निगम आयुक्त श्री शिवम वर्मा, सीईओ जिला पंचायत श्री किशोर कान्याल, डीएफओ श्री अभिनव पल्लव, सीईओ स्मार्ट सिटी श्रीमती जयति सिंह सहित समिति के सदस्य श्रीमती अनीता मोतीसिंह, श्री दर्शन सिंह, श्री सुरेन्द्र सिंह गुर्जर सहित सभी सदस्य और विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।
    क्षेत्रीय सांसद श्री विवेक नारायण शेजवलकर ने नगर निगम के कार्यों की समीक्षा के दौरान कहा कि शहर के लिए अति महत्वपूर्ण परियोजना अमृत के तहत जो कार्य किए जा रहे हैं उसे शीघ्रता से पूर्ण करें, ताकि आम जनों को बेहतर सुविधायें मिल सकें। पीने के पानी के लिये शहर में निर्मित की गईं टंकियों के माध्यम से क्षेत्रवासियों को 24X7 पानी की उपलब्धता सुनिश्चित हो, इसके लिये सभी डीएमए का कार्य पूर्ण किया जाए। इसके साथ ही सीवर परियोजना के तहत भी जो कार्य शेष हैं उन्हें तत्पतरा से पूर्ण करें।
    क्षेत्रीय सांसद श्री शेजवलकर ने बैठक में यह भी निर्देश दिए हैं कि अमृत परियोजना के तहत पानी एवं सीवर की लाईन बिछाने के लिये जो सड़कें खोदी गई हैं उसको शीघ्र-अतिशीघ्र यथास्थिति करने की दिशा में तेजी से कार्य हो। अमृत परियोजना के तहत कार्य कर रही एजेन्सियों को इसके लिये समयवार कार्यक्रम तैयार कर निर्देशत किया जाए। उन्होंने नगर निगम आयुक्त से यह भी अपेक्षा की कि शहर की स्वच्छता के लिये भी और सार्थक प्रयास किए जाएं। नगर निगम पहले की भाँति बीट सिस्टम स्थापित कर सफाई एवं नालियों की सफाई के लिये पृथक-पृथक दल भी बनाएँ। डोर-टू-डोर कचरा कलेक्शन और कचरे के निष्पादन के लिये भी ठोस कार्ययोजना बनाकर कार्य तेजी से किया जाए। शहर की स्वच्छता में आम नागरिकों की सहभागिता और सहयोग के लिये भी विशेष अ‍भियान चलाकर कार्य किया जाए।
    क्षेत्रीय सांसद श्री शेजवलकर ने नगर निगम आयुक्त श्री शिवम वर्मा से कहा है कि आईएचएसडीपी योजना के तहत निगम द्वारा जो आवास तैयार किए गए हैं वहाँ के निवासियों को सभी मूलभूत सुविधायें मिलें, इसके लिये भी निगम कार्रवाई करे। आगामी बैठक में निगम आयुक्त इस दिशा में किए गए कार्यों की रिपोर्ट भी प्रस्तुत करें। उन्होंने यह भी निर्देशित किया कि आईएचएसडीपी योजना एवं अन्य आवासीय योजनाओं में बिना आवंटन के अगर कोई व्यक्ति अनाधिकृत रूप से रह रहा है तो उससे आवास खाली कराने की कार्रवाई भी की जाए। की गई कार्रवाई की जानकारी आगामी बैठक में रखी जाए।
    क्षेत्रीय सांसद श्री विवेक नारायण शेजवलकर ने प्रधानंत्री ग्राम सड़क योजना की समीक्षा की। बैठक में सड़कों की गुणवत्ता को लेकर की गई शिकायत पर उन्होंने कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह से कहा है कि योजना के तहत निर्मित की गईं सड़कों की गुणवत्ता की जाँच हेतु एक दल गठित कर जाँच कराई जाए। गुणवत्ता में कमी पाए जाने पर संबंधित अधिकारियों के विरूद्ध दण्डात्मक कार्रवाई भी सुनिश्चित की जाए। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत बिलौआ और पिछोर नगर पंचायत में प्रथम किस्त मिलने के पश्चात दूसरी किस्त न देने की शिकायत पर भी उन्होंने सीईओ जिला पंचायत को जाँच कर रिपोर्ट प्रस्तुत करने को कहा।
    क्षेत्रीय सांसद श्री शेजवलकर ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की समीक्षा के दौरान कहा है कि किसानों को योजना के लाभों की जानकारी देने हेतु ग्रामीण क्षेत्रों में किसानों की चौपाल आयोजित कर योजना की विस्तृत जानकारी दी जाए। इस योजना के माध्यम से अधिक से अधिक किसान लाभ प्राप्त कर सकें। इसके लिये जन जागरूकता का कार्य भी कृषि विभाग करे।
डबरा में केन्द्रीय विद्यालय निर्माण का कार्य शीघ्र प्रारंभ हो
    दिशा की बैठक में डबरा में निर्मित होने वाले केन्द्रीय विद्यालय भवन के निर्माण की भी समीक्षा की गई। सांसद श्री शेजवलकर ने कहा कि केन्द्रीय विद्यालय के लिये जमीन निर्धारित होने और स्वीकृति के पश्चात भी निर्माण कार्य में किन कारणों से विलम्ब हो रहा है। विद्यालय भवन के निर्माण का कार्य तत्परता से प्रारंभ किया जाए। केन्द्रीय विद्यालय की ओर से बताया गया कि निर्माण एजेन्सी भी निर्धारित हो गई है। भवन निर्माण का कार्य शीघ्र ही प्रारंभ होगा। श्री शेजवलकर ने कलेक्टर से कहा कि वे व्यक्तिगत तौर पर विद्यालय भवन निर्माण के कार्य को शीघ्र प्रारंभ कराने की पहल करें।
आयुष्मान कार्ड बनाने का कार्य तेजी से हो
    आयुष्मान भारत अभियान के तहत जरूरतमंदों को पाँच लाख रूपए तक का नि:शुल्क इलाज उपलब्ध कराने की व्यवस्था की गई है। इस योजना का लाभ सभी जरूरतमंदों को मिले, इसके लिये जरूरी है कि सभी पात्र हितग्राहियों के पास आयुष्मान कार्ड हो। शहरी तथा ग्रामीण क्षेत्र में विशेष प्रयास कर सभी पात्र लोगों को आयुष्मान कार्ड उपलब्ध कराए जाएँ। ग्वालियर जिले में कुल 8 लाख 24 हजार 322 लोगों को कार्ड उपलब्ध कराने के लक्ष्य के विरूद्ध अब तक 4 लाख 98 हजार 261 आयुष्मान कार्ड बनाए गए हैं। लक्ष्य अनुरूप कार्ड बनवाने का कार्य तेजी से किया जाए। इसके लिये आवश्यक हो तो शहरी और ग्रामीण क्षेत्र में कैम्प भी लगाए जाएं।
दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण ज्योति योजना का लाभ छोटे मजरे-टोलों को भी मिले
    क्षेत्रीय सांसद श्री विवेक नारायण शेजवलकर ने दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण ज्योति योजना की भी समीक्षा की। उन्होंने कहा कि योजना के तहत शासन द्वारा चिन्हित मजरे-टोलों में विद्युतीकरण का कार्य हो गया है। योजना के तहत 25 से अधिक परिवार जिन मजरे-टोलों में रहते हैं उनके भी विद्युतीकरण का कार्य किया जा रहा है। जिले में ऐसे मजरे-टोले भी हैं, जिनमें 25 से कम परिवार निवास करते हैं। ऐसे मजरे-टोलों को भी योजना में शामिल करने का प्रस्ताव तैयार किया जाए, ताकि केन्द्र सरकार से उसकी स्वीकृति हेतु प्रयास किए जा सकें।
रेलवे स्टेशन के विस्तार की योजना की समीक्षा
    क्षेत्रीय सांसद श्री विवेक नारायण शेजवलकर ने ग्वालियर रेलवे स्टेशन के विस्तार एवं सौंदर्यीकरण की योजना के संबंध में भी चर्चा की।  240 करोड़ रूपए की लागत से ग्वालियर रेलवे स्टेशन के सौंदर्यीकरण की कार्ययोजना है। तकनीकी टीम की ओर से जानकारी दी गई कि कार्ययोजना तैयार कर स्वीकृति हेतु रेलवे बोर्ड को भेजी गई है। स्वीकृति के पश्चात टेण्डरिंग की कार्रवाई की जाएगी। सांसद श्री शेजवलकर ने कहा कि रेलवे बोर्ड के लिये योजना के संबंध में प्रस्ताव तैयार कर भेजा जाए। इस संबंध में केन्द्रीय रेल मंत्री से भी संपर्क कर योजना को शीघ्र प्रारंभ करने के संबंध में चर्चा की जाएगी।
    बैठक में विधायक डॉ. सतीश सिकरवार, विधायक श्री सुरेश राजे एवं अन्य सदस्यों ने भी अपने महत्वपूर्ण सुझाव रखे। सदस्यों के सुझावों पर गंभीरता से चर्चा हुई और अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिए गए। कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने भी आवश्वस्त किया कि शासन की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ लोगों को समय पर मिले, इसके लिये सार्थक प्रयास किए जा रहे हैं।
(58 days ago)
डाउनलोड करे क्रुतीदेव फोन्ट में.
डाउनलोड करे चाणक्य फोन्ट में.
पाठकों की पसंद

संग्रह
अगस्तसितम्बर 2021अक्तूबर
सोम.मंगल.बुध.गुरु.शुक्र.शनि.रवि.
303112345
6789101112
13141516171819
20212223242526
27282930123
45678910

© 2012 सर्वाधिकार सुरक्षित जनसम्पर्क विभाग भोपाल, मध्यप्रदेश             Best viewed in IE 7.0 and above with monitor resolution 1024x768.
Onder's Computer