समाचार
|| विकासखण्ड स्तरीय अधिकारी-कर्मचारी नियुक्त || जिला स्तरीय दल का गठन || कृषि यंत्रों के लिए ऑनलाइन आवेदन करें || किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग में निविदा आमंत्रित || जुलाई से अक्टूबर तक होंगी जनजातीय विद्यालयों की खेल प्रतियोगिताएँ || 6 वर्ष से 18 वर्ष तक के बालक/बालिकाओं की बहादुरी के करनामों की दे जानकारी || एनसीटीई के पाठ्यक्रमों के लिये इस वर्ष एम.पी. ऑनलाइन से होगा प्रवेश || मध्यप्रदेश आनंद विवाह रजिस्ट्रीकरण नियम-2018 प्रकाशित || प्रधानमंत्री फसल बीमा करवाना ऋणी कृषकों के लिए अनिवार्य || एम.बी.ए. एम.सी.ए. और बी.एच.एम.सी.टी. के काउंसलिंग का कार्यक्रम जारी
अन्य ख़बरें
पूरे देश को नई दिशा देगी भावान्तर भुगतान योजना - मुख्यमंत्री श्री चौहान
सागर संभाग के गांव-गांव में युद्धस्तर पर किये जायेंगे जल संरक्षण और सूखा राहत के काम, मुख्यमंत्री ने टीकमगढ़ जिले से भावांतर भुगतान योजना के तहत प्रदेश के किसानों को नवम्बर माह की भावांतर राशि के किसानों को भुगतान वितरण का आगाज किया
सागर | 06-जनवरी-2018
 
     मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि जो अब तक कभी नहीं हुआ, वो हम करके दिखायेंगे। भावांतर भुगतान योजना के तहत किसानों को बाजार/बिक्री मूल्य और औसत मॉडल रेट के अंतर की राशि का हर माह का भुगतान किया जायेगा। वर्षा हो या मौसम की मार, प्राकृतिक आपदा हो या कोई दूसरी कठिनाई, सूखा हो या और कोई संकट, प्रदेश के किसानों को किसी भी सूरत में अकेले नहीं रहने दिया जायेगा। सुख हो या दुख, सरकार किसानों के साथ हमेशा रही है और आगे भी रहेगी। हमारी सरकार जनोन्मुखी सरकार है और हमेशा इसी राह पर काम करेगी। किसानों का दर्द सरकार की पीड़ा है। सरकार हर वह कदम उठायेगी, जिससे किसानों की जिंदगी में खुशहाली आये। मुख्यमंत्री श्री चौहान शनिवार को टीकमगढ़ जिले के पृथ्वीपुर तहसील मुख्यालय में भावान्तर भुगतान योजना के राज्यस्तरीय कार्यक्रम के तहत आयोजित विशाल किसान सम्मेलन में किसानों को नवम्बर 2017 माह की भावान्तर राशि के लाभ वितरण समारोह को संबोधित कर रहे थे। इस मौके पर मुख्यमंत्री श्री चौहान ने टीकमगढ़ जिले के 18452 किसानों को कुल 41 करोड़ रूपये की भावांतर राशि का वितरण किया। यह राशि कोर बैंकिंग के जरिये वन क्लिक मनी ट्रांसफर के तहत सभी किसानों के बैंक खातों में हस्तांतरित कर दी गई। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने सरकार की अन्य योजनाओं के हितग्राहियों के साथ-साथ मंच से प्रतीकात्मक रूप से 5 किसानों को भावांतर राशि के भुगतान प्रमाण पत्र भी वितरित किये। इस मौके पर मुख्यमंत्री श्री चौहान ने 7 करोड़ 85 लाख रूपये की लागत वाले विकास कार्यों का लोकार्पण और करीब 73 करोड़ 79 लाख रूपये की लागत वाले 27 विकास परियोजनाओं/कार्यां का भूमिपूजन भी किया।
भावातंर भुगतान योजना जारी रखी जायेगी, रबी फसल की भी भावांतर राशि दी जायेगी
  
 करीब 40 से 50 हजार किसानों की मौजूदगी में किसानों को भावांतर भुगतान योजना के बारे में विस्तार से जानकारी देकर मुख्यमंत्री श्री चौहान ने किसानों से ही सहमति लेकर मौके पर ही निर्णय लिया कि यह योजना लगातार जारी रखी जायेगी। जब भी फसल की कीमतें गिरेंगी, तो अधिसूचित फसल जिन्सों में किसानों को उनकी फसल की पूरी कीमत दी जायेगी। खरीफ फसलों के बाद अब रबी की फसलों में भी भावांतर की राशि किसानों को दी जायेगी। टीकमगढ़ जिले में अल्पवर्षा की स्थिति पर चिंता जाहिर करते हुये मुख्यमंत्री श्री चौहान ने जिले के किसानों से कहा कि चिंता की बात नहीं है, सरकार किसानों को हर मुसीबत से बाहर निकाल लायेगी। उन्होंने बताया कि टीकमगढ़ जिले के लिये सरकार ने 183 करोड़ रू. की सूखा राहत राशि जारी की है। जल्द ही यह राशि किसानों के खातों में आ जायेगी। कार्यक्रम में केन्द्रीय महिला एवं बाल विकास विभाग राज्यमंत्री डॉ. वीरेन्द्र कुमार, विधायक पृथ्वीपुर श्रीमती अनीता सुनील नायक, विधायक टीकमगढ़ श्री केके श्रीवास्तव, विधायक निवाड़ी श्री अनिल जैन एवं जिला पंचायत अध्यक्ष श्री पर्वतलाल अहिरवार सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण एवं वरिष्ठ अधिकारीगण मौजूद थे।
    किसानों से बड़े सहज और आत्मीयतापूर्ण संवाद करते हुये मुख्यमंत्री श्री चौहान ने अपने संबोधन में कहा कि भावांतर भुगतान योजना एक ऐसी अभिनव योजना है, जो अब पूरे देश को दिशा देगी। फिलहाल हरियाणा ने इसे अपना लिया है, कल पूरा देश इसे अपनायेगा। किसानों के मर्म, उनकी पीड़ा को हमने शिद्दत से महसूस किया है। प्रदेश के किसानों की माली हालात सुधारने के लिये हमने तय किया है कि यदि उत्पादन अधिक हुआ तो भी किसान को कम कीमत में फसल नहीं बेचने देंगे। सरकार किसानों की फसल स्वयं वाजिब दाम पर खरीदेगी, ताकि किसान के नुकसान की भरपाई हो सके। किसानों का कल्याण हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता में है और सरकार कभी भी इसमें कोई कसर नहीं रखेगी।
    मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि पूरे प्रदेश के किसानों को नवम्बर माह में बाजार मूल्य और औसत मॉडल रेट के अंतर की कुल 960 करोड़ रूपये की भावांतर राशि एक साथ बांटी जा रही है। सागर संभाग के पांच जिलों के 84700 किसानों को कुल 159 करोड़ रूपये की भावांतर राशि आज एक साथ बांटी जा रही है। उन्होंने बताया कि टीकमगढ़ जिले में इस योजना की संपूर्ण अवधि की करीब 87 करोड़ रूपये की भावांतर राशि किसानों को बांटी जायेगी। किसानों को अब घबराने की कतई जरूरत नहीं है। अन्नदाता की सभी कठिनाईयां अब सरकार दूर करेगी। उनके खेत, खलिहान अन्न से भरे रहें और उनके घरों में खुशहाली की रौशनी आये, सरकार इसके लिये हर स्तर पर काम कर रही है।      
    मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि पूरे सागर संभाग में इसी गर्मी से जलाभिषेक अभियान के तहत छोटी बड़ी जलसंरचनाओं के निर्माण के साथ-साथ हर गांव हर पंचायत में पानी बचाने के लिये युद्ध स्तर पर काम किये जायेंगे। यहां मौजूद पुराने चंदेलकालीन तालाबों को पुर्नजीवित किया जायेगा। केन-बेतवा लिंक परियोजना के तहत हम टीकमगढ़ जिले के गांव-गांव और खेत-खेत तक पानी पहुंचायेंगे। उन्होंने जिला प्रशासन को जल संरक्षण के काम जल्द से जल्द प्रारंभ करने को कहा।
    केन्द्रीय राज्यमंत्री और टीकमगढ़ सांसद डॉ. वीरेन्द्र कुमार ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुये मुख्यमंत्री श्री चौहान से संसदीय क्षेत्र के विकास हेतु अनेक विकास कार्यां की मांग सहित दिगौड़ा को पूर्ण तहसील का दर्जा देने, टीकमगढ़ में एएनएम नर्सिंग सेंटर स्थापित करने, बल्देवगढ़ व खरगापुर में महाविद्यालय स्थापित करने के अलावा जिले के सभी स्वास्थ्य केन्द्रों में डिजीटल एक्स-रे व सोनोग्राफी मशीनें लगवाने की मांग की।
    क्षेत्रीय विधायक श्रीमती नायक ने टीकमगढ़ जिले विशेषकर पृथ्वीपुर विधानसभा क्षेत्र में अल्पवर्षा के कारण किसानों की पीड़ा बयां करते हुये सूखा राहत के काम जल्द से जल्द खोलने की मांग पर जोर दिया।
    मुख्यमंत्रीजी की घोषणायें
इस मौके पर मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा की गई घोषणायें इस प्रकार हैं-
1- प्रदेश के सभी सूखा प्रभावित क्षेत्रों में किसानों से इस वर्ष ऋण वसूली नहीं की जायेगी।
2- किसानों के इस साल और अगले साल के कर्जे का ब्याज सरकार भरेगी।
3- जो किसान पुराना कर्जा नहीं चुका पायें है, उन्हें भी 0 प्रतिशत की ब्याज दर से ऋण दिया जायेगा।
4- समाधान योजना के तहत ऐसे किसानों का ब्याज या चक्रवृद्धि ब्याज सरकार भरेगी।
5- योजना के तहत कर्जे के मूलधन को पांच या छः किस्तों में देने की सहूलियत भी दी जायेगी।
6- समाधान योजना पूरे प्रदेश के लिये लागू रहेगी।
7- प्रदेश के सभी गरीबों को पट्टा देकर भू-स्वामी बनाने के अलावा उसे पक्का मकान भी बनाकर देंगे।
8- टीकमगढ़ जिले में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत हर साल 15-15 हजार मकान बनाये जायेंगे।
9- सरकारी नौकरियों में अध्यापक पद के लिये बेटियों को 50 प्रतिशत और पुलिस भर्ती में 33 प्रतिशत आरक्षण दिया जायेगा।
10- मासूम बेटियों के साथ दुराचारी को सीधे फांसी देने का विधेयक पारित हो चुका है। राष्ट्रपतिजी की मंजूरी मिलते ही यह कानून बन जायेगा।
11- पृथ्वीपुर की बालिका कुमारी सृष्टि तिवारी के एक आवेदन पर मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि अब कक्षा 12वीं में 70 प्रतिशत अंक लाने पर भी मुख्यमंत्री मेधावी छात्र प्रोत्साहन योजना का लाभ मिलेगा।
12- सौभाग्य योजना के तहत सभी को निःशुल्क विद्युत कनेक्शन दिया जायेगा।
13- रेत की खदानों की नीलामी बंद कर दी जायेगी। मात्र 125 रूपये रायल्टी लेकर रेत की बिक्री अब ग्राम पंचायतों द्वारा की जायेगी। फरवरी माह तक नई रेत खनन नीति लागू कर दी जायेगी।
14- टेक होम राशन (टीएचआर) अब गांव की स्वसहायता समूह की बहिनें ही बनायेंगी और आंगनवाड़ियों तक पहुंचायेंगी। इस हेतु प्रदेश के 51 जिलों में 25 फैक्टरीज खुलवायी जायेंगी। स्वसहायता समूहों को सरकार इस हेतु लोन देगी।
15- पृथ्वीपुर के महाविद्यालय को स्नातकोत्तर का दर्जा दिया जायेगा। यहां विज्ञान संकाय की कक्षायें भी खोली जायेंगी।
16- पृथ्वीपुर में शीघ्र ही एसडीएम कोर्ट की स्थापना की जायेगी।
17- मोहनगढ़ में अगले साल से महाविद्यालय स्थापित किया जायेगा।
18- टीकमगढ़ जिले का कोई भी सड़क विहीन नहीं रहेगा। मांग के अनुरूप सभी सड़कें, पुल-पुलिया व अन्य निर्माण कार्य किये जायेंगे।
19- जलाभिषेक अभियान के तहत टीकमगढ़ जिले के हर गांव में जल संरचनायें बनाई जायेंगी।
     कार्यक्रम में सागर कमिश्नर श्री आशुतोष अवस्थी, पुलिस महानिरीक्षक श्री सतीश कुमार सक्सेना, कलेक्टर श्री अभिजीत अग्रवाल, पुलिस अधीक्षक श्री कुमार प्रतीक, मुख्य कार्यापालन अधिकारी जिला पंचायत श्रीमती विदिशा मुखर्जी, अपर कलेक्टर श्री एसके अहिरवार सहित अन्य वरिष्ठ संभागीय व जिलाधिकारी भी मौजूद थे।
 
(169 days ago)
डाउनलोड करे क्रुतीदेव फोन्ट में.
डाउनलोड करे चाणक्य फोन्ट में.
पाठकों की पसंद

संग्रह
मईजून 2018जुलाई
सोम.मंगल.बुध.गुरु.शुक्र.शनि.रवि.
28293031123
45678910
11121314151617
18192021222324
2526272829301
2345678

© 2012 सर्वाधिकार सुरक्षित जनसम्पर्क विभाग भोपाल, मध्यप्रदेश             Best viewed in IE 7.0 and above with monitor resolution 1024x768.
Onder's Computer