समाचार
|| कोविड 19 टीकाकरण अभियान सतत जारी || पीएम किसान सम्मान निधि की 10 वीं किस्त होगी जारी || बनखेडी के 21 ग्रामों में ड्रोन फ्लाई का कार्य पूर्ण || 12 जनवरी को व्यापक स्तर आयोजित होगा रोजगार मेला || आज का न्यूनतम तापमान 7 डि.से. || वन विहार राष्ट्रीय उद्यान एवं जू वन, वन्य-जीव, पर्यावरण संरक्षण एवं संवर्धन के सफल प्रयास || औद्योगिक मजबूती के लिए हर माह साठ करोड़ की मदद || कोरोना के बढ़ते प्रकरणों को देखते हुए पुख्ता रहे नियंत्रण की व्यवस्थाएँ - मुख्यमंत्री श्री चौहान || भारतमाला परियोजना में म.प्र. के लिए 876 करोड़ की स्वीकृति पर मुख्यमंत्री श्री चौहान ने माना केन्द्र का आभार || मुख्यमंत्री श्री चौहान ने जल जीवन मिशन में राशि स्वीकृति के लिए केन्द्र का आभार माना
अन्य ख़बरें
स्वच्छता के क्षेत्र में इंदौर ने स्थापित किया कीर्तिमान -मुख्यमंत्री श्री चौहान
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने एक दिसम्बर को सभी जिलों में स्थापित किये गये ऑक्सीजन प्लांट का ट्रायल कराने के दिये निर्देश, मुख्यमंत्री श्री चौहान की अध्यक्षता में कलेक्टर-कमिश्नर कॉन्फ्रेंस संपन्न
इन्दौर | 29-नवम्बर-2021
    मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने आज मंत्रालय से वीडियो कॉन्फ्रेंस के मध्यम से प्रदेश के सभी संभागों के कमिश्नर, आईजी एवं जिलों के कलेक्टर्स, पुलिस अधीक्षकों और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों से चर्चा कर राज्य शासन द्वारा प्रारंभ किये गये विभिन्न अभियानों और विकास कार्यों की विस्तृत समीक्षा की। इस दौरान कमिश्नर कार्यालय से संभागायुक्त डॉ पवन शर्मा, आईजी श्री हरिनारायण चारी मिश्रा, डीआईजी ग्रामीण श्री चन्द्रशेखर सोलंकी तथा कलेक्टर कार्यालय से कलेक्टर श्री मनीष सिंह, डीआईजी श्री मनीष कपूरिया, पुलिस अधीक्षक श्री महेश चंद्र जैन, नगर निगम आयुक्त सुश्री प्रतिभा पाल सहित अन्य संबंधित अधिकारी वीसी में शामिल हुए।
   मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि स्वच्छता के क्षेत्र में इंदौर ने पुन: नया कीर्तिमान स्थापित किया है। उन्होंने कहा कि अन्य जिले भी इसी तरह व्यापक स्तर पर स्वच्छता को जनअभियान का रूप दें और मध्यप्रदेश को देश में नम्बर वन बनाये। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि कोरोना का खतरा अभी समाप्त नहीं हुआ है। इस लिये सभी जिले कोरोना की तीसरी लहर को रोकने के लिये हर संभव प्रयास करें। हर व्यक्ति को मास्क लगाने के लिये प्रेरित करें। इसके लिये रोको-टोको अभियान भी चलाया जाये। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने निर्देश दिये कि एक दिसम्बर को प्रात: 10 बजे सभी जिलों में क्राइसेस मैनेजमेंट समिति की बैठक कराई जाये एवं तद्पश्चात प्रात: 11 बजे समिति के सदस्यों के साथ ही जिलों में स्थापित किये गये ऑक्सीजन प्लांट की वर्किंग का ट्रायल कराया जाये, जिसमें ऑक्सीन की गुणवत्ता को जांचा जाये।
डीएलसीसी की नियमित बैठक ने दिये क्रेडिट लिंकेज में अच्छे परिणाम-कलेक्टर श्री सिंह
   मुख्यमंत्री श्री चौहान ने इंदौर द्वारा स्वसहायता समूह के क्रेडिट लिंकेज एवं प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के क्रियान्वयन में प्रथम आने पर बधाई दी तथा कलेक्टर श्री मनीष सिंह से उक्त परिणाम हेतु अपनाई गई कार्यनीति साझा करने को कहा।  कलेक्टर श्री मनीष सिंह ने बताया कि इंदौर में नियमित रूप से डीएलसीसी की बैठक आयोजित की जाती है। जिसमें बैंकों को दिये गये लक्ष्यों की समीक्षा की जाती है एवं उन्हें पूरा करने के लिये कार्यनीति भी बनाई जाती है।
 
इंदौर में चिटफंड कंपनियों से निवेशकों को वापस दिलाई गई करोड़ों रूपये की राशि
   इंदौर में चिटफंड कंपनियों में माह अगस्त एवं सितम्बर में कुल 425 निवेशकों को लगभग 5 करोड़ 66 लाख रूपये की राशि वापस कराई गई। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने जिले में चिटफंड कंपनियों के विरूद्ध की गई इस कार्रवाई के लिये प्रशंसा की। उन्होंने जिला प्रशासन द्वारा भू-माफियाओं के विरूद्ध इंदौर में की गई कार्रवाई की भी प्रशंसा की। इंदौर में सितम्बर-अक्टूबर माह में अवैध शराब के विरुद्ध की गई कार्यवाही के तहत कुल 4 हजार 840 प्रकरण जिले में दर्ज किए गए। उक्त प्रकरणों में तीन हजार 308 अरोपितयों की गिरफ्तारी भी की गई। राज्य शासन द्वारा 5 जून 2021 से जन भागीदारी आधारित प्राणवायु को समृद्ध बनाने के लिए शुरू किए गए अंकुर अभियान के सबसे ज्यादा पंजीकरण इंदौर जिले में किए गए।
जिले में 10 हजार 971 व्यक्तियों को मिले स्वरोजगार एवं रोजगार के नए अवसर
   कांफ्रेंस के दौरान की गई समीक्षा में पाया गया कि इंदौर जिला तकनीकी शिक्षा, कौशल विकास एवं रोजगार के क्षेत्र में प्रदेश के प्रथम पांच जिलों में शामिल है। माह सितम्बर-अक्टूबर 2021 तक जिले के 10 हजार 971 व्यक्तियों को रोजगार एवं स्वरोजगार के नए अवसर प्राप्त हुए हैं।
इंदौर ने किया मिलावट खोरी के विरूद्ध सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन
   कॉन्फ्रेंस के दौरान समीक्षा में बताया गया कि इंदौर में मिलावटी खाद्य पदार्थ निर्माण करने वाली फैक्ट्रीयों से कुल 22 हजार 310 लीटर की सामग्री जप्त की गई। उक्त तरह की फैक्ट्रीयों के विरूद्ध जिलें में कुल 14 प्रकरण पंजीबद्ध किये गये,जो प्रदेश के सभी जिलों में सबसे अधिक है। इंदौर में मिलावटी मसाला फैक्ट्री पर कार्रवाई करते हुये मिलावटी हल्दी एवं अन्य मसाले जिनकी कीमत कुल 35 लाख रूपये है जप्त किये गये। इसी तरह 16 लाख रूपये का मिलावटी घी भी जप्त किया गया एवं डेयरी संचालक के विरूद्ध प्रकरण पंजीबद्ध किया गया। इसी तरह इंदौर में राशन की कालाबाजारी करने वाले आरोपियों पर कार्रवाई करते हुये कुल 36 प्रकरण पंजीबद्ध किये गये।
इंदौर में लगे कोविड वैक्सीन के सबसे अधिक डोज
   इंदौर में निर्धारित लक्ष्य के विरूद्ध 106.3 प्रतिशत लोगों को कोरोना वैक्सीन का प्रथम डोज लग चुका है। इसी तरह जिले में 83.6 प्रतिशत लोगों को वैक्सीन का दूसरा डोज लगाया जा चुका है। इंदौर में प्रदेश के अन्य जिलों की तुलना में सबसे अधिक व्यक्तियों का वैक्सीनेशन सम्पन्न कराया जा चुका है।
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने की 4 दिसम्बर को आयोजित होने वाले टंट्या मामा स्मृति कार्यक्रम की समीक्षा
   मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कांफ्रेंस के दौरान संभागायुक्त डॉ. पवन कुमार शर्मा से 4 दिसम्बर को आयोजित होने वाले जननायक टंट्या मामा स्मृति कार्यक्रम हेतु की जा रही तैयारियों के संबंध में चर्चा की। उन्होंने कहा कि कार्यक्रम के दौरान कलश यात्रा व्यवस्थित रूप से कार्यक्रम स्थल तक पहुंचे यह सुनिश्चित किया जाये। संभागायुक्त डॉ. शर्मा ने बताया कि अधिक संख्या में लोगों का कार्यक्रम में शामिल होना अपेक्षित है, इसके लिये पार्किंग से लेकर अन्य सभी मूलभूत सुविधाएं सुनिश्चित कर ली गई है।
(50 days ago)
डाउनलोड करे क्रुतीदेव फोन्ट में.
डाउनलोड करे चाणक्य फोन्ट में.
पाठकों की पसंद

संग्रह
दिसम्बरजनवरी 2022फरवरी
सोम.मंगल.बुध.गुरु.शुक्र.शनि.रवि.
272829303112
3456789
10111213141516
17181920212223
24252627282930
31123456

© 2012 सर्वाधिकार सुरक्षित जनसम्पर्क विभाग भोपाल, मध्यप्रदेश             Best viewed in IE 7.0 and above with monitor resolution 1024x768.
Onder's Computer