समाचार
|| जिले में धारा 144 प्रभावशील || पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय श्री अटल बिहारी वाजपेई को मौन रखकर दी गई श्रद्धांजलि || शासकीय सेवकों को सामूहिक रूप से कलेक्टर ने दिलाई सद्भावना शपथ || वर्षा की स्थिति || राजस्व अधिकारियों को नई भू-राजस्व संहिता के प्रावधानों का दिया गया प्रशिक्षण || दिव्यांग राधा ने बनाई अपनी अलग पहचान "सफलता की कहानी" || व्यक्ति तय करले तो कोई काम अंसभव नही ऐसा ही कर दिखाया रूबीना शाह ने "सफलता की कहानी" || मतदाता सूची में संशोधन एवं परिवर्द्धन का कार्य पूरी सजगता से करें बीएलओ-जिला निर्वाचन अधिकारी || जिले में जन सामान्य के स्वास्थ्य के हित और लोक शांति को बनाए रखने के लिए धारा 144 के तहत प्रतिबंधात्मक आदेश जारी || उर्दू पाण्डुलिपि और पुस्तकों के लिये 31 अगस्त तक आवेदन आमंत्रित
अन्य ख़बरें
प्रदेश के एक लाख युवाओं को दिया जायेगा स्वरोजगार- मुख्यमंत्री श्री चौहान
गरीबों का उत्थान कर प्रदेश सरकार ने लोकतंत्र को मजबूत किया है-विधायक प्रमिला सिंह
शहडोल | 13-जून-2018
 
   
    प्रदेश के एक लाख युवाओं को मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना के तहत रोजगार से जोडा जायेगा। महिलाओं को स्वसहायता समूह से जोडकर उनका कौशल उन्नयन कर उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार लाने का कार्य किया जा रहा है। अब प्रदेश का मजदूर, मजबूर नहीं रहेगा। प्रदेश सरकार ने निर्णय लिया है कि प्रदेश के गरीब परिवारों की नि:शुल्क चिकित्सा, उनके बच्चों की पढ़ाई, आवासहीन परिवारों को आवास की व्यवस्था तथा जिन परिवारों के पास भूमि नहीं है उन्हें आवास हेतु भूमि उपलब्ध कराई जायेगी तथा आगामी चार वर्षों में प्रदेश में 40 लाख मकान प्रधानमंत्री आवास योजना तथा मुख्यमंत्री अन्त्योदय आवास योजना से बनाये जायेंगें। प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने आज मुख्यमंत्री जनकल्याण (सम्बल योजना) जो असंगठित क्षेत्र के पंजीकृत श्रमिकों के लिये संचालित की जा रही है योजनाओं के शुभारंभ के अवसर पर भोपाल के लाल परेड ग्राउन्ड से संबोधित कर रहे थे, जिसे प्रदेश के सभी नगरीय निकायों में सीधा प्रसारण सुना गया। शहडोल जिले के नगरपालिका शहडोल एवं नगरपालिका धनपुरी में मुख्यमंत्री जनकल्याण सम्बल योजना शिविर का आयोजन किया गया। जिला मुख्यालय की नगरपालिका शहडोल के मानस भवन में विधायक श्रीमती प्रमिला सिंह के मुख्य आतिथ्य में शिविर का आयोजन कर हितग्राहियों को लाभान्वित किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता नगरपालिका अध्यक्ष श्रीमती उर्मिला कटारे ने की । इस अवसर पर कलेक्टर श्रीमती अनुभा श्रीवास्तव, योजना समिति के सदस्य श्री इंद्रजीत छाबड़ा, नगरपालिका उपाध्यक्ष श्री कुलदीप निगम, विन्ध्य विकास प्राधिकरण के सदस्य श्री योगेंद्र चतुर्वेदी,,श्री रामचन्द्र मिश्रा, पार्षद श्री गोपाल रत्नम, श्री संतोष लोहानी, श्री गोविन्द सिंह परिहार, श्री संतोष लोहानी, सीएमएचओ डॉ. राजेश पाण्डेय, सी,एम.ओ. अमित तिवारी सहित अन्य अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।
    मुख्यमंत्री श्री चौहान के उद्बोधन का सीधा प्रसारण जिले की नगरीय निकायों में आयोजित शिविर में आमजनों ने पूरे उत्साह से सुना। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने आयुष्मान योजना के तहत जहां नि:शुल्क चिकित्सा व्यवस्था तथा 5 लाख तक के बीमा की सुविधा दी है वहीं गरीबों के लिये प्रधानमंत्री आवास की सुविधा से लाखों गरीब परिवारों के सिर में छाया मिल सके। उन्होने कहा कि अब गरीब महिलाओं को प्रसवकाल में कोख भरने पर 4 हजार रूपये तथा प्रसव उपरांत 12 हजार रूपये कुल 16 हजार रूपये मिलेंगे जिससे जच्चा, बच्चा स्वस्थ्य एवं पुष्ट रहें। इसी तरह जिन गरीब परिवारों के बड़े बिजली बिल बकाया हैं उनके समाधान के लिये कलेक्टर के निर्देशन में जुलाई माह में उपकेंद्र स्तर पर शिविर लगाया जायेगा तथा बिजली का बिल सरकार भरेगी। एक बार बिजली का बिल भरने के बाद गरीब परिवारों को प्रतिमाह 200 रूपये महीना बिल भरना होगा जिससे वे बल्ब, पंखा तथा टीवी चला सकेंगें। श्री चौहान ने कहा कि भ्रष्टाचार बर्दाश्त नहीं किया जायेगा, योजनाओं के क्रियान्वयन हेतु प्रत्येक ग्राम पंचायत एवं नगरीय निकायों में पांच सदस्यीय समितियां गठित होंगी जो योजनाओं के संचालन पर निगाह रखेंगी।
    इस अवसर पर कार्यक्रम की मुख्य अतिथि जयसिंहनगर विधानसभा क्षेत्र की विधायक श्रीमती प्रमिला सिंह ने कहा कि प्रदेश एवं राज्य सरकार ने समाज के अन्तिम छोर के व्यक्ति को ध्यान में रखकर योजनायें बनाई एवं उनके हित में निर्णय लेकर कार्य किया, जिससे लोगों की लोकतंत्र के प्रति आस्था बढी है। मुख्यमंत्री जी ने शहडोल को संभागीय मुख्यालय का दर्जा, मेडिकल एवं इंजीनियरिंग कॉलेज तथा विश्वविद्यालय देकर शिक्षा के क्षेत्र में अग्रणी कर दिया है। प्रदेश सरकार के प्रयासों से समाज में विकास, आर्थिक एवं सामाजिक क्षेत्रों में परिवर्तन देखने को मिल रहा है। शहडोल मुख्यालय सहित जिले के अन्य क्षेत्रों में शिक्षा, आवागमन, सिंचाई विस्तार आदि के लिये प्रदेश सरकार ने महत्वपूर्ण सौगातें दी हैं जिसके लिये यहां की जनता प्रदेश के मुखिया के प्रति आभारी है। नगर पालिका अध्यक्ष श्रीमती उर्मिला कटारे ने कहा कि यह योजना श्रमिकों के सुरक्षा और सम्मान की योजना है। प्रदेश के मुख्यमंत्री एवं देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने महिलाओं के सशक्तीकरण हेतु जो प्रयास किये हैं उससे महिलाएं सशक्त होकर समाज के सभी क्षेत्रों में अपनी अग्रणी भूमिका निभा रही हैं। कार्यक्रम को कलेक्टर श्रीमती अनुभा श्रीवास्तव एवं नगर पालिका उपाध्यक्ष कुलदीप निगम ने भी संबोधित किया। कार्यक्रम का संचालन पार्षद श्री महेश भागदेव ने किया। इसके पूर्व कार्यक्रम का शुभारंभ अतिथियों द्वारा मॉं सरस्वती की प्रतिमा के समक्ष दीप प्रज्वलित कर किया गया।  
(68 days ago)
डाउनलोड करे क्रुतीदेव फोन्ट में.
डाउनलोड करे चाणक्य फोन्ट में.
पाठकों की पसंद

संग्रह
जुलाईअगस्त 2018सितम्बर
सोम.मंगल.बुध.गुरु.शुक्र.शनि.रवि.
303112345
6789101112
13141516171819
20212223242526
272829303112
3456789

© 2012 सर्वाधिकार सुरक्षित जनसम्पर्क विभाग भोपाल, मध्यप्रदेश             Best viewed in IE 7.0 and above with monitor resolution 1024x768.
Onder's Computer