समाचार
|| आर्थिक सहायता स्वीकृत || इन स्थानों पर आज विद्युत प्रवाह बंद रहेगा || मौलिक कर्तव्यों के प्रति जागरूकता जरूरी- न्यायाधीश || दिव्यांग प्रमाण पत्र हेतु परीक्षण शिविर आज शिवपुरी में || आनंदम सहयोगियों का रिफ्रेशर प्रशिक्षण 25 से 27 अक्टूबर तक वाल्मी भोपाल में || नेकी की दीवार का शुभारंभ एक नवम्बर को || खेल एवं युवा कल्याण मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया आज शिवपुरी में || मंत्री श्रीमती सिंधिया आज मानस भवन में सहायक उपकरणों का वितरण करेंगी || स्वास्थ्य विभाग द्वारा डेंगू पर प्रहार अभियान अंतर्गत निकाली जागरूकता रैली || विश्व पोलियो दिवस के अवसर पर सीनियर एएनएम द्रौपदी शर्मा को शॉल श्रीफल एवं पौधा देकर किया सम्मानित
अन्य ख़बरें
किसान सम्मान निधि के लाभ से कोई भी पात्र किसान वंचित न रहे – श्री कुशवाह
राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार श्री कुशवाह ने विभागीय अधिकारियों की बैठक लेकर की योजनाओं व विकास कार्यों की समीक्षा
ग्वालियर | 10-सितम्बर-2021
      सरकार की मंशा साफ है कि योजनाओं का लाभ अधिकतम जरूरतमंदों को मिले। इसलिए विभागीय अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि कोई भी जरूरतमंद पात्र व्यक्ति योजना के लाभ से वंचित न रहे। यह बात उद्यानिकी एवं खाद्य प्रसंस्करण राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री भारत सिंह कुशवाह ने कही। उन्होंने जोर देकर कहा कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि एवं मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के लाभ से जिले का कोई भी पात्र किसान वंचित नहीं रहना चाहिए।
श्री कुशवाह शुक्रवार को ग्वालियर कलेक्ट्रेट में प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री किसान सम्मान निधि सहित अन्य विभागों की योजनाओं, निर्माण कार्य और राजस्व गतिविधियों की समीक्षा कर रहे थे। बैठक में अपर कलेक्टर श्री आशीष तिवारी सहित विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी एवं संबंधित एसडीएम मौजूद थे।
    राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार श्री कुशवाह ने बैठक में निर्देश दिए कि जिन पटवारियों द्वारा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि एवं मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना का लाभ पात्र किसानों को दिलाने में ढ़िलाई बरती गई है उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए। बैठक में बताया गया कि जिले में लगभग सवा लाख किसानों को पीएम सम्मान निधि और लगभग 94 हजार किसानों को मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के तहत आर्थिक लाभ मिल रहा है।  
श्री कुशवाह ने लोक निर्माण विभाग के अंतर्गत मुरार ग्रामीण क्षेत्र में निर्माणाधीन सड़कों की धीमी प्रगति पर नाराजगी जताई। साथ ही कार्यपालन यंत्री लोक निर्माण को निर्देश दिए कि अगले तीन महीनों के लिये समय-सीमा युक्त कार्य योजना बनाकर ठेकेदारों से अधूरी सड़कों का काम पूरा कराएँ। श्री कुशवाह ने जोर देकर कहा कि मौके पर हुए काम के आधार पर ही भुगतान किया जाए। ठेकेदार से लिखित में ले‍कि वह किस सड़क को कितने दिनों में पूर्ण करेगा।
    मुरार ग्रामीण क्षेत्र में मंजूर हुए शेष उप स्वास्थ्य केन्द्रों का निर्माण कार्य जल्द से जल्द शुरू कराने के निर्देश भी श्री कुशवाह ने बैठक में दिए। उन्होंने कहा बेहट के प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र का काम भी 7 दिन के भीतर शुरू कराने के लिये पीआईयू के कार्यपालन यंत्री को नोटिस जारी करें। उन्होंने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देश दिए कि ग्रामीण अंचल में पदस्थ प्रसूति रोग विशेषज्ञ भी अनिवार्यत: अस्पतालों में पहुँचें, अन्यथा उनके खिलाफ कार्रवाई की जाए। भदावना व बेहट सहित इस क्षेत्र के अन्य पर्यटन स्थलों के विकास के लिए बनाई गई कार्ययोजना को जल्द से जल्द मूर्त रूप देने के निर्देश उन्होंने पर्यटन विभाग के क्षेत्रीय प्रबंधक को दिए।  

शहर में जुड़े ग्रामीण वार्डों की जमीन सुरक्षित करने पर जोर

    राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार श्री भारत सिंह कुशवाह ने ग्वालियर शहर में शामिल हुए सभी 6 ग्रामीण वार्डों में स्थित सरकारी जमीन को सुरक्षित करने पर विशेष बल दिया। उन्होंने कहा कि इस जमीन को तहसील व अन्य शासकीय कार्यालय भवन, अस्पताल, स्कूल भवन, नर्सरी इत्यादि प्रयोजन के लिए आरक्षित करें। साथ ही सभी 6 वार्डों में स्थित सरकारी जमीन नगर निगम को मैरिज गार्डन संचालित करने के लिये भी दी जा सकती है। इससे ग्वालियर शहर से यातायात का दबाव भी कम होगा। साथ ही जमन सुरक्षित होगी और आगे चलकर विभिन्न शासकीय प्रयोजन में इसका उपयोग हो सकेगा।

शेष मजरों को राजस्व गाँव में तब्दील करें

    राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार श्री भारत सिंह कुशवाह ने बैठक में यह भी कहा कि मुरार व तानसेन तहसील के शेष मजरों को भी जल्द से जल्द राजस्व ग्रामों में तब्दील करने की कार्रवाई पूर्ण कराएँ, जिससे इन मजरों को भी प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना सहित सरकार की अन्य विकास योजनाओं का लाभ मिल सके।

बिजली का बिल जमा कराकर साडा क्षेत्र के गाँवों में पेयजल आपूर्ति शुरू कराएँ

    साडा क्षेत्र में स्थित 19 ग्राम पंचायतों में साडा के पेयजल स्त्रोत से जल्द से जल्द आपूर्ति शुरू कराने पर भी राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार श्री भारत सिंह कुशवाह ने विशेष बल दिया। उन्होंने कहा कि जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी से साडा के पेयजल प्लांट के बकाया बिजली बिल को जमा कराने के संबंध में चर्चा हुई है। उन्होंने ग्राम पंचायतों की निधि  से बिजली बिल जमा कराने की बात कही है। यह काम जल्द से जल्द पूरा किया जाए। साथ ही जल जीवन मिशन के तहत इन ग्राम पंचायतों के लिये प्रस्तावित नल-जल योजनाओं को मूर्तरूप देने का काम भी समानांतर रूप से जारी रखें।

ग्रामीण स्कूलों को आदर्श बनाने के लिए दिलायेंगे आर्थिक मदद

    राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार श्री भारत सिंह कुशवाह ने जिला शिक्षा अधिकारी को बैठक में निर्देश दिए कि सीएम राइज योजना के तहत मंजूर हुए बेरजा स्कूल को आदर्श बनाने का काम जल्द से जल्द किया जाए। इसी तरह कुलैथ में भी आदर्श स्कूल का काम करें। उन्होंने कहा कि सीएसआर फंड से मुरार ग्रामीण के अन्य स्कूलों को भी आर्थिक मदद दिलाई जायेगी। जिससे इन स्कूलों को आदर्श बनाया जा सके।  
(44 days ago)
डाउनलोड करे क्रुतीदेव फोन्ट में.
डाउनलोड करे चाणक्य फोन्ट में.
पाठकों की पसंद

संग्रह
सितम्बरअक्तूबर 2021नवम्बर
सोम.मंगल.बुध.गुरु.शुक्र.शनि.रवि.
27282930123
45678910
11121314151617
18192021222324
25262728293031
1234567

© 2012 सर्वाधिकार सुरक्षित जनसम्पर्क विभाग भोपाल, मध्यप्रदेश             Best viewed in IE 7.0 and above with monitor resolution 1024x768.
Onder's Computer