समाचार
|| राजस्व अधिकारियों की समीक्षा बैठक 22 जुलाई को || बेटी बचाओ अभियान अंतर्गत निबन्ध प्रतियोगिता का आयोजन || जरारूधाम गौ-अभ्यारण में पौध रोपण कर इसे 10 सालों में एक समृद्ध जंगल की तरह विकसित करना हैं- केन्द्रीय राज्य मंत्री प्रहलाद सिंह पटैल || कलेक्टर ने बटोही गांव का किया भ्रमण || चित्रकूट में कलेक्टर की अध्यक्षता में मिनी स्मार्ट सिटी की बैठक सम्पन्न || पंचायतों को 22 जुलाई तक स्व-कराधान की जानकारी भेजने के निर्देश || मंडी समिति सिहोरा के वार्ड एवं ग्रामों की सूची का अंतिम प्रकाशन 24 को || महाविद्यालयों में प्रवेश के लिए 10 प्रतिशत आरक्षण के मापदण्ड निर्धारित || संस्कृति विभाग द्वारा संस्थाओं से आवेदन आमंत्रित || एक दिवसीय मीडिएशन रिफरेशर कार्यक्रम संपन्न
अन्य ख़बरें
प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में 1-1 मतदान केन्द्र को आदर्श मतदान केन्द्र के रूप में विकसित करें - श्री सिंह
नोडल अधिकारियों के कार्यो की प्रगति की समीक्षा
धार | 18-अप्रैल-2019
 
   
 
   लोकसभा चुनाव के लिए नियुक्त जिला स्तरीय नोडल अधिकारियों की समीक्षा बैठक गुरूवार को यहॉं जिला पंचायत सभाकक्ष में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री दीपक सिंह की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई। श्री सिंह ने निर्देश दिए है कि नोडल अधिकारियों की बैठक प्रतिदिन प्रातः 10 बजे रखी जाए, जिसमें उनके द्वारा किए गए कार्यो की प्रगति की समीक्षा की जावेगी। सभी नोडल अधिकारी इन बैठकों में जानकारी सहित आवश्यक रूप से समय पर उपस्थित रहे। इस बैठक में श्री सिंह ने मतदान दलों के प्रशिक्षण कार्य की प्रगति की जानकारी ली और नोडल अधिकारी को निर्देश दिए है कि मतदान दलों को अच्छा सा अच्छा प्रशिक्षण दिया जाए। यदि इन दलों का प्रशिक्षण हो गया हो, तो उन्हें पुनः प्रशिक्षण देने के लिए कार्यक्रम निर्धारित कर प्रशिक्षण दिया जाए। यह भी सुनिश्चित करें कि  एक दिन में 50 से 60 कर्मचारियों का प्रशिक्षण हो, ताकि कम संख्या में कर्मचारी होंगे, तो प्रशिक्षण की गुणवत्ता में भी सुधार हो सकेंगा।
    श्री सिंह ने इस बैठक को सम्बोधित करते हुए कहा कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा नये निर्देश जारी किए गए है। इसलिए सहायक रिटर्निंग ऑफिसरों, सेक्टर अधिकारियों, मास्टर ट्रेनरों का एक प्रशिक्षण शीघ्र आयोजित किया जाए, ताकि आयोग के नवीन निर्देशों से अवगत कराया जा सकें। श्री सिंह ने माईक्रों आब्जरवर के प्रशिक्षण की स्थिति की समीक्षा करते हुए एक प्रशिक्षण केन्द्रीय प्रेक्षक की उपस्थिति में शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय में शीघ्र रखे जाने के निर्देश दिए। श्री सिंह ने बताया कि ई.व्ही.एम. का द्वितीय रेण्डमाईजेशन 4 मई को रखा जावेगा।
   श्री सिंह ने लोकसभा चुनाव के लिए स्थापित मतदान केन्द्रों में आयोग के निर्देशों के अनुरूप की गई व्यवस्थाओं की प्रगति की समीक्षा की और सहायक रिटर्निंग ऑफिसरों को निर्देश दिए है कि वे अपने क्षेत्र के मतदान केन्द्रों का निरीक्षण करे और व्यवस्थाओं में कमी पाए जाने पर तत्काल दूर करे। श्री सिंह ने सहायक रिटर्निंग ऑफिसरों को निर्देश दिए है कि वे अपने विधानसभा क्षेत्र में एक-एक मतदान केन्द्र को आदर्श मतदान केन्द्र के रूप में विकसित करे। श्री सिंह ने सहायक रिटर्निंग ऑफिसरों को एक-एक शेडों रजिस्टर संधारित करने के निर्देश दिए।
    जिला निर्वाचन अधिकारी श्री सिंह ने चुनाव के लिए वाहनों की व्यवस्था के कार्य की प्रगति की समीक्षा की और ई.व्ही.एम., व्ही.व्ही. पेट के परिवहन के लिए जी.पी.एस. लगे वाहनों का ही उपयोग करने के निर्देश दिए। इन वाहनों की व्यवस्था जिला स्तर पर की जावेंगी। उन्होने सहायक रिटर्निंग ऑफिसरों को प्रदाय की जाने वाली मतदान सामग्री के वितरण की स्थिति की समीक्षा की और मतदान सामग्री का वितरण शीघ्र किए जाने के निर्देश दिए। उन्होने कहा कि नाम-निर्देशन पत्र 22 अप्रैल से भरे जाऐंगे। इसके लिए बेरिकेटिंग तथा अन्य सभी आवश्यक व्यवस्थाऐं सुनिश्चित की जाए। साथ ही नाम निर्देशन पत्रों के संबंध में एक आवश्यक ट्रेनिंग 19 अप्रैल को रखी जाए। उन्होने राजनैतिक दलों को प्रचार-प्रसार एवं वाहनों के सशर्त अनुमति प्रदाय किए जाने के संबंध में नोडल अधिकारी को आवश्यक निर्देश दिए।
    उन्होने जिला अग्रणी बैंक प्रबंधक को बिना अनुमति बैठक में अनुपस्थित रहने पर शोकाज नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। उन्होने एफ.एस.टी., एस.एस.टी. टीमों द्वारा की गई कार्यवाही की समीक्षा की और इन टीमों को अपने कार्य में और अधिक सुधार लाने के निर्देश दिए। उन्होने इस बैठक में तहसीलवार तथा पुलिस थानेवार सी.आर.पी.सी. की धाराओं के तहत की गई कार्यवाही की प्रगति की समीक्षा की और कम प्रगति वाले थानों में प्रतिबंधात्मक कार्यवाही में और अधिक प्रगति लाने के निर्देश दिए। उन्होने पॉलिटेक्निक कॉलेज में मतगणना कक्षों में मतगणना के दौरान कुलर, पेयजल व आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।
    इस बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत एवं सहायक रिटर्निंग ऑफिसर गंधवानी श्री संतोष वर्मा, अपर कलेक्टर श्री संतोष टैंगोर, उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री महेश बडोले, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व एवं सहायक रिटर्निंग ऑफिसर धार श्री वीरेन्द्र कटारे, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व एवं सहायक रिटर्निंग ऑफिसर कुक्षी श्री बी.एस. कलेश, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व एवं सहायक रिटर्निंग ऑफिसर मनावर श्री सत्यनारायण दर्रो, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व एवं सहायक रिटर्निंग ऑफिसर सरदारपुर श्री प्रताप सिंह चौहान, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व एवं सहायक रिटर्निंग ऑफिसर बदनावर सुश्री नेहा साहू, डिप्टी कलेक्टर एवं सहायक निटर्निंग आफिसर धरमपुरी श्री विजय राय, मास्टर ट्रेनर डा. गजेन्द्र उज्जैनकर, श्री बी.डी. श्रीवास्तव सहित समस्त जिला स्तरीय नोडल अधिकारी उपस्थित थे।  
(93 days ago)
डाउनलोड करे क्रुतीदेव फोन्ट में.
डाउनलोड करे चाणक्य फोन्ट में.
पाठकों की पसंद

संग्रह
जूनजुलाई 2019अगस्त
सोम.मंगल.बुध.गुरु.शुक्र.शनि.रवि.
24252627282930
1234567
891011121314
15161718192021
22232425262728
2930311234

© 2012 सर्वाधिकार सुरक्षित जनसम्पर्क विभाग भोपाल, मध्यप्रदेश             Best viewed in IE 7.0 and above with monitor resolution 1024x768.
Onder's Computer