समाचार
|| इजराइली जल प्रबंधन विशेषज्ञ खजुराहो पहुंचे || राज्यपाल श्री पटेल तीन दिवसीय प्रवास पर आज आएंगे रीवा || तीन चरणों में होंगे पंचायत चुनाव - राज्य निर्वाचन आयुक्त श्री सिंह || कृषि मंत्री श्री कमल पटेल ने नेमावर में किये नर्मदा मैया के दर्शन || मंत्री डॉ. मिश्रा ने बाबा महाकाल, मंगलनाथ और शनिदेव के किये दर्शन || निःशुल्क चिकित्सा शिविर में दो दिन में लगभग 65 हजार लोग हुए लाभान्वित || तीन चरणों में होंगे पंचायत चुनाव - राज्य निर्वाचन आयुक्त श्री सिंह || जल जीवन मिशन में प्रशिक्षण और जन-जागरूकता का दौर जारी || राज्यपाल श्री पटेल एवं मुख्यमंत्री श्री चौहान ने चित्र प्रदर्शनी का किया अवलोकन || गरीबों और जनजातीय वर्ग की जिंदगी बदलने का अभियान चलाएँगे - मुख्यमंत्री श्री चौहान
अन्य ख़बरें
अगर किसी ने ज्यादा मूल्य पर यूरिया बेचा तो होगी रासुका में कार्रवाई
कलेक्टर श्री कुमार पुरुषोत्तम ने समयावधि पत्रों की समीक्षा बैठक में दिए निर्देश
रतलाम | 04-अक्तूबर-2021
   समयावधि पत्रों की समीक्षा बैठक सोमवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित की गई। कृषि विभाग की समीक्षा में कलेक्टर श्री कुमार पुरुषोत्तम ने उप संचालक कृषि को निर्देश दिए कि यूरिया की कालाबाजारी नहीं हो यह सुनिश्चित किया जाए। यदि जिले में किसी ने निर्धारित से ज्यादा मूल्य पर यूरिया बेचा तो उसके विरुद्ध रासुका लगाया जाएगा। उप-संचालक के विरुद्ध नाराजगी व्यक्त करते हुए कलेक्टर ने कहा कि आपके विरुद्ध सबसे ज्यादा शिकायतें आ रही हैं यह ध्यान रहे कि आप ही सेटिंग करके ज्यादा कीमत में यूरिया नहीं बिकवाएं, अब यदि आगे और शिकायतें आई तो बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।  बैठक में अपर कलेक्टर श्री एमएल आर्य, सीईओ जिला पंचायत श्रीमती जमुना भिड़े, डीएफओ श्री डुडवे, एसडीएम श्री अभिषेक गहलोत, जिला योजना अधिकारी श्री बालकृष्ण पाटीदार, जिला खाद्य आपूर्ति अधिकारी श्री एस.एच चौधरी, परियोजना अधिकारी शहरी विकास श्री अरुण पाठक आदि उपस्थित थे।
नगर निगम इंजीनियर के प्रति नाराजगी
   बैठक में कलेक्टर श्री कुमार पुरूषोत्तम ने नगर निगम के प्रति सख्त नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा कि माफिया के विरुद्ध कार्यवाही में ईमानदारी से कार्य को अंजाम नहीं दिया जा रहा है। कलेक्टर ने कहा कि विगत दिनों शहर में दो कालोनियों से अतिक्रमण हटाकर भूमि मुक्त कराई गई परंतु तीसरी कॉलोनी में कार्रवाई नहीं की गई। वहां सेटिंग की शिकायत प्राप्त हुई है। सूचना में बताया गया है कि नगर निगम के इंजीनियर द्वारा कॉलोनाइजर से सेटिंग करके कॉलोनी को टूटने से बचा लिया गया। निगमायुक्त को सख्ती से निर्देशित किया गया कि उक्त प्रकार के इंजीनियरों के विरुद्ध सख्ती से कार्रवाई की जाए।
   समीक्षा के दौरान नामली तहसीलदार श्रीमती अनीता चौकोटिया ने बताया कि नामली शहर में करीब 15 कॉलोनियां चिन्हित की गई है जिनके विरुद्ध कार्रवाई की जाना है। कलेक्टर ने कहा कि सभी के विरुद्ध कार्रवाई सुनिश्चित करें।
फूड एंड ड्रग इंस्पेक्टर्स के विरुद्ध भारी नाराजगी
   समयावधि पत्रों की समीक्षा बैठक में कलेक्टर श्री कुमार पुरुषोत्तम द्वारा फूड एंड ड्रग इंस्पेक्टर की कार्यप्रणाली के विरुद्ध भारी नाराजगी व्यक्त की गई। कलेक्टर ने कहा कि आप लोगों का काम दिखाई नहीं दे रहा है, अभी तक किसी मसाला उद्योग के विरुद्ध कार्रवाई नहीं की गई जबकि वहां से मिलावट की सूचनाएं प्राप्त हो रही है। जिले के बाजना-सैलाना क्षेत्रों में भी नमूने लेने का कार्य ड्रग इंस्पेक्टर द्वारा नहीं किया गया है। अब पूरे सप्ताह में सभी फूड एंड ड्रग इंस्पेक्टर सैलाना-बाजना- रावटी क्षेत्रों में भ्रमण करके नमूने लेंगे, एफआईआर करवाएंगे। कलेक्टर ने यह भी सुनिश्चित करने को कहा कि किसी भी दुकानदार से सेटिंग नहीं करना अन्यथा आप के विरुद्ध भोपाल रिपोर्ट भेज दी जाएगी। अपर कलेक्टर श्री एमएल आर्य को भी निर्देश दिए कि वह नियमित रूप से फूड एंड ड्रग इंस्पेक्टर की बैठक लेकर मानिटरिंग करें, गंभीर किस्म की मिलावट के सैंपल कलेक्टर के हस्ताक्षर के साथ भोपाल प्रयोगशाला को भेजे जाए।
   बैठक में पलसोड़ा ग्राम पंचायत सरपंच के विरुद्ध की जा रही जांच को 15 दिन की अवधि में पूर्ण करने के निर्देश कलेक्टर द्वारा डिप्टी कलेक्टर सुश्री मनीषा वास्कले को दिए गए। सुनिश्चित करने को कहा कि वास्तविक जांच हो।
पटवारी सोमवार तथा गुरुवार को अपने मुख्यालय पर अनिवार्य रूप से मिलेंगे
   कलेक्टर श्री कुमार पुरुषोत्तम ने शासन के निर्देश अनुसार बैठक में निर्देशित किया कि जिले में सभी पटवारी अपने मुख्यालय पर सोमवार तथा गुरुवार को अनिवार्य रूप से आमजन के लिए उपलब्ध रहेंगे ताकि आम जनता को परेशानी नहीं हो और उनका काम हो जाए। पटवारियों के ग्राम पंचायत मुख्यालय पर बैठक का समय प्रातः 10ः30 बजे से शाम 5ः30 बजे तक का रहेगा, जिसमें वे आमजन के लिए उपलब्ध रहेंगे अन्यथा की स्थिति में बगैर किसी लाग लपेट के पटवारी के विरुद्ध कार्रवाई कर दी जाएगी। इसके साथ ही कलेक्टर ने सभी तहसीलदारों को निर्देशित किया कि वे इन दिनों कोई बैठक नहीं रखें और रिपोर्ट करें।
अलकापुरी चौराहे पर शहीद बिरसा मुंडा की प्रतिमा
कलेक्टर ने निगमायुक्त को निर्देशित किया कि शहर के अलकापुरी चौराहे पर शहीद बिरसा मुंडा की प्रतिमा स्थापित करने की मांग आई है। इस संबंध में पत्र शासन को प्रेषित करें ताकि आगामी कार्रवाई हो सके।
वनाधिकार पट्टा धारकों की एंट्री में लेटलतीफी पर नाराजगी
जिले में वनाधिकार अधिनियम के तहत लाभान्वित पट्टा धारक आदिवासी किसानों को शासन की योजनाओं में लाभ देने के लिए कलेक्टर श्री कुमार पुरुषोत्तम द्वारा उनकी व्यक्तिगत प्रोफाइल कंप्यूटर सिस्टम पर बनवाई जा रही है इसके लिए डाटा एंट्री की जाना है परंतु सैलाना तथा बाजना के जनपद पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारियों द्वारा उक्त कार्य में अनावश्यक रूप से विलंब किया जा रहा है इस बात को लेकर कलेक्टर द्वारा दोनों अधिकारियों के विरुद्ध सख्त नाराजगी व्यक्त की गई।
सीएमएचओ को सैलाना बाजना क्षेत्रों का भ्रमण करने के निर्देश
बैठक में कलेक्टर द्वारा स्वास्थ्य सेवाओं को सुदृढ़ करने के लिए उप स्वास्थ्य केंद्रों, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों के निरीक्षण हेतु निर्देशित किया गया। सीएमएचओ श्री ननावरे सैलाना-बाजना क्षेत्रों का इसी सप्ताह भ्रमण करेंगें। बैठक में जिला परियोजना समन्वयक श्री एमएल सासरी को भी फील्ड विजिट करने के निर्देश दिए। वे स्कूलों में जाएं और निरीक्षण करें, रिपोर्ट प्रस्तुत करें। प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के महाप्रबंधक श्री तोमर को भी सड़कों की गुणवत्ता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।
निगमायुक्त ने बताया पशु वापस आ रहे हैं
बैठक में निगमायुक्त श्री सोमनाथ झारिया ने कलेक्टर को बताया कि नगर निगम द्वारा शहर से पकड़े गए पशुओं को शहर के बाहर की गौशालाओं में रखा गया परंतु देखने में आ रहा है कि गौशालाओं द्वारा वापस से पशुओं को छोड़ा जा रहा है। विगत दिनों से बड़ी संख्या में शहर में वे पशु देखने में आ रहे हैं। इस पर कलेक्टर द्वारा उप संचालक पशु चिकित्सा को समन्वय करने के निर्देश दिए गए साथ ही बताया गया कि बड़ौदा ग्राम की गौशाला में पर्याप्त जगह है वहां पर नगर निगम पशुओं को रखवाए। कलेक्टर ने निगम आयुक्त को निर्देश दिए कि शहर में कुत्तों की भरमार को देखते हुए समस्या के निदान के लिए योजना बनाएं। डॉग बाइट के मामले में हम प्रदेश में दूसरे नंबर पर हैं यह बहुत चिंतनीय है।
 
(61 days ago)
डाउनलोड करे क्रुतीदेव फोन्ट में.
डाउनलोड करे चाणक्य फोन्ट में.
पाठकों की पसंद

संग्रह
नवम्बरदिसम्बर 2021जनवरी
सोम.मंगल.बुध.गुरु.शुक्र.शनि.रवि.
293012345
6789101112
13141516171819
20212223242526
272829303112
3456789

© 2012 सर्वाधिकार सुरक्षित जनसम्पर्क विभाग भोपाल, मध्यप्रदेश             Best viewed in IE 7.0 and above with monitor resolution 1024x768.
Onder's Computer