समाचार
|| भेड़ाघाट हेलीपैड पर मुख्यमंत्री श्री चौहान का हुआ भव्य स्वागत || गौवंश के संरक्षण के लिए सरकार कोई कसर नहीं छोड़ेगी || भोपाल की दीदियों की ऊंची छलांग-स्व-सहायता समूहों की बहनों का संस्कार हैम्पर करवा चौथ पर मचाएगा धूम || कठपुतली कलाओं पर केन्द्रित पुतुल समारोह प्रारम्भ-24 तक चलेगा || विद्युत लाइनों एवं उपकरणों का किया जा रहा सतत रखरखाव - ऊर्जा मंत्री श्री तोमर || खाद की कालाबाजारी करने वालों के विरूद्ध सख्त कार्यवाही करें - कृषि मंत्री श्री पटेल || नीमच ब्रिगेड-जिसने अंग्रेजों के छक्के छुड़ा दिए-धनश्याम सक्सेना "जनसंपर्क संचालनालय की विशेष फीचर श्रृंखला" "लेख" || कलेक्टर श्री मनीष सिंह ने फर्जी पत्रकार के विरुद्ध की कारवाई, फर्जी पत्रकार देवेंद्र मराठा 6 महीने के लिए रासुका के तहत निरुद्ध || सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया का क्रेडिट आउटरीच अभियान अंतर्गत मेगा कैंप का आयोजन || विश्व आयोडीन अल्पता विकार नियंत्रण दिवस पर होंगे विविध जागरूकता कार्यक्रम
अन्य ख़बरें
सप्ताह के अंत तक कराएं प्रथम डोज का शतप्रतिशत वैक्सीनेशन - हर्षिका सिंह
कोविड टीकाकरण के संबंध में हुई विस्तृत बैठक
मण्डला | 13-सितम्बर-2021
      कलेक्टर हर्षिका सिंह ने कोविड टीकाकरण के संबंध में सभी जिलाधिकारी, नोडल अधिकारी, स्वास्थ्य अमला तथा संबंधित अधिकारियों की विस्तृत बैठक ली। बैठक में उन्होंने कहा कि जिले में आगामी 4 दिनों में वैक्सीनेशन का कार्य मिशन मोड पर संचालित करें। आगामी 4 दिनों में जिले को प्रथम डोज के अंतर्गत शतप्रतिशत वैक्सीनेशन कराएं। श्रीमती सिंह ने निर्देशित किया कि 17 सितम्बर को कोविड वैक्सीनेशन महाभियान के अंतर्गत विशेष अभियान चलाया जाएगा। 17 सितम्बर के विशेष टीकाकरण अभियान के तहत् जिले को लगभग 40 हजार टीकाकरण लक्ष्य प्रस्तावित होने की संभावना है। सभी नोडल अधिकारी उक्त लक्ष्य के अनुसार अपने क्षेत्र की टीम के साथ समन्वय करेंगे तथा प्रभावी रणनीति बनाते हुए विशेष टीकाकरण अभियान के कार्य को सफल करेंगे। उन्होंने सभी नोडल अधिकारियों को निर्देशित किया कि मतदाता सूची के अनुसार मिलान करते हुए शेष बचे लोगों का वैक्सीनेशन जरूर कराएं।
    श्रीमती सिंह ने नैनपुर, मवई, बिछिया एवं घुघरी के नोडल अधिकारियों सहित संबंधित टीम को निर्देशित किया कि विशेष रणनीति बनाते हुए इन क्षेत्रों में ज्यादा से ज्यादा वैक्सीनेशन कार्य सुनिश्चित करें। उन्होंने विकासखण्डवार लक्ष्य आवंटित करते हुए जरूरी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि नियमित रूप से कोविशील्ड के साथ-साथ कोवैक्सीन के प्रथम डोज भी लगाना सुनिश्चित करें। उन्होंने मोहगांव क्षेत्र के नोडल अधिकारियों एवं संबंधितों को निर्देशित किया कि विशेष सक्रियता के साथ कार्य करते हुए लक्ष्य की प्राप्ति करें। कलेक्टर ने निर्देशित किया कि ऐसे ग्राम पंचायतों तथा ग्रामों को चिन्हित करें जिनमें 75 प्रतिशत से कम वैक्सीनेशन हुआ है। इसी प्रकार वैक्सीनेशन के लिए शेष रहे 100, 200 तथा 300 लोगों वाली पंचायतों को चिन्हित करें तथा इन्हें सर्वोच्च प्राथमिकता के साथ शतप्रतिशत वैक्सीनेट करें। उन्होंने कहा कि आवश्यकता पड़ने पर मोबाईल टीम के माध्यम से भी घर-घर जाकर वैक्सीनेशन कार्य सुनिश्चित करें।

14 को दूरस्थ पंचायतों में लगाएँ सत्र

    कलेक्टर ने निर्देशित किया कि 14 सितम्बर को जिले की दूरस्थ पंचायतों में वैक्सीनेशन के सत्र आयोजित करें। उन्होंने कहा कि वनग्रामों, बैगा पंचायतों को भी शतप्रतिशत वैक्सीनेट करें। सभी संबंधित अधिकारी आगामी 2 दिनों में शेष बचे वनग्राम, बैगा पंचायत तथा दूरस्थ पंचायतों को शतप्रतिशत वैक्सीनेट करें। उन्होंने संबंधित क्षेत्र के बीएमओ एवं सीएमओ जनपद को वैक्सीनेशन सत्र प्लानिंग करते हुए मुनादी तथा जनजागरूकता के माध्यम से टीकाकरण की सूचना प्रसारित करने के निर्देश दिए।
    श्रीमती सिंह ने सीएमएचओ को निर्देशित किया कि जिले की सभी एएनएम आगामी एक सप्ताह तक नियमित रूप से अपने कर्तव्य पर उपस्थित रहेंगे। उन्होंने कहा कि ऐसे क्लस्टर जिनमें 100 से ज्यादा लोगों के वैक्सीनेशन किया जाना शेष है, उनमें कम से कम 2 वैक्सीनेटर की ड्यूटी लगाएँ। साथ ही घर-घर टीकाकरण सुनिश्चित करने के लिए मोबाईल टीम भी तैयार रखें। कलेक्टर ने भीमडोंगरी टीम द्वारा कोविड वैक्सीनेशन कार्य में लापरवाही के चलते उन्हें हटाने के निर्देश दिए। इसी प्रकार पाठासिहोरा की टीम को कारण बताओ नोटिस जारी करने की बात कही।

शतप्रतिशत वैक्सीनेशन का सर्टिफिकेट देंगे अधिकारी

    कलेक्टर ने निर्देशित किया कि आगामी 4 दिनों में जिले में मिशन मोड पर कोविड वैक्सीनेशन का कार्य जारी रखें। उन्होंने नोडल अधिकारियों एवं संबंधितों को निर्देशित किया कि वे अपने-अपने आवंटित क्षेत्रों में शतप्रतिशत वैक्सीनेशन कार्य पूर्ण करें तथा इस आशय का सर्टिफिकेट सप्ताह के अंत तक देना सुनिश्चित करें। श्रीमती सिंह ने कहा कि जिले में एक सप्ताह तक वैक्सीनेशन का कार्य निर्वाचन मोड पर सुनिश्चित करें। इसी प्रकार सभी जीएसओ अपने क्षेत्र की पीडीएस दुकानवार वैक्सीनेट हुए हितग्राहियों की जानकारी संधारित करेंगे तथा कोविड वैक्सीनेशन के लिए शेष बचे लोगों का वैक्सीनेशन कराएंगे एवं इस आशय का सर्टिफिकेट देंगे। उन्होंने कहा कि एनआरएलएम की दीदियों का भी शतप्रतिशत वैक्सीनेशन कराएं। आवश्यकता होने पर विशेष कैम्प लगाते हुए टीकाकरण कराएं। कलेक्टर ने जिलेवासियों से अपील की है कि वे टीकाकरण के विशेष अभियान में सहयोग करें एवं स्वयं, परिवार के पात्र सदस्य तथा अपने आसपास के लोगों को भी कोविड वैक्सीनेशन के लिए प्रेरित करें।

सभी ब्लॉक में कंट्रोल रूम बनाएँ

    कलेक्टर ने निर्देशित किया कि आगामी वैक्सीनेशन कार्यक्रम की गंभीरता को सुनिश्चित करने के लिए ब्लॉक स्तर पर भी कंट्रोल रूम बनाएं। सभी एसडीएम तथा सीईओ जनपद समन्वय करते हुए कंट्रोल रूम में ड्यूटी लगाएं। संबंधित क्षेत्रों में स्टॉफ की उपस्थिति, मोबाईल टीम की उपलब्धता तथा प्रतिदिन किए जाने वाले वैक्सीनेशन कार्य, डोज की उपलब्धता सहित शेष वैक्सीनेशन कार्य की विस्तृत जानकारी कंट्रोल रूम में संधारित करें। उन्होंने एसी ट्राईबल को निर्देशित किया कि आवश्यकता पड़ने पर दूरस्थ पंचायतों में वैक्सीनेशन करने वाली टीम के लिए रूकने, खाने आदि की व्यवस्था सुनिश्चित करेंगे।

वैक्सीनेशन की डाटा एंट्री सतत करें

    श्रीमती सिंह ने निर्देशित किया कि टीकाकरण कार्य के साथ-साथ टीकाकरण की डाटा एंट्री अत्यंत महत्वपूर्ण कार्य है। उन्होंने सभी अधिकारियों को निर्देशित किया कि डाटा एंट्री का कार्य सतत रूप से सुनिश्चित करते रहें। इसी प्रकार वेरीफायर को सख्त निर्देश दें कि हितग्राहियों की जानकारी एवं अन्य एंट्री गंभीरता से करें। कलेक्टर ने कहा कि सीईओ जनपद ऑफलाईन डाटा एंट्री के लिए जीआरएस को प्रशिक्षित करें। उन्होंने सीईओ जिला पंचायत को निर्देशित किया कि हर ब्लॉक के शासकीय कार्यालयों में उपलब्ध कम्प्यूटरों का वैक्सीनेशन की डाटा एंट्री के लिए प्रयोग सुनिश्चित करें तथा इसके लिए व्यवस्था बनाएं।

वृद्ध, दिव्यांग एवं गर्भवती माताओं का घर जाकर करें वैक्सीनेशन

    कलेक्टर ने निर्देशित किया कि सामाजिक न्याय विभाग वृद्ध एवं दिव्यांगजनों का घर-घर वैक्सीनेशन कराने की व्यवस्था करें। इसी प्रकार पेंशनधारी वृद्धजनों का भी शतप्रतिशत वैक्सीनेशन सुनिश्चित करें। श्रीमती सिंह ने कहा कि गर्भवती महिलाओं का वैक्सीनेशन भी किया जाए। उन्होंने कहा कि महिला एवं बाल विकास विभाग संबंधित क्षेत्रों की गर्भवती माताओं की जानकारी साझा करते हुए उनका शतप्रतिशत टीकाकरण कराएं। गर्भवती माताओं का शतप्रतिशत टीकाकरण किए जाने का सर्टिफिकेट संबंधित क्षेत्र के सीडीपीओ देंगे।
   कलेक्टर ने बैठक में वैक्सीनेशन के लिए बनाए गए नोडल अधिकारियों से उनके क्षेत्र की टीकाकरण प्रगति की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि शेष लोगों की सूची तैयार करें तथा उन्हें मोटीवेट करते हुए वैक्सीनेशन कराएं। जिन पंचायतों में बहुत कम संख्या में वैक्सीनेशन के लिए लोग बाकी हैं वहां पर कैम्प लगाकर शतप्रतिशत वैक्सीनेशन सुनिश्चित करें। कलेक्टर ने सभी एसडीएम को निर्देशित किया कि ब्लॉक स्तर पर भी नोडल अधिकारी बनाएं।

15 सितम्बर से शुरू होगा डेंगू जागरूकता अभियान

    सीएमएचओ डॉ. श्रीनाथ सिंह ने बताया कि 15 सितम्बर से प्रदेश के साथ जिले में भी डेंगू जागरूकता अभियान संचालित किया जाएगा। कलेक्टर ने सभी नोडल अधिकारियों को निर्देशित किया कि वैक्सीनेशन के साथ-साथ अपने क्षेत्र में डेंगू के मामलों की जानकारी भी लेना सुनिश्चित करेंगे। साथ ही अपने-अपने क्षेत्रों में डेंगू के लक्षण, उपचार तथा जागरूकता से संबंधित जानकारी प्रसारित करेंगे। उन्होंने निर्देशित किया कि 15 सितम्बर को पंचायत स्तर के प्रतिनिधियों की उपस्थिति में डेंगू जागरूकता कार्यक्रम आयोजित करें।
    कलेक्टर ने बैठक में कहा कि 18 सितम्बर को प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत् जिले से लेकर पंचायत स्तर तक कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। कार्यक्रम में पात्र हितग्राहियों को चिन्हित कर उज्ज्वला योजना का लाभ देना सुनिश्चित करेंगे। इसी प्रकार सभी सीईओ जनपद अपने क्षेत्र में आयुष्मान कार्ड बनाने का कार्य लगातार जारी रखें तथा इसके लिए कैम्प का आयोजन भी करें। बैठक में सहायक कलेक्टर अग्रिम कुमार, एडीएम मीना मसराम, जिला पंचायत सीईओ सुनील दुबे, एसीईओ श्री मरावी, सभी एसडीएम, नोडल अधिकारी, सीईओ जनपद, तहसीलदार एवं नायब तहसीलदार तथा संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।
 
(37 days ago)
डाउनलोड करे क्रुतीदेव फोन्ट में.
डाउनलोड करे चाणक्य फोन्ट में.
पाठकों की पसंद

संग्रह
सितम्बरअक्तूबर 2021नवम्बर
सोम.मंगल.बुध.गुरु.शुक्र.शनि.रवि.
27282930123
45678910
11121314151617
18192021222324
25262728293031
1234567

© 2012 सर्वाधिकार सुरक्षित जनसम्पर्क विभाग भोपाल, मध्यप्रदेश             Best viewed in IE 7.0 and above with monitor resolution 1024x768.
Onder's Computer