समाचार
|| आदिवासी हितों के संरक्षण के प्रति सरकार प्रतिबद्ध || आदिवासी विकास विभाग में ऑन लाइन हुई स्थानांतरण प्रक्रिया || प्रदेश में वन अधिकार अधिनियम में प्राप्त दावों का लगभग सौ प्रतिशत निराकरण || महर्षि वाल्मीकि स्मृति पुरस्कार के लिए निर्णायक मण्डल गठित || जिले में अबतक 51.6 मि.मी. औसत वर्षा दर्ज || किराना सामग्री एवं मोसमी हरी सब्‍जी के भाव पत्र 22 जून तक आमंत्रित || जिला स्तरीय आनंद सम्मेलन का आयोजन 27 जून 2019 को || वर्षा की स्थिति || नवागत कलेक्टर श्री तेजस्वी एस. नायक ने पदभार संभाला || किसानों के खातों में कर्ज़ माफी कि राशि नही खुशियाँ आई है (खुशियों की दास्ताँ)
अन्य ख़बरें
ट्रांसफर हुए अधिकारियों, कर्मचारियों को शीघ्र भारमुक्त करें
विशेष अभियान चलाकर सीमांकन कार्यो को पूरा करें
विदिशा | 27-मई-2019
 
    कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने आज लंबित आवेदनों की समीक्षा बैठक में विभागो के जिलाधिकारियों को निर्देश दिए है कि अण्डर ट्रांसर्फर अधिकारियों, कर्मचारियों को अतिशीघ्र भारमुक्त कर जिला कार्यालय को अवगत कराएं। उन्होंने खासकर जिला स्थानांतरण बोर्ड द्वारा किए गए ट्रांसर्फर के अनुपालन में संबंधितों को एक दिवस के भीतर भारमुक्त करने की कार्यवाही क्रियान्वित कर की गई कार्यवाही से अवगत कराएं।
    कलेक्टर श्री सिंह ने राजस्व अधिकारियों को निर्देश दिए है कि सीमांकन संबंधी समस्त प्रकरणों के निराकरण हेतु यह उचित अवसर है वर्तमान में खेतो में किसी भी प्रकार की फसलें खडी नही है अतः सीमांकन संबंधी कार्य एक सप्ताह में विशेष अभियान चलाकर शत प्रतिशत आवेदनों का निराकरण किया जाएगा। उन्होंने उपरोक्त कार्यो के संबंध में समस्त एसडीएमों को निर्देश दिए है कि आवेदनकर्ता जरीब अथवा टोटल मशीन जिससे भी सीमांकन कराना चाहता है उनके कार्यो को प्राथमिकता से पूरा कराया जाए। उन्होंने पटवारी और राजस्व अधिकारियों की तहसील स्तरीय बैठक आयोजित कर उन्हें लक्ष्य निर्धारित करते हुए समयावधि में सीमांकन कार्य पूरा करने के निर्देश प्रसारित करते हुए क्रास मानिटरिंग की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए।
    कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि अब सभी विभागों के अधिकारियों का मैन फोकस विभागीय योजनाओं के क्रियान्वयन के साथ-साथ मुख्यमंत्री हेल्प लाइन तथा वरिष्ठ कार्यालयों से प्राप्त होने वाले आवेदनों के साथ-साथ अखबारो की प्राप्त पेपर कंटिग संबंधी समस्याओं के निदान हेतु विशेष पहल की जाए।
    कलेक्टर ने कहा कि जिले में मुख्यमंत्री हेल्पलाइन के निराकृत आवेदनों में आवेदकों की संतुष्टि का प्रतिशत आशातीत परलिक्षित नही हो रहा है अतः विभागों के अधिकारी, स्थानीय कार्यालय अथवा उपखण्ड कार्यालयों में पृथक से बैठक आहूत कर सीएम हेल्पलाइन के आवेदनों के निराकरण में नवाचार कर शत प्रतिशत निराकरण करने की पहल करें।
    कलेक्टर श्री सिंह ने विभागों के जिलाधिकारियों को सचेत करते हुए कहा कि एक सप्ताह की अवधि में सीएम हेल्पलाइन, टीएल एवं वरिष्ठ कार्यालयों के प्राप्त आवेदनों का निराकरण शत प्रतिशत नही किया गया तो संबंधित अधिकारी की सीआर में इस बात का उल्लेख किया जाएगा कि अमूक अधिकारी के द्वारा शासकीय कार्यो में उदासीनता बरती जा रही है क्यो ना इनका वेतन रोकने की कार्यवाही की जाए। विभाग प्रमुख को अवगत कराते हुए सहमति प्राप्ति उपरांत संबंधित अधिकारियों के वेतन आहरण नही किए जाएंगे।
    कलेक्टर श्री सिंह ने बताया कि सूखाराहत और प्राकृतिक प्रकोप के प्रकरणो में पीड़ितो के लिए शासन द्वारा छह करोड़ की राशि उपलब्ध कराई गई है उन्होंनें जिले के समस्त तहसीलदारों को निर्देश देते हुए कहा कि तहसील स्तरीय प्राप्त प्रस्तावों के आधार पर राशि जारी करने का कार्य जिला कार्यालय के द्वारा किया जा रहा है। राशि प्राप्ति के दो दिवस के भीतर ही पीड़ितों के बैंक खातो में स्वीकृत राशि जमा कराने की कार्यवाही क्रियान्वित कर आवेदकों के साथ-साथ जिला कार्यालय को सूचित करें।
    कलेक्टर श्री सिंह ने जिलाधिकारियों को मौखिक चेतावनी देते हुए कहा कि बैठक में स्वंय जिलाधिकारी ही उपस्थित हो। अपने प्रतिनिधि को भेजने के पहले मेरे संज्ञान में लाएं। जिन मामलों में सहमति व्यक्त की जाती है तदोपरांत उन विभागो के प्रतिनिधि ही बैठक में उपस्थित हो।
    कलेक्टर श्री सिंह ने समस्त राजस्व अधिकारियों से कहा कि राजस्व वसूली और राजस्व प्रकरण के निराकरणों का यह उचित समय है। इसे भी अभियान के रूप में क्रियान्वित करते हुए पट्टा वितरण के लिए पात्रताधारियों का चयन करें।
    जिला चिकित्सालय के साथ-साथ ब्लाक स्तरीय शासकीय अस्पतालों के संबंध में आए दिन कमियांयुक्त खबरे अखबारो में प्रकाशित हो रही है जिसे गंभीरता से लेते हुए कलेक्टर श्री सिंह ने समस्त एसडीएम को निर्देश दिए कि शासकीय अस्पतालों का औचक निरीक्षण करें। समय पर चिकित्सक व अन्य स्टाफ मौजूद रहकर मरीजो का इलाज करें कि क्रास मानिटरिंग व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। उन्होंने अस्पतालों की साफ-सफाई और पुताई पर विशेष जोर देते हुए कहा कि अस्पताले स्वच्छ दिखे इसके लिए स्थानीय स्तर पर उपलब्ध आवंटन का उपयोग कर कार्यो को शीघ्रतिशीघ्र पूरा कराएं।
    कलेक्टर श्री सिंह ने राजस्व अधिकारियों को चौपालों का पुनः आयोजन करने के निर्देश दिए है। उन्होंने कहा कि सायंकाल चौपालों के माध्यम से ग्रामीणजनों की अनेक समस्याओं का निदान एक ही छत के नीचे किया जा रहा था अतः निर्वाचन संबंधी आचार संहिता समाप्ति के उपरांत ग्रामों में एसडीएम, जनपद सीईओ के संयुक्त प्रयासों से ग्राम चौपालों का आयोजन किया जाए।
    कलेक्टर श्री सिंह ने विदिशा नगर को अतिक्रमण विमुक्त कराने के लिए कार्ययोजना तैयार कर उसका क्रियान्वयन करने के निर्देश राजस्व अधिकारियों को मुख्य नगरपालिका अधिकारी को संयुक्त रूप से दिए। उन्होंने कहा कि अवैध कालोनियों पर कार्यवाही की जाए। विदिशा नगर का यातायात बाधित ना हो इसके लिए चिन्हित स्थलों पर पार्किंग व्यवस्था सुनिश्चित की जाए।
    कलेक्टर श्री सिंह ने सभी विभागों के अधिकारियों को बैठक में निर्देश दिए है कि हर विभाग अब नवाचार के माध्यम से अपने-अपने विभागीय कार्यो की प्रगति परलिक्षित हो के पुख्ता प्रबंध सुनिश्चित करें। उन्होंने स्कूल शिक्षा और स्वास्थ्य विभाग के माध्यम से क्रियान्वित बिन्दुओं के संबंध में निर्देश दिए है कि नीति आयोग के मापदण्डो पर शिक्षा व स्वास्थ्य बिन्दुओ का शत प्रतिशत क्रियान्वयन किया जाए।
    नवीन कलेक्ट्रेट के सभाकक्ष में सम्पन्न हुई उक्त बैठक में विभागों के लंबित आवेदनों पर अब तक क्या कार्यवाही की गई है कि बिन्दुवार जानकारियां संबंधित विभागों के जिलाधिकारियों द्वारा प्रस्तुत की गई। बैठक में जिला पंचायत सीईओ श्री मयंक अग्रवाल, अपर कलेक्टर श्री वृदांवन सिंह के अलावा उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री लोकेन्द्र सरल डिप्टी कलेक्टर श्रीमती आरती यादव के अलावा बासौदा, सिरोंज, लटेरी, ग्यारसपुर, कुरवाई के एसडीएम समेत विभिन्न विभागों के जिलाधिकारी मौजूद थे।
(23 days ago)
डाउनलोड करे क्रुतीदेव फोन्ट में.
डाउनलोड करे चाणक्य फोन्ट में.
पाठकों की पसंद

संग्रह
मईजून 2019जुलाई
सोम.मंगल.बुध.गुरु.शुक्र.शनि.रवि.
272829303112
3456789
10111213141516
17181920212223
24252627282930
1234567

© 2012 सर्वाधिकार सुरक्षित जनसम्पर्क विभाग भोपाल, मध्यप्रदेश             Best viewed in IE 7.0 and above with monitor resolution 1024x768.
Onder's Computer