समाचार
|| जनसुनवाई में हुआ समस्याओं का निराकरण || अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर 21 जून को खेल स्टेडियम रायसेन में होगा जिला स्तरीय सामूहिक योग कार्यक्रम || प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के उद्बोधन का नगरीय निकायों में सीधा प्रसारण सुना जाएगा || अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर आज जिले भर में होगा कार्यक्रमों का आयोजन || प्रदेशभर में 21 जून को होंगे अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम || अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस पर आज जिले भर में होगा कार्यक्रमों का आयोजन || प्रदेश में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर 21 जून को होंगे कार्यक्रम || पैसों के अभाव में कोई बच्चा शिक्षा से वंचित नहीं रहेगा : मुख्यमंत्री श्री चौहान || गौ-संरक्षण के लिये गौ-शालाओं को 17 रुपये प्रति गाय अनुदान दिया जायेगा || दिव्यांगों को यात्रा में छूट के लिए 229 प्रमाण पत्र बनाए गए
अन्य ख़बरें
मुख्यमंत्री जनकल्याण (संबल) योजना के अंतर्गत हितग्राहियों को हितलाभ का किया गया
जिले के 205 हितग्राहियों को 2.37 करोड़ रुपये की सहायता राशि वितरित
बालाघाट | 13-जून-2018
 
   
  
   मुख्यमंत्री जनकल्याण संबल योजना के अंतर्गत आज 13 जून को बालाघाट जिले के सभी 10 जनपद पंचायतों एवं 06 नगरीय निकायों में असंगठित क्षेत्र के पंजीकृत श्रमिकों को हितलाभ वितरण का कार्यक्रम आयोजित किया गया। इन कार्यक्रमों में जिले के 205 हितग्राहियों को 02 करोड़ 37 लाख 60 हजार रुपये की सहायता राशि का वितरण किया गया है।
   जनपद पंचायत बालाघाट में आयोजित कार्यक्रम में मध्यप्रदेश शासन के किसान कल्याण एवं कृषि विकास मंत्री श्री गौरीशंकर बिसेन ने हितग्राहियों को सहायता राशि का वितरण किया। इस अवसर पर उज्जवला योजना के अंतर्गत नि:शुल्क गैस कनेक्शन का वितरण भी किया गया। कार्यक्रम में कलेक्टर श्री डी व्ही सिंह, जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्रीमती मंजूषा विक्रांत राय, जनपद पंचायत बालाघाट के अध्यक्ष श्री पूरनलाल ठाकरे, उपाध्यक्ष श्री जुगल किशोर बम्बुरे, जनपद पंचायत बालाघाट की सदस्य, श्रम पदाधिकारी श्री जी डी गुप्ता, अन्य गणमान्य नागरिक एवं बड़ी संख्या में असंगठित क्षेत्र के पंजीकृत हितग्राही उपस्थित थे।
   कार्यक्रम के प्रारंभ में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के हरदा जिले के टिमरनी में आयोजित कार्यक्रम में दिये गये संबोधन का सीधा प्रसारण दिखाया गया। इस कार्यक्रम में असंगठित क्षेत्र के पंजीकृत श्रमिकों को पात्रता के अनुसार प्रसूति सहायता, अंत्येष्टि सहायता, सामान्य मृत्यु पर दी जाने वाली सहायता, लाड़ली लक्ष्मी के स्वीकृति पत्र एवं आवासीय भूमि के पट्टे का वितरण किया गया।
   कार्यक्रम के मुख्य अतिथि कृषि मंत्री श्री बिसेन ने इस अवसर पर हितग्राहियों को संबोधित करते हुए कहा कि असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के लिए प्रारंभ की गई कल्याणकारी योजना का आज 13 जून 2018 से विधिवत शुभारंभ हो गया है। इस योजना को 01 अप्रैल 2018 से लागू किया गया है। इस योजना में पात्र लोगों का पंजीयन करने के बाद उन्हें स्मार्ट श्रमिक कार्ड का वितरण किया गया है, और अब योजना में मिलने वाले लाभ का वितरण किया जा रहा है।
   कृषि मंत्री श्री बिसेन ने कहा कि असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के कल्याण के लिए योजना बनाकर उसे अमल में लाने वाला मध्यप्रदेश देश का पहला राज्य है। इस तरह की योजना देश के किसी भी राज्य लागू नहीं की गई है। इस योजना में पंजीकृत श्रमिक के परिवार की महिला को गर्भवती होने पर 04 हजार रुपये की सहायता उसे कुपोषण से बचाने एवं प्रसव के बाद 12 हजार रुपये की सहायता दी जायेगी। पंजीकृत श्रमिक के परिवार में किसी की मृत्यु होने पर अंत्येष्टि सहायता के रूप में 05 हजार रुपये देने की व्यवस्था की गई है। पंजीकृत श्रमिक के परिवार के किसी सदस्य की दुर्घटना में मृत्यु हो तो 04 लाख रुपये एवं सामान्य मृत्यु पर 02 लाख रुपये तथा दुर्घटना में स्थायी अपंगता पर 02 लाख रुपये दिये जायेंगें। आंशिक अपंगता पर एक लाख रुपये दिये जायेंगें। पंजीकृत श्रमिक के बच्चों को उच्च शिक्षा के लिए नि:शुल्क कोचिंग एवं पढ़ाई का खर्च दिया जायेगा। स्वरोजगार के लिए ऋण दिया जायेगा। बिजली का बिल एकमुश्त 200 रुपये लिया जायेगा।
   कृषि मंत्री श्री बिसेन ने कहा कि प्रदेश सरकार समाज के हर वर्ग के कल्याण के लिए काम कर रही है। किसानों की उपज को समर्थन मूल्य पर खरीदने का पूरा इंतजाम किया गया। कोई सोच भी नहीं सकता था कि चना, मसूर एवं सरसों की समर्थन मूल्य पर खरीदी की जायेगी। प्रदेश सरकार ने किसानों से 16 लाख 50 हजार मिट्रीक टन चना समर्थन मूल्य पर खरीदा है। अब ग्रीष्म कालीन मूंग एवं उड़द के समर्थन मूल्य पर खरीदी की व्यवस्था की जा रही है। प्रदेश सरकार किसानों की उपज को मिट्टी के मोल नहीं बिकने देगी।
   जनपद पंचायत अध्यक्ष श्री पूरनलाल ठाकरे कार्यक्रम में उपस्थित अतिथियों एवं हितग्राहियों के प्रति आभार प्रदर्शित करते हुए कहा कि असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के लिए लागू की गई यह योजना बहुत अच्छी है। बालाघाट विकासखंड के दूरस्थ ग्रामों के हितग्राहियों को इस योजना का लाभ मिल रहा है और निश्चित रूप से गरीब वर्ग के लोगों का इससे कल्याण होगा।
   कार्यक्रम में भूमेश्वरी, श्यामकली, मीरा बाई को 16-16 हजार रुपये की सहायता राशि का चेक प्रदान किया गया। 5 हितग्राहियों को परिवार के सदस्य की सामान्य मृत्यु पर 02 लाख 05 हजार रुपये की सहायता राशि प्रदान की गई।
   13 जून को आयोजित कार्यक्रम में जनपद पंचायत कटंगी में अंत्येष्टि सहायता के रूप में 17 हितग्राहियों को 85 हजार रुपये व अनुग्रह सहायता के रूप में 34 लाख रुपये की सहायता राशि प्रदान की गई। जनपद पंचायत लांजी में 18 हितग्राहियों को 90 हजार रुपये की अंत्येष्टि सहायता एवं एक हितग्राही को 02 लाख रुपये की अनुग्रह राशि, जनपद पंचायत परसवाड़ा में 13 हितग्राहियों को 65 हजार रुपये की अंत्येष्टि सहायता एवं 26 लाख रुपये की अनुग्रह सहायता राशि तथा जनपद पंचायत वारासिवनी में 08 हितग्राहियों को 40 हजार रुपये की अंत्येष्टि सहायता, 07 हितग्राहियों को 14 लाख रुपये की अनुग्रह राशि एवं एक हितग्राही को 04 लाख रुपये की अनुग्रह सहायता राशि का वितरण किया गया है।
   इसी प्रकार जनपद पंचायत बालाघाट में 12 हितग्राहियों को 12 लाख 30 हजार रुपये, किरनापुर में 18 हितग्राहियों को 22 लाख 45 हजार रुपये, खैरलांजी में 27 हितग्राहियों को 28 लाख 70 हजार रुपये, लालबर्रा में 24 हितग्राहियों को 34 लाख 60 हजार रुपये, लांजी में 19 हितग्राहियों को 02 लाख 90 हजार रुपये, बिरसा में 12 हितग्राहियों को 12 लाख 30 हजार रुपये तथा बैहर में 19 हितग्राहियों को 18 लाख 45 हजार रुपये की सहायता राशि का वितरण किया गया है।
(8 days ago)
डाउनलोड करे क्रुतीदेव फोन्ट में.
डाउनलोड करे चाणक्य फोन्ट में.
पाठकों की पसंद

संग्रह
मईजून 2018जुलाई
सोम.मंगल.बुध.गुरु.शुक्र.शनि.रवि.
28293031123
45678910
11121314151617
18192021222324
2526272829301
2345678

© 2012 सर्वाधिकार सुरक्षित जनसम्पर्क विभाग भोपाल, मध्यप्रदेश             Best viewed in IE 7.0 and above with monitor resolution 1024x768.
Onder's Computer