समाचार
|| भेड़ाघाट हेलीपैड पर मुख्यमंत्री श्री चौहान का हुआ भव्य स्वागत || गौवंश के संरक्षण के लिए सरकार कोई कसर नहीं छोड़ेगी || भोपाल की दीदियों की ऊंची छलांग-स्व-सहायता समूहों की बहनों का संस्कार हैम्पर करवा चौथ पर मचाएगा धूम || कठपुतली कलाओं पर केन्द्रित पुतुल समारोह प्रारम्भ-24 तक चलेगा || विद्युत लाइनों एवं उपकरणों का किया जा रहा सतत रखरखाव - ऊर्जा मंत्री श्री तोमर || खाद की कालाबाजारी करने वालों के विरूद्ध सख्त कार्यवाही करें - कृषि मंत्री श्री पटेल || नीमच ब्रिगेड-जिसने अंग्रेजों के छक्के छुड़ा दिए-धनश्याम सक्सेना "जनसंपर्क संचालनालय की विशेष फीचर श्रृंखला" "लेख" || कलेक्टर श्री मनीष सिंह ने फर्जी पत्रकार के विरुद्ध की कारवाई, फर्जी पत्रकार देवेंद्र मराठा 6 महीने के लिए रासुका के तहत निरुद्ध || सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया का क्रेडिट आउटरीच अभियान अंतर्गत मेगा कैंप का आयोजन || विश्व आयोडीन अल्पता विकार नियंत्रण दिवस पर होंगे विविध जागरूकता कार्यक्रम
अन्य ख़बरें
प्रधानमंत्री द्वारा गरीबों के कल्याण हेतु चलाई जा रही अनेक योजनाएं- स्वास्थ्य मंत्री
स्वास्थ्य मंत्री श्री चौधरी तथा सांसद श्री भार्गव ने उज्जवला 2.0 योजना के हितग्राहियों को किया लाभान्वित
रायसेन | 18-सितम्बर-2021
    रायसेन वन परिसर में उज्जवला 2.0 योजना के तहत आयोजित निःशुल्क गैस कनेक्शन वितरण कार्यक्रम का मुख्य अतिथि स्वास्थ्य मंत्री डॉ प्रभुराम चौधरी तथा विशिष्ट अतिथि सांसद श्री रमाकांत भार्गव द्वारा कन्यापूजन तथा दीप प्रज्जवलित कर शुभारंभ किया गया है। कार्यक्रम में स्वास्थ्य मंत्री डॉ प्रभुराम चौधरी ने कहा कि उज्जवला 2.0 योजना के तहत महिला हितग्राहियों को निःशुल्क गैस कनेक्शन के साथ ही सिलेण्डर, रेग्यूलेटर तथा गैस चूल्हा निःशुल्क प्रदान किया जा रहा है।
    स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री मोदी ने गरीब वर्ग की महिलाओं को धुंए से मुक्ति दिलाने के लिए यह योजना बनाई है। चूल्हे पर खाना बनाने पर लकड़ी, कण्डे के जलने से जो धुंआ उत्पन्न होता है उससे माताओ-बहनों को बहुत परेशानी होती है। साथ ही महिलाओं के साथ-साथ घर के अन्य सदस्यों के स्वास्थ्य पर भी विपरीत प्रभाव पड़ता है। प्रधानमंत्री उज्जवला योजना से महिलाओं को धुएं से मुक्ति मिली है। उन्होंने कहा कि जिले में लगभग 31 हजार पात्र महिलाओं को उज्जवला 2.0 योजना का लाभ मिलेगा। आज जिले में उज्जवला 2.0 योजना के तहत 9666 महिला हितग्राहियों का सत्यापन हो गया है तथा उन्हें गैस कनेक्शन सहित सिलेण्डर, चूल्हा, रेग्युलेटर निःशुल्क प्रदाय किया जा रहा है।
     स्वास्थ्य मंत्री डॉ चौधरी ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री मोदी ने कमजोर वर्ग को ध्यान में रखकर अनेक योजनाएं प्रारंभ की है। गरीबों के पक्के मकान के सपनों को पूरा करने के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना चलाई, जिससे देश में करोड़ों लोगों को इसका लाभ मिला है। इसी प्रकार जरूरतमंदों के लिए खाद्यान्न उपलब्ध कराया जा रहा है। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत प्रति वर्ष किसानों के खातों में 6 हजार रू की राशि जमा की जा रही है। प्रदेश में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा भी प्रतिवर्ष किसानों के खाते में चार हजार रू की राशि जमा की जा रही है। इस प्रकार प्रदेश में किसानों को 10 हजार रू प्रतिवर्ष की राशि प्रदान की जा रही है।
    स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा देश के सभी वयस्क नागरिकों के लिए निःशुल्क वैक्सीन उपलब्ध कराई गई है। कल प्रधानमंत्री के जन्मदिवस पर देश में ढाई करोड़ से अधिक लोगों को वैक्सीन लगाई गई तथा प्रदेश में 27 लाख से अधिक लोगों को वैक्सीन लगाई गई है। उन्होंने सभी नागरिकों से वैक्सीनेशन की अपील करते हुए कहा कि जिन लोगों ने अब तक वैक्सीन नहीं लगवाई है, वह जल्द से जल्द वैक्सीन की पहली डोज लगवा लें और जिन्होंने पहली डोज लगवा ली है वह निर्धारित समयावधि के बाद वैक्सीन की दूसरी डोज लगवा लें।
    कार्यक्रम में सांसद श्री रमाकांत भार्गव ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों के लिए अनेक योजनाएं संचालित की जा रही हैं। इन्हीं में से एक महत्वकांक्षी योजना उज्जवला योजना है। गरीब वर्ग की माताएं-बहनें चूल्हें पर खाना बनाती है जिसमें उन्हें अनेक समस्याएं आती है तथा चूल्हे से निकलने वाले धुएं ऑख सहित अन्य गंभीर बीमारियां भी होती है। इन महिलाओं को धुएं से मुक्ति दिलाने के लिए प्रधानमंत्री ने उज्जवला योजना प्रारंभ की जिससे कि ऐसे परिवार जो गैस कनेक्शन नहीं ले सकते हैं, उन्हें निःशुल्क सिलेण्डर, कनेक्शन प्रदान किए गए हैं। उन्होंने कहा कि आज उज्जवला 2.0 योजना के तहत पात्र महिलाओं को गैस कनेक्शन के साथ-साथ सिलेण्डर, रेग्यूलेटर और गैस चूल्हा निःशुल्क प्रदान किया जा रहा है। 
    सांसद श्री भार्गव ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री मोदी ने किसानों के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि प्रारंभ की, जिसके तहत पात्र किसानों को प्रतिवर्ष तीन किश्तों में 06 हजार रू की राशि प्रदान की जाती है। प्रदेश में किसान सम्मान निधि के साथ ही मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा किसानों को किसान कल्याण योजना के तहत चार हजार रू की राशि प्रदान की जा रही है। इसके साथ ही प्रधानमंत्री आवास योजना, आयुष्मान भारत सहित अनेक कल्याणकारी योजनाएं संचालित की जा रही हैं। 
    कलेक्टर श्री अरविंद सिंह दुबे ने उज्जवला 2.0 योजना के संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि योजना के तहत जिले में 31 हजार महिला हितग्राहियों को लाभान्वित किया जाना है। आज जिले में उज्जवला 2.0 योजना के तहत 9666 महिला हितग्राहियों का सत्यापन हो गया है, जिन्हें गैस कनेक्शन सहित सिलेण्डर, चूल्हा, रेग्युलेटर निःशुल्क प्रदाय किया जा रहा है।
    उन्होंने योजना के संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि ऐसी वयस्क महिला गैस कनेक्शन प्राप्त करने के लिये पात्र है जो गरीब गृहस्थी से संबंध रखती हैं एवं जिनकी गृहस्थी में किसी भी प्रकार का गैस कनेक्शन पहले से उपलब्ध नहीं है। इसके अलावा ऐसे हितग्राही, जो SECC 2011 की सूची के अनुसार पात्र हों एवं अनुसूचित जाति/जनजाति गृहस्थी, प्रधानमंत्री आवास योजना, अंत्योदय अन्न योजना, वनवासी, अति पिछड़ा वर्ग श्रेणी की महिलाएँ कनेक्शन का लाभ ले सकती हैं।
महिला हितग्राहियों को किया गया लाभान्वित
    कार्यक्रम में स्वास्थ्य मंत्री डॉ चौधरी तथा सांसद श्री भार्गव द्वारा महिला हितग्राहियों को योजना के तहत स्वीकृति पत्र प्रदान किए गए। कार्यक्रम में केन्द्रीय गृह मंत्री श्री अमित शाह तथा मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के संबोधन का लाईव प्रसारण देखा व सुना गया। कार्यक्रम में सॉची जनपद अध्यक्ष श्री एस मुनियन, एसपी श्री विकास कुमार सहवाल, अपर कलेक्टर श्री अनिल डामोर, जिला खाद्य अधिकारी श्रीमती ज्योति जैन, पूर्व नगर पालिका अध्यक्ष श्री जमना सेन सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।
(32 days ago)
डाउनलोड करे क्रुतीदेव फोन्ट में.
डाउनलोड करे चाणक्य फोन्ट में.
पाठकों की पसंद

संग्रह
सितम्बरअक्तूबर 2021नवम्बर
सोम.मंगल.बुध.गुरु.शुक्र.शनि.रवि.
27282930123
45678910
11121314151617
18192021222324
25262728293031
1234567

© 2012 सर्वाधिकार सुरक्षित जनसम्पर्क विभाग भोपाल, मध्यप्रदेश             Best viewed in IE 7.0 and above with monitor resolution 1024x768.
Onder's Computer