समाचार
|| मतदान एवं मतगणना स्थलों/सामग्री वितरण एवं प्राप्ति स्थल पर निर्बाध विद्युत व्यवस्था के दिये निर्देश "त्रि-स्तरीय पंचायत आम निर्वाचन 2022" || दिव्यांग मतदाताओं के लिये नियुक्त किये जायेंगे दिव्यांग मित्रहोगी व्हील चेयर की व्यवस्था " त्रि-स्तरीय पंचायत आम निर्वाचन 2022" || सेक्टर हेल्थ रेग्युलेटर नियुक्त करने के निर्देश "त्रि-स्तरीय पंचायत आम निर्वाचन 2022" || जेड प्लस श्रेणी के सुरक्षा प्राप्त स्टार प्रचारकों को विश्राम गृह आवंटन हेतु जारी किये दिशा-निर्देश "त्रि-स्तरीय पंचायत आम निर्वाचन 2022" || सराय, होटल, लॉज एवं धर्मशाला में ठहरने वाले व्यक्तियों की देना होगी जानकारी "त्रि-स्तरीय पंचायत आम निर्वाचन-2022" || राष्‍ट्रीय पशुधन मिशन के उद्यमिता विकास कार्यक्रमों में आवेदन की तिथि बढ़ी || मछुआ कल्याण और मछली पालन के लिए जल्द लाई जाएगी संशोधित मछुआ नीति || स्व-सहायता समूहों को ऋण दिलाने के कार्य को गति दी जाए: पंचायत मंत्री श्री सिसोदिया || मुख्यमंत्री श्री चौहान की मंशा के अनुरूप प्रदेश में नई शिक्षा नीति का प्रभावी क्रियान्वयन किया जाएगा- राज्यमंत्री श्री परमार || हैण्डलूम एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल की सदस्यता लेगा मध्यप्रदेश एच.एस.व्ही.एन
अन्य ख़बरें
इंदौर के काली बिल्लौद में शुरू हुआ भारत का पहला ग्रामीण फीकल स्लज ट्रीटमेंट प्लांट
मंत्री श्री सिसौदिया ने किया फीकल स्लज ट्रीटमेंट प्लांट का लोकार्पण, इंदौर की दस ग्राम पंचायतों को मिली प्लास्टिक प्रबंधन इकाइयों की सौगात
इन्दौर | 05-अक्तूबर-2021
              स्वच्छ भारत मिशन(ग्रामीण)फेज-2 का एक प्रमुख उद्देश्य वर्ष 2025 तक ग्रामों में अपशिष्ट प्रबंधन की गतिविधियों को बढ़ावा देकर पर्यावरणीय स्वच्छता को टिकाऊ बनाने में योगदान देना है जिससे ग्रामीण आबादी का जीवन स्तर बेहतर हो सके। इसी उद्देश्य को सार्थक रूप देते हुए मंगलवार को पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री महेंद्र सिंह सिसौदिया ने इंदौर के देपालपुर तहसील स्थित ग्राम काली बिल्लौद में नवनिर्मित फीकल स्लज ट्रीटमेंट प्लांट तथा दस प्लास्टिक प्रबंधन इकाइयों का लोकार्पण किया। इस अवसर पर जिला पंचायत के उपाध्यक्ष श्री गोपाल सिंह चौधरी, राज्य कार्यक्रम अधिकारी स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण सुश्री निधि निवेदिता, जिला पंचायत सीईओ श्री हिमांशु चंद्र तथा स्थानीय जनप्रतिनिधि एवं अधिकारीगण उपस्थित रहे। उल्लेखनीय है कि काली बिल्लौद में भारत का पहला कार्यकारी फीकल स्लज ट्रीटमेंट प्लांट का निर्माण किया गया है, जो ना केवल ग्राम पंचायत काली बिल्लौद बल्कि आसपास की 6 अन्य ग्राम पंचायतों से मानव-अपशिष्ट के उचित निपटान की अचूक और कारगर व्यवस्था स्थापित करेगा।
काली बिल्लौद में बना भारत का प्रथम कार्यकारी ग्रामीण फीकल स्लज ट्रीटमेंट प्लांट प्रदेश के लिये बड़ी उपलब्धी - मंत्री श्री सिसौदिया

   मंत्री श्री महेंद्र सिंह सिसौदिया ने कहा कि आज इंदौर के काली बिल्लौद में भारत का प्रथम कार्यकारी ग्रामीण फीकल स्लज ट्रीटमेंट प्लांट शुरू होने जा रहा है। यह ग्रामीण स्वच्छता के क्षेत्र में इंदौर एवं प्रदेश के लिए एक बहुत बड़ी उपलब्धि है। उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी ने स्वतंत्रता के दौरान स्वच्छता का नारा देशभर को दिया था उसके बाद हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने गांव में स्वच्छता को प्राथमिकता देते हुए स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण शुरू किया और इसे आंदोलन का रूप दिया। मंत्री श्री सिसौदिया ने कहा कि इंदौर ग्रामीण क्षेत्रों की स्वच्छता में भी नंबर वन है और उन्हें पूरा विश्वास है कि इंदौर के ग्रामीण क्षेत्र जल्द ही ओडीएफ प्लस स्टेटस भी प्राप्त कर लेंगे। उन्होंने कहा कि जिलेवासियों, जनप्रतिनिधियों, स्व सहायता समूह की महिलाओं तथा स्वच्छता कर्मियों ने स्वच्छता अभियान को युद्ध स्तर पर क्रियान्वित कर जिले को स्वच्छता के क्षेत्र में नंबर वन होने की उपाधि दिलाई है और उन्हें आशा है कि आगे भी सभी लोग इसी तरह जनसहयोग के माध्यम से इंदौर को स्वच्छता मिशन के दूसरे चरण में भी नीत नवीन उपलब्धियां दिलाएंगे।

   मंत्री श्री सिसौदिया ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान का यह संकल्प है कि स्व सहायता समूह से जुड़ी महिलाएं आत्मनिर्भर एवं रोजगारोन्मुखी बने। उन्होंने कहा कि आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश के निर्माण के लिए सबसे पहले ग्रामीण क्षेत्रों की महिलाओं को आत्मनिर्भर होना जरूरी है। उन्होंने बताया कि प्रदेश भर में 26 लाख स्व सहायता समूह गठित किए गए हैं और आगे आने वाले समय में इन समूहों का और विस्तार किया जाएगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान का संकल्प है कि स्व सहायता समूह की महिलाएं स्वयं आत्मनिर्भर बन परिवार और समाज को उन्नति के पथ पर लेकर आ सकें। उन्होंने कार्यक्रम में उपस्थित सदस्यों से अनुरोध किया कि वे सभी संकल्प ले कि उनके घर, मोहल्लों और सड़कों को स्वच्छ रखने में पूर्ण इमानदारी के साथ वे अपने दायित्वों का निर्वहन करेंगे और स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण को सफल बनाएंगे।

        राज्य कार्यक्रम अधिकारी ग्रामीण स्वच्छ भारत मिशन श्री निधि निवेदिता ने कहा कि इंदौर प्रदेश का पहला जिला था जिसे 2016 में ओडीएफ घोषित किया गया था। अब स्वच्छ भारत ग्रामीण मिशन के दूसरे चरण में ओडीएफ प्लस के लक्ष्य को पूर्ण करना हम सभी का संकल्प है। उन्होंने बताया कि इस वर्ष प्रदेश भर में लगभग 500 ग्राम पंचायतों को ओडीएफ प्लस घोषित किया जा चुका है और इसमे इंदौर की 6 ग्राम पंचायतें भी शामिल है।

स्व सहायता समूह की महिलाओं को मिली 20 लाख 78 हजार रुपये की सामुदायिक निधि
   कार्यक्रम के दौरान मंत्री श्री सिसौदिया ने जिले की जनपद पंचायत महू की ग्राम पंचायत हरनिया खेड़ी, सातेर, कोदरिया एवं उमरिया, जनपद पंचायत देपालपुर की ग्राम पंचायत माचल, धन्नड़ एवं काली बिल्लौद, जनपद पंचायत इंदौर की ग्राम पंचायत बांक एवं बेगमखेड़ी तथा जनपद पंचायत सांवेर की ग्राम पंचायत मांगल्या सडक में लगभग एक करोड़ रूपये की लागत से बने प्लास्टिक प्रबंधन इकाइयों का लोकार्पण किया गया। इस अवसर पर सांईनाथ एवं दुर्गा स्व सहायता समूह की महिलाओं को मंत्री श्री सिसौदिया द्वारा 20 लाख 78 हजार रुपये की सामुदायिक निधि प्रदान की गई साथ ही सांईनाथ स्व सहायता समूह की महिलाओं को स्वच्छता ग्राहियों के रूप में उत्कृष्ट भूमिका निभाने हेतु एक-एक हजार रुपए की राशि प्रदान की गई।
   उल्लेखनीय है कि ग्राम पंचायत काली बिल्लोद में वर्तमान में जैविक एवं अजैविक कूड़े का निस्तारण किया जा रहा है। जिसके तहत प्रतिदिन लगभग 2 टन जैविक कूड़े का निस्तारण कर खाद का निर्माण किया जा रहा है। इसी तरह लगभग 500 किलो अजैविक कूड़े को रोज स्व सहायता समूह की महिलाओं द्वारा छांट कर रीसायकल किया जाता है। ठोस एवं तरल अपशिष्ट प्रबंधन हेतु ग्राम काली बिल्लौद में लगभग 25 लाख रुपए की लागत से सेग्रीगेशन प्लांट बनाया गया है। इसके माध्यम से ना केवल ग्रामीण क्षेत्र में स्वच्छता एवं पर्यावरण को प्रदूषित होने से बचाए रखने का विशेष ध्यान दिया जा रहा है बल्कि स्व सहायता समूह एवं स्थानीय ग्रामीण जनों को रोजगार के नए अवसर भी उपलब्ध कराए जा रहे हैं।
 
(64 days ago)
डाउनलोड करे क्रुतीदेव फोन्ट में.
डाउनलोड करे चाणक्य फोन्ट में.
पाठकों की पसंद

संग्रह
नवम्बरदिसम्बर 2021जनवरी
सोम.मंगल.बुध.गुरु.शुक्र.शनि.रवि.
293012345
6789101112
13141516171819
20212223242526
272829303112
3456789

© 2012 सर्वाधिकार सुरक्षित जनसम्पर्क विभाग भोपाल, मध्यप्रदेश             Best viewed in IE 7.0 and above with monitor resolution 1024x768.
Onder's Computer