समाचार
|| आधारशिला के समापन पर मलिक बंधुओं के ध्रुपद गायन ने बांधा समां राग जोग, महाकाल पद के साथ ही अन्य रचनाओं की दी सुरमयी प्रस्तुति श्रोता हुये मंत्रगुग्ध || विद्यालयों में सभी कक्षाएँ 50% क्षमता के साथ संचालित होगी :राज्य मंत्री श्री परमार || बनेगी बसई से भैरेश्वर तक सड़क - मंत्री डॉ. मिश्रा || स्वतंत्रता के बाद राष्ट्रीय पुनर्निर्माण के उद्देश्य से हुई एनसीसी की स्थापना-राज्य मंत्री श्री परमार || भोपाल को देश के प्रमुख शहरों की विमान सेवाओं से जोड़ने की माँग || मुख्यमंत्री श्री चौहान ने महात्मा फुले को पुण्य-तिथि पर किया नमन || मुख्यमंत्री श्री चौहान ने उर्वरक वितरण की समीक्षा की || प्रधानमंत्री श्री मोदी ने जनजातीय समुदाय के योगदान का किया स्मरण || मुख्यमंत्री श्री चौहान ने स्मार्ट उद्यान में लगाया पिंकेशिया और पीपल का पौधा || कोरोना के नए वेरिएंट से सिर्फ चिंतित नहीं सावधान भी रहें
अन्य ख़बरें
रबी सीजन की फसलों के लिए खाद-बीज की व्यवस्था सुनिश्चित करें-कलेक्टर
एपीसी की वर्चुअल समीक्षा बैठक आज
श्योपुर | 10-अक्तूबर-2021
    कलेक्टर श्री शिवम वर्मा  ने कहा है कि किसानों के द्वारा बोई जाने वाली रबी सीजन की फसलों के लिए खाद-बीज की व्यवस्था सुनिश्चित की जावे। साथ ही कृषि विभाग के अलावा ऐसे विभाग जो किसानों की खेती से जुडे हुए है। वह भी अपने-अपने विभाग के माध्यम से किसानों की खेती को लाभ का धंधा बनाने की दिशा में कदम उठावे। वे आज कलेक्टर कार्यालय श्योपुर के सभागार में एपीसी की वर्चुअल समीक्षा बैठक की प्रारंभित तैयारियों की समीक्षा के दौरान विभागीय अधिकारियों को दिशा-निर्देश दे रहे थे।
      बैठक में सीईओ जिला पंचायत श्री राजेश शुक्ल, अपर कलेक्टर श्री टीएन सिंह, उपसंचालक कृषि श्री पी गुजरे, पशु चिकित्सा सेवाएं डॉ सुभाष दौहरे, एआरसीएस श्री रविन्द्र कुमार शर्मा एवं संबंधित विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।
    कलेक्टर श्री शिवम वर्मा ने कहा कि किसानों की खेती को लाभकारी बनाने की दिशा में रबी फसलो की बोनी के लिए निर्धारित लक्ष्य के अनुसार खाद-बीज की पूर्ति सुनिश्चित की जावे। उन्होेने कहा कि कृषि विभाग का मैदानी अमला किसानों की आवश्यकता के अनुरूप खाद-बीज की व्यवस्था की दिशा में नियमित कार्यवाहियों को जारी रखे। उन्होने कहा कि उन्नत किस्म के बीज किसानो की मांग के अनुरूप उपलब्ध कराये जावे। साथ ही डीएपी, यूरिया खाद की मांग के अनुसार किसानों को खाद देने की दिशा में निरंतर कार्यवाही सुनिश्चित की जावे। उन्होने कहा कि पशुपालन विभाग अन्तर्गत संचालित योजनाओं का लाभ किसान और पशुपालको को दिया जावे। साथ ही उन्नत नस्ल का बीज पशुओं की नस्ल सुधार की दिशा में प्रदान करने की कार्यवाही की जावे। उन्होने कहा कि पशुपालन विभाग के अंतर्गत संचालित योजनओं में भुगतान की कार्यवाही शीघ्र की जावे। साथ ही उप संचालक पशुपालन विभाग को निर्देश दिये कि जिन मैदानी पशु चिकित्सकों द्वारा राशि भुगतान नहीं किया गया है। उनको कारण बताओ सूचना पत्र जारी किये जावे।
    इसी प्रकार आजीविका मिशन के माध्यम से पंचायत स्तर पर स्वसहायता समूहों के माध्यम से संचालित की जा रही ऐसी गौशाला जिनके लिए राशि नही आई है। उनके लिए राशि प्राप्त करने के लिए शासन को लिखा जावे। इसके अलावा ऐसी 7 गौशाला जिनमें विद्युत कनेक्शन के लिए राशि विधुत कंपनी को प्रदान कर दी है। उनमें कनेक्शन की कार्यवाही विधुत कंपनी के अधिकारियों द्वारा सुनिश्चित की जावे। उन्होने कहा कि 5 गौशालाओं में विद्युत कनेक्शन दिया जा चुका है। किन्तु 2 गौशालाओं में विद्युत कनेक्शन प्रदान नही किया है। इसकी समीक्षा टीएल बैठक में की जाकर विधुत कनेक्शन की दिशा में किये गये कार्यो की समीक्षा की जावेगी। 
    कलेक्टर श्री शिवम वर्मा ने बैठक में कहा कि किसान क्रेडिट कार्ड योजना के अन्तर्गत मात्र 17 पशुपालकों को ऋण दिया गया है। जबकि इस संबंध में डीएलसीसी बैठक में भी बैंकर्स व लीड बैंक ऑफीसर को निर्देश दिये कि एक सप्ताह में डीएलसीसी की बैठक बुलाई जाकर शेष पशुपालको को भी ऋण प्रदान करने की कार्यवाही समय सीमा में की जावे।
    कलेक्टर ने कहा कि उर्वरक की उपलब्धता की प्रतिदिन समीक्षा किया जाना आवश्यक है। इस संबंध में अपर कलेक्टर श्री टीएन सिंह द्वारा किसान कल्याण एवं कृषि विकास एवं जिला विपणन अधिकारी श्योपुर तथा  सहकारिता विभाग की प्रतिदिन समीक्षा की जावे। 
    इसी प्रकार सीईओ जिला पंचायत के माध्यम से प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजनान्तर्गत फिश प्रोसेसिंग यूनिट की स्थापना एमआरएलएम के सहयोग से किये जाने की दिशा में कार्यवाही की जावे। साथ ही टीएल बैठक में प्रकरण दर्ज किया जाकर कार्य को अंतिम रूप देने की दिशा में कदम उठाये जावे। कलेक्टर ने कहा कि नोडल अधिकारी कॉआपरेटिव बैंक श्योपुर के माध्यम से  कोरोना काल व बाढ के कारण सहकारी समिति के प्रबंधकों के साथ गबन/धोखाधड़ी के प्रकरणों की समीक्षा बैठक काफी समय नहीं हो सकी है। यह बैठक एक सप्ताह में आयोजित की जावे।
    बैठक में उपसंचालक कृषि श्री पी गुजरे ने एपीसी की बैठक की तैयारियों की जानकारी दी। इसी प्रकार पशु चिकित्सा सेवाएं डॉ सुभाष दौहरे ने पशुपालन विभाग के माध्यम से एपीसी की बैठक में प्रस्तुत की जाने वाली जानकारी से अवगत करायसा। इसी प्रकार अन्य संबधित विभागीय अधिकारियों ने अपने-अपने विभाग के संबंध में की गई तैयारियों की जानकारी दी।
केन्द्रीय मंत्री श्री तोमर की अध्यक्षता में वर्चुअल बैठक आज
    कलेक्टर श्री शिवम वर्मा की अध्यक्षता में आयोजित एपीसी की वर्चुअल वीसी की तैयारियों की बैठक में उपसंाचलक कृषि श्री पी गुजरे ने बताया कि विशेष बीज कार्यक्रम के अतंर्गत केन्द्रीय मंत्री एवं सांसद श्री नरेन्द्र सिह तोमर 11 अक्टूबर 2021 को वर्चुअल मीट के माध्यम से अधिक से अधिक दूरस्थ कृषकों एवं आम नागरिकों तथा जनप्रतिनिधियों को संबोधित करेंगे। यह कार्यक्रम निषादराज भवन श्योपुर पर किया जा रहा है। इस कार्यक्रम को देखने, सुनने एवं समुचित बैठक व्यवस्था अन्नपूर्णा संकुल स्तरीय संगठन आवदा द्वारा सुनिश्चित की जावेगी।

 
(50 days ago)
डाउनलोड करे क्रुतीदेव फोन्ट में.
डाउनलोड करे चाणक्य फोन्ट में.
पाठकों की पसंद

संग्रह
अक्तूबरनवम्बर 2021दिसम्बर
सोम.मंगल.बुध.गुरु.शुक्र.शनि.रवि.
25262728293031
1234567
891011121314
15161718192021
22232425262728
293012345

© 2012 सर्वाधिकार सुरक्षित जनसम्पर्क विभाग भोपाल, मध्यप्रदेश             Best viewed in IE 7.0 and above with monitor resolution 1024x768.
Onder's Computer