समाचार
|| मध्यप्रदेश में विकास का विजन स्पष्ट है - मुख्यमंत्री श्री चौहान || अधिक निचले क्षेत्र में वाटर पम्प लगाने के निर्देश || प्रतिभाशाली विद्यार्थी डॉक्टर, इंजीनियर बनने के साथ अच्छे और सच्चे नागरिक भी बनें || सुदामा प्री मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना || उर्दू में 90 प्रतिशत से अधिक अंक लाने वाले विद्यार्थियों को मिलेगा पुरस्कार || दिव्यांगजन अधिकार अधिनियम में 21 प्रकार की दिव्यांगताएं शामिल || उज्ज्वला योजना हेतु पात्रताएं || बेरोजगारो को मिलेगा 10 लाख से लेकर 2 करोड़ तक का ऋण (मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना) || गांव की प्रथम श्रेणी उत्तीर्ण बेटी को सालाना मिलेगी 5 हजार रूपये छात्रवृत्ति || डेंगू एवं चिकनगुनिया रोग से बचाव हेतु सावधानियां जरूरी
अन्य ख़बरें
भावांतर भुगतान योजना दुनिया की अद्भुत एवं अनोखी योजना है इस योजना को पूरा हिंदुस्तान अपनाएगा- मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान
मुख्यमंत्री ने जावरा में किया 332 करोड़ से अधिक के विकास कार्यों का लोकार्पण एवं भूमि पूजन, विकास यात्रा में हुए शामिल
रतलाम | 29-नवम्बर-2017
 
 
   मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि भावांतर भुगतान योजना किसानों को न्याय देने की योजना है पूरा हिंदुस्तान मध्यप्रदेश की इस योजना को अपनाएगा। इस योजना के तहत 1.35 लाख किसानों के खाते में भावांतर की राशि जमा कराई जा चुकी है।शेष बचे किसानों को भी 15 दिसंबर तक उनके खाते में राशि जमा करा दी जाएगी। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान 29 नवंबर को रतलाम जिले के जावरा में अंत्योदय मेले एवं मध्य प्रदेश विकास यात्रा को संबोधित कर रहे थे। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने इस मौके पर 332 करोड़ रू. से अधिक की राशि के विभिन्न विकास एवं निर्माण कार्य का लोकार्पण एवं भूमि पूजन किया।
   मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने पिपलौदा में आगामी शिक्षा सत्र से नवीन कॉलेज खोलने की बात कही। उन्होंने जावरा में नवीन इंजीनियरिंग कॉलेज खोलने के लिए परीक्षण करवाकर कार्रवाई करने की बात कही। मुख्यमंत्री ने पिपलोदा में आउटडोर स्टेडियम निर्माण एवं अन्य विकास कार्यों के लिए राशि स्वीकृत करवाने की बात भी कही। इस मौके पर क्षेत्रीय सांसद श्री सुधीर गुप्ता, विधायक श्री राजेंद्र पांडे, मप्र राज्य योजना आयोग के उपाध्यक्ष एवं विधायक रतलाम श्री चैतन्य कश्यप, राज्य वित्त आयोग के अध्यक्ष श्री हिम्मत कोठारी, राज्य कृषक कल्याण आयोग के उपाध्यक्ष श्री ईश्वरलाल पाटीदार, जिला पंचायत अध्यक्ष श्री प्रमेश मईडा, विधायक रतलाम ग्रामीण श्री मथुरालाल डामर, विधायक सैलाना श्रीमती संगीता चारेल, विधायक आलोट श्री जितेंद्र गहलोत, श्री कान्हसिंह चौहान भी मंचासीन थे।
   मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने जावरा में विकास यात्रा एवं अंत्योदय मेले को संबोधित करते हुए कहा कि पिछले 12 वर्षों में मध्य प्रदेश काफी आगे बढ़ा है हम सबको मिलकर मध्य प्रदेश को और आगे ले जाना है. प्रदेश सरकार ने 12 सालों में किसानों के कल्याण के लिए प्रयास किए हैं। खेती को लाभ का धंधा बनाने हेतु मध्यप्रदेश सरकार ने कोई कसर नहीं छोड़ी है किसानों को जीरो प्रतिशत ब्याज पर ऋण उपलब्ध कराया है. मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार ने नर्मदा का पानी शिप्रा में मिलाया है। अब नर्मदा का पानी  कालीसिंध, गंभीर, पार्वती नदी में मिलाया जावेगा। नर्मदा का पानी चंबल में भी लाया जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि गांधी सागर बांध से टनल द्वारा गरोठ तक सरकार पानी लाई है।किसानो के सूखे खेतों की प्यास बुझाने का काम प्रदेश सरकार कर रही है। मुख्यमंत्री ने कहा कि मध्यप्रदेश की भावांतर भुगतान योजना दुनिया की अद्भुत व अनोखी योजना है। प्रदेश के 1.35 लाख किसानों को इस योजना के तहत भावांतर की राशि का भुगतान किया गया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार ने समाज के हर वर्ग के कल्याण के लिए योजनाएं लागू की है। मध्यप्रदेश की धरती पर कोई भी गरीब आवास के लिए बगैर जमीन के नहीं रहेगा। आगामी 26 जनवरी से अप्रैल तक आवासहिनो को जमीन उपलब्ध कराने का अभियान चलाया जाएगा।
1 साल में 7.50 लाख युवाओं को रोजगार मिलेगा
  
    मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने जावरा में विकास यात्रा को संबोधित करते हुए आगे कहा कि मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजनाओं एवं कौशल उन्नयन के माध्यम से 1 साल में 7.50 लाख युवाओं को रोजगार दिलाया जावेगा।
   उन्होंने कहा कि किसानों के बेटे बेटियों को भी कृषि से संबंधित उद्योग नव उद्यम लगाने हेतु दस लाख से लगाकर दो करोड़ रुपए तक का ऋण उपलब्ध कराया जावेगा जिसकी गारंटी मध्य प्रदेश सरकार द्वारा दी जावेगी। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि अब रेत के ठेके नीलाम नहीं होंगे, रेत की सभी खदानें पंचायतों के अधीन रहेगी, ग्रामीण जन 125 रू. की रॉयल्टी रसीद कटवा कर अपने उपयोग के लिए रेत ले जा सकेंगे। इससे लोगों को सस्ती दरों पर रेत उपलब्ध हो सकेगी। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि अवैध कॉलोनियों को वैध करने में जो भी आवश्यकता होगी वह पूरी की जावेगी। कोई भी कॉलोनी अवैध नहीं रहेगी। कार्यक्रम को सांसद श्री सुधीर गुप्ता ने भी संबोधित किया। क्षेत्रीय विधायक डॉक्टर राजेंद्र पांडे ने अपने स्वागत उद्बोधन में जावरा विधानसभा क्षेत्र की विभिन्न मांगों से मुख्यमंत्री को अवगत कराया।
7600 से अधिक हितग्राही लाभान्वित
 
     मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने जावरा में आयोजित अंत्योदय मेले में 7606 हितग्राहियों को विभिन्न योजनाओं के तहत 15 करोड़ 41 लाख 96 हजार 400 रुपए की राशि के हितलाभ प्रदान कर लाभान्वित भी किया। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने इस अवसर पर 173 करोड़ 83 लाख 40 हजार रू. की लागत से नवनिर्मित विभिन्न विभागों के 23 निर्माण एवं विकास कार्यों का लोकार्पण किया। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने 159 करोड़ 8 लाख 93 हजार की लागत से निर्मित होने वाले विभिन्न विभागों के 41 विकास एवं निर्माण कार्यों का शिलान्यास भी किया। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने जावरा जनपद की सभी 68 ग्राम पंचायतों को ओडीएफ भी घोषित किया। उन्होंने जिला प्रशासन द्वारा मुख्यमंत्री जी के 12 वर्षों के कार्यकाल पूर्ण होने पर प्रकाशित पुस्तिका रत्नपुरी रतलाम समग्र विकास के 12 सोपान का विमोचन भी किया।
   इस अवसर पर संभागायुक्त श्री एम बी ओझा एडीजीपी उज्जैन श्री वी मधुकुमार कलेक्टर श्रीमती तन्वी सुंदरियाल पुलिस अधीक्षक रतलाम जनप्रतिनिधि अधिकारी कर्मचारी गणमान्य नागरिक पत्रकार गण एवं बड़ी संख्या में ग्रामीण जन एवं महिलाएं तथा अपार जनसमुदाय उपस्थित था।
(235 days ago)
डाउनलोड करे क्रुतीदेव फोन्ट में.
डाउनलोड करे चाणक्य फोन्ट में.
पाठकों की पसंद

संग्रह
जूनजुलाई 2018अगस्त
सोम.मंगल.बुध.गुरु.शुक्र.शनि.रवि.
2526272829301
2345678
9101112131415
16171819202122
23242526272829
303112345

© 2012 सर्वाधिकार सुरक्षित जनसम्पर्क विभाग भोपाल, मध्यप्रदेश             Best viewed in IE 7.0 and above with monitor resolution 1024x768.
Onder's Computer