समाचार
|| युवा को राष्ट्रीय सभ्यता, संस्कृति, परम्पराओं के प्रति जागरूक बनायें || भारतीय प्रेस परिषद की जाँच समिति की बैठक 23-24 जुलाई को || निर्वाचन सम्बन्धी प्रशिक्षण आज || बाल अधिकार सम्बन्धी शिकायतों की सुनवाई आज || चिकित्सा शिक्षा मंत्री श्री जैन आज सिवनी जाएंगे || क्षय रोग से पीड़ित बच्ची रोशनी चौधरी से मिली राज्यपाल || राज्यपाल ने की क्षय रोग से पीड़ित बच्चों को गोद लेने की मुहिम की सराहना || वायुनगर कॉलोनी का प्रवेश द्वार 7 लाख 80 हजार रूपए की लागत से बनेगा || विकास पर्व के तहत आयोजित भूमिपूजन एवं लोकार्पण कार्यक्रम में मुख्य अतिथि होंगीं श्रीमती माया सिंह || द्वार दाहिकेपुरा में खनन माफ़िया के विरुद्ध बड़ी कार्यवाही दो जे.सी.बी और एक पोकलेन मशीन जप्त
अन्य ख़बरें
हम बदलेंगे गरीबों और मजदूरों की जिंदगी - मुख्यमंत्री श्री चौहान
जनता की सेवा का महायज्ञ है मुख्यमंत्री असंगठित श्रमिक कल्याण योजना, पन्ना में स्थापित होगा डायमण्ड पार्क, मुख्यमंत्री श्री चौहान ने पन्ना में मझगांय ग्रामीण समूह जलप्रदाय योजना एवं नवीन कलेक्ट्रेट भवन सहित 320.32 करोड़ रू. के निर्माण कार्यो का लोकार्पण व भूमिपूजन किया, जिलास्तरीय अन्त्योदय मेले में करीब 3 करोड़ रूपये के
छतरपुर | 04-अप्रैल-2018
 
 
 
   हमारी सरकार गरीबों और मजदूरों की जिंदगी बदलने के लिए कटिबद्ध है। मुख्यमंत्री असंगठित श्रमिक कल्याण योजना प्रदेश की जनता की सेवा का एक महायज्ञ है। इस महायज्ञ को सफल बनाने में सभी की भागीदारी जरूरी है। प्रदेश में जो अब तक नही हुआ, वो हम करके दिखाएंगे। हम गरीबों और मजदूरों की जिंदगी में उजाला लाकर दिखाएंगे। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने बुधवार को पन्ना जिला मुख्यालय में इस आशय के उदगार व्यक्त किए। मुख्यमंत्री श्री चौहान पन्ना में विभिन्न प्रकार के निर्माण/विकास कार्यो के भूमिपूजन और लोकार्पण समारोह को सम्बोधित कर रहे थे।
   इस मौके पर मुख्यमंत्री श्री चौहान ने पन्ना जिले के अजयगढ़ जनपद क्षेत्र में करीब 196.37 करोड़ रूपये की लागत से निर्मित होने वाली मझगांय ग्रामीण समूह जलप्रदाय योजना का भूमिपूजन, करीब 7.12 करोड़ रूपये की लागत से नवनिर्मित नवीन संयुक्त जिला कलेक्ट्रेट भवन के लोकार्पण सहित कुल 320.32 करोड़ रूपये की लागत वाले कार्यो का लोकार्पण एवं भूमिपूजन किया। इस अवसर पर जिलास्तरीय अन्त्योदय मेला भी आयोजित किया गया। इस मेले के माध्यम से मुख्यमंत्री ने करीब 3 करोड़ रूपये की सहायता/ऋणानुदान/प्रोत्साहन राशि, आवास योजनाओं के स्वीकृति पत्र, बुन्देलखण्ड पैकेज से डीजल पम्प प्रदाय, दिव्यांग शिक्षा प्रोत्साहन योजना के तहत लैपटॉप, प्रधानमंत्री उज्जवला गैस कनेक्शन, मुख्यमंत्री कन्या अभिभावक पेंशन, साइकिल प्रदाय योजना के तहत निःशुल्क साइकिल व अन्य हितलाभों का वितरण भी किया।
   मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कार्यक्रम में बड़ी संख्या में मौजूद नागरिकों को मुख्यमंत्री असंगठित मजदूर कल्याण योजना की विस्तार से जानकारी देते हुए कहा कि यह एक अभिनव योजना है। हमारी सरकार हाथ से काम/मजदूरी करने वाले हर मेहनतकश को हर जरूरी सुविधा और सहायता मुहैया कराएगी। असंगठित मजदूरों की श्रेणी के बारे में उन्होंने कहा कि दिहाड़ी पर काम करने वाले मजदूरों के अलावा ढ़ाई एकड़ तक जमीन वाले किसान भी असंगठित मजदूर की श्रेणी में आएंगे। इस योजना के तहत पंजीयन कराने और उसके बाद मिलने वाले लाभों के बारे में मुख्यमंत्री ने कहा कि हर पंजीकृत मजदूर को पट्टा देकर जमीन का मालिक बनाया जाएगा। कोई भी मजदूर बिना जमीन का नही रहेगा। कच्चे मकान वालों को अगले 4 सालों में पक्का मकान बनाकर देंगे। मजदूरों के बच्चों को पहली कक्षा से लेकर मेडिकल/ इंजीनियरिंग/एग्रीकल्चर/ पॉलीटेक्निक कॉलेज में प्रवेश होने और पीएचडी करने तक की फीस सरकार भरेगी। उन्होंने कहा कि किसी मजदूर के बीमार होने पर उसका सारा ईलाज सरकार कराएगी। मजदूर महिलाओं को प्रसूति सहायता के रूप में प्रसव से पूर्व 4 हजार रूपये और प्रसव के बाद 12 हजार रूपये पोषण आहार हेतु दिए जाएंगे। मजदूरों को 200 रूपये महीना फ्लेट रेट पर बिजली दी जाएगी। मजदूरों को कौशल विकास प्रशिक्षण दिया जाएगा। ई-रिक्शा, ई-लोडर खरीदने के लिए ऋणानुदान भी दिया जाएगा। मृत्यु होने पर 2 लाख रूपये, अस्थाई अपंगता होने पर एक लाख रूपये, स्थाई अपंगता होने पर 2 लाख रूपये और दुर्घटनावश मृत्यु होने पर 4 लाख रूपये दिए जाएंगे। अंतिम संस्कार के लिए 5 हजार रूपये दिए जाएंगे। उन्होंने कहा कि प्रदेश के वार्षिक बजट का 50 प्रतिशत हिस्सा अब गरीबों के कल्याण पर ही खर्च किया जाएगा।                                 
   मुख्यमंत्री श्री चौहान ने न्यूनतम समर्थन मूल्य पर गेहूं उपार्जन के बारे में कहा कि पिछले वर्ष हुए गेहूं उपार्जन की हर किसान को 200 रूपये प्रति क्विंटल की अतिरिक्त राशि 16 अप्रैल को किसानों के खातों में हस्तांतरित कर दी जाएगी। इसी तरह इस वर्ष गेहूं के 1735 रूपये प्रति क्विंटल न्यूनतम समर्थन मूल्य के अलावा 265 रूपये प्रति क्विंटल अतिरिक्त राशि 10 जून को किसानों के खातों में डाल दी जाएगी। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार 4400 (धन 100 प्रति क्विंटल अतिरिक्त राशि) कुल 4500 रूपये प्रति क्विंटल की दर से चना और 4000 (धन 100 प्रति क्विंटल अतिरिक्त राशि) कुल 4100 रूपये प्रति क्विंटल की दर से मसूर खरीदेगी। डिफाल्टर किसानों को शून्य प्रतिशत की ब्याज दर से ऋण मुहैया कराने के लिए मुख्यमंत्री ने समाधान योजना की जानकारी देते हुए कहा कि किसानों का ब्याज सरकार भरेगी और मूलधन 2 किश्तों में किसान को जमा कराना होगा। मूलधन जमा कराते ही किसान को शून्य प्रतिशत ब्याज पर ऋण प्रदान किया जाएगा।
    युवाओं के लिए इस वर्ष प्रदेश में एक लाख नये पदों पर भर्ती करने की जानकारी देते हुए मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि शिक्षकों की भर्ती में 50 प्रतिशत पद और पुलिस की भर्ती में 33 प्रतिशत पद महिलाओं के लिए आरक्षित रहेंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश अमन चैन बना रहे, इसके लिए बीते दिनों गुण्डा तत्वों पर सख्त कार्यवाही की गयी। उन्होंने कहा कि 12 वर्ष से कम उम्र की बालिका के साथ दुराचार करने वाले दुराचारी को फांसी देने का विधेयक पारित हो चुका है। राष्ट्रपतिजी की मंजूरी मिलते ही यह कानून प्रदेश में लागू हो जाएगा।
   प्रदेश की लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी मंत्री एवं पन्ना विधायक सुश्री कुसुम सिंह महदेले ने जिले में 320.32 करोड़ रूपये के विकास कार्यो की सौगात देने के लिए मुख्यमंत्रीजी का आभार ज्ञापित करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री श्री चौहान विकास पुरूष हैं। समाज के हर वर्ग और हर क्षेत्र का विकास उनका एकमात्र लक्ष्य है। कार्यक्रम को अन्य वक्ताओं ने भी सम्बोधित किया।
मुख्यमंत्रीजी की घोषणाएं
इस मौके पर मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा पन्ना जिले के संदर्भ में निम्न घोषणाएं की गयीं
1.    डायमण्ड पार्क पन्ना जिले में ही स्थापित किया जाएगा।
2.    जिला चिकित्सालय पन्ना को 300 बिस्तरीय अस्पताल के रूप में अपग्रेड
    किया जाएगा।
3.    अजयगढ, ककरहटी और देवेन्द्र नगर परिषदों को विकास कार्यो हेतु
    एक-एक करोड़ रूपये और नगरपालिका पन्ना को 2 करोड़ रूपये दिए जाएंगे।
4.    अजयगढ़ में शासकीय महाविद्यालय में विज्ञान संकाय का नया भवन बनाया जाएगा। साथ ही अमानगंज में विज्ञान संकाय की कक्षाएं प्रारंभ की जाएंगी।
5.    पन्ना जिले में राजस्व व वन सीमा विवादों का युक्तियुक्तकरण से समाधान किया जाएगा।
   कार्यक्रम में प्रदेश की पिछडा वर्ग तथा अल्पसंख्यक कल्याण, विमुक्त घुमक्कड एवं अर्द्धघुमक्कड जनजाति कल्याण तथा महिला बाल विकास विभाग की राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) एवं पन्ना जिले की प्रभारी मंत्री श्रीमती ललिता यादव, बुन्देलखण्ड विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष डॉ. रामकृष्ण कुसमरिया, उपाध्यक्ष श्री महेन्द्र सिंह बागरी, विधायक गुनौर श्री महेन्द्रसिंह बागरी, जिला पंचायत अध्यक्ष श्री रविराजसिंह यादव, नगरपालिका अध्यक्ष श्री मोहनलाल कुशवाहा, जिला योजना समिति पन्ना के सदस्य श्री सतानन्द गौतम, पूर्व मंत्री श्री बृजेन्द्रप्रताप सिंह, पूर्व विधायक श्री जयप्रकाश पटेल सहित कमिश्नर सागर संभाग श्री आशुतोष अवस्थी, पुलिस महानिरीक्षक श्री सतीश कुमार सक्सेना, कलेक्टर श्री मनोज खत्री, पुलिस अधीक्षक श्री रियाज इकबाल, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत डॉ. गिरीश कुमार मिश्रा, अपर कलेक्टर श्री अशोक ओहरी, अन्य वरिष्ठ संभागीय व जिलाधिकारी सहित बड़ी संख्या में नागरिकगण मौजूद थे।
 
(109 days ago)
डाउनलोड करे क्रुतीदेव फोन्ट में.
डाउनलोड करे चाणक्य फोन्ट में.
पाठकों की पसंद

संग्रह
जूनजुलाई 2018अगस्त
सोम.मंगल.बुध.गुरु.शुक्र.शनि.रवि.
2526272829301
2345678
9101112131415
16171819202122
23242526272829
303112345

© 2012 सर्वाधिकार सुरक्षित जनसम्पर्क विभाग भोपाल, मध्यप्रदेश             Best viewed in IE 7.0 and above with monitor resolution 1024x768.
Onder's Computer