समाचार
|| भेड़ाघाट हेलीपैड पर मुख्यमंत्री श्री चौहान का हुआ भव्य स्वागत || गौवंश के संरक्षण के लिए सरकार कोई कसर नहीं छोड़ेगी || भोपाल की दीदियों की ऊंची छलांग-स्व-सहायता समूहों की बहनों का संस्कार हैम्पर करवा चौथ पर मचाएगा धूम || कठपुतली कलाओं पर केन्द्रित पुतुल समारोह प्रारम्भ-24 तक चलेगा || विद्युत लाइनों एवं उपकरणों का किया जा रहा सतत रखरखाव - ऊर्जा मंत्री श्री तोमर || खाद की कालाबाजारी करने वालों के विरूद्ध सख्त कार्यवाही करें - कृषि मंत्री श्री पटेल || नीमच ब्रिगेड-जिसने अंग्रेजों के छक्के छुड़ा दिए-धनश्याम सक्सेना "जनसंपर्क संचालनालय की विशेष फीचर श्रृंखला" "लेख" || कलेक्टर श्री मनीष सिंह ने फर्जी पत्रकार के विरुद्ध की कारवाई, फर्जी पत्रकार देवेंद्र मराठा 6 महीने के लिए रासुका के तहत निरुद्ध || सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया का क्रेडिट आउटरीच अभियान अंतर्गत मेगा कैंप का आयोजन || विश्व आयोडीन अल्पता विकार नियंत्रण दिवस पर होंगे विविध जागरूकता कार्यक्रम
अन्य ख़बरें
ग्राम संवाद कार्यक्रम- ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल की दिक्कत न हो- कलेक्टर
योजनाओं के क्रियान्वयन में लापरवाही बर्दाश्त नहीं होगी, गारगुड़ रैयत के विशाल कुमरे को तत्काल मिला दिव्यांगता प्रमाण पत्र, केलबेहरा की सुशीला के खेत में बनेगा कपिलधारा कुआं, केलबेहरा क्लस्टर में ग्राम संवाद कार्यक्रम आयोजित
बैतूल | 05-सितम्बर-2021
      कलेक्टर श्री अमनबीर सिंह बैंस ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल की दिक्कत न हो, इसके लिए संबंधित विभागीय अधिकारी हर पंचायत का सर्वे करें एवं आवश्यकतानुसार चेकडेम, तालाब, नल-जल योजना, मेढ़ बंधान, बोरी बंधान, डैम आदि के लिए स्थानों का चिन्हांकन करें एवं प्रस्ताव बनाकर भेजें। ग्रामीण क्षेत्र में आवश्यकता के हिसाब तत्काल इन प्रस्ताव को स्वीकृत कर निर्माण कार्य शुरू कराया जाएगा। कलेक्टर श्री बैंस शनिवार को विकासखंड आठनेर के केलबेहरा क्लस्टर में आयोजित ग्राम संवाद कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। कार्यक्रम में सीईओ जिला पंचायत श्री अभिलाष मिश्रा, सहायक कलेक्टर श्री अंशुमान राज, एसडीएम भैंसदेही श्री केसी परते, विभागीय अधिकारी सहित बड़ी संख्या में ग्रामीणजन उपस्थित थे।

    शनिवार को जिले से लगभग 85 किमी दूर आठनेर विकासखंड के ग्राम केलबेहरा में आयोजित ग्राम संवाद में ग्रामीणों से लगभग 256 आवेदन प्राप्त हुए, जिन पर कलेक्टर द्वारा बारीकी से सुनवाई की गई एवं समय-सीमा में निराकरण/समाधान के अधिकारियों को निर्देश दिए गए। इनमें से 136 आवेदनों पर ग्राम संवाद अभियान के दौरान ही निराकरण की कार्रवाई की गई।

योजनाओं के क्रियान्वयन में लापरवाही बर्दाश्त नहीं होगी
    ग्राम संवाद अभियान के दौरान पूर्वान्ह में इस क्लस्टर की ग्राम पंचायत कावला रैयत, गारगुड़ रैयत, केलबेहरा, दाभोना, अंधेरबावड़ी, सातकुंड, मानी, बेलकुण्ड एवं धायवानी के ग्रामों में सेक्टर अधिकारियों द्वारा भ्रमण कर ग्रामीणों से सीधा संवाद किया गया एवं उनकी शिकायत/समस्याओं पर चर्चा की गई। साथ ही आवेदन भी प्राप्त किए गए।

केलबेहरा में ग्राम संवाद कार्यक्रम में ग्रामीणों की समस्याएं सुनने के बाद कलेक्टर ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में संचालित किसी भी योजना के क्रियान्वयन में लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी एवं लापरवाही पाए जाने पर संबंधित के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने नोडल अधिकारियों को निर्देश दिए कि ग्राम भ्रमण के दौरान जिन समस्याओं का तत्काल निराकरण हो सकता है, उन्हें तत्परता से निराकृत कराएं।

गारगुड़ रैयत के विशाल को तत्काल मिला दिव्यांगता प्रमाण पत्र
    क्लस्टर ग्राम केलबेहरा में मेडिकल बोर्ड द्वारा दिव्यांगता प्रमाण पत्र हेतु कैम्प भी लगाया गया था। इस कैम्प में गारगुड़ रैयत के 9 वर्षीय विशाल कुमरे को तत्काल परीक्षण के पश्चात् दिव्यांगता प्रमाण पत्र प्रदान किया गया। इस दौरान कुल 15 नवीन दिव्यांगता प्रमाण पत्र जारी किए गए। जिनमें से चार दिव्यांगों को पेंशन भी स्वीकृत की गई। साथ ही पूर्व से जारी प्रमाण पत्र के आधार पर दो दिव्यांगों को भी पेंशन स्वीकृत की गई। दिव्यांगता परीक्षण अस्थि रोग विशेषज्ञ डॉ. रूपेश पद्माकर, नाक-कान-गला विशेषज्ञ डॉ. अरविंद भट्ट एवं मनो चिकित्सक डॉ. प्रमोद मालवीय द्वारा किया गया।
 
हर शनिवार लगेगा दिव्यांगता प्रमाण पत्र कैम्प
    ग्राम संवाद कार्यक्रम के दौरान जानकारी दी गई कि दिव्यांगता प्रमाण पत्र बनाने हेतु हर शनिवार को क्लस्टर मुख्यालय पर मेडिकल बोर्ड द्वारा कैम्प लगाया जाएगा। संबंधित ग्राम पंचायत के दिव्यांग क्लस्टर मुख्यालय पहुंचकर अपना दिव्यांगता प्रमाण पत्र बनवा सकते हैं।

केलबेहरा की सुशीला के खेत में बनेगा कपिलधारा कुआं
    ग्राम संवाद के दौरान केलबेहरा की सुशीला बाई ने अपने खेत में कपिलधारा कुआं बनाने के लिए आवेदन दिया। जिस पर कलेक्टर ने तहसीलदार सुश्री एक्का अंतोनिया को सुशीला बाई के खेत का सर्वे कर पात्रता के आधार पर पर उनके खेत में कपिलधारा कुआं स्वीकृत करने के निर्देश दिए।

सांवगी में पौधरोपण एवं गारगुड़ में तालाब निर्माण की स्थिति का जायजा लिया
    ग्राम संवाद कार्यक्रम के दौरान कलेक्टर श्री अमनबीर सिंह बैंस द्वारा ग्राम जावरा में ओडीएफ प्लस हेतु चर्चा की गई। इसके पश्चात् ग्राम सांवगी में पौधरोपण का निरीक्षण किया गया एवं ग्राम गारगुड़ में तालाब निर्माण की स्थिति का जायजा लिया गया। इस दौरान संबंधित विभागीय अधिकारी मौजूद रहे।
 
सामुदायिक वन अधिकार के दावे प्राप्त
    क्लस्टर केलबेहरा में आयोजित ग्राम संवाद कार्यक्रम में ग्राम पंचायत कावला रैयत, गारगुड़ रैयत, दाभोना, सातकुण्ड, धायवानी, केलबेहरा एवं बेलकुण्ड के ग्रामीणों द्वारा सामुदायिक वन अधिकारी के दावे प्रस्तुत किए गए।

ग्रामीणों ने बताई समस्याएं, कलेक्टर ने दिए समाधान के निर्देश
    ग्राम संवाद कार्यक्रम में ग्राम पंचायत धायवानी के ग्राम बाबजई के ग्रामीणों ने ट्रांसफार्मर शिफ्ट करवाने एवं ट्यूबवेल हेतु कनेक्शन प्रदाय करने की मांग की, जिस पर कलेक्टर ने विद्युत विभाग के अधिकारी को सर्वे कर इस समस्या के निराकरण करने के निर्देश दिए।
 
ग्राम पंचायत गारगुड़ रैयत के ग्रामीणों द्वारा आमढाना से गारगुड़ तक 1.5 किमी मार्ग निर्माण की आवश्यकता बताए जाने पर कलेक्टर ने ग्रामीण यांत्रिकी सेवा के अधिकारी को सर्वे कर कार्य शुरू करने के निर्देश दिए। इसी तरह एनआरएलएम के तहत दो समूहों द्वारा केवल मध्यान्ह भोजन का कार्य करने एवं समूह को मिलने वाली राशि का केवल आपसी लेन-देन करने की जानकारी मिलने पर संबंधित बीपीएम को कलेक्टर ने स्वसहायता समूहों को रोजगार के कार्यों से जोडऩे के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि स्व सहायता समूहों को गणवेश सिलाई का कार्य दिलाया जाए, ताकि उनकी आमदनी बढ़ सके। गारगुड़ रैयत में निर्मित सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में बिजली कनेक्शन नहीं होने पर विद्युत विभाग के अधिकारी को औपचारिक प्रक्रियाएं पूर्ण कर कनेक्शन प्रदाय करने के निर्देश कलेक्टर द्वारा दिए गए। वहीं प्राथमिक एवं माध्यमिक शाला में केवल एक-एक शिक्षक होने पर डीईओ को नियमानुसार अतिथि शिक्षकों की व्यवस्था करने के निर्देश दिए गए।

ग्राम पंचायत सातकुण्ड के ग्रामीणों ने पटवारी द्वारा नामांतरण-बंटवारा कार्य ठीक तरह से नहीं करने की शिकायत की गई। जिस पर पंचायत सचिव से जानकारी मांगे जाने पर पूरी जानकारी उपलब्ध नहीं कराने पर संबंधित पटवारी को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश कलेक्टर द्वारा दिए गए। इसी तरह प्राथमिक उप स्वास्थ्य केन्द्र भवन 10 वर्ष में ही जर्जर होने की शिकायत पर संबंधित एजेंसी को नोटिस दिए जाने के निर्देश दिए गए।

ग्राम पंचायत कावलारैयत के ग्रामीणों द्वारा बैरमढाना में बार-बार बिजली गुल होने की समस्या बताने पर कलेक्टर ने विद्युत विभाग के अधिकारी को तत्काल विद्युत केबलों का मेंटनेंस करने के निर्देश दिए। इसी तरह नवीन सामुदायिक भवन एवं नदी पर तीन डेम बनाए जाने की मांग पर कलेक्टर ने संबंधित अधिकारियों को सर्वे कर प्रस्ताव बनाने निर्देश दिए।

ग्राम पंचायत दाभोना के ग्रामीणों द्वारा ग्राम में हैंडपंप के पास गंदगी होने एवं जगह-जगह कूड़ा-करकट का ढेर पड़े होने की समस्या बताए जाने पर कलेक्टर ने पंचायत सचिव को स्वच्छ भारत मिशन के तहत कचरे के निष्पादन की व्यवस्था करने के निर्देश दिए। इसी तरह प्राथमिक एवं माध्यमिक शाला दाभोना में एक-एक अतिथि शिक्षक की नियुक्ति की मांग करने पर कलेक्टर ने डीईओ को नियमानुसार अतिथि शिक्षकों की व्यवस्था करने के निर्देश दिए गए। ग्राम सिमोरी में चेकडैम निर्माण की मांग करने पर कलेक्टर ने संबंधित अधिकारी को सर्वे कर प्रस्ताव भेजने के निर्देश दिए। इसी तरह ऐनखेड़ा से महाराष्ट्र बॉर्डर तथा दाभोना से बामनवाड़ा तक सडक़ निर्माण की मांग पर कलेक्टर ने विभागीय अधिकारी को सर्वे कर निर्माण करने के निर्देश दिए।

ग्राम पंचायत अंधेरबावड़ी के ग्रामीणों ने पीएम आवास योजना के तहत मिली राशि जीआरएस द्वारा स्वयं आहरित करने की जानकारी देने पर कलेक्टर ने थाना प्रभारी को सीएससी के संचालक को तलब कर जांच करने के निर्देश दिए। वहीं ग्राम पंचायत के ग्रामों में नामांतरण-बंटवारा के प्रकरण ज्यादा होने की जानकारी मिलने पर कलेक्टर ने तहसीलदार को कैंप लगाकर इन प्रकरणों के निराकरण करने के निर्देश दिए।

ग्राम पंचायत बेलकुण्ड के ग्राम सोनोरा के ग्रामीणों द्वारा आंगनबाड़ी भवन नहीं होने की समस्या बताने पर कलेक्टर ने महिला एवं बाल विकास अधिकारी को सर्वे कर भवन उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। ग्रामीणों द्वारा आधार कार्ड बनाने हेतु सेंटर की मांग करने पर कलेक्टर ने तहसीलदार को इस क्षेत्र में कैंप लगाकर ग्रामीणों के आधार कार्ड बनवाने के निर्देश दिए।

ग्राम पंचायत मानी के ग्रामीणों द्वारा नल-जल योजना नहीं होने की जानकारी देने पर कलेक्टर ने पंचायत सचिव को प्रस्ताव बनाकर भेजने के निर्देश दिए। दिव्यांग सुमित्रा कास्दे द्वारा ट्रायसिकल की मांग किए जाने पर जनपद सीईओ को ट्रायसिकल उपलब्ध कराने के निर्देश कलेक्टर द्वारा दिए गए। इसी तरह हाईस्कूल में लैब के लिए कक्ष की मांग करने पर कलेक्टर ने डीईओ को सर्वे करने के निर्देश दिए।

ग्राम पंचायत केलबेहरा के ग्रामीणों ने संबल योजना के कार्ड  पंचायत सचिव द्वारा उपलब्ध नहीं कराए जाने की समस्या बताए जाने पर तत्काल पंचायत सचिव को तलब किया गया एवं ग्रामीणों को कार्ड उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए। इसी तरह ग्राम पंचायत भवन के जीर्ण-शीर्ण होने की समस्या बताए जाने पर प्रस्ताव बनाकर भेजने के निर्देश कलेक्टर द्वारा दिए गए। लाड़ली लक्ष्मी योजनांतर्गत कु. परी कमलेश का प्रकरण लंबित होने पर सीएमएचओ को तत्काल प्रकरण के निराकरण के निर्देश दिए गए। ग्रामीणों द्वारा केलबेहरा से मुख्य मार्ग तक सडक़ निर्माण की मांग किए जाने पर संबंधित विभाग के उपयंत्री को तत्काल सर्वे कर निर्माण कार्य शुरू करने के निर्देश कलेक्टर द्वारा दिए गए।

इसी तरह ग्रामीणों द्वारा पेयजल, स्कूल भवन, स्वास्थ्य, शिक्षा, पोषण आहार, स्वच्छता संबंधी समस्याएं बताए जाने पर कलेक्टर द्वारा संबंधित अधिकारियों को तत्काल सर्वे कर उक्त समस्याओं का तत्परता से निराकरण करने के निर्देश दिए गए।
 
(45 days ago)
डाउनलोड करे क्रुतीदेव फोन्ट में.
डाउनलोड करे चाणक्य फोन्ट में.
पाठकों की पसंद

संग्रह
सितम्बरअक्तूबर 2021नवम्बर
सोम.मंगल.बुध.गुरु.शुक्र.शनि.रवि.
27282930123
45678910
11121314151617
18192021222324
25262728293031
1234567

© 2012 सर्वाधिकार सुरक्षित जनसम्पर्क विभाग भोपाल, मध्यप्रदेश             Best viewed in IE 7.0 and above with monitor resolution 1024x768.
Onder's Computer