समाचार
|| तीन स्थानों पर विधिक साक्षरता शिविर आयोजित || कलेक्टर के कराहल क्षेत्र के औचक निरीक्षण में एक दर्जन कर्मचारी निलंबित || जरूरतमंद बच्चे विशेष दत्तक ग्रहण अभिकरण को सौंपे जायेंगे || संभागायुक्त द्वारा परियोजना अधिकारी केवलारी को किया गया निलंबित || राज्यपाल के मुख्य आतिथ्य में होगा "राष्ट्रीय मतदाता दिवस"  समारोह || जिला युवा संसद कार्यक्रम का आयोजन 28 जनवरी को || छानबीन समिति में सदस्यों का मनोनयन निरस्त || अनियमितताओं के दोषी बख्शे नहीं जायेंगे : मंत्री डॉ. गोविन्द सिंह || सुरक्षा जवान एवं सुपरवाईजर भर्ती कैम्प || जल संरक्षण एवं स्वच्छता के लिए चलाया जा रहा जागरूकता अभियान
अन्य ख़बरें
लोकतंत्र के महायज्ञ में मतदान कर अपनी आहूति दें (विधानसभा निर्वाचन-2018)
प्रत्येक मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग कर लोकतंत्र के मजबूत बनाने में अपनी भूमिका अदा करें –संभागायुक्त
उज्जैन | 27-अक्तूबर-2018
 
   स्वीप अभियान के अन्तर्गत संभाग स्तरीय कार्यशाला सह सांस्कृतिक कार्यक्रम सिंहस्थ मेला कार्यालय के सभाकक्ष में संभागायुक्त श्री एमबी ओझा की उपस्थिति में शनिवार 27 अक्टूबर को दोपहर में सम्पन्न हुआ। इस अवसर पर संभागायुक्त श्री ओझा ने कहा कि जिस प्रकार महायज्ञ में बगैर आहूति के यज्ञ अधूरा रहता है, ठीक उसी तरह लोकतंत्र के महायज्ञ में प्रत्येक मतदाता मतदान कर अपनी आहूति दें, तभी लोकतंत्र मजबूत होगा। उन्होंने प्रत्येक मतदाताओं से अपील की कि बुधवार 28 नवम्बर के दिन अधिक से अधिक संख्या में मतदान कर लोकतंत्र को मजबूती एवं समृद्ध करें।
   संभागायुक्त श्री एमबी ओझा ने स्वीप अभियान के अन्तर्गत संभाग स्तरीय कार्यशाला सह सांस्कृतिक कार्यक्रम में संभाग से आये समस्त स्वयंसेवी संस्थाएं, एनसीसी कैडेट, महिला सशक्तिकरण के अन्तर्गत संस्थाएं, नेहरू युवा केन्द्र आदि से कहा है कि वे अपने-अपने जिले में मतदाता जागरूकता अभियान में अधिक से अधिक मतदाताओं से अपील कर मतदान करायें। उन्होंने निर्देश दिये हैं कि जिस दिन मतदान है, उस दिन अवकाश का आनन्द न लेते हुए सभी मतदाता अपने-अपने मतदान केन्द्र पर पहुंचकर अपने मत का उपयोग करें। संभागायुक्त ने संभाग से आये सभी संस्थाओं के पदाधिकारियों से कहा है कि अपने-अपने जिले में अधिक से अधिक प्रचार कर मतदाताओं को जागरूक कर मतदान के दिन वोट डालने को प्रेरित करें। उन्हें समझायें कि वोट डालना महत्वपूर्ण है। हमारा वोट अमूल्य है और इसका प्रत्येक मतदाताओं को उपयोग करना चाहिये। हम सब अपने-अपने क्षेत्र में जागरूकता फैलायें। संभागायुक्त ने इस अवसर पर प्रशंसा व्यक्त करते हुए कहा कि संयुक्त आयुक्त श्री प्रतीक सोनवलकर द्वारा रचित गीत "सुनो सुनो रे भैया, चलो मतदान करने" गीत-संगीत के माध्यम से बाल भवन के बच्चों ने नृत्य कर शानदार प्रस्तुति दी। संभागायुक्त ने कहा कि सबको वोट डालना चाहिये और दूसरे मतदाताओं को भी वोट डलवाने हेतु प्रेरित करना चाहिये। इस कार्य में युवा वर्ग का बड़ा योगदान रहता है।
   इस अवसर पर एनसीसी कैडेट श्री द्वारका सोनी ने भी विचार व्यक्त करते हुए मतदाताओं से अधिक से अधिक मतदान करने की अपील की और युवाओं से अनुरोध किया कि वे जागरूक होकर स्वयं मतदान करें और दूसरों को भी मतदान करने हेतु प्रेरित करें। नेहरू युवा केन्द्र के श्री अरविंद श्रीधर ने भी अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि इस कार्यक्रम में उज्जैन संभाग के 6 जिलों के संस्थाओं ने भाग लिया है। नेहरू युवा केन्द्र की ओर से मतदाता जागरूकता अभियान के अन्तर्गत जगह-जगह मतदाताओं को जागरूक किया जा रहा है और मतदान करने के लिये प्रोत्साहित कर उन्हें शपथ दिलाई जा रही है। इसके साथ ही उनके द्वारा नि:शक्त एवं वृद्धजनों से भी अपील की जा रही है कि वे मतदान वाले दिन अपना अमूल्य मत दें। जहां पिछले चुनाव में कम मतदान हुआ था और जहां पलायन हुआ था, उन क्षेत्रों में भी पहुंचकर मतदाताओं को जागरूक किया जा रहा है। कार्यक्रम में मनोविकास केन्द्र के बच्चों ने भी लोकतंत्र को मजबूत बनाने के उद्देश्य से एक शानदार गीत के माध्यम से नृत्य प्रस्तुति की। वहीं शासकीय विधि महाविद्यालय के छात्र-छात्राओं ने नुक्कड़ नाटक जन-जागरूकता के लिये मतदाताओं को प्रेरणास्वरूप प्रस्तुत किया। इस नाटक के माध्यम से छात्रों ने सन्देश दिया कि पारदर्शी चुनाव हेतु इस बार निर्वाचन आयोग के द्वारा वीवीपेट मशीन रहेगी। इससे पता चल जायेगा कि हमने किसको वोट दिया है। यह प्रक्रिया स्वयं मतदाता को ही मालूम रहेगी। विधि महाविद्यालय की एचओडी डॉ.अरूणा सेठी ने कहा कि मतदान देना हमारा संवैधानिक अधिकार है इसलिये हम सब मतदान करें और अन्य मतदाताओं को जागरूक कर मतदान कराने हेतु प्रेरित करें, तभी हमारा लोकतंत्र मजबूत होगा। इसमें हम सबकी महती भूमिका होना चाहिये। विधि महाविद्यालय के विद्यार्थियों के द्वारा स्वीप अभियान के अन्तर्गत जगह-जगह नुक्कड़ नाटक के माध्यम से जन-जागरूकता का कार्य किया जा रहा है।
   कार्यक्रम के अन्त में संभागायुक्त श्री एमबी ओझा ने उपस्थितों को शपथ दिलाई कि "हम भारत के नागरिक, लोकतंत्र में अपनी पूर्ण आस्था रखते हुए यह शपथ लेते हैं कि हम अपने देश की लोकतांत्रित परम्पराओं की मर्यादा को बनाये रखेंगे तथा स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शान्तिपूर्ण निर्वाचन की गरिमा को अक्षुण्ण रखते हुए, निर्भिक होकर धर्म, वर्ग, जाति, समुदाय, भाषा अथवा अन्य किसी भी प्रलोभन से प्रभावित हुए बिना सभी निर्वाचनों में अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।"
   उल्लेखनीय है कि मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी भोपाल द्वारा विधानसभा निर्वाचन के लिये उज्जैन जिले के आइकॉन श्री दिनेश दिग्गज को नामांकित किया है। इनके द्वारा विधानसभा निर्वाचन में मतदाताओं को लोकतंत्र में सहभागिता बढ़ाने के लिये विशेष रूप से नैतिक मतदान को बढ़ावा देने में अपनी सक्रिय भूमिका कर रहे हैं। कार्यक्रम में संयुक्त आयुक्त श्री प्रतीक सोनवलकर, जिला महिला सशक्तिकरण अधिकारी एवं स्वीप के श्री साबिर अहमद सिद्धिकी, आइकॉन श्री दिनेश दिग्गज, संभागभर से आये स्वयंसेवी संस्था, एनसीसी कैडेट, महिला एवं बाल विकास एवं महिला सशक्तिकरण के अन्तर्गत संचालित संस्थाएं आदि के पदाधिकारी, अधिकारी, नेहरू युवा केन्द्र के श्री अरविंद श्रीधर आदि उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन महिला बाल विकास विभाग की परियोजना अधिकारी डॉ.रीना अध्वर्यु ने किया।        
(89 days ago)
डाउनलोड करे क्रुतीदेव फोन्ट में.
डाउनलोड करे चाणक्य फोन्ट में.
पाठकों की पसंद

संग्रह
दिसम्बरजनवरी 2019फरवरी
सोम.मंगल.बुध.गुरु.शुक्र.शनि.रवि.
31123456
78910111213
14151617181920
21222324252627
28293031123
45678910

© 2012 सर्वाधिकार सुरक्षित जनसम्पर्क विभाग भोपाल, मध्यप्रदेश             Best viewed in IE 7.0 and above with monitor resolution 1024x768.
Onder's Computer