समाचार
|| कोविड 19 टीकाकरण अभियान सतत जारी || पीएम किसान सम्मान निधि की 10 वीं किस्त होगी जारी || बनखेडी के 21 ग्रामों में ड्रोन फ्लाई का कार्य पूर्ण || 12 जनवरी को व्यापक स्तर आयोजित होगा रोजगार मेला || आज का न्यूनतम तापमान 7 डि.से. || वन विहार राष्ट्रीय उद्यान एवं जू वन, वन्य-जीव, पर्यावरण संरक्षण एवं संवर्धन के सफल प्रयास || औद्योगिक मजबूती के लिए हर माह साठ करोड़ की मदद || कोरोना के बढ़ते प्रकरणों को देखते हुए पुख्ता रहे नियंत्रण की व्यवस्थाएँ - मुख्यमंत्री श्री चौहान || भारतमाला परियोजना में म.प्र. के लिए 876 करोड़ की स्वीकृति पर मुख्यमंत्री श्री चौहान ने माना केन्द्र का आभार || मुख्यमंत्री श्री चौहान ने जल जीवन मिशन में राशि स्वीकृति के लिए केन्द्र का आभार माना
अन्य ख़बरें
प्रधानमंत्री श्री मोदी ने आज उज्जैन फतेहाबाद चन्द्रावतीगंज ब्रॉडगेज रेल एवं उज्जैन-इन्दौर एवं इन्दौर-उज्जैन मेमू ट्रेनों की सौगात दी
सांसद श्री फिरोजिया ने रेलवे विकास होने के कारण आभार प्रकट किया
उज्जैन | 15-नवम्बर-2021
    प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार 15 नवम्बर को बिरसा मुंडा जयन्ती गौरव दिवस के अवसर पर भोपाल से बटन दबाकर गेज परिवर्तित एवं विद्युतीकृत उज्जैन-फतेहाबाद चन्द्रावतीगंज ब्रॉडगेज रेलखण्ड और उज्जैन से इन्दौर एवं इन्दौर से उज्जैन मेमू ट्रेनों सहित अन्य रेलवे विकास कार्यों का शुभारम्भ एवं राष्ट्र को समर्पित किया। उन्होंने हरी झंडी दिखाकर उज्जैन से इन्दौर ट्रेन को रवाना किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि हमारा भविष्य इतना आधुनिक हो गया है। भोपाल का रेलवे स्टेशन का कायाकल्प ही नहीं हुआ है अब इसका नाम रानी कमलापति रेलवे स्टेशन होने से और महत्व बढ़ गया है। भोपाल पुनर्विकसित वर्ल्ड-क्लास रानी कमलापति रेलवे स्टेशन सहित भोपाल बरखेड़ा रेलखण्ड का तीहरीकरण, गेज परिवर्तित एवं विद्युतीकृत मथेला-निमारखेड़ी ब्रॉडगेज रेलखण्ड और विद्युतीकरण गुना-ग्वालियर रेलखण्ड को बटन दबाकर राष्ट्र को समर्पण किया। श्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि क्षेत्रवासियों को नये ट्रेक के चालू होने से यात्रा के साथ-साथ अपने माल को लाने-ले जाने में भी सहुलियत होगी। वहीं भगवान महाकाल की नगरी में महाकाल के दर्शन का भी सीधा लाभ होगा।
   प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने लोकार्पण कार्यक्रम के अवसर पर कहा कि हमारा देश पूर्ण ईमानदारी एवं संकल्पों के साथ काम कर रहा है। देश में विकास के परिणाम अब देखने को मिल रहे हैं। पूरे देश में लगभग 200 स्टेशनों का कायाकल्प किया जा रहा है। देश बड़े लक्ष्यों पर काम कर रहा है। आजादी के अमृतकाल में देश के विकास को अभूतपूर्व गति मिल रही है। आम जनता के लिये सहज सरल हो, यह काम किये जा रहे हैं। रेलों के विस्तारीकरण होने से आमजन को अधिक लाभ होगा।
   इस अवसर पर मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि वर्ल्ड क्लास रेलवे स्टेशन भोपाल को जो सौगात दी है और उसका नाम रानी कलापति रेलवे स्टेशन रखा है। इस बड़ी सौगात के लिये देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी का हृदय से अभिनन्दन और स्वागत है। कार्यक्रम के पूर्व भोपाल में केन्द्रीय रेल मंत्री श्री अश्विनी वैष्णव ने स्वागत भाषण देते हुए कहा कि 21वी शताब्दी में नई सोच और नये विकास के साथ हमारा देश बदलेगा। आत्मनिर्भर की परिकल्पना जो की है, वह साकार होगी। देश में हर क्षेत्र में विकास के कार्य हो रहे हैं। देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के ओजस्वी नेतृत्व में दिनोंदिन बेहतर विकास के कार्य हो रहे हैं।
उज्जैन रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म नम्बर-1 पर आयोजित सीधा प्रसारण कार्यक्रम के अन्तर्गत सांसद श्री अनिल फिरोजिया ने कहा कि उज्जैन फतेहाबाद मीटर गेज वर्ष 2014 में बन्द हो गई थी। तात्कालिक लोकसभा अध्यक्ष श्रीमती सुमित्रा महाजन, पूर्व सांसद डॉ.चिन्तामणि मालवीय, डॉ.सत्यनारायण जटिया के प्रयास से उस समय मीटर गेज बन्द होने पर ब्रॉडगेज चालू कराने का प्रयास किया था। उनके बाद मेरे द्वारा प्रयास कर उज्जैन फतेहाबाद चन्द्रावतीगंज ब्रॉडगेज को प्रारम्भ करवाया और आज शुभ अवसर आया, जो देश के प्रधानमंत्री ने भोपाल के कार्यक्रम से हरी झंडी देखकर रेल को रवाना किया। रेलवे लाइन चालू होने से क्षेत्रवासियों को लाभ होगा। मीटर गेज के बन्द होने से दूध, सब्जी आदि सामान इन्दौर जा रहा था, अब नये ट्रेक के चालू होने से क्षेत्रवासी अपना सामान उज्जैन ला सकेंगे। जिस दिन सेंधवा की लाइन जुड़ जायेगी, तब उज्जैन दक्षिण भारत की ट्रेनें से जुड़ जायेगा। शॉर्टट्रेक होने के कारण समय की बचत हुई है। आने वाले समय में और अधिक विकास होने के कारण मील का पत्थर साबित होगा। सांसद श्री फिरोजिया ने कहा कि कड़छा से देवास का भी काम पूरा होगा। देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने उज्जैन के लिये दो मेमू ट्रेन की सौगात दी है, जो समय-समय पर दो-दो फेरे लगायेगी और जिसका किराया भी कम होगा, जिससे क्षेत्रवासियों को लाभ होगा। नये ट्रेक के प्रारम्भ होने से डेली अपडाऊन करने वाले लोगों को फायदा होगा। भविष्य में फतेहाबाद चन्द्रावंती जंक्शन का भी विस्तारीकरण किया जायेगा। भविष्य में उज्जैन-झालावाड़ ट्रेक को भी जोड़े जाने का कार्य किया जायेगा। इसके प्रयास भी तेजी से हो रहे हैं। सड़कों एवं रेलवे ट्रेकों के जाल को बिछ जाने से उज्जैन का और अत्यधिक चहुंमुखी विकास होगा। श्री फिरोजिया ने कहा कि इन्दौर से उज्जैन मेट्रो का भी प्रयास किया जायेगा। सांसद श्री फिरोजिया ने कहा कि गेज परिवर्तित एवं विद्यतीकृत उज्जैन-फतेहाबाद चन्द्रावतीगंज ब्रॉडगेज की दूरी 23 किलो मीटर है। इसकी लागत 190 करोड़ रुपये है। ब्रॉडगेज के प्रारम्भ होने से उज्जैन-रतलाम, उज्जैन-इन्दौर की दूरी कम होगी और क्षेत्रवासियों को लाभ मिलेगा। इसके बन जाने से दक्षिण, पश्चिम, मध्य भाग से यात्री जुड़ सकेंगे। उन्होंने उक्त सौगात के लिये प्रधानमंत्री और केन्द्रीय रेल मंत्री तथा प्रदेश के मुख्यमंत्री का बहुत-बहुत आभार प्रकट करते हुए शुभकामनाएं दी।
   विधायक श्री पारस जैन ने कहा कि बिरसा मुंडा जयन्ती गौरव दिवस के दिन उज्जैनवासियों को जो सौगात उज्जैन-फतेहाबाद ब्रॉडगेज की दी है, वह प्रशंसनीय है। नये ट्रेक से रेलवे की यात्रा करने वाले यात्रियों को सुविधा होगी और समय की बचत होगी। उन्होंने इस कार्य के लिये देश के प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री को साधुवाद देते हुए हार्दिक शुभकामनाएं प्रेषित की। इस अवसर पर श्री विवेक जोशी एवं श्री बहादुरसिंह बोरमुंडला ने भी अपने विचार प्रकट करते हुए धन्यवाद ज्ञापित कर क्षेत्रवासियों को बधाई दी।
   इस अवसर पर रेल प्रबंधक श्री विनीत गुप्ता, कलेक्टर श्री आशीष सिंह, श्रीमती मीना जोनवाल, श्री सोनू गेहलोत, रेलवे सलाहकार समिति के सदस्य श्री महेन्द्र गादिया, श्री प्रकाश त्रिवेदी, श्री विजय अग्रवाल, जनप्रतिनिधिगण, गणमान्य नागरिक, रेलवे अधिकारी आदि उपस्थित थे।
 
(69 days ago)
डाउनलोड करे क्रुतीदेव फोन्ट में.
डाउनलोड करे चाणक्य फोन्ट में.
पाठकों की पसंद

संग्रह
दिसम्बरजनवरी 2022फरवरी
सोम.मंगल.बुध.गुरु.शुक्र.शनि.रवि.
272829303112
3456789
10111213141516
17181920212223
24252627282930
31123456

© 2012 सर्वाधिकार सुरक्षित जनसम्पर्क विभाग भोपाल, मध्यप्रदेश             Best viewed in IE 7.0 and above with monitor resolution 1024x768.
Onder's Computer