समाचार
|| अंतर्राष्ट्रीय-राष्ट्रीय खिलाड़ियों को निजी अकादमी खोलने के लिये मिलेगी मदद || मतदाता जागरूकता अभियान के लिये नोडल अधिकारी नियुक्त || शासकीय योजनाओं के माध्यम से बेरोजगार युवा स्थापित कर सकते हैं स्वयं का रोजगार || सांची में स्वरोजगार जागरूकता शिविर 25 जुलाई को || मतदाता जागरूकता अभियान के लिये नोडल अधिकारी नियुक्त || संवेदनशीलता से हो जन समस्याओं का निराकरण-कलेक्टर || सोयाबीन कृषको के लिये उपयोगी सलाह || डिजिटल इंडिया एवं एक भारत एक थीम के तहत एनआईसी द्वारा जिले की नई वेबसाइट विकसित || आरूल गांव की दुर्गा अलोने का हुआ नि:शुल्क कूल्हा प्रत्यारोपण (खुशियों की दास्तां) || यूरिया आदि घातक पदार्थों से दूध बनाने वालों और व्यापार करने वालों पर होगी सख्त कार्रवाई
अन्य ख़बरें
विधानसभा अध्यक्ष श्री प्रजापति द्वारा पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के कार्यों की समीक्षा
24 ग्राम पंचायतों के निर्माण कार्यों की गहन समीक्षा, समय सीमा में पूरी गुणवत्‍ता के साथ पूर्ण करायें निर्माण कार्य
नरसिंहपुर | 23-जून-2019
 
   
    मध्यप्रदेश विधानसभा के अध्यक्ष श्री नर्मदा प्रसाद प्रजापति ने पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के कार्यों की समीक्षा सर्किट हाऊस में रविवार को बैठक लेकर की। उन्होंने गोटेगांव विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत जनपद पंचायत नरसिंहपुर की 24 ग्राम पंचायतों के निर्माण कार्यों की गहन समीक्षा की। बैठक में कलेक्टर श्री दीपक सक्सेना एवं जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री आरपी अहिरवार मौजूद थे।
         बैठक में समीक्षा के दौरान श्री प्रजापति ने कहा कि यह सुनिश्चित किया जावे कि आम जनता को मूलभूत सुविधायें अच्छी मिले। योजनाओं का लाभ वास्तविक रूप से जमीन पर दिखना चाहिये। उन्होंने निर्देश दिये कि अपूर्ण निर्माण कार्य पूरी गुणवत्‍ता के साथ तय समय सीमा में आगामी 23 जुलाई तक पूर्ण कराये जायें। गुणवत्‍ता में कोई भी कमी नहीं रहना चाहिये, अन्यथा इसके लिए संबंधित जिम्‍मेदार होंगे। कार्यों की मॉनीटरिंग होगी और क्रास चैकिंग की जायेगी। ग्राम पंचायत में उपलब्ध राशि का सदुपयोग सुनिश्चित हो। पूरे क्षेत्र में एक माह के भीतर बदलाव दिखना चाहिये। हमारा लक्ष्य है कि एक साल के भीतर क्षेत्र का विकास की दृष्टि से कायाकल्प हो।
         बैठक में जनपद पंचायत नरसिंहपुर की ग्राम पंचायत आलोद, बचई, बकौरी, बिचुआ, चीलाचौन खुर्द, चीलाचौनकलां, देवनगर नया, धवई, डुडवारा, गड़रिया, गोंगावरी, गोरखपुर, खमरिया- नारिया, कोदरासकलां, लिघारी, मेहगांव, मुंगवानी, पांजरा, पस्ताना, पाठा, पीपरपानी, पिपरिया, रातामाती एवं ऊसरी के कार्यों की समीक्षा की गई।
व्यापक पैमाने पर हो पौधरोपण
         श्री प्रजापति ने कहा कि ग्राम पंचायत क्षेत्र में व्यापक पैमाने पर पौधरोपण हो। पौधे जीवित रहें, इसकी जिम्‍मेदारी संबंधित पंचायत एवं उसके अमले की होगी। पौधे के बवाच एवं सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम रहें। गांव के पड़े- लिखे नौजवानों, नवयुवतियों को इससे जोड़ा जावे। बुजुर्गों के नाम से पौधों को संरक्षित किया जावे। पौधरोपण में आम, जामुन, इमली, आंवला, नीम जैसे फलदार एवं छायादार वृक्षों को प्राथमिकता दी जावे। वन एवं उद्यानिकी विभाग की रोपणियों या अन्य स्थानों से पौधे प्राप्त किये जायें। पौधरोपण के लिए ग्राम पंचायतों के बीच बेहतर से बेहतर कार्य करने की प्रतिस्पर्धा हो। इस दिशा में जो ग्राम पंचायतें सबसे अच्छा कार्य करेंगी, उन तीन ग्राम पंचायतों को आगामी 26 जनवरी को समारोह में पुरस्कृत किया जायेगा।
अलग दिखें नवीन भवन
          श्री प्रजापति ने निर्देश दिये कि निर्धारित पैरामीटर के अनुसार निर्माण कार्य पूर्ण होने पर भौतिक परीक्षण के बाद ही सीसी जारी की जाये। निर्माण कार्यों में सीमेंट, रेत का सही अनुपात रहे। सीसी रोड की गिट्टी दिखाई नहीं देनी चाहिये। नाली निर्माण में इस बात का ध्यान रखा जावे कि नाली की ढलान सही हो। नाली में पानी का बहाव सही रहना चाहिये। उन्होंन कहा कि नवीन पूर्ण हुये भवन की रंगाई- पुताई अच्छे से की जाये। सभी नवीन भवनों पर सफेद रंग की पुताई की जावे और ऊपर- नीचे लाल पट्टे बनाये जावें। नवीन भवन अलग से दिखना चाहिये, इनमें एकरूपता रहे।
सुदूर आदिवासी अंचल में तालाबों का निर्माण प्राथमिकता से हो
          श्री प्रजापति ने निर्देश दिये कि सुदूर आदिवासी अंचल में अधिक से अधिक तालाबों का निर्माण प्राथमिकता से किया जावे, ताकि भू- जल स्तर बढ़े। उन्होंने कहा कि खेत- तालाब योजना के अंतर्गत यदि संबंधित किसान अपनी ओर से अंशदान के रूप में राशि दें, तो तालाब का नामकरण उनके माता- पिता/ बुजुर्गों के नाम से किया जा सकता है। तालाबों में सिंघाड़े लगाये जावें। उन्होंने कहा कि क्षेत्र में सिंघाड़े के आटे की फैक्ट्री स्थापित करने के लिए पहल की जायेगी।
प्रधानमंत्री आवास की मॉडल कॉलोनी बनाई जावे
         श्री प्रजापति ने कहा कि जिन पंचायतों में प्रधानमंत्री आवास अधिक संख्या में बनाने का लक्ष्य मिला है, वहां प्रधानमंत्री आवास की मॉडल कॉलोनी बनाई जावे। मॉडल कॉलोनी को सर्वसुविधायुक्‍त इस तरह से बनाया जावे कि बाहर से लोग इसे देखने आयें। कॉलोनी के आसपास पौधरोपण कर बगीचा विकसित किया जावे। हैंडपंप लगे, पक्‍की सड़कें एवं नालियों का निर्माण हो। बिजली की समुचित व्यवस्था रहे।
साफ- सफाई पर ध्यान दें
         श्री प्रजापति ने कहा कि ग्राम पंचायतों में साफ- सफाई पर विशेष ध्यान दिया जावे। बरसात को ध्यान में रखते हुए नालियों की साफ- सफाई कराई जावे। नालियां चोक न रहें। सड़कों पर कचरा न रहे। सड़कें साफ रहना चाहिये। घूरे हटवाये जायें। हैंडपंप के आसपास गंदगी नहीं रहे और पानी का जमाव नहीं हो। आवश्यकतानुसार हैंडपंप के आसपास प्लेटफार्म बनाये जायें। सभी ग्राम पंचायतों में पीने के पानी की समुचित व्यवस्था सुनिश्चित की जावे। स्कूलों के छप्पर दुरूस्त करायें।
अतिक्रमण हटवाये जाये
         श्री प्रजापति ने निर्देश दिये कि गांव में अच्छी सड़कों का निर्माण हो। सड़क की चौड़ाई कम से कम 12 फुट होना चाहिये। गांवों में मेन रोड के आसपास के अतिक्रमण हटवाये जायें, ताकि आवागमन में सुगमता हो। उन्होंने एसडीएम को गोरखपुर, ऊसरी समेत अन्य गांवों की मेन रोड के आसपास के अतिक्रमण हटवाने के लिए निर्देशित किया।
निर्माण कार्यों का निरीक्षण करें
         श्री प्रजापति ने निर्देश दिये कि ग्राम पंचायतों के कार्यों का बारीकी से मुआयना करके एक सप्ताह के भीतर वास्तविक स्थिति की रिपोर्ट प्रस्तुत की जावे। सबइंजीनियर आगामी एक माह तक प्रत्येक सप्ताह सामूहिक रूप से ग्राम पंचायतों के कार्यों का निरीक्षण करें, जो भी कमीबेशी हो, दुरूस्त करायें। कहीं पर भी कार्य में बाधा आये, तो इसकी शिकायत करें। शिकायत कर आवश्यक कार्रवाई सुनिश्चित करें।
         सब्जी बाजार और मांस- मछली का बाजार दूर- दूर रहना चाहिये। मांस, मछली बाजार विधिवत परमीशन लेकर शुरू होना चाहिये।
         बैठक में एसडीएम महेश कुमार बमनहा, जिला पंचायत सदस्य श्रीमती मीना शाह, चौ. चंद्रशेखर साहू, डॉ. संजीव चांदोरकर, श्री प्रीतिराज प्रजापति, सीईओ जनपद श्री केके रैकवार, सहायक यंत्री मनरेगा श्री आनंद मंगल तिवारी, अन्य अधिकारी, उप यंत्री, संबंधित ग्राम पंचायतों के सचिव व जीआरएस मौजूद थे।
(31 days ago)
डाउनलोड करे क्रुतीदेव फोन्ट में.
डाउनलोड करे चाणक्य फोन्ट में.
पाठकों की पसंद

संग्रह
जूनजुलाई 2019अगस्त
सोम.मंगल.बुध.गुरु.शुक्र.शनि.रवि.
24252627282930
1234567
891011121314
15161718192021
22232425262728
2930311234

© 2012 सर्वाधिकार सुरक्षित जनसम्पर्क विभाग भोपाल, मध्यप्रदेश             Best viewed in IE 7.0 and above with monitor resolution 1024x768.
Onder's Computer