समाचार
|| घर से ही करा सकते हैं मोबाइल को आधार से लिंक || अन्तर्राष्ट्रीय बाघ दिवस 29 जुलाई को || हज यात्रियों को विशेष प्रशिक्षण 25 जुलाई तक || समाज कार्य स्नातक स्तरीय पाठ्यक्रम लेखन की समीक्षा 26 जुलाई को || पशुधन संजीवनी हेल्पलाइन टोल फ्री नंबर ‘‘1962’’ प्रारंभ || सीपीसीटी में हिंदी टाईपिंग अनिवार्य || स्कूलों की मान्यता के नवीनीकरण के लिए आयुक्त के पास अपील 20 से 26 जुलाई तक होगी || दिव्यांगजन अधिकार अधिनियम में 21 प्रकार की दिव्यांगताएं शामिल || उर्दू में 90 प्रतिशत से अधिक अंक लाने वाले विद्यार्थियों को मिलेगा पुरस्कार || सुदामा प्री मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना
अन्य ख़बरें
प्रधानमंत्री आवास पूर्ण हो गये हैं उनका शत-प्रतिशत वेरीफिकेशन करवाया जायें, काम में तेजी लायें- संभागायुक्त श्री आशुतोष अवस्थी
सुपोषण अभियान में डिवोशन से करें काम कलेक्टर को दी बधाई, श्रमिकों को लाभ दिलायें दिये निर्देश
सागर | 29-नवम्बर-2017
 
 
   प्रधानमंत्री आवास योजना महात्वाकांछी योजना है। जिले में जो आवास पूर्ण हो गये हैं शत-प्रतिशत वेरीफिकेशन भी करवाया जायें और काम में तेजी लाई जायें। इन आवासों में शौचालय अनिवार्य रूप से बनवाये जायें। इस आशय के निर्देश संभागायुक्त आशुतोष अवस्थी ने आज दोपहर जिला कलेक्ट्रेट कार्यालय दमोह के सभाकक्ष में आयोजित जिलाधिकारियों की बैठक में दिये। उन्होंने कहा इंदिरा आवास योजना में हितग्राही किस्त से वंचित हो तो उसका निराकरण करवाया जायें। बैठक में कलेक्टर डॉ. श्रीनिवास शर्मा खासतौर पर मौजूद थे।
   सभागायुक्त आशुतोष अवस्थी ने अधिकारियों से कहा अभियान चलाकर शत-प्रतिशत गांवों को ओ.डी.एफ. करवायें। उन्होंने कहा गांवों में जाये, समझाईश दें, मॉर्निग फालोअप करें। अधिकारी आदेश के तहत नहीं विलिगनेस से काम करें। इस कार्य में महिला स्व-सहायता समूहों आंगनबाड़ी कार्यकर्त्ताओं की भी सहभागिता रखी जायें। सीईओ जिला पंचायत स्वयं एक गांव ले और बाकी अधिकारी भी सहभागिता करें।
   संभागायुक्त आशुतोष अवस्थी ने कहा सुदूर सड़कों के काम तेजी से करवायें जायें। उन्होंने कहा जहां भी काम चल रहा है, वहां निर्देशों के अनुरूप बोर्ड लगवाये जायें और उसमें पारदर्शी निर्देशों के अनुरूप लिखवाया जायें, ताकि आमजन भी जान और समझ सके कि निर्माण किस तरह से होना है, कामों में पूरी पारदर्शिता बरती जायें।
कलेक्टर को दी बधाई
   संभागायुक्त श्री अवस्थी ने विकास और निर्माण कार्यो की समीक्षा के दौरान तालाब निर्माण, स्व-सहायता समूहों के कार्यो और अन्य विषयों की प्रगति की समीक्षा में रैकिंग अच्छी होने पर कलेक्टर डॉ. शर्मा को बधाई दी।
सुपोषण अभियान में डिवोशन से काम करें
   संभागायुक्त ने सुपोषण अभियान की चर्चा करते हुए कहा कुपोषण पैसों से नहीं डिवोशन से मिटैगा। उन्होंने कहा सुरजना की फली कुदरत का ऐसा उपहार है, जिसमें सम्पूर्णता है को बढ़ावा देने के लिए कहा। श्री अवस्थी ने कहा आंगनबाड़ी के बच्चों को नाश्ता और भोजन मिले। इसकी मॉनीटरिंग सतत् की जायें। अतिकम वजन के बच्चों के संबंध में कहा गृह भेंट तय करवाई जायें और मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी से कहा क्रास चेक करवाया जायें तथा आंगनबाड़ी केन्द्रों का सुपरवाईजर केन्द्र के समय निरीक्षण करें।
आशा कार्यकर्त्ता को सम्मानित करें   
   संभागायुक्त ने कहा अच्छे कार्य करने वाले आशा कार्यकर्त्ताओं को सम्मानित किये जाय। उन्हें प्रोत्साहित किया जायें। ऐसा करने से इन कार्यकर्ताओं का मनोबल बढ़ेगा।
श्रमिकों को लाभ दिलायें
   संभागायुक्त ने कहा निर्माण श्रमिकों का घटना-दुर्घटना हो जाने पर शासन द्वारा सहायता दी जाती है, का लाभ दिलाना सुनिश्चित किया जायें। उन्होंने कहा इसके व्यापक प्रवार-प्रसार की जरूरत है। श्री अवस्थी ने कहा योजना की जानकारी के अभाव में श्रमिक लाभ से वंचित रह जाते हैं। उन्होंने कहा सरकार ने प्रक्रिया सरल की हैं, जाने और लाभ दिलायें। बैठक के दौरान ही श्रम अधिकारी से मजदूरों के हित में बनाई गई योजनाओं के फोल्डर वितरित करवायें।
श्रमिकों को टूल वितरित करवायें
   संभागायुक्त ने मजदूरों को शासन द्वारा टूल किट दिये जाने की योजना पर कहा श्रमिकों को शासन द्वारा 5 हजार रूपये के टूल किट दिये जाने के योजना है इसका लाभ दिलाया जायें। उन्होंने मजदूरों को साईकिल की सहायता के संबंध में कहा कि सभी जनपद और नगरपालिका और नगर पंचायतों के अधिकारियों से कहा शासन द्वारा इन मजदूरों को साईकिल क्रय हेतु सहायता दी जाती है का लाभ दिलाया जायें साथ ही यह भी कहा कि पेन्टरों को स्प्रे मशीन दिलवायी जाये।
   संभागायुक्त श्री अवस्थी ने पुश चिकित्सा विभाग की समीक्षा करते हुए कहा कि हितग्राहियों को लाभ वितरण ही नहीं वे सफलतापूर्वक चले यह सुनिश्चित किया जायें। उन्होंने पायलेट प्रोजेक्ट के रूप में जिले में कडकनाथ मुर्गी पालन को शुरू कराने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि ना केवल शुरू करवाये बल्कि इसे प्रोत्साहित करें, इसे देखकर अन्य गांव को लोग भी इसे अपनायेंगे, आय के लिए अच्छा साधन है। संभागायुक्त ने धान उपार्जन की जानकारी ली और बताया गया 13 केन्द्रों में धान खरीदी शुरू कर दी गई है।
   बैठक के दौरान मध्यान्ह भोजन के संबंध मं चर्चा करते हुए कहा कि क्या एम.डी.एम. खाने की शिकायतें आती है और कहा दूरस्थ क्षेत्रों में जायें, देखें1 संभागायुक्त ने कहा बच्चों का भोजन किचन शेड में ही बने सुनिश्चित किया जायें। बैठक में मुख्यमंत्री कन्यादान योजना, आधार सीडिंग, लाड़ली लक्ष्मी ई सर्टिफिकेट, छात्रवृत्ति सहित अन्य विभागों की गहन समीक्षा करते हुए आवश्यक दिशा निर्देश दिये गये। उन्होंने आश्रम छात्रावासों में सुधार कार्य करवाये जाने के निर्देश दिये। बैठक में वन मण्डला अधिकारी एचएस मिश्रा, सीईओ जिला पंचायत एच.एस.मीणा, एसडीएम और जिला तथा जनपद स्तर के अधिकारी मौजूद थे।
 
(234 days ago)
डाउनलोड करे क्रुतीदेव फोन्ट में.
डाउनलोड करे चाणक्य फोन्ट में.
पाठकों की पसंद

संग्रह
जूनजुलाई 2018अगस्त
सोम.मंगल.बुध.गुरु.शुक्र.शनि.रवि.
2526272829301
2345678
9101112131415
16171819202122
23242526272829
303112345

© 2012 सर्वाधिकार सुरक्षित जनसम्पर्क विभाग भोपाल, मध्यप्रदेश             Best viewed in IE 7.0 and above with monitor resolution 1024x768.
Onder's Computer