समाचार
|| शासकीय महाविद्यालय में रोजगार मेला आयोजित || प्रचार रथ गांव-गांव जाकर दे रहे जय किसान फसल ऋण माफी योजना की जानकारी || चना, मसूर और सरसों की समर्थन मूल्य पर खरीदी 25 मार्च से || प्रदेश हित और नागरिकों की सुविधाओं के लिए नई संचार नीति लागू || इलाज से मना करने वाले हॉस्पिटल की मान्यता रद्द होगी : स्वास्थ्य मंत्री श्री सिलावट || मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ को प्रदेश पुलिस द्वारा पुलवामा के शहीदों के परिवारों के लिये 7.50 करोड़ का चेक भेंट || गांधी जी देते थे प्राकृतिक चिकित्सा और योग अपनाने की सलाह || पात्र किसानों के ऋण खाते में आज से हस्तांतरित होगी ऋण माफी की राशि || राजनैतिक दलों के साथ स्टेंडिंग कमेटी की बैठक 22 फरवरी को || निजी अस्पतालों में स्वाइन फ्लू के भर्ती मरीजों से मिले स्वास्थ्य मंत्री श्री सिलावट
अन्य ख़बरें
समाज के सभी वर्ग यातायात नियमों के पालन की आदत डालें-आयुक्त श्री जैन
यातायात नियम जनमानस के लिये परम आवश्यक-पुलिस महानिरीक्षक
शहडोल | 12-फरवरी-2019
 
  
    वर्तमान में हो रही सड़क दुर्घटनायें यातायात नियमों के पालन न करने एवं उनकी विधिवत् जानकारी न होने के कारण हो रही हैं। वर्तमान में गंभीर रोगों से होने वाली मृत्यु की तुलना से कहीं अधिक मृत्यु सड़क दुर्घटनाओं में होती है। सड़क दुर्घटनाओं का कारण तेज गति से वाहन चलाना, ओव्हर ट्रैक करना व यातायात नियमों का पालन न करना प्रमुख है। इनके लिये समाज के सभी लोगों, युवाओं, वाहन चालकों व जनमानस को अपने संस्कारों में बदलाव लाने, आत्मचिंतन करने व नियमों के पालन करने की आदत डालने से दुर्घटनाओं में कमी लाई जा सकती है। उक्त आशय के विचार शहडोल संभाग के आयुक्त श्री जे.के. जैन ने 30वां सड़क सुरक्षा सप्ताह के समापन समारोह के अवसर पर मानस भवन में आयोजित कार्यक्रम में व्यक्त किये। इस मौके पर पुलिस महानिरीक्षक शहडोल जोन श्री आई.पी. कुलश्रेष्ठ, उप पुलिस महानिरीक्षक श्री पी.एस. उईके, अध्यक्ष नगरपालिका श्रीमती उर्मिला कटारे, कलेक्टर शहडोल श्रीमती अनुभा श्रीवास्तव, पुलिस अधीक्षक श्री कुमार सौरभ, मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री एस.कृष्ण चैतन्य, उपाध्यक्ष नगरपालिका श्री कुलदीप निगम, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री प्रवीण सिंह, अनुविभागीय दण्डाधिकारी सोहागपुर श्री रमेश सिंह, रक्षित निरीक्षक श्री दिनेश मर्सकोले, कोतवाली टीआई श्री रावेन्द्र द्विवेदी, टीआई सोहागपुर श्री विकास सिंह, यातायात प्रभारी श्री अभिनव राय, समाजसेवी श्री आजाद बहादुर सिंह, श्री राजेश्वर उदानिया, श्री शानउल्ला खां, श्री संजीव निगम एवं काफी संख्या में पत्रकारगण, जिले के गणमान्य नागरिक, पुलिस बल के अधिकारी एवं कर्मचारी तथा स्कूली छात्र-छात्रायें एवं एनसीसी के छात्र उपस्थित थे।
    कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुये आयुक्त ने कहा कि शहडोल जिले में मनाया गया सड़क सुरक्षा सप्ताह औपचारिकता नहीं बल्कि बेहतर एवं प्रभावी ढंग से मनाया गया, जो काबिले तारीफ है। उन्होनें कहा कि नुक्कड़ नाटक के मंचन से दिये गये संदेश को समाज के सभी लोग आत्मसात करें तथा सभी अपने संस्कारों में बदलाव लायें, निर्धारित गति सीमा में वाहन चलायें व जरा सी चूक से बचकर दुर्घटनायें टालने का हम सभी प्रयास व पहल करें। उन्होनें कहा कि वाहनों के खड़ा करने के लिये समुचित स्थान का ही प्रयोग करें एवं सुरक्षा संसाधनों का पालन स्वयं के लिये करें न कि पुलिस को दिखाने के लिये।
    यातायात समापन समारोह को सम्बोधित करते हुये पुलिस महानिरीक्षण श्री आई.पी. कुलश्रेष्ठ ने कहा कि यातायात नियमों की जानकारी न होने और उनके पालन के अभाव में आम लोग अकाल मौत के शिकार होते है। यातायात की शिक्षा विद्यालयीन छात्रों को पढ़ाई पाठ्यक्रम में शामिल करने की आवश्यकता है। समाज के लोग गलती करने पर की गई कार्यवाही में सहयोग दें व पुलिस प्रशासन का साथ दें। तभी अकाल मौतों से निजात पाने में कमी लाई जा सकेगी। सड़कों में ट्रैफिक इंजीनियरिंग निशानों का भी प्रयोग करना चाहिये, यातायात में हुई लोगों से चूक को स्वीकारना चाहिये व स्वयं समझकर दूसरों को भी समझाईश देना चाहिये। उन्होनें कहा कि नगरीय क्षेत्रों की सड़कों व रास्तों में भी यातायात के नियमों को दृष्टिगत् रखते हुये अपने वाहनों को सुव्यवस्थित रखना चाहिये।
    कार्यक्रम में नगरपालिका अध्यक्ष श्रीमती उर्मिला कटारे ने यातायात नियमों के पालन की समझाईष जनमानस को देते हुये अपने उद्गार व्यक्त किये तथा सभी लोगों से नियमों का पालन करने पर बल दिया। उपाध्यक्ष नगरपालिका श्री कुलदीप निगम ने समाज के लोगों को यातायात के नियमों के पालन में सहभागिता निभाने एवं विद्यार्थियों को यातायात संबंधी जानकारियों को पाठ्यक्रम में शामिल करने पर बल दिया। समाजसेवी श्री आजाद बहादुर सिंह ने यातायात नियमों के पालन हेतु आम लोगों के जीवन के लिये उपयोगी बताते हुये लापरवाही नहीं बरतने, विवेकता व जागरूकता से कार्य करने, लेफ्ट टर्न को जाम नहीं करने एवं अभिभावकों को अपने बच्चों को यातायात नियमों से चलने हेतु प्रेरित करने पर बल दिया।
    कार्यक्रम के पूर्व में पुलिस अधीक्षक श्री कुमार सौरभ ने यातायात सप्ताह के विषय में जानकारी देते हुये कहा कि हमारे देश में 4 से 10 फरवरी तक यह सप्ताह अन्य संबंधित विभागों के साथ मिलकर व विचारमंथन कर चलाया जाता है। उन्होनें कहा कि वर्ष में विश्व में लगभग 13 लाख व हमारे देश में 1 लाख 50 हजार के लगभग मृत्यु दुर्घटनाओं से होती है। इसी प्रकार भारत में प्रतिदिन लगभग 400 मृत्यु हो रही है, जिनमें से 16 मृत्यु अल्प आयु के वाहन चलाने या यातायात के अन्य कारणों से होती है। उन्होनें कहा कि हमारे जिले में दुर्घटनाओं से होने वाली मृत्यु लगभग 180 के आसपास है, इसलिये सड़क सुरक्षा सप्ताह के माध्यम से जनजागरूकता लाकर निबंध लेखन, स्लोगन, चित्रकला व यातायात नियमों की जानकारी देकर लोगों को जागरूक किया जा रहा है।
(9 days ago)
डाउनलोड करे क्रुतीदेव फोन्ट में.
डाउनलोड करे चाणक्य फोन्ट में.
पाठकों की पसंद

संग्रह
जनवरीफरवरी 2019मार्च
सोम.मंगल.बुध.गुरु.शुक्र.शनि.रवि.
28293031123
45678910
11121314151617
18192021222324
25262728123
45678910

© 2012 सर्वाधिकार सुरक्षित जनसम्पर्क विभाग भोपाल, मध्यप्रदेश             Best viewed in IE 7.0 and above with monitor resolution 1024x768.
Onder's Computer