समाचार
|| जिले में 457.7 मिमी मीटर औसत वर्षा दर्ज || मूकबधिर विद्यालय के विद्यार्थियों को एक-एक हजार का अनुदान || कलेक्टर श्री श्रीवास्तव ने किया कलेक्ट्रेट में ध्वजारोहण || शासकीय नवीन महाविद्यालय बानमोर का उद्घाटन समारोह आज || मुरैना में स्वतंत्रता दिवस हर्षोल्लास के साथ मनाया गया || जिले में हर्षोल्लास के साथ समारोहपूर्वक मनाया गया स्वंतत्रता दिवस || जिले में आन-बान एवं शान से फहराया गया तिरंगा || मूकबधिर विद्यालय के विद्यार्थियों को एक-एक हजार का अनुदान || कलेक्टर श्री श्रीवास्तव ने किया कलेक्ट्रेट में ध्वजारोहण || जिले में हर्षोल्लास के साथ समारोहपूर्वक मनाया गया स्वंतत्रता दिवस
अन्य ख़बरें
मुख्यमंत्री जनकल्याण योजना से प्रदेश के लाखों श्रमिकों की तस्वीर और तकदीर बदलेगी - मुख्यमंत्री श्री चौहान
श्री चौहान ने किया राज्य स्तरीय आयरन और आयोडीन युक्त वन्या प्लस डबल फोर्टीफाईड नमक वितरण योजना का शुभारम्भ, मुख्यमंत्री द्वारा अंजनिया और मवई में एक-एक शासकीय महाविद्यालय खोलने की घोषणा, मंडला और डिण्डौरी जिले के तेंदूपत्ता संग्राहकों को वर्ष 2016 के बोनस का वितरण
मण्डला | 03-जून-2018
 
 
        मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के लिए बनी मुख्यमंत्री जनकल्याण योजना को प्रदेश के लाखों श्रमिकों की तस्वीर और तकदीर बदलने वाली योजना बताते हुए कहा कि इस योजना के माध्यम से समाज के सबसे कमजोर वर्ग के लोगों के जीवन में बदलाव आयेगा और उन्हें समाज की मुख्य धारा से जुड़ने का अवसर मिलेगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान आज मंडला जिले के ग्राम अंजनिया के शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय प्रांगण में आयोजित तेंदूपत्ता संग्राहकों के बोनस वितरण और असंगठित श्रमिकों के सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने राज्य स्तरीय आयरन और आयोडीन युक्त वन्या प्लस डबल फोर्टीफाईड नमक वितरण योजना का डिजीटल बटन दबाकर शुभारंभ किया तथा इस योजना से संबंधित प्रचार सामग्री और मार्गदर्शिता का विमोचन भी किया। इस योजना से 20 जिलों के 89 आदिवासी बाहुल्य वाले विकासखण्डों के हितग्राही लाभान्वित होंगे। उन्होंने 29 करोड़ 16 लाख 51 हजार रूपये से अधिक की लागत के निर्माण कार्यों का भूमि पूजन और 18 करोड़ 55 लाख रूपये से अधिक के विभिन्न निर्माण कार्यों का लोकार्पण किया। उन्होंने मंडला जिले के तेंदूपत्ता संग्राहकों को 18 करोड़ 68 लाख 40 हजार रूपये और डिण्डौरी जिले के तेंदूपत्ता संग्राहकों को 6 करोड़ 28 लाख रूपये के वर्ष 2016 की बोनस राशि का वितरण किया।
    मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि असंगठित क्षेत्र के जिन श्रमिकों का एक अप्रैल से 30 मई तक पंजीयन हो चुका है, उन्हें आगामी 13 जून से शासन की विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ मिलना शुरू हो जाएगा। प्रदेश की सभी जनपद पंचायतों में 13 जून को एक वृहद् कार्यक्रम कर योजना से लाभान्वित करने का काम प्रारंभ किया जाएगा। इस योजना में पंजीकृत श्रमिक के आवेदन को मान्य कर उन्हें इस योजना से लाभान्वित किया जायेगा। उन्होंने कहा कि इसके बाद यह योजना पंचायत और नगर स्तर से क्रियान्वित की जायेगी जिसकी निगरानी के लिए 5 सदस्यीय कमेटी बनाई जायेगी जिसमें एक अनुसूचित जनजाति और एक महिला सदस्य भी शामिल रहेगी। मुख्यमंत्री चौहान ने बताया कि हर पंजीकृत भूमिहीन श्रमिक को रहने के लिए आवासीय पट्टा, पक्का मकान और उनके बच्चों को निःशुल्क शिक्षा की व्यवस्था होगी। उन्होंने प्रसूति सहायता योजना के संबंध में जानकारी देते हुए कहा कि महिला को प्रसूति के पूर्व 6 से 9 माह की गर्भ अवस्था के दौरान 4 हजार रूपये पोषण के लिए और प्रसव के उपरांत 12 हजार रूपये माँ और बच्चे के पोषण के लिए दिया जावेगा। यह राशि महिला के खाते में जमा की जाएगी। उन्होंने महिला स्व-सहायता समूह को सुदृढ़ करने पर बल देते हुए कहा कि अब महिला स्व-सहायता समूह ही पोषण आहार बनायेगा और गणवेश की सिलाई का कार्य भी करेगा जिससे उनकी आय मंे वृद्धि होगी और  उनका जीवन स्तर सुधरेगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश में लगभग साढ़े 37 लाख ऐसे गरीब हैं जिनके पास पट्टा और पक्का मकान नहीं है। ऐसे लोगों को 4 साल में प्रतिवर्ष 10 लाख पक्के मकान का निर्माण कर दिये जायेंगे तथा 4 साल में कोई गरीब बिना मकान के नहीं रहेगा। उन्होंने कहा कि बिजली के अधिक बिल आने पर गरीबों को 200 रूपये प्रति माह की दर पर बिजली उपलब्ध कराई जायेगी, किंतु इसके अंतर्गत सीमित मात्रा में एक बल्ब, एक पंखा और एक टी.व्ही. का उपयोग हितग्राही कर सकेंगे। इस दौरान जेईई में चयनित मेधावी विद्यार्थियों का सम्मान करते हुए कहा कि पंजीकृत श्रमिकों के बच्चों को उच्च शिक्षा दिलायें इसकी फीस सरकार भरेगी। पंजीकृत श्रमिकों और उनके परिवार के लोगों की गम्भीर बीमारियों का इलाज निजी अस्पतालों में कराये जाने पर उपचार की राशि सरकार द्वारा दी जायेगी।
  
     मुख्यमंत्री श्री चौहान ने अंजनिया और मवई में एक-एक शासकीय महाविद्यालय खोलने की घोषणा की। उन्होंने प्रारंभ में कन्या पूजन और कन्याओं का तिलक किया तथा दीप प्रज्जवलित कर व महात्मा गांधी, पं. दीनदयाल उपाध्याय और रानी दुर्गावती की प्रतिमाओं पर माल्यार्पण कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। उन्होंने जे.ई.ई. की परीक्षा में सफल होने वाले 75 विद्यार्थियों के साथ फोटो सेशन में भाग लिया। उन्होंने प्रतीक स्वरूप श्रीमती सेवंती बाई, श्रीमती गलियारी बाई, श्रीमती सत्यवती बाई और श्रीमती लमिया बाई को तेंदूपत्ता बोनस की राशि, साड़ी, पानी की कुप्पी और चरण पादुका प्रदान की तथा स्वयं इन तेंदूपत्ता संग्राहक महिलाओं को चरण पादुका पहनाई। उन्होंने लाड़ली लक्ष्मी योजना के अंतर्गत कुमारी आरोही पटेल, कुमारी अहाना झारिया और कुमारी आस्था झारिया को लाड़ली लक्ष्मी योजना के अंतर्गत 1.18 लाख रूपये की राशि के प्रमाण पत्र प्रदान किये तथा प्रधानमंत्री उज्जवला योजना और वन्या प्लस डबल फोर्टीफाईड नमक वितरण योजना के अंतर्गत श्रीमती गोदावरी झारिया, श्रीमती शशि बाई, श्रीमती हसिया बाई और श्रीमती नीमा बाई को रसोई गैस और आयोडीन/आयरनयुक्त नमक के पैकेट वितरित किये। उन्होंने असंगठित मजदूर सर्वश्री सुदर्शन, श्रीराम और श्रीमती लमिया बाई को स्मार्ट कार्ड भी वितरित किये।
    कार्यक्रम में प्रदेश के खाद्य, नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता संरक्षण मंत्री श्री ओमप्रकाश धुर्वे, सांसद श्री फग्गन सिंह कुलस्ते और बिछिया विधानसभा क्षेत्र के विधायक श्री पण्डित सिंह धुर्वे ने क्षेत्र के विकास और जनकल्याण के संबंध में अपने विचार व्यक्त किये। इस अवसर पर राज्यसभा सदस्य श्रीमती संपतिया उईके, आदिवासी वित्त एवं विकास निगम अध्यक्ष डॉ. शिवराजशाह, म.प्र. लघु वनोपज संघ के अध्यक्ष श्री महेश कोरी, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती सरस्वती मरावी और अन्य जनप्रतिनिधि सहित संभागीय कमिश्नर आशुतोष अवस्थी, कलेक्टर श्रीमती सूफिया फारूखी वली, पुलिस अधीक्षक श्री आर.के. सिंह तथा जिला और पुलिस प्रशासन के अधिकारी, पत्रकार तथा बड़ी संख्या में तेंदूपत्ता संग्राहक, असंगठित श्रमिक और ग्रामीण जन उपस्थित थे।     
 
 
     
  
 
(73 days ago)
डाउनलोड करे क्रुतीदेव फोन्ट में.
डाउनलोड करे चाणक्य फोन्ट में.
पाठकों की पसंद

संग्रह
जुलाईअगस्त 2018सितम्बर
सोम.मंगल.बुध.गुरु.शुक्र.शनि.रवि.
303112345
6789101112
13141516171819
20212223242526
272829303112
3456789

© 2012 सर्वाधिकार सुरक्षित जनसम्पर्क विभाग भोपाल, मध्यप्रदेश             Best viewed in IE 7.0 and above with monitor resolution 1024x768.
Onder's Computer