समाचार
|| जनसुनवाई एवं घरों में खिलाई गई फाइलेरिया उन्मूलन की गोलियां || मेला प्रांगण से बिक्री करने वाले ठैले हटाये || काटे गए विद्युत कनेक्शनों का आकस्मिक निरीक्षण || अवैध खनिज परिवहन || सीएम श्री चौहान ने जिले के 31.94 करोड़ के भवनों का किया वर्चुअली भूमिपूजन || 172 लाख रूपए लागत से निर्मित शाउमावि सलसलाई का लोकार्पण || दो घंटे में बना आयुष्मान कार्ड || कलेक्टर ने लगाया खनिज के अवैध परिवहन के छह मामलों में 2 लाख का अर्थदंड || जिला दंडाधिकारी ने किया छह आदतन अपराधियों का जिला बदर || मुहासा होशंगाबाद में स्थापित होगी काटन स्पिनिंग, होजरी, फेब्रिक निटिंग इकाई
अन्य ख़बरें
जिले की नदियो में फसे व्यक्तियों को रेस्क्यू द्वारा सुरक्षित बाहर निकालने की कार्यवाही
निचली बस्तियों के व्यक्तियों को सुरक्षित स्थान पर रखने की सुविधा, राजस्व, पुलिस और विभागीय अधिकारियों को सजग रहने के निर्देश
श्योपुर | 02-अगस्त-2021
    कलेक्टर श्री राकेश कुमार श्रीवास्तव एवं पुलिस अधीक्षक श्री सम्पत उपाध्याय द्वारा श्योपुर जिले में हो रही अधिक वर्षा के मद्देनजर फंसे हुए ऐसे व्यक्ति जो विजयपुर काम्पलैस, आदिवासी बस्ती सेसईपुरा और सेटलमेंट बस्ती आवदा में फंसे हुए व्यक्तियों को रेस्क्यू के माध्यम से निकालने की कार्यवाही जारी है। साथ ही राजस्व, पुलिस और विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिये है कि वे अपने-अपने क्षेत्र में सजग रहते हुए अधिक वर्षा से प्रभावित इलाके में सतत् निगरानी रखे।
    जिला प्रशासन द्वारा अतिवर्षा को ध्यान में रखते हुए अधिकारियों की बैठक बुलाई जाकर पानी में फसें हुए व्यक्तियों को होमगार्ड टीम के माध्यम से रेस्क्यू कर बाहर निकालने की निरंतर कार्यवाही की जा रही है। कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक गठित की गई टीमे अतिवर्षा के कारण जलमग्न हुए इलाकों में प्रचार-प्रसार जारी है। विजयपुर, आदिवासी बस्ती सेसईपुरा और आवदा में निकाले गये व्यक्तियों को भोजन, पानी इत्यादि सुविधा उपलब्ध कराने के लिए शिविर लगाये गये है। साथ ही आजीविका मिशन के माध्यम से उनकों भोजन के पैकेट पानी आदि मुहैया कराया जा रहा है।
    इसी प्रकार शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र में निचली बस्तीयों मे अतिवर्षा के कारण पानी भर रहा है। उन लोगो को सलाह दी है कि श्योपुर मे नगरपालिका के मैरिज गार्डन और बडौदा, कराहल, वीरपुर तथा विजयपुर में एसडीएम, तहसीलदार, सीईओ जनपद, सीएमओ नगरीय निकाय के माध्यम से निर्धारित किये गये स्थानो पर ठहरने की सुविधा उपलब्ध है। जहां पर व्यक्ति पहुंचकर प्रशासन की सुविधाओ का लाभ ले सकते है। कलेक्टर श्री राकेश कुमार श्रीवास्तव ने सहायक आयुक्त आदिम जाति कल्याण श्री एमपी पिपरैया को निर्देश दिये है कि कि वे जिले के ढेगदा स्थित छात्रावास, बडौदा, कराहल, वीरपुर और विजयपुर में निचली बस्तीयो में पानी भरने के कारण जो व्यक्ति आगामी दिनों में वर्षा के पानी से प्रभावित होने वाले व्यक्तियों को ठहराया जा सकता है।
    कलेक्टर ने बैठक में एसडीएम कराहल श्री विजेन्द्र सिंह यादव, होमगार्ड के कमाडेंट श्री कुलदीप मलिक, सीएमएचओ डॉ बीएल यादव, सिविल सर्जन डॉ आरबी गोयल से कहा कि अतिवर्षा से उत्पन्न हो रही जलभराव की स्थिति को ध्यान में रखते हुए समुचित कार्यवाही अपने-अपने इलाके में सुनिश्चित करें। साथ ही सिविल सर्जन जिला चिकित्सालय में भरने वाले पानी पर सतत् निगाह रखे। साथ ही पानी से बचाव के लिए पन्नी आदि का उपयोग करें और पानी को वार्ड में भरने से रोके। इसी प्रकार सीएमएचओ सामुदायिक/प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रो में पानी के भराव को रोकने के लिए बीएमओ के माध्यम से सभी प्रकार के उपाय सुनिश्चित करें।
    कलेक्टर श्री राकेश कुमार श्रीवास्तव एवं पुलिस अधीक्षक श्री सम्पत उपाध्याय द्वारा वर्तमान में हो रही भारी वर्षा को ध्यान में रखते हुए जिले के एसडीएम, एसडीओपी, तहसीलदार, थाना प्रभारियों को निर्देश दिये है कि अपने-अपने क्षेत्र में अतिवर्षा के कारण निचली बस्तीयो में भरने वाले पानी पर निरंतर निगरानी रखे। इसी प्रकार होमगार्ड के कमाडेंट जिन क्षेत्रो में अतिवर्षा के कारण शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र के नागरिक फसते है। उनको रेस्क्यू के माध्यम से निकालने की त्वरित कार्यवाही की जावे। कलेक्टर एवं पुिलस अधीक्षक ने जिले में अतिवर्षा को देखते हुए अलर्ट जारी किया है। इसके अतंर्गत शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रो के नागरिको से अपेक्षा की है कि वे सुरक्षित रहे। साथ ही नदी, नाले इत्यादि में पानी के अधिक बहाव को ध्यान में रखते हुए दूर रहे। कलेक्टर ने डीपीएम आजीविका मिशन श्री एसके मुदगल को निर्देश दिये है कि अतिवर्षा से प्रभावित व्यक्तियों को सुरक्षित स्थान पर रेस्क्यू के माध्यम से जिला प्रशासन द्वारा निकाला गया है। उनके लिए खाने के पैकेट नियमित रूप से उपलब्ध करावे। इसी प्रकार आगामी 06 घंटे में निचली बस्तीयो के जो व्यक्ति सुरक्षित स्थान पर आयेगे। उनके लिए भी भोजन, पानी आदि की व्यवस्था सुनिश्चित करे।
    कलेक्टर-एसपी ने बताया कि विजयपुर क्षेत्र के अपर कैकेटो बाध के कुछ गेट खोले गये है। जिसके कारण इलाके में जल भराव की स्थिति बन सकती है। इसलिए विजयपुर क्षेत्र के एसडीएम, एसडीओपी, तहसीलदार, थाना प्रभारी, सीईओ जनपद पानी की स्थिति पर निरंतर निगरानी रखे। साथ ही शेल्फी पांइटो पर लोगो को जाने नही दे। इसी प्रकार बेरीकेट लगाकर ट्राफिक व्यवस्था को बरकरार रखे। उन्होने कहा कि आवदा बाध के नीचे सडक बह गई है और सडक के किनारे कट गये है। उनको ठीक कराने के लिए अधिकारी भेजे गये है। उन्होने कहा कि है अभी बारिश जारी है अगले 06 घंटो में निचली बस्तीयो में पानी भराव को देखते हुए नागरिक सुरक्षित स्थान पर पहुंचे। जहां पर उनके लिए जिला प्रशासन द्वारा ठहरने, भोजन आदि की सुविधा के प्रबंध किये गये है। कलेक्टर ने कहा कि बरसात के बाद किसानों की फसलो की क्षति, मकान आदि का सर्वे कराया जावेगा। सर्वे के उपरांत प्रभावित व्यक्तियों को सहायता राशि प्रदान की जावेगी।
(57 days ago)
डाउनलोड करे क्रुतीदेव फोन्ट में.
डाउनलोड करे चाणक्य फोन्ट में.
पाठकों की पसंद

संग्रह
अगस्तसितम्बर 2021अक्तूबर
सोम.मंगल.बुध.गुरु.शुक्र.शनि.रवि.
303112345
6789101112
13141516171819
20212223242526
27282930123
45678910

© 2012 सर्वाधिकार सुरक्षित जनसम्पर्क विभाग भोपाल, मध्यप्रदेश             Best viewed in IE 7.0 and above with monitor resolution 1024x768.
Onder's Computer