समाचार
|| कोविड 19 टीकाकरण अभियान सतत जारी || पीएम किसान सम्मान निधि की 10 वीं किस्त होगी जारी || बनखेडी के 21 ग्रामों में ड्रोन फ्लाई का कार्य पूर्ण || 12 जनवरी को व्यापक स्तर आयोजित होगा रोजगार मेला || आज का न्यूनतम तापमान 7 डि.से. || वन विहार राष्ट्रीय उद्यान एवं जू वन, वन्य-जीव, पर्यावरण संरक्षण एवं संवर्धन के सफल प्रयास || औद्योगिक मजबूती के लिए हर माह साठ करोड़ की मदद || कोरोना के बढ़ते प्रकरणों को देखते हुए पुख्ता रहे नियंत्रण की व्यवस्थाएँ - मुख्यमंत्री श्री चौहान || भारतमाला परियोजना में म.प्र. के लिए 876 करोड़ की स्वीकृति पर मुख्यमंत्री श्री चौहान ने माना केन्द्र का आभार || मुख्यमंत्री श्री चौहान ने जल जीवन मिशन में राशि स्वीकृति के लिए केन्द्र का आभार माना
अन्य ख़बरें
राष्ट्रीय एवं राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के माध्यम से शिविरों का आयोजन दूरस्थ एवं ग्रामीण अंचलो के निवासियों के लिए लाभदायी रहा ग्रामीणजन खुश, कहते है हर गांव मे हो ऐसे शिविर "कहानी सच्ची हैं"
शिविरों की कहानी हितग्राहियों की जुबानी
दमोह | 21-नवम्बर-2021
            जिले में चलाये गये राष्ट्रीय एवं राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के माध्यम से शिविरों का आयोजन दूरस्थ एवं ग्रामीण अंचलो के निवासियों के लिए लाभदायी रहा। उन्हें अपने क्षेत्रों में जहां एक और विधिक जानकारी मिली वही उनको एक स्थान पर न्यायधीशगण सहित अन्य विभागों के अधिकारी भी मौजूद रहकर उनकी बाते सुनी और शासन की योजनाओं से भी अवगत हुए तथा योजनाओ तहत लाभ भी मिला।
            प्रिंसिपल जिला न्यायाधीश/अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण रेणुका कंचन ने बताया कि राष्ट्रीय एवं राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के निर्देशानुसार महात्मां गाँधी जी की जयंती 02 अक्टूबर से 14 नवबंर तक विभिन्न विषयों पर शिविर आयोजित हुए, इनमें  शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में वृहद व सामान्य स्तर पर 40 शिविर आयोजित हुए जिसमें 34 हजार 794 व्यक्ति लाभान्वित हुए हैं। इसी प्रकार विद्यालयों में 18 शिविर आयोजित हुए जिसमें 4220 व्यक्ति लाभान्वित हुए हैं। इसी प्रकार आगंनबाडी कार्यकर्ताओं की गठित 146 टीम एवं पीएलवी द्वारा डोर-टू-डोर शिविरों में जानकारी दी गई हैं इनमें 1072 ग्रामों में डोर-टू-डोर जानकारी दी गई हैं इसमें कुल 11 लाख 59 हजार 375 व्यक्ति लाभान्वित हुए हैं। साथ ही मोबाईल वेन से भी प्रचार-प्रसार किया गया जिसमें 395 शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में प्रचार-प्रसार किया गया हैं जिसमें 02 लाख 985 व्यक्ति लाभान्वित हुए हैं। इसके आलवा जिला जेल एवं उप जेल हटा में भी 04 शिविर आयोजित किए गए हैं। इनमें 411 बंदीगण लाभान्वित हुए हैं।
            उन्होंने कहा इन शिविरों से लाखों लोगो को इस प्रकार की जानकारी दी गई हैं कि विधिक सहायता किस तरीके से प्रदान की जाती हैं। इसके साथ ही राज्य की अन्य योजनाओं का भी प्रचार-प्रसार शिविरों के माध्यम से किया गया। उन्होंने कहा दमोह जिले में कई लोगों को जानकारी मिली व लाभान्वित हुए।
            इन शिविरों के सबंध में ग्राम पंचायत राजपुरा के सरपंच रामचंद्र यादव ने बताया क्षेत्र में विधिक सेवा सहायता शिविर शासकीय कर्मचारियों द्वारा लगाए जाते हैं, जिसमें न्यायालय, तहसील, एसडीएम, सीईओ एवं थाना प्रभारी सभी लोग एकत्रित हो जाते हैं, जिससे ग्रामीणों को अत्यधिक लाभ होता है। साथ ही बहुत सी जानकारियां भी प्राप्त होती है और जो कानूनी जानकारी ग्रामीणों को नहीं हैं वह भी अधिकारियों द्वारा ग्रामीणों को दी जाती हैं।
          इसी प्रकार संजू यादव ने बताया की न्यायालय द्वारा जो विधिक सेवाएं दी जा रही है, उनसे ग्रामीणों का अधिक से अधिक निराकण हो रहा हैं। जैसे की राजस्व विभाग और न्यायालयों में छोटे-छोटे प्रकरण चल रहे हैं, उनका भी यही पर बैठ कर निराकरण किया जा रहा है, जिससे की ग्रामीणों को कही भी भटकना नहीं पड़ रहा है, जो की बहुत अच्छी बात है। साथ ही कहा कि न्यायालय सिविर जरूर होते रहे।
            आवेश जैन ने बताया कि जिस तरीके से विधिक सहायता योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में जो शिविर लगाये जा रहे है उससे यह फायदा हो रहा है कि लोगों को अपनी समस्याओं के निवारण के लिए बाहर नहीं जाना पड़ रहा है, उनकी विभिन्न समस्याओं का निवारण यहीं पर हो रहा है और शासन-प्रशासन द्वारा जो ये योजना चलाई गई है, इसमें सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि न्यायधीश जब ग्रामीण क्षेत्र में लोगों के मध्य पहुचते है तो ग्रामवासियों में जागरुकता बहुत आ रही है। उन्होने कहा अगर इसी तरीके से यह प्रोगाम चलते रहे और तो यह ग्रामीणो के लिए यह सुविधाएं मिलती रहेगी।
            शिक्षिक विजय तिवारी ने बताया ग्राम सूखा पथरिया में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा शिविर का ऐसा आयोजन पहले कभी नहीं हुआ हैं जैसा आयोजन ग्राम सूखा मे किया गया। प्राशसनिक समस्याओं के सामाधान के लिए 22 व्यक्तियों के लिए सबंल योजना का प्रमाण पत्र, 15 व्यक्त्यिों के लिए इंदिरा आवास एवं 02 दिव्यांग व्यक्तियों के लिए ट्राई साईकिल प्रदान की गई। इस शिविर में विधिक सेवा प्राधिकरण एवं अन्य विभागों के समस्त अधिकारी-कर्मचारियों की उपस्थिति रही। यह शिविर ग्रामवासियो के लिए बहुत सराहनीय रहा और इस शिविर से नि:शुल्क उपलब्धियां प्राप्त हुई, बहुत ही खुशी मिली।
            इसी प्रकार एक अन्य महिला ने बताया ग्राम सूखा में ऐसा कैंप पहली बार लगा है, कैंप के माध्यम से बहुत सारे लाभ प्राप्त हुए हैं । इस कैंप में लाड़ली लक्ष्मी योजना का प्रमाण पत्र मिला, वृद्धों के लिए पेंशन का लाभ मिला, कुटीर योजना का लाभ मिला और दिव्यांग व्यक्तियों के लिए ट्राई साइकिल मिली।
            इसी प्रकार ग्राम सूखा निवासी आरती कुर्मी ने बताया मेगा कैंप के माध्यम से 22 लोगों को संबल कार्ड योजना का लाभ मिला, 15 व्यक्तियों को आवास योजना का लाभ मिला, 2 दिव्यांग जनों के लिए ट्राईसाईकिल का लाभ मिला, 6 बालिकाओं के लिए लाड़ली लक्ष्मी योजना का प्रमाण पत्र मिला, 5 प्रथम गर्भवती महिलाओं को प्रधानमंत्री वंदना योजना का प्रमाण पत्र भी दिए गए जो कि महिला बाल विकास की तरफ से पॉच हजार प्रति हितग्राही दिए जाते हैं। सुखा ग्राम वासियों को निशुल्क विधिक सहायता से मुफ्त वकील मिलने की जानकारी नहीं थी जो इस मेगा कैंप के माध्यम से मिली है। वकील की सहायता से नि:शुल्क अपने कृषि एवं जमीनी प्रकरणो को आसानी से सुलझा पाएंगे। सभी ग्राम वासियों को जिला विधिक सेवा प्राधिकरण संचालित योजना की जानकारी नहीं थी जो कि इस मेगा कैंप के माध्यम से मिली, साथ ही ग्राम वासियों को अधिकारों एवं कानून की जानकारी नहीं थी वह भी इस कैंप के माध्यम से मिली जिससे सभी ग्रामवासियों को अपने अधिकारों के प्रति सजग हो रहे हैं।
            इसी प्रकार सूखा निवासी संतोष रानी ने बताया मेगा कैंप के माध्यम से ग्राम वासियों की समस्याओं का निराकरण ग्राम मे ही हो गया है साथ ही आग्रह किया ऐसे कैंप सभी ग्रामों में लगते रहे।           
            सुमत रानी ने बताया विधिक सेवा प्राधिकरण के द्वारा कैंप ग्राम में लगाया गया है उस के माध्यम से कुटीर, वृद्धा पेंशन, विकलांगों के लिए ट्राई साइकिल जैसी समस्याओं का निराकरण एक ही स्थान पर हो हुआ है
 
(58 days ago)
डाउनलोड करे क्रुतीदेव फोन्ट में.
डाउनलोड करे चाणक्य फोन्ट में.
पाठकों की पसंद

संग्रह
दिसम्बरजनवरी 2022फरवरी
सोम.मंगल.बुध.गुरु.शुक्र.शनि.रवि.
272829303112
3456789
10111213141516
17181920212223
24252627282930
31123456

© 2012 सर्वाधिकार सुरक्षित जनसम्पर्क विभाग भोपाल, मध्यप्रदेश             Best viewed in IE 7.0 and above with monitor resolution 1024x768.
Onder's Computer