समाचार
|| ग्रामीण क्षेत्रों में 806 करोड़ के 217 पुलों का निर्माण कार्य पूर्ण || सामूहिक योग कार्यक्रम में मंत्रीगण भी भागीदारी दर्ज करायेंगे || गौ-संरक्षण के लिये गौ-शालाओं को 17 रुपये प्रति गाय अनुदान दिया जायेगा || दुर्घटना से विकृत हुये हाथ की समस्‍या से प्रियंका ने पाई मुक्ति (सफलता की कहानी) || परिवहन और भण्डारण कार्य में लापरवाही बर्दाश्त नहीं- कलेक्टर डॉ. जे विजय कुमार || कलेक्टर डॉ. कुमार ने सुनी ग्रामीणों की बुनियादी समस्याएं || श्रमिक वर्ग की प्रसूता को मिलेगी 16 हजार की राशि || मध्यप्रदेश राज्य खाद्य आयोग का दो दिवसीय भ्रमण कार्यक्रम || अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर 21 को वित्तमंत्री श्री मलैया होंगे मुख्य अतिथि || ग्रामों का भ्रमण कर संभागायुक्त श्री आशुतोष अवस्‍थी ने जानी योजनाओं की मैदानी स्थिति
अन्य ख़बरें
ग्राम सभाओं में बड़े पैमाने पर पौधारोपण का निर्णय लिया गया
कलेक्टर ने ग्रामीणों से सीधे संवाद कर किया प्रेरित
जबलपुर | 21-अप्रैल-2017
 
      
   कलेक्टर महेशचन्द्र चौधरी ने आज यहां ग्राम उदय से भारत उदय अभियान के परिप्रेक्ष्य में जबलपुर जनपद के ग्राम बंदरकोला और ग्राम सगड़ा झपनी पहुंचकर वहां की ग्राम सभाओं में हिस्सा लिया। उन्होंने ग्रामीणों से सीधे संवाद करते हुए उन्हें दो जुलाई को क्षेत्र में बड़े पैमाने पर पौधारोपण करने के लिए अभी से जरूरी तैयारियां करने को कहा। इस दौरान सीईओ जिला पंचायत हर्षिका सिंह भी मौजूद थीं।
   ग्राम बंदरकोला में कलेक्टर श्री चौधरी उनके लिए लगाई गई कुर्सियों को दरकिनार कर ग्रामीणों के साथ नीचे दरी पर बैठे और उनके साथ सहज एवं आत्मीय भाव से बातचीत की। श्री चौधरी ने कहा कि आसपास की चारों पंचायतों के क्षेत्र में वृहद् पौधारोपण के लिए अभी से गड्ढे खोदने और फेंसिंग का काम शुरू किया जाए। उन्होंने कहा कि आरईएस और राजस्व विभागों के अधिकारी प्राक्कलन तैयार करेंगे और प्रोजेक्ट तैयार कर पौधारोपण के काम को अंजाम दिया जाएगा। कलेक्टर ने पौधारोपण की वृहद् योजना 15 दिन के भीतर तैयार किए जाने की अपेक्षा की। इसके उपरान्त निकटवर्ती ग्रामों के निवासियों तथा वन विभाग और एनव्हीडीए के अफसरों की बैठक कर रणनीति तैयार कर उस पर अमल सुनिश्चित किया जाएगा। कुल मिलाकर पांच पंचायतों के ग्रामों के निवासियों के सहयोग से लगभग 300 एकड़ क्षेत्र में पौधारोपण की आशा व्यक्त की गई।
   सांझ ढले भी कलेक्टर के ग्राम बंदरकोला पहुंचते ही मिनटों में बड़ी संख्या में ग्रामीणजन एकत्र हो गए थे। कलेक्टर के साथ नितांत अनौपचारिक माहौल में हुए संवाद के दौरान ग्रामीणों ने एक स्वर में बड़े  पैमाने पर क्षेत्र में पौधारोपण करने के लिए अपनी प्रतिबद्धता व्यक्त की। ग्राम सभा में ग्रामीणों ने अपनी कुछ समस्याओं का भी जिक्र किया जिनके सम्बन्ध में कलेक्टर ने वहां मौजूद एसडीएम नम: शिवाय अरजरिया तथा जनपद सीईओ मनोज सिंह और अन्य अधिकारियों को जरूरी निर्देश दिए। इस दौरान सरपंच अजय पटेल भी मौजूद थे।
   कलेक्टर श्री चौधरी अपने दौरे में ग्राम सगड़ा झपनी भी पहुंचे और ग्राम सभा में शामिल हुए। यहां उन्होंने ग्राम सभा में ग्रामीणों की सहभागिता बढ़ाने के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया। ग्राम सभा में ग्रामीणों से रूबरू होते हुए श्री चौधरी ने कहा कि वे पंचायत-वन बनाने की दिशा में पहल करें जिससे पंचायत को आय भी होगी। उन्होंने ग्रामीणों का आव्हान किया कि वे अपने गांव और निकटवर्ती क्षेत्रों में दो जुलाई को बड़ी संख्या में पौधे लगाने के लिए सभी जरूरी तैयारियां करें। यहां के सरपंच मनोज झारिया ने ग्रामीणों की ओर से कलेक्टर को आश्वस्त किया कि पौधारोपण के इस महाभियान में सभी ग्रामवासी भागीदारी करेंगे। कलेक्टर ने कहा कि नहर के किनारे सीपेज की खाली जमीन जिन किसानों की है वे अपनी जमीन पर फलदार वृक्ष लगाएं। वे किसान स्वयं उन वृक्षों में लगने वाले फलों के मालिक होंगे। कलेक्टर ने सरपंच के आग्रह पर मौजूदा पौधों की फेंसिंग के लिए तीन लाख रूपए भी मंजूर किए।  
   ग्राम सभा के दौरान कलेक्टर ने प्रधानमंत्री आवास योजना के हितग्राहियों की भी जानकारी ली और द्वितीय चरण के पट्टे तत्काल जारी करने के निर्देश दिए। उन्होंने जनपद सीईओ मनोज सिंह को निर्देशित किया कि किन्हीं तकनीकी कारणों के चलते लोगों को योजना के फायदों से महरूम न किया जाए बल्कि ऐसे कारणों का निराकरण सुनिश्चित किया जाए। ग्रामीणों के साथ इस संवाद के दौरान श्री चौधरी ने उनसे राशन दुकान से सामग्री उपलब्ध होने तथा उनकी दरों के बारे में जानकारी ली। उन्होंने आंगनबाड़ी के संचालन खास तौर पर पोषण आहार वितरण की बाबत् पूछताछ की। सामाजिक सुरक्षा पेंशन के हितग्राहियों के बारे में भी जानकारी ली गई।
वयोवृद्ध भिम्मा व सुंदर बाई का होगा इलाज
   ग्राम सभा में मौजूद 82 वर्षीय बुजुर्ग भिम्मा यादव और एक वृद्ध महिला सुंदर बाई ने कलेक्टर से उनका इलाज कराने की गुहार लगाई। श्री चौधरी ने तत्काल उन्हें दिए गए आवेदन पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को दोनों का इलाज राज्य बीमारी सहायता योजना के अन्तर्गत सुनिश्चित कराए जाने के निर्देश जारी किए। उन्होंने आश्वस्त किया कि दोनों बुजुर्गों के इलाज के लिए सभी जरूरी सहूलियतें मुहैया कराई जाएंगी।
पंचायत सचिव बर्खास्त
   स्थानीय पंचायत सचिव के शराब पीने और दायित्वों के प्रति लापरवाही बरतने की शिकायत से नाराज कलेक्टर ने उनके विरूद्ध बर्खास्तगी की कार्यवाही के निर्देश दिए। ग्राम सभा में ही निकटस्थ जर्जर पंचायत भवन को गिराए जाने की हिदायत दी गई।
बंदरों का उत्पात रोकने मिलेगी मदद
   ग्राम सभा में सरपंच सहित अन्य ग्रामीणों ने कलेक्टर श्री चौधरी को बताया कि ग्राम में बंदरों का उत्पात एक बड़ी समस्या का रूप धारण कर चुका है और वे कई ग्रामीणों को बुरी तरह घायल कर चुके हैं। इस पर श्री चौधरी ने बंदरों से निजात दिलाने टीम बुलाए जाने के सरपंच के प्रस्ताव पर सहमति जताई और उनके आग्रह पर इसके लिए 40 हजार रूपए का चैक ग्राम पंचायत को देने की बात कही।
जिसके घर से बिकेगी शराब, जेल होगा उसका मुकाम
   ग्राम सभा में कुछ जगहों से शराब बिकने की शिकायत सामने आने पर कलेक्टर ने सख्ती से कहा कि जो भी अपने घर से अवैध रूप से शराब की बिक्री करेगा उसका जेल जाना तय है। उन्होंने मौके पर ही कोटवार को तलब कर हिदायत दी कि पंचायत के तीनों ग्रामों में किसी भी घर से शराब बिकने पर तत्काल उसकी लिखित या मौखिक सूचना करीबी थाने में या एसडीएम को देनी होगी। उन्होंने कोटवार को चेताया कि इस काम को अंजाम देने में नाकाम रहने पर उन्हें हटाया जा सकता है।
   ग्राम सभाओं के दौरान एसडीएम नम: शिवाय अरजरिया, जनपद सीईओ मनोज सिंह तथा तहसीलदार पंकज मिश्रा भी मौजूद थे।
(424 days ago)
डाउनलोड करे क्रुतीदेव फोन्ट में.
डाउनलोड करे चाणक्य फोन्ट में.
पाठकों की पसंद

संग्रह
मईजून 2018जुलाई
सोम.मंगल.बुध.गुरु.शुक्र.शनि.रवि.
28293031123
45678910
11121314151617
18192021222324
2526272829301
2345678

© 2012 सर्वाधिकार सुरक्षित जनसम्पर्क विभाग भोपाल, मध्यप्रदेश             Best viewed in IE 7.0 and above with monitor resolution 1024x768.
Onder's Computer