समाचार
|| इंदौर संभाग में उप निर्वाचन शांतिपूर्ण, सुव्यवस्थित तथा पारदर्शी रूप से सम्पन्न कराने के लिये सभी तैयारियां व्यापक स्तर पर जारी || मुख्यमंत्री श्री चौहान ने मिलाद-उन-नबी पर दी शुभकामनाएं || प्रदेश में 163 ऑक्सीजन प्लांट हुए क्रियाशील प्रतिदिन 182 मी.टन ऑक्सीजन का उत्पादन || मुफ्ती-ए-आजम मध्यप्रदेश की अपील || भू-अभिलेखों में सुधार के लिए चलाये जा रहे अभियान के तहत अभी तक 285 राजस्व शिविर आयोजित || ‘‘जिले मे 7540 मीट्रिक टन यूरिया उपलब्ध‘‘ || कचरा फैलाने और स्वच्छता नियम उल्लंघन पर होगा स्पॉट फाइन || आर्थिक सहायता स्वीकृत || निरीक्षण के दौरान अनुपस्थित पाये जाने पर 8 शिक्षक हुये निलम्बित || प्रदेश में पहली बार इंदौर में ट्रांसमिशन कंपनी ने किया हाइब्रिड स्विचगियर मॉड्यूल तकनीक का उपयोग
अन्य ख़बरें
अंकुर अभियान के अंतर्गत वृक्षारोपण का लक्ष्य पूर्ण करें-कमिश्नर
वायुदूत एप में पौधा रोपण का रजिस्ट्रेशन कराने के निर्देश, कलेक्टर/कमिश्नर कान्फ्रेस के बिन्दुओं की समीक्षा
श्योपुर | 03-सितम्बर-2021
    ग्वालियर-चंबल संभाग के कमिश्नर श्री आशीष सक्सेना ने कहा है कि मुख्यमंत्री जी अध्यक्षता में होने वाली आगामी कलेक्टर/कमिश्नर कान्फ्रेस के लिए तैयारियां पूर्ण की जावे। जिसके अंतर्गत अंकुर अभियान के तहत वृक्षारोपण का लक्ष्य पूर्ण किया जावे। साथ ही वायुदूत एप में अधिक से अधिक रजिस्ट्रेशन कराया जावे। जिससे 02 अक्टूबर तक शत प्रतिशत पौधे लगाने का लक्ष्य पूर्ण हो सकें। वे आज गूगल मीट के माध्यम से चंबल संभाग के श्योपुर, मुरैना, भिण्ड, दतिया जिलो के जिला कलेक्टर और विभागीय अधिकारियों के कार्यो की समीक्षा कर रहे थे। 
    गूगल मीट के दौरान श्योपुर में कलेक्टर श्री शिवम वर्मा, पुलिस अधीक्षक श्री अनुराग सुजानिया, सीईओ जिला पंचायत श्री राजेश शुक्ल, एसडीएम कराहल श्री विजेन्द्र सिंह यादव, डीपीओ महिला बाल विकस श्री ओपी पाण्डेय, जिला आबकारी अधिकारी श्री राकेश शर्मा, सीएमएचओ डॉ बीएल यादव, डीपीएम आजीविका मिशन श्री एसके मुदगल, कार्यपालन यंत्री पीएचई श्री बीएस आचलें, जिला आपूर्ति अधिकारी श्री एसएन चौहान एवं संबंधित विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।
    संभागायुक्त श्री आशीष सक्सेना ने कहा कि मा. मुख्यमंत्री जी मप्र शासन भोपाल की अध्यक्षता में 13 सितंबर 2021 को कलेक्टर्स, कमिश्नर कॉन्फ्रेस आयोजित की जावेगी। जिसमें संभाग के जिलो के कार्यो की समीक्षा होगी। उन्होने कहा कि वन विभाग के माध्यम से संभाग के अंतर्गत 8-10 लाख पौधे लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। मप्र में 75 लाख पौधे लगाये जावेगे। उन्होने कहा कि अभी मानसून 15 अक्टूबर तक रहने की संभावना है। इसलिए पौधा लगाने का लक्ष्य आसानी से पूर्ण किया जा सकता है। उन्होने कहा कि वन विभाग और अन्य विभागो के अधिकारियों को अंकुर अभियान के अंतर्गत लक्ष्य आंवटित किया गया है। उसकी पूर्ति 17 सितंबर और 02 अक्टूबर तक अभियान के रूप में की जानी है। उन्होने कहा कि आगामी आजादी के अमृत महोत्सव तक शत प्रतिशत पौधे लग जाना चाहिए। उन्होने कहा कि हर पंचायत में 75 पौधे आजादी के अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में लगवाये जावे। पौधे लगाने के कार्यक्रम में बोर्ड भी लगाया जावे। इसी प्रकार लगये गये पौधो के लिए पानी और सुरक्षा के इंतजाम किये जावे।
    कमिश्नर श्री आशीष सक्सेना ने बाढ़ आपदा राहत पुर्नवास के अंतर्गत जिलेवार किये गये कार्यो की गूगल मीट में समीक्षा की। उन्होने कहा कि बाढ़ राहत के अतंर्गत पीडित परिवारों को राहत राशि उपलब्ध कराई जावे। साथ ही फसल नुकसान का सर्वे पूर्ण कराया जाकर राहत राशि उपलब्ध कराने की व्यवस्था चारों जिलो में होनी चाहिए। उन्होने कहा कि जिन खेतो में नदी-नालो से बहकर रेत की परत जम गई है। उसे हटाने की कार्यवाही की जावे। उन्होने कहा कि शहरी क्षेत्र में दुकानदारों के हुए नुकसान की राशि का भी वितरण कराया जावे। 
    कलेक्टर श्री शिवम वर्मा ने गूगल मीट में अवगत कराया कि वन विभाग और विभागीय अधिकारियो के माध्यम से श्योपुर जिले को पौधा रोपण के लिए दिया गया लक्ष्य शत प्रतिशत पूर्ण कराया जावे। उन्होने कहा कि जिले में अंकुर अभियान में पौधा लगा कर वायुदूत एप में रजिस्ट्रेशन कराया जा रहा है। जिसके अंतर्गत 79 हजार का प्लान तैयार किया जाकर लक्ष्य को पूर्ण करने की कार्यवाही की जा रही है। औषधीय पौधा लगाने का भी अभियान आयुष विभाग के माध्यम से चल रहा है। शालाओं में भी औषधीय पौधे लगवाये जावेगे। इसके अलावा अभियान के रूप में पौधा लगाने के लिए कलेक्टर कार्यालय, पुलिस लाइन और विभागो के परिसरों का चयन कर लिया है। इसी प्रकार श्योपुर जिले में बाढ़ से हुई 9 लोगों की मृत्यु पर उनके परिजनों को 36 लाख रूपये, 99 प्रभावित परिवारों के यहां हुई पशुहानि पर 21 लाख 78 हजार रूपये, 21 हजार 72 परिवारों के वर्तन, कपड़े और खाद्यान्न नष्ट होने पर उन्हें 10 करोड़ 53 लाख 65 हजार रूपये की राशि उनके खातों में डाली गई है।
    इसी प्रकार 336 लोगों के पक्के मकान आंशिक रूप से क्षति होने पर उन्हें 19 लाख 18 हजार 900 रूपये, 03 हजार 646 परिवारों के कच्चे मकानों में आंशिक क्षति होने पर उन्हें 01 करोड, 02 लाख 56 हजार 400 रूपये का वितरण उनके खातों में किया गया है। इसी प्रकार श्योपुर जिले में 21 हजार 72 बाढ़ पीड़ितों को 10 हजार 536 क्विंटल खाद्यान्न का वितरण किया गया है। शहरी क्षेत्रो के बाढ़ पीडित दुकानदारों को विजयपुर में सहायता राशि वितरित की जा चुकी है। श्योपुर और बडौदा में बाटने की कार्यवाही प्रारंभ कर दी गई है। फसलों का सर्वे चल रहा है। साथ ही नदी-नाले से खेतो में जम गई रेत की परत को भी हटाने का आकंलन किया जा रहा है। कलेक्टर ने प्रजेटेंशन के माध्यम से गूगल मीट में संभागायुक्त को बिन्दुवार जानकारी दी।
कमिश्नर ने बीट सिस्टम लागू करने पर की चर्चा
    कमिश्नर श्री अशीष सक्सेना ने गूगल मीट के माध्यम से कानून व्यवस्था के अंतर्गत बीट सिस्टम लागू करने के सबंध में चर्चा की। उन्होने कहा कि पुलिस और राजस्व अधिकारियों का संयुक्त रूप से अभियान चलाया जाकर पंचायत स्तर पर सरकारी भवन पर बीट के रूप में  पहुचंकर ग्रामीणों की समस्याओं का निराकरण करने के लिए प्रत्येक सोमवार को प्रातः 09 बजे से 11 बजे तक उपस्थित रहे। जिसमें मैदानी अधिकारी, कर्मचारी के अलावा एसडीएम, एसडीओपी, थाना प्रभारी, तहसीलदार, नायब तहसीलदार, आरई, पटवारी भी शामिल हो सकते है। 
    आईजी श्री सचिन अतुलकर ने गूगल मीट में बताया कि ग्रामीण स्तर की समस्याओं के निदान के लिए बीट सिस्टम के लागू किया जा रहा है। उन्होने कहा कि जिला कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक इस सिस्टम को चलाने की दिशा में आवश्यक कदम उठावे। उन्होने कहा कि पुलिस के मैदानी अधिकारी, कर्मचारियों को बीट में जोडा जाकर अन्य विभागो के मैदानी अधिकारियों के साथ समन्वय से काम को अंजाम दिया जावे।
    कलेक्टर श्री शिवम वर्मा ने गूगल मीट में कहा कि अवैध शराब विक्रय पर निंयत्रण रखने की दिशा में कदम उठाये जा रहे है। जिसके अंतर्गत 12 लाख 86 हजार रूपयें की शराब पकडी गई है। जिसमें 138 व्यक्ति गिरफ्तार किये गये है। 06 वाहन राजसात किये गये है। 16 करोड रूपयें का जुर्माना अधिरोपित किया गया है। चिटफंड पर कार्यवाही कर रहे है। भू-माफियों से 20 करोड रूपयें की भूमि मुक्त कराई गई है। मिलावट के 300 सेम्पल लिये गये है।    
    इसी प्रकार पुलिस अधीक्षक श्री अनुराग सुजानिया ने बीट सिस्टम को शुरू करने की कार्यवाही प्रारंभ कर दी है। बीट सिस्टम के माध्यम से ग्रामीणों की समस्याओं का समाधान करने की कार्यवाही की जावेगी। इस दौरान पुलिस अधीक्षक श्री अनुराग सुजानिया ने अवगत कराया कि इस सिस्टम को लागू करने के लिए विभिन्न विभागो के मैदानी अधिकारी/कर्मचारियों को जोडने की पहल की जा रही है। इससे यह सिस्टम प्रभावी बन सके।
कमिश्नर ने बाढ़ और कोविड में किये गये कार्यो की सराहना
    कमिश्नर श्री अशीष सक्सेना ने गूगल मीट के माध्यम से कहा कि संभाग के चारो जिलो में बाढ़ और कोविड टीकाकरण में अच्छा कार्य किया है। उन्होने कहा कि कलेक्टर अच्छा काम करने वाले अधिकारियों के नाम भेजे। जिससे उनको प्रशंसा पत्र जारी किया जा सकें। उन्होने कहा कि कलेक्टरों और पुलिस अधीक्षको को इस दिशा में अच्छा कार्य करने के लिए पत्र भेजे जा चुके है। इस दौरान कलेक्टर श्री शिवम वर्मा ने कमिश्नर श्री अशीष सक्सेना को अवगत कराया कि बाढ़ एवं कोविड-19 टीकाकरण अभियान में काम करने वाले अधिकारियों के नाम भेजने की कार्यवाही शीघ्र की जावेगी।
कमिश्नर ने कलेक्टर/कमिश्नर कॉन्फ्रेस के अन्य बिन्दुओ पर की चर्चा
    ग्वालियर-चंबल संभाग के आयुक्त श्री अशीष सक्सेना ने गूगल मीट के माध्यम से कलेक्टर/कमिश्नर कॉन्फ्रेस के अन्य बिन्दुओं पर चर्चा की। साथ ही एक जिला- एक उत्पाद के क्रियान्वयन की जानकारी प्राप्त की। इसी प्रकार जिलों में पीएसए ऑक्सीजन प्लांट लगाने पर चर्चा की। साथ ही जिला स्तर पर सोशल मीडिया प्रबंधन, स्वसहायता समूहों को दिलाये गये लिकेंज की स्थापना, समर्थन मूल्य पर खरीदी, नगरीय क्षेत्रो के धारणा अधिकार, राईस मिलिंग और खाद्यान के उठाव की स्थिति, रोजगार मेलो का आयोजन, अन्न उत्सव, मुख्यमंत्री कोविड-19 अनुकंपा एवं विशेष अनुग्रह सहायता योजना, खाद-बीज की उपलब्धता, जल जीवन मिशन, मनरेगा की समीक्षा की। 
    गूगल मीट के दौरान कलेक्टर श्री शिवम वर्मा ने बताया कि एक जिला एक उत्पाद के अतंर्गत 2800 कृषको के यहां 1298 हेक्टयर भूमि का अमरूद के लिए चयन किया गया है। इस वर्ष 07 लाख अमरूद के पौधे लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया है। जिले के 06 ऑक्सीजन प्लांट में से 02 प्रारंभ कर दिये गये है। 04 प्लाटों को शीघ्र प्रारंभ कराया जा रहा है। उन्होने कहा कि मुख्यमंत्री कोविड-19 अनुकंपा नियुक्ति के 04 प्रकरण लंबित है। जिसमें अनुकंपा नियुक्ति देने की कार्यवाही शीघ्र की जावेगी। इसी प्रकार मुख्यमंत्री कोविड-19 विशेष अनुग्रह योजना के अंतर्गत 06 प्रकरण लंबित है। जिनमें भुगतान की कार्यवाही की जा रही है।
    इसके अलावा सोशल मीडिया प्रबंधन के अंतर्गत सभी साइटों पर शासकीय खबरो को डालने की कार्यवाही की जा रही है। जल जीवन मिशन के अंतर्गत 118 नलजल योजनाएं स्वीकृत की गई है। जिनका कार्य शुरू कर दिया गया है। धारणा अधिकार के अतंर्गत आवेदन दर्ज किये जा रहे है। रोजगार कैम्प लगाने का कार्य चल रहा है। 680 बेरोजगारो को जॉब के लेटर दिये गये है। मनरेगा के अंतर्गत कार्य प्रगति पर चल रहे है। रबी फसलो के लिए खाद-बीज पर्याप्त उपलब्धता है। सीईओ जिला पंचायत श्री राजेश शुक्ल ने इस दौरान बताया कि मनरेगा के अंतर्गत सभी कार्यो में प्रगति आगामी 06 सितंबर सोमवार तक लाने की कार्यवाही चल रही है। 
 
(45 days ago)
डाउनलोड करे क्रुतीदेव फोन्ट में.
डाउनलोड करे चाणक्य फोन्ट में.
पाठकों की पसंद

संग्रह
सितम्बरअक्तूबर 2021नवम्बर
सोम.मंगल.बुध.गुरु.शुक्र.शनि.रवि.
27282930123
45678910
11121314151617
18192021222324
25262728293031
1234567

© 2012 सर्वाधिकार सुरक्षित जनसम्पर्क विभाग भोपाल, मध्यप्रदेश             Best viewed in IE 7.0 and above with monitor resolution 1024x768.
Onder's Computer