समाचार
|| आचार्य श्री का जीवन-दर्शन जन-कल्याण के लिए अमूल्य : मुख्यमंत्री श्री चौहान || राज्य मंत्री श्री जालम सिंह पटेल 21 जुलाई को दमोह जायेंगे || सांची बौद्ध विश्वविद्यालय परिसर में स्थापित होंगे अन्य देशों के अध्ययन केन्द्र || शिक्षा और स्वास्थ्य में अग्रणी जिलों में शामिल हो बड़वानी || जीवन में एक पौधा जरूर लगाना चाहिए : प्राचार्य || बच्चों के सपनों को साकार करेगी राज्य सरकार : मुख्यमंत्री श्री चौहान || विधानसभा चुनाव की तैयारियों को लेकर थाना प्रभारियों की बैठक संपन्न || छात्रावासों और आश्रमों में 23 जुलाई को मनाया जायेगा प्रवेश उत्सव || ग्रामीण महिलायें करेंगी आधुनिक फैशन कपड़ों का प्रदर्शन || उपसंचालक लोक शिक्षण ने किया शालाओं का आकस्मिक निरीक्षण
अन्य ख़बरें
शांति समिति की बैठक सम्पन्न
-
देवास | 12-अगस्त-2017
 
   
   जिले में आगामी समय में मनाये जाने वाले गणेश उत्सव, डोल ग्यारस, ईदुज्जुहा त्यौहार आपसी भाईचारे तथा पूर्ण सौहार्द्रता के साथ शांतिपूर्वक मनाये जायेंगे। जिले की अमन चैन की परंपरा को आगे भी कायम रखा जायेगा। इस कार्य में शांति समिति के सभी सदस्यगण पूर्ण सहयोग करेंगे।
   उक्त निर्णय कलेक्टर आशीष सिंह की अध्यक्षता में आज शनिवार को कलेक्टर कार्यालय के सभाकक्ष में सम्पन्न शांति समिति की बैठक में सर्वसम्मति से लिये गये। बैठक में पुलिस अधीक्षक अंशुमान सिंह, एडशिनल पुलिस अधीक्षक अनिल पाटीदार, अपर कलेक्टर सारिका भूरिया, एसडीएम पुरूषोत्तम कुमार, आयुक्त नगर‍ निगम हिमांशु सिंह तथा शांति समिति के सदस्यगण उपस्थित थे।
संस्था के कार्यकर्ता करें प्रतिमा स्थल की सुरक्षा
   बैठक में निर्णय लिया गया कि श्री गणेश प्रतिमा स्थल की सुरक्षा व्यवस्था के लिए संबंधित संस्था के ही कार्यकर्ता तैनात रहेंगे, जो 24 घंटे स्थल की सुरक्षा करेंगे। इस संबंध में एसडीएम तथा सीएसपी उत्सव संचालकों एवं अखाड़े के मुखियाओं की बैठक आयोजित कर कार्यवाही सुनिश्चित करेंगे।
अस्थायी कनेक्शन लेना अनिवार्य
   कलेक्टर आशीष सिंह ने कहा कि प्रतिमा स्थलों पर विद्युत व्यवस्था के लिए बिजली विभाग से संबंधित आयोजक को अस्थायी बिजली कनेक्शन लेना अनिवार्य है। उन्होंने निर्देश दिये कि आवेदक को सुगमता के साथ बिजली विभाग बिजली का कनेक्शन उपलब्ध कराये। त्यौहार के अवसरों पर बिजली विभाग बिजली की निर्बाध आपूर्ति सुनिश्चित करे। इसके अलावा नगर निगम स्ट्रीट लाइट की व्यवस्था करें।
अच्छे सुझाव के लिए धन्यवाद
   बैठक में कलेक्टर ने शांति समिति के सदस्यों द्वारा दिए गए सुझावों को ध्यान से सुना तथा उन्होंने कहा कि आपने अच्छे सुझाव दिए इसके लिए आप सभी धन्यवाद के पात्र हैं। उन्होंने कहा कि बैठक के बाद भी आपस में बैठकर चर्चा करेंगे। जो भी सुझाव, समस्या होगी उसका निराकरण मिल बैठकर करेंगे।
आमजन को जागरूक करें
   बैठक में पुलिस अधीक्षक अंशुमानसिंह ने कहा कि व्यवस्थाओं के लिए आमजन को जागरूक करें। सही सुझाव आमंत्रित करे तथा समस्या का सुझाव भी लेकर आएं। जिससे की व्यवस्थाए बनाने में आसानी हों। सभी लोग संयम का परिचय दें। पुलिस अधीक्षक ने सीटी कोतवाली थाना प्रभारी तथा नाहर दरवाजा थाना प्रभारी को निर्देश दिए कि व्यापारियों संघ से चर्चा कर व्यवस्थाएं सुधारें। उन्होंने कहा कि हम सुरक्षा का भरोसा दिलाते हैं, लेकिन सामन्जस्य आपको भी बनाना हैं।
प्रतिमा स्थल ऐसा बनाए कि किसी को परेशानी न हो
   बैठक में पुलिस अधीक्षक अंशुमानसिंह ने कहा कि गणेश उत्सव के अवसर पर प्रतिमा स्थल इस तरीके से बनाए जाये, जिससे आम नागरिकों को आवागमन में कोई परेशानी न हो। प्रतिमा स्थल के चारों ओर इतनी जगह होना चाहिए जहां से प्रशासन की गाडि़यां तथा एम्बुलेंस आदि वाहन आसानी से निकल सकें।
तेज आवाज में लाउडस्पीकर बजाने वाले पर होगी कार्रवाई
   बैठक में बताया गया कि गणेश उत्सव के दौरान लाउड स्पीकर बजाने की अनुमति अनुविभागीय दण्डाधिकारी से प्राप्त करनी होगी। यह अनुमति प्रातः 7.00 बजे से प्रातः 9.00 बजे तक तथा सायं 7.00 बजे से रात्रि 10.00 बजे तक ही प्रदान की जायेगी। लाउड स्पीकर निर्धारित आवाज में ही बजाये जा सकेंगे। कलेक्टर ने कहा कि प्रतिमा स्थल पर ज्यादा तेज आवाज में बजाने पर कार्रवाई की जाएगी। साथ ही जो भी वहां पर फिल्मी गाने बजाएंगे उन पर भी कार्रवाई की जाएगी।
   बैठक में निर्णय लिया गया कि गत वर्ष अनुसार इस वर्ष भी कालूखेड़ी तालाब पर प्रतिमाओं का विसर्जन किया जायेगा, मीठे तालाब पर कोई भी प्रतिमा विसर्जित नहीं होगी। क्षिप्रा नदी में किसी भी प्रतिमा का विसर्जन नहीं किया जायेगा। कलेक्टर ने बताया कि ग्रीन ट्रिब्यूनल के निर्देश अनुसार किसी भी प्रतिमा का नदी में विसर्जन नहीं किया जा सकता, इसके लिए नदी के पास कुण्ड बनाकर उसमें विसर्जन किया जा सकता है।
जबरन चंदा वसूली रोकी जाए
   बैठक में कलेक्टर ने निर्देश दिये कि ईदुज्जुहा पर्व पर मस्जिदों के आसपास आवश्यक साफ सफाई एवं कार्यपालिक दण्डाधिकारियों की ड्यूटी लगाई जाये। उन्होंने यह भी निर्देश दिये कि त्यौहार के अवसर पर कोई भी नागरिकों से जबरन चंदा वसूली न करे। निकाली जाने वाली झांकियों में धारदार हथियारों का प्रदर्शन पूर्ण रूप से प्रतिबंधित रहेगा। अफवाह फैलाने वाले तथा असामाजिक तत्वों के विरूद्ध सख्त कार्यवाही की जायेगी। कलेक्टर ने नगर निगम को निर्देश दिए कि आवारा पशुओं की धरपकड़ करें।
ये सुझाव भी दिए
   बैठक में शांति समिति की सदस्यों ने शहर में चल रही अस्त-व्यस्त मैजिक वाहनों पर लगाम कसने की बात कही। एमजी रोड तथा गांजा भांग चौराह अत्यंत संकीर्ण हैं, वहां अतिक्रमण को हटाया जाए। इनके अलावा अन्य सुझाव शांति समिति के सदस्यों ने दिए।
   बैठक में मनोज राजानी, राजेश यादव, अबूल कलाम काजी, इरफान अहमद अशरफी, प्रहलाद अग्रवाल, कल्याण भूतड़ा, रेवंत राजोले, अशोक लखमानी, गुरूचरणसिंह सलूजा, शेखर कौशल, अनिल सिंह बैस, धनंजय गायकवाड़, एम.असलम शेख, रवि जैन, शाहिद मोदी, डॉ. डीपी श्रीवास्तव, दिलीप परमार, हरिनारायण विजयवर्गीय, अशोक सोलंकी, शौकत हुसैन, बंशीलाल व्यास, संजीव आचार्य, सूर्य प्रकाश तिवारी, दिनेश शर्मा आदि भी उपस्थित थे।
(343 days ago)
डाउनलोड करे क्रुतीदेव फोन्ट में.
डाउनलोड करे चाणक्य फोन्ट में.
पाठकों की पसंद

संग्रह
जूनजुलाई 2018अगस्त
सोम.मंगल.बुध.गुरु.शुक्र.शनि.रवि.
2526272829301
2345678
9101112131415
16171819202122
23242526272829
303112345

© 2012 सर्वाधिकार सुरक्षित जनसम्पर्क विभाग भोपाल, मध्यप्रदेश             Best viewed in IE 7.0 and above with monitor resolution 1024x768.
Onder's Computer