समाचार
|| कोविड 19 टीकाकरण अभियान सतत जारी || पीएम किसान सम्मान निधि की 10 वीं किस्त होगी जारी || बनखेडी के 21 ग्रामों में ड्रोन फ्लाई का कार्य पूर्ण || 12 जनवरी को व्यापक स्तर आयोजित होगा रोजगार मेला || आज का न्यूनतम तापमान 7 डि.से. || वन विहार राष्ट्रीय उद्यान एवं जू वन, वन्य-जीव, पर्यावरण संरक्षण एवं संवर्धन के सफल प्रयास || औद्योगिक मजबूती के लिए हर माह साठ करोड़ की मदद || कोरोना के बढ़ते प्रकरणों को देखते हुए पुख्ता रहे नियंत्रण की व्यवस्थाएँ - मुख्यमंत्री श्री चौहान || भारतमाला परियोजना में म.प्र. के लिए 876 करोड़ की स्वीकृति पर मुख्यमंत्री श्री चौहान ने माना केन्द्र का आभार || मुख्यमंत्री श्री चौहान ने जल जीवन मिशन में राशि स्वीकृति के लिए केन्द्र का आभार माना
अन्य ख़बरें
जनजातीय समाज का भारतीय संस्कृति को मजबूत करने में बडा योगदान-श्री मोदी
प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी गरीबों के मसीहा के रूप में कार्य कर रहे है-श्री चौहान जिला स्तरीय जनजातीय गौरव दिवस में डुम-डुम घोडी ने दिखाया धमाल
श्योपुर | 15-नवम्बर-2021
           देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने कहा है कि मप्र सरकार जनजातीय वर्ग के उत्थान की दिशा में काम कर रही है। साथ ही योजनाओं का क्रियान्वयन करने में अपनी महती भूमिका अदा कर रही है। राज्य स्तरीय भोपाल के जनजातीय गौरव दिवस के मुख्य समारोह में मप्र सरकार ने आदिवासियों के लिए कई योजनाएं प्रारंभ की है। जिनका लाभ जनजातीय समाज को प्राप्त होगा। जनजातीय समाज का भारतीय संस्कृति को मजबूत करने में बडा योगदान रहा है। जिसकी छटा आदिवासी वर्ग द्वारा प्रस्तुत कार्यक्रमों के माध्यम से सभी के प्रति परिलक्षित दिखाई दी है। वे आज प्रदेश की राजधानी भोपाल के जंबूरी मैदान में आयोजित राज्य स्तरीय जनजातीय गौरव दिवस के समारोह को संबोधित कर रहे थे।
   प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि भगवान बिरसा मुंडा की जंयती मप्र के अलावा देश के अन्य राज्यो में भी मनाई गई है। बिहारी के रॉची में भगवान बिरसा मुंडा म्युजियम का लोकार्पण करने के बाद आप लोगो के बीच आने का मौका मिला है। उन्होने कहा कि नई पीढी भगवान बिरसा मुंडा, रानी कमलापति, वीर दुर्गावती के बलिदान को हम सभी भूल नही सकते है। कई वीरों ने लडाई के मैदान में अपने आप को बली चढा दी थी। उन्होने कहा कि सहरिया समाज में बहुत से बडे-बडे वीर हुए थे। जिन्होने देश की आजादी में अपने प्राण न्यौछावर करते हुए जान गवा दी थी। उनकी जयंती पर आज जनजातीय गौरव दिवस मनाया जा रहा है। आजादी के अमृतमहोत्सव के अंतर्गत जनजातीय भाई-बहनों का अपार स्हेन मिला है। उन्होने कहा कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह की सरकार ने कई योजनाओं का आज प्रारंभ किया है। आदिवासी समाज के भाई-बहनों द्वारा विभिन्न प्रकार के सांस्कृतिक कार्यक्रम यहां प्रस्तुत किये है। साथ ही अपनी भावनाएं दीप के समान प्रकट की है। उन्होने कहा कि आदिवारियों हर बात में कोई ना कोई तत्व ज्ञान देता है।
   आदिवासी अपनी परम्परा के गीतो के माध्यम से कई प्रकार की प्रस्तुतीया देकर सभी का मन मोह रहे है। उन्होने कहा कि देशभर के लोगों को आपका एक शब्द जीवन जीने हेतु प्रस्तुत कर रहा है। उन्होने कहा कि धरती, खेत खलिहान किसी के नही है। अपने मन में गुमान करना व्यर्थ है। धन और गौरव किसी काम का नही है। जंगल में जिदंगी गुजारने वाले आदिवासी भाई-बहनों ने आत्मसात कर तरक्की की दिशा में आगे बढ रहे है। उन्होने कहा कि पीएम गरीब कल्याण योजना से राशन कोरोना काल में भी प्रदान किया गया था। उन्होने कहा कि आपके घर के पास सस्ता राशन पहुंचने की योजना प्रारंभ की है। उन्होने कहा कि आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत कार्ड बनाकर प्रदान किये गये है। जिससे मुफ्त में इलाज की सुविधा प्रदान की जा रही है। उन्होने कहा कि कोविड-19 के अंतर्गत मुफ्त में टीकाकरण सभी जनजातीय भाई-बहनों का हो रहा है। आप लोगों की सजगता से टीका लगवाने में किसी भी प्रकार विलंब नही किया है। उन्होने कहा कि सबसे बडी महामारी से निपटने के लिए आप सभी आगे आयें।
   मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि भोपाल में जनजातीय गौरव दिवस का राज्य स्तरीय समारोह आयोजित किया गया है। जिसमें देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी पधारे हुए है। उनका राजधानी भोपाल में स्वागत और अभिनन्दन करता हुँ। उन्होने कहा कि जनजातीय योद्धाओं द्वारा आजादी में अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया है। जिनकी आज पुण्यतिथि है। उन्होने कहा कि हबीबगंज रेल्वे स्टेशन का नाम अब रानी कमलापति के नाम से रखा गया है। अग्रेजों से लडाई के दौरान रानी कमलावति ने अपने सम्मान के लिए भोपाल के तालाब में समाधि ले ली थी। उन्होने कहा कि जनजातीय गौरव दिवस आदिवासी भाई-बहनो के लिए आंनन्द का प्रकृटिकरण है। उन्होने कहा कि राज्य स्तरीय समारोह में प्रधानमंत्री ने आकर भोपाल का सम्मान बढाया है। उन्होने कहा कि प्रधानमंत्री जी द्वारा 100 करोड से अधिक वैक्सीन फ्री उपलब्ध कराई गई। हम सभी उनका अभिनन्दन करते है। उन्होने कहा कि प्रधानमंत्री जी खाद की व्यवस्था को प्रभावी बनाया है। जिसके अंतर्गत डीएपी खाद 1200 में देने की सुविधा प्रदान की है।
   मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि उनके माध्यम से 09 हजार 857 करोड का मुफ्त में अनाज प्राप्त हुआ है। उन्होने कहा कि आदिवासी भाई-बहनों को पहले अनाज लेने के लिए दूर तक जाना पडता था। उन्होने कहा कि राशन आपके द्वार योजना से अब राशन जनजातीय वर्ग को घर पर ही देने की सुविधा प्रदान की गई है। उन्होने कहा कि बैंक ऋण की गारंटी सरकार ने ली है। उन्होने कहा कि जनजाति वर्ग के व्यक्तियों को राशन लेने के लिए पात्रता पर्ची प्रदान की गई है। प्रधानमंत्री, मुख्यमंत्री आवास के अलावा भू आवास योजना बना दी है। हर वर्ग के व्यक्ति को रहने के लिए हर व्यक्ति को मालिक बनाने की व्यवस्था दी गई है। उन्होने कहा कि निशुक्ल आयुष्मान कार्ड उपलब्ध कराये गये है। जिसके अंतर्गत कोई गरीब बिना ईलाज के नही रहेगा। शिक्षा के लिए गावं-गावं आश्रम छात्रावास दिये गये है। साथ ही सौभाग्य योजना में बिजली देने की सुविधा उपलब्ध कराई गई है। उन्होने कहा कि प्रधानमंत्री जी द्वारा जल जीवन मिशन अंतर्गत नल से जल उपलब्ध कराने की योजना लागू की है। जिसके अंतर्गत हर घर में नल से पानी उपलब्ध कराने की सुविधा प्रदान की जा रही है।
   मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के निर्देश पर श्योपुर जिले में जिला और आदिवासी बाहुल्य ग्राम पंचायतों पर जनजातीय गौरव दिवस आज निषादराज भवन श्योपुर पर मनाया गया। जिला स्तरीय जनजातीय गौरव दिवस के कार्यक्रम में कलेक्टर श्री शिवम वर्मा, भाजपा के जिला अध्यक्ष श्री सुरेन्द्र जाट, पूर्व विधायक श्री दुर्गालाल विजय, प्रदेश कार्य समिति के सदस्य श्री कैलाशनारायण गुप्ता, भाजपा के पूर्व जिला अध्यक्ष श्री अशोक गर्ग, सीईओ जिला पंचायत श्री राजेश शुक्ल ने भगवान बिरसा मुंडा के चित्र पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्जवलित कर कार्यक्रम का प्रारंभ किया। इसके उपरांत जिला स्तरीय कार्यक्रम में कन्यापूजन हुआ। इस कार्यक्रम में आदिवासी विकासखण्ड कराहल के ग्राम मेहनवानी के निवासी श्री रामचरण आदिवासी ने डुम-डुम घोडी के साथ नृत्य प्रस्तुत कर अपना धमाल दिखाया। साथ ही आवासीय विद्यालय ढेगदा, महाविद्यालय श्योपुर, जवाहर नवोदय विद्यालय की छात्राओं ने आदिवासी संस्कृति पर आधारित गीतो की प्रस्तुतीयां दी। जिनके माध्यम से उपस्थित सहरिया समुदाय का मनमोहा। साथ ही जनजातीय वर्ग के महिला, पुरूषों ने सांस्कृतिक कार्यक्रमों की सराहना की।
जिला स्तरीय कार्यक्रम में जनप्रतिनिधियों ने दिया उद्बोधन
   जनजातीय गौरव दिवस के उपलक्ष्य में निषादराज भवन श्योपुर पर आयोजित कार्यक्रम में भाजपा के जिला अध्यक्ष श्री सुरेन्द्र जाट ने अपने उद्बोधन में कहा कि भगवान बिरसा मुंडा की जंयती पर आज हम सब एकत्रित हुए है। उनकी जंयती के अवसर पर राजधानी भोपाल में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी और मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की मौजूदगी में राज्य स्तरीय जनजातीय गौरव दिवस पर योजनाएं प्रारंभ की है। उन्होने कहा कि भगवान बिरसा मुंडा ने किसान के परिवार में जन्म लिया था। उन्होने अंग्रेजों से आजादी दिलाने में अपनी महती भूमिका अदा की थी। उन्होने कहा कि भगवान बिरसा मुंडा ने जो विचार दिये थे। उसे अंग्रेज खत्म नही करा सकें। उन्होने कहा कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा शिक्षा के क्षेत्र में जनजाती वर्ग को नई दिशा दी है। साथ ही उनके परिवार की युवा पीढी को जागरूक करने के लिए कदम उठाये है।
   पूर्व विधायक श्री दुर्गालाल विजय ने जिला स्तरीय कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि जनजातीय समुदाय के भगवान बिरसा मुंडा की जयंती आज मनाई जा रही है। सहरिया समाज में रानी दुर्गावती, तात्या टोपे, भीमाबाबा, रानी कमलावति ने अंग्रेजी शासनकाल में अपने प्राण न्यौछावर कर दिये थे। उन्होने कहा कि भगवान बिरसा मुंडा के जन्मदिवस को मप्र सरकार गौरव दिवस के रूप में मना रही है। इस गौरव दिवस पर कई योजनाएं मप्र सरकार ने प्रारंभ की है। जिनका लाभ कलेक्टर श्री शिवम वर्मा के नेतृत्व में आगे बढाने के प्रयास प्रारंभ कर दिये गये है। उन्होने कहा कि प्रधानमंत्री जी एवं मुख्यमंत्री जी के प्रयासों से जनजातीय समाज आगे बढेगा।
   भाजपा के प्रदेश कार्य समिति के सदस्य श्री कैलाशनारायण गुप्ता ने जिला स्तरीय कार्यक्रम में विचार व्यक्त करते हुए कहा कि भगवान बिरसा मुंडा की जंयती आज गौरव दिवस के रूप में देश और प्रदेश, जिला स्तर और आदिवासी बाहुल्य ग्राम पंचायतो में कार्यक्रम आयोजित किये गये है। उन्होने कहा कि आजादी की लडाई में भगवान बिरसा मुंडा ने अपने प्राण न्यौछावर कर दिये थे। मप्र सरकार ने भोपाल स्थित हबीबगंज रेल्वे स्टेशन का नाम रानी कमलावति के नाम से करने के आदेश जारी कर दिये है। उन्होने प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री सहित जनजाति समाज के भाई-बहनों को भगवान बिरसा मुंडा की जंयती पर बधाई और शुभकामनाएं दी।
राज्य स्तरीय कार्यक्रम को जिला और ग्राम पंचायतो पर देखा और सुना
   प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी एवं मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की मौजूदगी में जनजातीय गौरव दिवस पर आयोजित भगवान बिरसा मुंडा की जंयती कार्यक्रम जंबूरी मैदान भोपाल को लिंक माध्यम से निषादराज भवन श्योपुर एवं आदिवासी बाहुल्य ग्राम पंचायतो में जनप्रतिनिधि, आदिवासी समाज, पत्रकार, गणमान्य नागरिक और अधिकारी, कर्मचारियों ने देखा और सुना।  
डुम-डुम घोडी और गीतो की प्रस्तुती के प्रतिभागी पुरूस्कृत
   जनजातीय गौरव दिवस के जिला स्तरीय कार्यक्रम निषादराज भवन श्योपुर पर प्रस्तुत सांस्कृतिक कार्यक्रमा में प्रस्तुतीया देने वाली आदर्श आवासीय विद्यालय, शा. महाविद्यालय एवं जावहर नवोदय विद्यालय की छात्राओं को डायरी, पेन प्रदान कर पुरूस्कृत किया। साथ ही डुम-डुम घोडी के माध्यम से आदिवासी नृत्य प्रस्तुत वाले ग्राम मेहनवानी के श्री रामचरण आदिवासी को जिला प्रशासन की ओर से 2100 रूपयें के नगद पुरूस्कार से नवाजा गया। कार्यक्रम का संचालन और सभी के प्रति आभार उत्कृष्ट विद्यालय के व्याख्याता श्री सुशील कुमार दुबे ने किया।  
 
(72 days ago)
डाउनलोड करे क्रुतीदेव फोन्ट में.
डाउनलोड करे चाणक्य फोन्ट में.
पाठकों की पसंद

संग्रह
दिसम्बरजनवरी 2022फरवरी
सोम.मंगल.बुध.गुरु.शुक्र.शनि.रवि.
272829303112
3456789
10111213141516
17181920212223
24252627282930
31123456

© 2012 सर्वाधिकार सुरक्षित जनसम्पर्क विभाग भोपाल, मध्यप्रदेश             Best viewed in IE 7.0 and above with monitor resolution 1024x768.
Onder's Computer