समाचार
|| जनसुनवाई में हुआ समस्याओं का निराकरण || अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर 21 जून को खेल स्टेडियम रायसेन में होगा जिला स्तरीय सामूहिक योग कार्यक्रम || प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के उद्बोधन का नगरीय निकायों में सीधा प्रसारण सुना जाएगा || अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर आज जिले भर में होगा कार्यक्रमों का आयोजन || प्रदेशभर में 21 जून को होंगे अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम || अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस पर आज जिले भर में होगा कार्यक्रमों का आयोजन || प्रदेश में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर 21 जून को होंगे कार्यक्रम || पैसों के अभाव में कोई बच्चा शिक्षा से वंचित नहीं रहेगा : मुख्यमंत्री श्री चौहान || गौ-संरक्षण के लिये गौ-शालाओं को 17 रुपये प्रति गाय अनुदान दिया जायेगा || दिव्यांगों को यात्रा में छूट के लिए 229 प्रमाण पत्र बनाए गए
अन्य ख़बरें
मंत्री श्रीमती सिंधिया ने ग्रामीण क्षेत्रों का भ्रमण कर योजनाओं के क्रियान्वयन की जानी जमीनी हकीकत
ग्राम नावली में एक करोड़ की लागत के हाईस्कूल भवन, ग्राम शाजापुर में 11 लाख 40 हजार की लागत
शिवपुरी | 06-जून-2018
 
  
   खेल एवं युवा कल्याण, धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व मंत्री श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों का दौरा करने का उनका मुख्य उद्देश्य केन्द्र एवं राज्य सरकारों द्वारा संचालित विभिन्न हितग्राही मूलक योजनाओं के तहत लाभांवित होने वाले हितग्राहियों से रूबरू होकर योजनाओं के क्रियान्वयन की जमीनी हकीकत जानना है।
   खेल एवं युवा कल्याण मंत्री श्रीमती सिंधिया ने आज शिवपुरी विधानसभा क्षेत्र के ग्राम नावली, चंदावनी, शाजापुर, अमरपुर, और बरेला में ग्रामीणों के साथ चर्चा कर योजनाओं के क्रियान्वयन के संबंध में जानकारी ली। इस दौरान पोहरी विधायक श्री प्रहलाद भारती, कलेक्टर श्रीमती शिल्पा गुप्ता, पुलिस अधीक्षक श्री सुनील कुमार पाण्डे, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री राजेश जैन, अनुविभागीय अधिकारी पिछोर श्री सी.पी.प्रसाद सहित बड़ी संख्या में ग्रामीणजन उपस्थित थे।
   श्रीमती सिंधिया ने ग्राम नावली में 1 करोड़ की लागत से हाईस्कूल भवन, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत 32 लाख की लागत से निर्मित सिरसौद खोड़ बरेला सड़क मार्ग का और ग्राम शाजापुर में सर्व शिक्षा अभियान के तहत 11.40 लाख की लागत के निर्मित प्राथमिक शाला भवन का लोकार्पण किया। इस दौरान उन्होंने नावली में अनुसूचित जाति बस्ती एवं दुर्गापुर में हेण्डपंप खनन करने की भी घोषणा की।  
    श्रीमती सिंधिया ने कार्यक्रमों को संबोधित करते हुए कहा कि देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की मंशा है कि महिलाओं के उत्थान एवं उनके जीवन में सुधार लाए बिना देश का विकास संभव नहीं है। इसी को ध्यान में रखते हुए देश में प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत महिलाओं को गैस कनेक्शन दिए जा रहे है। इन गैस कनेक्शन के माध्यम से जहां महिलाओं को खाना बनाने में सहूलियत होगी और लकड़ी से निकलने वाले धूंए से भी छुटकारा मिलेगा, वहीं ईधन के रूप में उपयोग में होने वाले पेड़ों का भी संरक्षण होगा।
    उन्होंने हितग्राहियों से चर्चा करते हुए जानकारी ली कि प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने सहरिया जनजाति की महिलाओं को पोषण आहार हेतु दी जाने वाली एक हजार रूपए की प्रतिमाह की राशि की जानकारी लेते हुए कहा कि सभी महिलाओ के खाते खोले जाए और जिन महिलाओं के बैंक खातों में राशि जमा नहीं हुई है, उन महिलाओं के खातों में 4 माह की एक मुश्त राशि 4 हजार के रूप में जमा कराई जाए। उन्होंने स्वसहायता समूहों के सदस्यों से आग्रह किया कि वे शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी सहरिया जनजाति के लोगों को जाकर बताए और उनके लाभ लेने हेतु उन्हें प्रेरित करें और उनकी समस्याओं के निराकरण में भी सहयोग करें।
    श्रीमती सिंधिया ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री जी की मंशा है कि देश का कोई भी आवासहीन व्यक्ति आवास से बंचित न रहे। इसके लिए 2022 तक सभी को आवास उपलब्ध कराए जाएगें। इसी प्रकार मुख्यमंत्री जी की मंशा के अनुरूप ऐसे परिवार जो आबादी क्षेत्र में निवास कर रहे है, लेकिन उनके पास मालिकाना हक का कोई प्रमाण नहीं है, उन परिवारों को आवासीय पट्टे प्रदाय कर उन्हें मालिकाना हक दिया जा रहा है। उन्होंने ग्राम नावली में ग्रामीणों की शिकायत पर स्थानीय कियोस्क संचालक के विरूद्ध कार्यवाही करने के निर्देश दिए।
   श्रीमती सिंधिया ने कहा कि केन्द्र सरकार ने प्रत्येक व्यक्ति का पांच लाख रूपए की निःशुल्क उपचार की योजना शुरू की गई है, इसके लिए पंजीयन कराना होगा। उन्होंने असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के लिए संचालित मुख्यमंत्री जनकल्याण योजना की जानकारी देते हुए कहा कि इस योजना के तहत अधिक से अधिक श्रमिकों का पंजीयन कराए। अधिकारी इस कार्य को पूरी सजगता के साथ करें। जिससे अधिक से अधिक श्रमिकों को योजनाओं का लाभ प्राप्त हो सके। उन्होंने कहा कि सौभाग्य योजना के तहत अगले माह से गरीबों को बिजली बिल के रूप में 200 रूपए की राशि देनी होगी। जिसमें एक बल्ब, पंखा और टी.व्ही. चला सकेंगे। उन्होंने खादी ग्रामोद्योग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि गांव-गांव जाकर कुटीर, ग्रामोद्योग एवं स्वरोजगार की योजनाओं की जानकारी दें। जिससे इन योजनाओं का लाभ लेकर स्थानीय स्तर पर ही लोग स्वरोजगार स्थापित कर सके।
    श्रीमती सिंधिया ने दौरे के साथ उपस्थित सभी अधिकारियों को निर्देश दिए कि गांव-गांव जाकर ग्रामीणों की समस्याओं को सुने और केन्द्र एवं राज्य सरकार द्वारा संचालित विभिन्न हितग्राहीमूलक योजनाओं की जानकारी भी ग्रामीणों को दे और उन योजनाओं का लाभ लेने के लिए प्रेरित करें और यह भी सुनिश्चित करें कि योजनाओं का क्रियान्वयन जमीनी स्तर पर बेहतर तरीके से हो।
08 जून को चंदावनी में आयोजित होगा शिविर
   श्रीमती सिंधिया ने चंदावनी (शाजापुर) में योजनाओं की प्रगति की समीक्षा करते हुए जिला प्रशासन को निर्देश दिए कि 08 जून को प्रातः 11 बजे से ग्राम चंदावनी (शाजापुर) में जनसमस्या निवारण शिविर का आयोजन किया जाए। इस शिविर में विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित होकर ग्रामीणों की समस्याओं से संबंधित आवेदनों का निराकरण कर उनके लिए संचालित विभिन्न योजनाओं की जानकारी भी देंगे।
हितग्राहियों को किया लाभांवित
   श्रीमती सिंधिया ने शासन की विभिन्न जनकल्याणकारी एवं हितग्राही मूलक योजनाओं के तहत पात्र एवं जरूरतमंद हितग्राहियो को लाभांवित किया। ग्राम चंदावली में प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत 8 हितग्राहियों को सूखा राहत योजना के तहत 07 किसानों को, 09 हितग्राहियो को आवासीय पट्टे प्रदाय किए गए। उन्होंने बताया कि 361 महिलाओं को उज्ज्वला योजना के तहत गैस चूल्हें प्रदाय किए जाएगें। ग्राम बरेला में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आवास निर्माण हेतु प्रथम किश्त के रूप में प्रत्येक को 25 हजार की राशि का स्वीकृति पत्र, आवादी क्षेत्र में रहने वाले 10 हितग्राहियों को मालिकाना हक के अधिकार पत्र, उज्ज्वला योजना के तहत 4 हितग्राहियों को, लाड़ली लक्ष्मी योजना के तहत 4 हितग्राहियों को लाभांवित किया गया।
(14 days ago)
डाउनलोड करे क्रुतीदेव फोन्ट में.
डाउनलोड करे चाणक्य फोन्ट में.
पाठकों की पसंद

संग्रह
मईजून 2018जुलाई
सोम.मंगल.बुध.गुरु.शुक्र.शनि.रवि.
28293031123
45678910
11121314151617
18192021222324
2526272829301
2345678

© 2012 सर्वाधिकार सुरक्षित जनसम्पर्क विभाग भोपाल, मध्यप्रदेश             Best viewed in IE 7.0 and above with monitor resolution 1024x768.
Onder's Computer