समाचार
|| पंचायत मंत्री श्री भार्गव ने स्कूली बच्चों के साथ किया विशेष मध्यान्ह भोज || जन कल्याणकारी रथों को प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री श्री सिंह ने झण्डी दिखाकर किया रवाना || जिले में 457.7 मिमी मीटर औसत वर्षा दर्ज || मूकबधिर विद्यालय के विद्यार्थियों को एक-एक हजार का अनुदान || कलेक्टर श्री श्रीवास्तव ने किया कलेक्ट्रेट में ध्वजारोहण || शासकीय नवीन महाविद्यालय बानमोर का उद्घाटन समारोह आज || मुरैना में स्वतंत्रता दिवस हर्षोल्लास के साथ मनाया गया || जिले में हर्षोल्लास के साथ समारोहपूर्वक मनाया गया स्वंतत्रता दिवस || जिले में आन-बान एवं शान से फहराया गया तिरंगा || मूकबधिर विद्यालय के विद्यार्थियों को एक-एक हजार का अनुदान
अन्य ख़बरें
मंत्री श्रीमती सिंधिया ने बोर्ड परीक्षा की प्रवीण्य सूची में स्थान प्राप्त करने वाले छात्र-छात्राओं को प्रोत्साहन राशि प्रदाय कर किया सम्मानित
-
शिवपुरी | 30-मई-2018
 
  
   खेल एवं युवा कल्याण, धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व मंत्री श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया ने माध्यमिक शिक्षा मण्डल मध्यप्रदेश भोपाल द्वारा आयोजित कक्षा 12वीं एवं 10वीं की बोर्ड परीक्षाओं 2018 में राज्य की प्रवीण्य सूची में स्थान प्राप्त करने वाले छात्र-छात्राओं को 10 हजार रूपए एवं जिले की प्रवीण्य सूची में स्थान प्राप्त करने वाले छात्र-छात्राओं को 05 हजार रूपए की प्रोत्साहन राशि सहित शील्ड प्रदाय की।
   शासकीय उत्कृष्ट उ.मा.वि.क्रमांक-एक में आज आयोजित प्रतिभावान छात्र-छात्राओं के सम्मान समारोह में पोहरी विधानसभा क्षेत्र के विधायक श्री प्रहलाद भारती, कलेक्टर श्रीमती शिल्पा गुप्ता, पुलिस अधीक्षक श्री सुनील कुमार पाण्डे, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री राजेश जैन, जिला शिक्षा अधिकारी श्री परमजीत सिंह गिल सहित विभिन्न शिक्षण संस्थाओं के प्राचार्य, शिक्षक, छात्र-छात्राएं एवं अभिभावकगण आदि उपस्थित थे। उन्होंने इस दौरान प्रवीण्य सूची में स्थान प्राप्त करने वाली आठ संस्थाओं के प्राचार्यों को भी शॉल श्रीफल से सम्मानित किया।
   खेल एवं युवा कल्याण मंत्री श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया ने सम्मान समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि हायर सेकेण्डरी एवं हाई स्कूल की बोर्ड परीक्षा में प्रदेश की प्रवीण्य सूची में जिले के छात्र-छात्राओं ने जो स्थान प्राप्त किया है, उससे संस्था के साथ-साथ छात्र-छात्राओं के माता-पिता एवं जिला अपने आप को गौरवान्वित महसूस कर रहा है। उन्होंने कहा कि यह खुशी की बात है कि जिले के उत्कृष्ट विद्यालय शिवपुरी के छात्र-छात्राओं द्वारा बोर्ड परीक्षाओं में प्रदेश में प्रवीण्य सूची में लगातार कई वर्षों से स्थान प्राप्त कर रहे है। उन्होंने कहा कि इन सब के पीछे संस्थाओं के प्राचार्यों, शिक्षकों का मार्गदर्शन एवं छात्र-छात्राओं की मेहनत का ही परिणाम है। उन्होंने संस्था के प्राचार्य को निर्देश दिए कि ऐसी टेस्टबुक जो छात्र क्रय नहीं कर सकते है। उन छात्रों को उन बुको को लेपटॉपों में लोड कर उनका पूर्ण उपयोग किया जा सकेगा। उन्होंने संस्था की लाईब्रेरी पर भी विशेष ध्यान देने के निर्देश देते हुए कहा कि लाईब्रेरी में इस प्रकार की ज्ञानवर्धक एवं पाठ्य पुस्तकें होनी चाहिए कि छात्र-छात्राओं की लाईब्रेरी के प्रति रूझान बढे़।
छात्र-छात्राओं को भोपाल एवं शिवपुरी के स्टेडियम का भी अवलोकन कराए
    खेल एवं युवा कल्याण मंत्री श्रीमती सिंधिया ने कहा कि उनके विभाग द्वारा प्रदेश में खेल के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य किया जा रहा है। उन्होंने संस्था के प्राचार्य से कहा कि वे संस्था के छात्र-छात्राओं को भोपाल में स्थित तात्याटोपे स्टेडियम का अवलोकन कराए। जिससे छात्र-छात्राओं को खेल गतिविधियों के साथ-साथ खिलाडि़यांे को खेल का माहौल मिल सकेगा। उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश में खेलों के क्षेत्रों में खिलाडि़यों को अंतर्राष्ट्रीय स्तर की अद्योसंरचना एवं सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही है। श्रीमती सिंधिया ने संस्था के प्राचार्य एवं शिक्षकों से कहा कि शिवपुरी में स्थित स्टेडियम में खेल एवं युवा कल्याण विभाग द्वारा कौशल विकास केन्द्र के रूप में इंडसएंड बैंक बैकिंग स्किल्ड अकादमी एवं बाल्वो आयशर का केन्द्र संचालित है। जिनके माध्यम से छात्र-छात्राएं प्रशिक्षण प्राप्त कर बेहतर रोजगार के अवसर प्राप्त कर रहे है। इन केन्द्रों का छात्र-छात्राओं को अवलोकन कराए।
    कार्यक्रम के शुरू में शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय श्री विवेक श्रीवास्तव ने बताया कि हायर सेकेण्डरी परीक्षा में संस्था के 224 छात्र-छात्राओं में से 203 छात्र-छात्राओं ने प्रथम श्रेणी में, जबकि हाईस्कूल की परीक्षा में 187 छात्र-छात्राओं में से 154 छात्र-छात्राओं ने प्रथम स्थान प्राप्त किया। उन्होंने बताया कि 75 छात्र-छात्राओं को मेद्यावी छात्र योजना के तहत अगले माह भोपाल में लेपटॉप प्रदाय किए जाएगें। उन्हांने कहा कि समय-समय पर केरियर काउन्सलिंग के माध्यम से भी बच्चों को अपना केरियर चुनने का भी मार्गदर्शन दिया जा रहा है। कार्यक्रम का संचालन श्री राकेश कुलश्रेष्ठ ने किया।
इनका हुआ सम्मान
    राज्यस्तरीय प्रवीण्य सूची में हायर सेकेण्डरी परीक्षा 2018 में शासकीय उत्कृष्ट उमावि विद्यालय शिवपुरी के गणित संकाय के छात्र ललित पचौरी, आनंद धाकड़, कृषि संकाय के छात्र संतोष रावत, कोमर्स संकाय में अशासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय गुरूनानक शिवपुरी की छात्रा कु.आयुषी डेंगुला को सम्मानित किया।
    इसी प्रकार हाईस्कूल परीक्षा 2018 में अशासकीय सरस्वती विद्यालय मंदिर शिवपुरी की छात्रा कु.नैनसी महादुले, अशास.प्रज्ञा बाल मंदिर शिवपुरी के नीतेश धाकड़ और आईपीएस स्कूल झीगुरा शिवपुरी के छात्र अभिषेक कुशवाह तथा जिला स्तरीय प्रवीण्य सूची में हायर सेकेण्डरी परीक्षा 2018 में विज्ञान संकाय में आईपीएस स्कूल झींगुरा शिवपुरी की कु.जूली धाकड़, उत्कृष्ट विद्यालय शिवपुरी के अभय दीक्षित, उत्कृष्ट विद्यालय शिवपुरी के अर्पित कुशवाह एवं अशा.बाल शिक्षा निकेतन शिवपुरी की कु.आस्था गोयल तथा जिला स्तरीय प्रवीण्य सूची में हाईस्कूल परीक्षा 2018 में डेली पब्लिक हाईस्कूल शिवपुरी की कु.रेवती रमन लोधी, शा.उत्कृष्ट विद्यालय शिवपुरी की कु.सिया कुशवाह, शिक्षा भारती बाल निकेतन शिवपुरी की कु.आरती रावत, आईपीएस झींगुरा शिवपुरी के नीरज जैन एवं आदित्य नामदेव के साथ-साथ इन छात्र-छात्राओं की संस्थाओं के प्राचार्यों को भी सम्मानित किया।
(77 days ago)
डाउनलोड करे क्रुतीदेव फोन्ट में.
डाउनलोड करे चाणक्य फोन्ट में.
पाठकों की पसंद

संग्रह
जुलाईअगस्त 2018सितम्बर
सोम.मंगल.बुध.गुरु.शुक्र.शनि.रवि.
303112345
6789101112
13141516171819
20212223242526
272829303112
3456789

© 2012 सर्वाधिकार सुरक्षित जनसम्पर्क विभाग भोपाल, मध्यप्रदेश             Best viewed in IE 7.0 and above with monitor resolution 1024x768.
Onder's Computer