समाचार
|| पीएनडीटी राज्य सलाहकार समिति का पुनर्गठन || जिले में अब तक कुल 669.2 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज || आजादी के अमृत महोत्सव के तहत स्वच्छता ही सेवा अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्रों में सामूहिक श्रमदान || विश्व ओजोन दिवस के अवसर पर शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय कैलवारा में गतिविधि हुई आयोजित || जिला विधिक सेवा प्राधिकरण ने बच्चों को जागरूक करने उठाया बीड़ा || आजादी के अमृत महोत्सव के तहत विधायक श्री पाण्डेय ने किया पौधारोपण || निरीक्षण के दौरान बिना किसी सूचना विद्यालयों से अनुपस्थित पाये गये 13 लोक सेवक || ग्रीन हाइड्रोजन और सीएनजी से संचालित होने वाले ट्रैक्टर बदलेंगे मालवा के विकास की तस्वीर - केंद्रीय मंत्री श्री गडकरी || तहसील परिसर में काउंटर बनाकर लोगों को दें संपूर्ण जानकारी- कलेक्टर श्री मिश्रा || जिला चिकित्सालय को मिली सौगात
अन्य ख़बरें
प्रदेश में हर गरीब का अपना पक्का आवास होगा : मुख्यमंत्री श्री चौहान
प्रति वर्ष बनाए जाएंगे 8 लाख आवास, वर्ष 2011 की सर्वे सूची में छूटे गरीबों के नाम जोड़े जाएंगे, टीकमगढ़ के मोहनगढ़ 48 करोड़ के विकास कार्यों का लोकार्पण एवं भूमि-पूजन
इन्दौर | 15-सितम्बर-2021
  मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रदेश के हर गरीब का अपना पक्का आवास होगा। वर्ष 2011 की सर्वे सूची में छूटे गरीबों का सर्वे कर पात्र हितग्राहियों के नाम जोड़े जाएंगे और उन्हें आवास निर्माण के लिए एक लाख 20 हजार रूपये की राशि दी जायेगी। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि इस साल 8 लाख आवास फिर अगले साल 8 लाख आवास बनाये जायेंगे। हमारी कोशिश रहेगी कोई गरीब बिना मकान के न रहे।
  मुख्यमंत्री टीकमगढ़ जिले के मोहनगढ़ में गत दिवस जनदर्शन कार्यक्रम के शुभारंभ समारोह को संबोधित कर रहे थे। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने 43 करोड़ रूपये के विकास एवं निर्माण कार्यों का भूमि-पूजन और लोर्कापण भी किया।
   मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश के हर 20-25 किलोमीटर के क्षेत्र में सीएम राइज स्कूल खोले जायेंगे। इनमें पुस्तकालय, प्रयोगशाला सहित सभी सुविधाएँ होंगी। उन्होंने कहा कि इस वर्ष प्रदेश में 300 स्कूल खोले जायेंगे। अगले सत्र में पुन: 300 स्कूल खोले जायेंगे। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि हमारी सरकार सभी वर्गों की सरकार है। हम सामान्य, पिछड़ा वर्ग, अनुसूचित जाति-जनजाति में भेद भाव किये बिना समाज के सभी वर्गों के लिये कार्य कर रहे हैं।
   मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि हर गरीब को रोटी मिल जाये इसलिये सरकार ने तय किया है कि एक रूपये किलो गेहूँ, चावल, नमक उन्हें दिया जाये। साथ ही प्रधानमंत्री जी ने नवम्बर तक निःशुल्क राशन देने का फैसला किया है, जो जरूरतमंदों को दिया जा रहा है।
  मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि गरीबों को अन्न देना सरकार की पहली प्राथमिकता है। उन्होंने कलेक्टर को निर्देश दिये कि पात्रता पर्ची से वंचित रहे परिवारों का सर्वे कराकर नाम जोड़े जायें। गरीबों के लिये सरकार के खजाने खुले हैं। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कोरोना ने हमें बता दिया कि इलाज की व्यवस्था होना बहुत महत्वपूर्ण हैं, इसलिए प्रधानमंत्री जी ने आयुष्मान भारत योजना योजना में आयुष्मान कार्ड बनाए जा रहे हैं। सरकार ने तय किया है कि आयुष्मान योजना सरकारी अस्पताल में निःशुल्क इलाज किया जायेगा। साथ ही जो चिन्हित निजी अस्पताल योजना के अतंर्गत आते हैं, उनमें भी 5 लाख रूपये तक का मुफ्त इलाज मिलेगा।
  मुख्यमंत्री श्री चौहान ने प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी का आभार व्यक्त करते हुये कहा कि केन-बेतवा लिंक परियोजना स्वीकृत हो गयी है। शीघ्र ही इसका कार्य प्रारंभ किया जायेगा। इसमें टीकमगढ़ जिले की लाखों हेक्टयेर कृषि जमीन में सिंचाई होगी। टीकमगढ़ जिले का मेहनती किसान अधिक फसल पैदा कर सके, इसका इंतजाम किया जायेगा। उन्होंने कहा मोहनगढ़ के हथेरी, पंचमपुरा, कुंजपुरा आदि गाँवों में पीने के पानी की दिक्कत होती थी। अब हमने तय किया है सभी गाँवों को हेण्डपंप से मुक्ति दिलाई जायेगी।
 मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा प्रधानमंत्री सेवक के भाव से काम कर रहे हैं। प्रदेष के विकास में कहीं कोई कमी नहीं छोड़ी जायेगी। जन-कल्याण का अभियान फिर से चलेगा, जिससे क्षेत्र की तस्वीर और जनता की तकदीर बदलेगी यह संकल्प लेकर मैं आप सब के बीच आया हूँ। हमारी सरकार जनता के कल्याण में कोई कोर कसर नहीं छोड़ेगी। उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र के करीब दो हजार किसान प्रधानमंत्री-मुख्यमंत्री सम्मान निधि से छूटे हुए हैं, एक सप्ताह के भीतर उनके नाम जोड़कर उनके खातों में राशि डाली जायेगी।
मोहनगढ़ में बनेगा निषादराज भवन
    मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि मोहनगढ़ में निषादराज भवन का निर्माण कराया जायेगा। मोहनगढ़ प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र को 30 बिस्तरीय अस्पताल के रूप में उन्नयन कराया जायेगा, जिससे मोहनगढ़ और आस-पास की जनता का यहाँ इलाज संभव हो सके। उन्होंने कहा कि हरपुरा सिंचाई परियोजना नहर के पुनर्निर्माण का फैसला किया है, जो चंदेली तालाबों को भी भरेगा। इन तालाबों को भरने का अभियान फिर से चलाया जायेगा। हरपुरा नहर का 11 करोड़ 41 लाख रूपये से पुनर्निर्माण किया जायेगा इससे क्षेत्र के गाँव में पानी पहुँचाया जायेगा। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर विभिन्न जन-कल्याणकारी योजनाओं में करीब 32 करोड़ रूपये से अधिक की राशि के हितलाभ हितग्राहियों को वितरित किये।
   लोक निर्माण, कुटीर एवं ग्रामोद्योग मंत्री श्री गोपाल भार्गव ने कहा कि टीकमगढ़ जिला पहले बहुत ही पिछड़ा माना जाता था। हमारी सरकार के प्रयासों से क्षेत्र की तस्वीर बदली है। आज टीकमगढ़ जिले के मोहनगढ़ क्षेत्र के गाँव-गाँव में विकास और तरक्की दिख रही है। क्षेत्र के चारों ओर पक्की सड़कें, पुल-पुलिया हैं और पर्याप्त बिजली मिल रही है। श्री भार्गव ने कहा कि बुंदेलखंड आज सम्मानजनक स्थिति में है। मुझे कहते हुए गर्व हो रहा है कि अब यहाँ सब ओर विकास दिख रहा है। उन्हें खुशी है कि यहाँ के लोग स्वयं और सरकारी मदद से स्वावलंबी होकर सम्पन्न हो रहे हैं।
  सहकारिता मंत्री श्री अरविंद भदौरिया, लोक निर्माण राज्य मंत्री श्री सुरेश धाकड़, जिला पंचायत अध्यक्ष श्री पर्वतलाल अहिरवार सहित विधायक, जन-प्रतिनिधि, अधिकारी ग्रामीणजन उपस्थित रहे।
(2 days ago)
डाउनलोड करे क्रुतीदेव फोन्ट में.
डाउनलोड करे चाणक्य फोन्ट में.
पाठकों की पसंद

संग्रह
अगस्तसितम्बर 2021अक्तूबर
सोम.मंगल.बुध.गुरु.शुक्र.शनि.रवि.
303112345
6789101112
13141516171819
20212223242526
27282930123
45678910

© 2012 सर्वाधिकार सुरक्षित जनसम्पर्क विभाग भोपाल, मध्यप्रदेश             Best viewed in IE 7.0 and above with monitor resolution 1024x768.
Onder's Computer