समाचार
|| कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी नीरज कुमार सिंह और पुलिस अधीक्षक विवेक सिंह ने मतगणना कार्य में || कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी नीरज कुमार सिंह पुलिस अधीक्षक || 07-दमोह संसदीय क्षेत्र का परिणाम घोषित कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी नीरज कुमार सिंह ने || गुना संसदीय निर्वाचन क्षेत्र में भाजपा के उम्मीदवार डॉ.के.पी.यादव विजयी घोषित || लोकसभा निर्वाचन 2019 के अंतर्गत मंडला संसदीय क्षेत्र की मतगणना संपन्न || गुना संसदीय निर्वाचन क्षेत्र अंतर्गत गुना जिले की गुना एवं बमोरी विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र तथा 20-राजगढ़ में शामिल चांचौडा एवं राघौगढ विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों में पड़े मतों की गिनती हुई (लोकसभा निर्वाचन 2019) || कड़ी सुरक्षा और प्रेक्षकों की मौजूदगी में मतगणना संपन्न || लोकसभा निर्वाचन के तहत श्योपुर-विजयपुर विधानसभा की मतगणना संपन्न || कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक द्वारा शांति पूर्वक मतगणना के लिए धन्यवाद || विदिशा संसदीय क्षेत्र से भाजपा प्रत्याशी श्री रमाकांत भार्गव ने जीत दर्ज की
अन्य ख़बरें
शासकीय विद्यार्थियों के गणवेश स्वसहायता समूह करेंगे तैयार
समय सीमा सीएम हेल्पलाइन के प्रकरणो में एक हफ्ते के अंदर स्पष्ट होनी चाहिए सकारात्मक प्रगति
अनुपपुर | 06-मई-2019
 
   
 
   शासकीय विद्यालयों के छात्र एवं छात्राओं के आगामी शैक्षणिक सत्र से गणवेश स्थानीय स्वसहायता समूह से तैयार करवाए जाने की तैयारियों की कलेक्टर चंद्रमोहन ठाकुर ने समय सीमा की साप्ताहिक समीक्षा बैठक में विस्तृत समीक्षा की। आपने डीपीएम आजीविका शशांक सिंह को निर्देश दिए कि समस्त विद्यार्थियों को समय से गणवेश उपलब्ध हों इस हेतु समस्त औपचारिकताएँ समय से पूर्ण करें। शशांक सिंह ने बताया कि अब तक स्वसहायता समूहों के 180 सदस्यों को प्रशिक्षित किया गया है। उल्लेखनीय है कि जिले में लगभग 46 हजार विद्यार्थियों के शैक्षणिक गणवेश स्वसहायता समूहों द्वारा तैयार किए जाएँगे।
      कलेक्टर ने जिला जेल में पेय जल की स्थायी व्यवस्था हेतु पाइपलाइन डालने, संप्रेषण गृह की दीवार बनाने हेतु त्वरित कार्यवाही करने के लिए कहा। जिला मुख्यालय स्थित शम्भुनाथ लाईब्रैरी की सुविधाओं को दुरुस्त करने हेतु कलेक्टर ने नगरपालिका प्रशासक ऋषि सिंघई को आवश्यक कार्यवाही करने के लिए कहा। ऋषि सिंघई ने अब तक की गयी कार्यवाहियों एवं भविष्य की कार्ययोजना से कलेक्टर चंद्रमोहन ठाकुर को अवगत कराया।
       जिले के अंदर संचालित पोषण पुनर्वास केंद्रों (एनआरसी) में शिशुओं के स्वास्थ्य सुधार हेतु अब तक की गयी कार्यवाहियों की विस्तृत जानकारी प्राप्त करने के पश्चात कलेक्टर ने प्रगति में असंतोष जताते हुए कार्यप्रणाली में परिवर्तन के निर्देश देते हुए कहा कुपोषण के अभिशाप को दूर करने के लिए आवश्यक है कि सम्बंधित विभाग प्रमुख व्यक्तिगत रूप से एवं नियमित तौर पर एनआरसी केंद्रों का भ्रमण करें। पोषण पुनर्वास केंद्रों के बच्चों के स्वास्थ्य सुधार के मानकों का भी अध्ययन करना आवश्यक है। आपने डीपीओ मंजूलता सिंह को यह सुनिश्चित करने के लिए कहा कि कोई भी कुपोषित बच्चा छूटना नही चाहिए। महिला एवं बाल विकास का मैदानी अमला कुपोषण के प्रकरणो पर कड़ी नजर रखे। गर्भवती एवं धात्री महिलाओं को पोषण के सम्बंध में आवश्यक जानकारी प्रदान करें स्थितियों में सुधार न होने पर अविलंब उन्हें नजदीकी एनआरसी में पंजीकृत कराएँ। कलेक्टर ने सम्बंधित एसडीएम को अपने क्षेत्राधिकार स्थित एनआरसी केंद्रों में जाकर वहाँ की जा रही कार्यवाहियों एवं बच्चों के स्वास्थ्य सुधार के मानकों के निरीक्षण करने के निर्देश दिए।
      कलेक्टर ने कार्यपालन यंत्री अनिल कुमार मिश्रा को अनूपपुर वेंकटनगर सड़क निर्माण कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए। आपने प्रभारी उप संचालक सामाजिक न्याय अमन मिश्रा को प्रथम दृष्ट्या पात्र पेंशनर, समस्त पात्र दिव्यांगो का चिह्नांकन करने के निर्देश दिए। अमन मिश्रा ने बताया सभी प्रथम दृष्ट्या पात्रों की सूची सम्बंधित सीईओ जनपद एवं सीएमओ नगरपालिका को प्रेषित कर दी गयी है एक सप्ताह के भीतर यह कार्यवाही पूर्ण हो जाएगी।
       जिले में पर्यटन के विकास के सम्बंध में कार्ययोजना पर चर्चा के दौरान कलेक्टर ने कहा अमरकंटक क्षेत्र के संवर्धन के साथ जिले के अन्य स्थलों का चयन करें यहाँ के क्षेत्रीय मेलों को प्रोत्साहित कर उन्हें बड़ा रूप दें ताकि जिले का समग्र विकास हो सके। आपने कहा जिला पर्यटन संवर्धन समिति में ऐसे क्षेत्रीय लोगों को शामिल करे जिनके पास क्षेत्र की ऐतिहासिक जानकारी हो तथा पर्यटन विकास की समझ हो उनसे प्राप्त सुझावों से पर्यटन विकास की सुगठित कार्ययोजना बनाने में सहूलियत होगी।
       समय सीमा में चिन्हित विषय, सीएम हेल्पलाइन प्रकरण एवं लोकसेवा गारंटी अधिनियम अंतर्गत सेवाओं के प्रदाय की  विस्तृत समीक्षा उपरांत कलेक्टर ने ऐसे समस्त विभाग जिनके यहाँ प्रकरण लगातार लम्बित हैं बिना कार्यवाही अग्रेषित हैं उन्हें एक सप्ताह के अंदर सकारात्मक प्रगति लाने के निर्देश देते हुए कहा अगर अगले सप्ताह स्थितियों में विश्वसनीय सुधार परिलक्षित नही हुआ तो कठोर दंडात्मक एवं अनुशासनात्मक कार्यवाही की जाएगी।
       इस दौरान आपने वन विभाग से सम्बंधित मजदूरी भुगतान, राजस्व विभाग से सम्बंधित विषयों सीमांकन, नक्शा तरमीम, बँटवारा, जल संसाधन विभाग से ताराडाड़ जलाशय भू अर्जन मुआवजा वितरण, ग्रामीण विकास विभाग के मजदूरी भुगतान न मिलने के प्रकरण, अमरकंटक में हर्बल गार्डन का निर्माण, अनुकंपा नियुक्ति के प्रकरण, आँगनवाड़ी कार्यकर्ता सहायिका नियुक्ति के सम्बंध में चिन्हित प्रकरणो पर चर्चा कर उनकी वस्तु स्थिति की जानकारी ली एवं सम्बंधित अधिकारियों को आवश्यक कार्यवाही के निर्देश दिए।
      बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत सरोधन सिंह, अपर कलेक्टर बीएल कोचले समेत विभिन्न विभागों के जिला प्रमुख अधिकारी उपस्थित रहे।
(18 days ago)
डाउनलोड करे क्रुतीदेव फोन्ट में.
डाउनलोड करे चाणक्य फोन्ट में.
पाठकों की पसंद

संग्रह
अप्रैलमई 2019जून
सोम.मंगल.बुध.गुरु.शुक्र.शनि.रवि.
293012345
6789101112
13141516171819
20212223242526
272829303112
3456789

© 2012 सर्वाधिकार सुरक्षित जनसम्पर्क विभाग भोपाल, मध्यप्रदेश             Best viewed in IE 7.0 and above with monitor resolution 1024x768.
Onder's Computer