समाचार
|| जरारूधाम में केन्द्रीय राज्यमंत्री श्री पटैल एवं प्रभारी मंत्री श्री राजपूत की गरिमामयी मौजूदगी में स्वच्छता संगोष्ठी का आयोजन || मास्क नहीं लगाने वाले 19 व्यक्तियों के विरूद्ध कार्रवाई || कोविड-19 टीकाकरण वैक्सीन वेन द्वारा इमलियाघाट, राजा पटना एवं मनका सहित अन्य ग्रामों में 555 हितग्राहियों का हुआ टीकाकरण || अभी कोरोना गया नहीं है -केन्द्रीय राज्यामंत्री श्री प्रहलाद पटैल || प्रधानमंत्री के जन्मदिवस पर 61 युवाओं द्वारा किया गया रक्तदान || प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के 71वें जन्मोत्सव में सामान्य वन मंडल दमोह कार्यालय कैम्पस में उत्साह के साथ || मालवा और निमाड़ में 12 फीसदी ज्यादा बिजली वितरण || भगवान विश्वकर्मा विकास और निर्माण के दाता हैं : मुख्यमंत्री श्री चौहान || प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जन-कल्याण और सुराज के प्रतीक – मुख्यमंत्री श्री चौहान || प्रधानमंत्री श्री मोदी के व्यक्तित्व से युवा प्रेरणा लें : राज्यपाल श्री पटेल
अन्य ख़बरें
मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा पृथ्वीपुर को आदर्ष विधानसभा क्षेत्र बनाने को घोषणा
पृथ्वीपुर विधानसभा क्षेत्र के हर घर पानी पहुंचाने के लिये 270 करोड की घोषणा सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र का सिविल अस्पताल का उन्नयन होगा अनिमितताओ और गड़बडी की षिकायतों पर पृथ्वीपुर तहसीलदार निलंबित श्री षिवराज सिंह चौहान की जनदर्षन यात्रा का पृथ्वीपुर मे समापन
निवाड़ी | 14-सितम्बर-2021
   मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिह चौहान ने निवाड़ी जिले के पृथ्वीपुर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र को आदर्ष बनाने की घोषणा की है। निर्वाचन क्षेत्र के विभिन्न ग्रामों और पृथ्वीपुर की जनता को पानी की समस्या से निजात दिलाने के लिये नलजल योजना के तहत घर-घर जल पहुंचाने पर 270 करोड रूपये खर्च करने की भी उन्होने घोषणा की।
मुख्यमंत्री श्री चौहान आज ओरछा में रामराजा सरकार के दर्षन के बाद मोहनगढ, अचर्रा, वृषभानपुरा, हथेरी, पंचमखेरा, रोतेरा, कोयली चौराहा, जेरोंन, मजरा शिवलाल तिराहा, ततारपुरा तथा भोपालपुरा में आयोजित जनदर्षन यात्रा तथा जन सभाओं के बाद पृथ्वीपुर में विशाल जनसभा को संबोधित कर रहे थे। इस अवसर पर निवाडी जिले प्रभारी लोक निर्माण मंत्री श्री गोपाल भार्गव, सहकारिता मंत्री श्री अरविन्द्र सिंह भदोरिया, विधायक निवाड़ी श्री अनिल जैन, टीकमगढ़ श्री राकेश गिरि गोस्वामी, जतारा श्री हरिशंकर खटीक तथा खरगापुर विधायक श्री राहुल सिंह लोधी भी उपस्थित रहे।
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने पृथ्वीपुर के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र का सिविल अस्पताल मे उन्नयन करने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि पृथ्वीपुर विधानसभा क्षेत्र सहित निवाडी जिले का संपूर्ण विकास किया जायेगा। उन्होंने स्नातक स्तर के पृथ्वीपुर के महाविद्यालय में स्नातकोत्तर कक्षायें प्रारंभ करने की भी घोषणाये की। उन्होंने ने अनेक शिकायतें और अनिमिततायें मिलने पर पृथ्वीपुर के तहसीलदार को निलंबित कर जांच कराने की घोषणा की। श्री चौहान ने कहा कि गड़बडी और भ्रष्टाचार करने बाले सावधान हो जाये, उन्हें बख्शा नहीं जायेगा। ऐसे गड़बडी करने बालो के मामले आर्थिक अपराध अन्वेषण ब्यूरो को सौंपे जायेंगे। उन्होंने बताया कि जनदर्षन यात्रा के दौरान अनिमितताओं और गड़बडी की शिकायते मिलने पर जेरोंन के मुख्य नगर पालिका अधिकारी उमाशंकर मिश्रा और सब इंजीनियर अभिशेक राजपूत को निलंबित कर आदेश जारी कर दिये गये है।
मुख्यमंत्री ने पृथ्वीपुर नगर पंचायत की विभिन्न योजनाओं मे गड़बडी की शिकायते मिलने पर जांच कराने की घोषणा की। जांच सीएमओ से लेकर उपयंत्री तक हर स्तर पर होगी। जिले में जो विभागीय योजनायें चल रही हैं उनकी रेंडमली जांच कराने के निर्देश भी मुख्यमंत्री ने दिये। श्री चौहान ने कहा कि जनता की पाई-पाई का हिसाब रखा जायेगा। उन्होंने कहा कि आवास योजना की सूची दोबारा बनायी जायेगी। जो हितग्राही छूट गये हो उनके नाम शामिल किये जायेंगे। पी.एच.ई के अधिकारी से हेण्डपंपो की जानकारी लेकर मुख्यमंत्री ने क्षेत्र की जनता को आश्वस्त किया कि अब हेण्डपंपो की खटर-पटर बंद करवाई जायेगी।
श्री चौहान ने कहा कि निवाड़ी जिले के किसानों अपनी फसलों के उत्पाद विशेष रूप से अदरक को बेचने अब उत्तर प्रदेश नहीं जाना होगा। पृथ्वीपुर में ही किसानों के लिये अपने उत्पाद बेचने हेतु एक नयी मंडी शुरू की जायेगी। इसी दिशा में प्रोसेसिंग प्लांट लगाने की भी प्रयास होगे। सिंचाई के लिये स्वीकृत केन-बेतवा सिचाई परियोजना से सभी क्षेत्र में पानी पहुंचाया जायेगा।
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने जनता को बताया कि पूर्व विधायक स्वर्गीय श्री सुनील नायक की पूर्व मे स्वीकृत 10 लाख रूपये राशि से प्रतिमा स्थापित की जायेगी। पृथ्वीपुर के प्रमुख चौराहा पर महाराणा प्रताप की प्रतिमा स्थापित करने की घोषणा श्री चौहान ने की। स्कूल शिक्षा को बेहतर बनाने के लिये 20-25 गावों के बीच 18 से 24 करोड़ की लागत से बेहतर सुविधाओं से युक्त सीएम राईज स्कूल खोले जाने की भी उन्होने घोषणा की। श्री चौहान ने कहा कि पृथ्वीपुर के साथ-साथ निवाड़ी जिले की दशा और दिशा को बदला जायेगा। उन्होने कहा कि सरकार शीघ्र युवाओ को रोजगार देने के लिये एक लाख पदों पर भर्तियां करेगी। साथ ही जिले में रोजगार मेले भी लगेंगे जिससे युवाओ को निजी क्षेत्र में भी रोजगार मिल सके। मुख्यमंत्री ने पृथ्वीपुर में एसडीएम कोर्ट भी स्थापित करने की भी घोषणा की। उन्होंने शिविर लगाकर शेष रह गये आयुष्मान बनाने के निर्देश दिये। मुख्यमंत्री ने नगर परिषद के विभिन्न वार्डो में विकास कार्यो के लिये 9 करोड 50 लाख रूपये की राशि स्वीकृत करने की भी घोषणा की।
प्रारंभ में मुख्यमंत्री ने 117 करोड 81 लाख की लागत के 654 निर्माण एवं विकास कार्यो का भूमि पूजन एवं लोकार्पण किया। कार्यक्रम में 15 हजार 639 हितग्राहियों को 45 करोड 96 लाख रूपये के हितलाभ वितरित किये गये। इनमें से कुछ हितग्राहियो को प्रतिकात्मक रूप से हितलाभ वितरित किये गये। विकास कार्यो मेंजनपद पंचायत पृथ्वीपुर के अंतर्गत 27 करोड 45 लाख रूपये की लागत से 205 कार्यो का लोकार्पण किया जिनमे चैकडेम 11 एप्रोच रोड 51 और नवीन तालाब निर्माण के 143 कार्य शामिल है इसी प्रकार उन्होने 5 करोड 82 लाख की लागत से 61 कार्यो का भूमि पूजन किया जिनमें एप्रोच रोड 10 परकूलेशन टैंक 33 और चैकडेम के 18 कार्य शामिल है।मुख्यमंत्री ने जनपद पंचायत निवाडी के अंतर्गत लगभग 40 करोड रूपये लागत के विभिन्न निर्माण कार्यो का लोकार्पण एवं भूमिपूजन भी किया। इसमें चैकडेम के 63 कार्य लागत 712 लाख, एप्रोच रोड 65 कार्य लागत 817 लाख, तालाब निर्माण के 48 कार्य लागत 573 लाख, परकोलेषन टैंक के 69 कार्य लागत 211 लाख , गौशाला के 22 लागत 771 लाख कार्यो का लोकार्पण किया। इसी प्रकार कार्यक्रम मे चैकडेम के 44 कार्य 496.14 लाख, एप्रोच रोड 17 लागत 211.14 लाख, परकोलेषन टैंक 7 कार्य लागत 26 लाख समग्र शिक्षा अभियान के अंतर्गत 27 अतिरिक्त कक्षो को निर्माण लागत 119 लाख का भूमि पूजन किया। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर कन्या पूजन भी किया। निवाडी विधायक श्री अनिल जैन और श्री अखिलेष अयाची ने मुख्यमंत्री को स्मृति चिन्ह भेट की है। सभा में अनेक जनप्रतिनिधियो सहित सागर संभागायुक्त श्री मुकेश शुक्ला, आईजी श्री अनिल शर्मा, कलेक्टर श्री एन के सूर्यवंशी, पुलिस अधीक्षक श्री टीके विद्यार्थी सहित संबंधित अधिकारी तथा बडी संख्या में नागरिक उपस्थित थे।

 
(3 days ago)
डाउनलोड करे क्रुतीदेव फोन्ट में.
डाउनलोड करे चाणक्य फोन्ट में.
पाठकों की पसंद

संग्रह
अगस्तसितम्बर 2021अक्तूबर
सोम.मंगल.बुध.गुरु.शुक्र.शनि.रवि.
303112345
6789101112
13141516171819
20212223242526
27282930123
45678910

© 2012 सर्वाधिकार सुरक्षित जनसम्पर्क विभाग भोपाल, मध्यप्रदेश             Best viewed in IE 7.0 and above with monitor resolution 1024x768.
Onder's Computer