समाचार
|| जैविक सब्जी उत्पादन से समृद्ध हुई फूलमती की बगिया (खुशियों की दास्तां) || मद्य निषेध संकल्प दिवस 30 जनवरी को || निवाड़ी में जनसुनवाई में 25 आवेदनों पर हुई सुनवाई || जनपद पंचायतो के सदस्य निर्वाचन क्षेत्रों के लिए आरक्षण की कार्यवाही 30 जनवरी को || जनपद पंचायतो के अध्यक्ष पद के निर्वाचन क्षेत्रों के परिसीमन/आरक्षण प्रक्रिया 30 जनवरी को || मोटराइज्ड ट्राईसिकिल पाकर खुश हुये दिव्यांग ( खुशियों की दास्तां) || जिला पंचायत सदस्य के निर्वाचन क्षेत्रों के परिसीमन/आरक्षण प्रक्रिया 30 जनवरी को || मुन्शी लाल का ईलाज भी होगा और खर्चे के लिये मिले 10 हजार रूपये (खुशियों की दास्तां) || मेगा शिाविर में 253 मरीजों को निःशुल्क दवाओं का हुआ वितरण (खुशियों की दास्तां) || स्थानीय निकायों के वार्ड आरक्षण की कार्यवाही आज
अन्य ख़बरें
दस लाख निराश्रित गौवंश को गौशालाओं में रखा जावेगा-श्री यादव
मेहगांव के ग्राम नागदा गौशाला का लोकार्पण, 10 किसानों को ऋण माफी प्रमाण पत्र प्रदान तीन स्थानों पर दुग्ध केन्द्र खुलेंगे
भिण्ड | 06-जनवरी-2020
     मप्र शासन पशुपालन, मछुआ कल्याण तथा मत्स्य विकास विभाग मंत्री श्री लाखन सिंह यादव ने कहा है कि मप्र सरकार निराश्रित गौवंश को रखने के लिए निरंतर कार्य कर रही है। जिसमें प्रथम चरण के दौरान एक हजार गौशाला बनाने का लक्ष्य रखा है। वे आज मेहगांव क्षेत्र की ग्राम पंचायत पैचरा में आदर्श गौशाला का फीताकाटने के बाद गौमाता को गौशाला में प्रवेश कराने के बाद आयोजित समारोह को संबोधित कर रहे थे।
   इस अवसर पर मेहगांव क्षेत्र के विधायक श्री ओपीएस भदौरिया, भिण्ड विधायक श्री संजीव सिंह, गोहद विधायक श्री रणवीर सिंह, जिला पंचायत अध्यक्ष श्री रामनारायण हिण्डोलिया, कांग्रेस के जिला अध्यक्ष श्री जयश्रीराम बघेल कलेक्टर श्री छोटेसिंह, सीईओ जिला पंचायत श्री आईएस ठाकुर, सरपंच पचेरा श्रीमती पूनम बंटी त्यागी, पार्टी पदाधिकारी श्री अशोक शर्मा, एसडीएम श्री गणेश जायसवाल, संयुक्त संचालक पशुपालन श्री एएस तोमर, उप संचालक डॉ एनएस सिकरवार विभागीय अधिकारी, त्रिस्तरीय पचायतो के पदाधिकारी, तथा ग्रामीणजन उपस्थित थे।
   पशुपालन मंत्री श्री लाखन सिंह यादव ने कहा कि चंबल संभाग के भिण्ड जिले में आज पहली गौशाला का लोकार्पण किया गया है। इस गौशाला में निराश्रित गौवंश को रखने की सुविधा प्रदान की गई है।  उन्होने कहा कि गौशाला के र्नोरम के अनुसार सुवधिाएं इस गौशाला में उपलब्ध रहेगी। उन्होने कहा कि मेहगांव क्षेत्र की पचैरा गौशाला में निराश्रित गौवंश को रखने की व्यवस्था राज्य सरकार ने की है। जिसका संचालन पचैरा ग्राम पंचायत द्वारा किया जावेगा। उन्होंने कहा कि भिण्ड जिले में 30 गौशाला प्रथम चरण के अन्तर्गत खोली जा रही है। क्षेत्रीय सरपंच गौशाला को खोलने के लिए कार्यवाही करें।
   मछुआ कल्याण मंत्री श्री लाखन सिंह यादव ने कहा कि म.प्र.सरकार ने जो वादे किए थे वो पूरे किए जा रहे है। जिसके अन्तर्गत जय किसान ऋण माफी योजना के अन्तर्गत 10 किसान श्री रविन्द्र कुमार पुत्र श्री नाथूराम का 31426, श्री इन्द्रवीर सिंह पुत्र श्री कालीचरण का 27525 रूपए, श्री अवधेश शर्मा पुत्र श्री धनीराम का 15338 रूपए, श्री उदल सिंह पुत्र श्री नाथूसिंह का 34275 रूपए, श्री मुकेश सिंह पुत्र श्री नाथूराम का 19425 रूपए, श्री पदमा सिंह पुत्र श्री बाबूसिंह का 17608 रूपए, श्री महावीर पुत्र बंशलाल का 75406 रूपए, श्री पूरनलाल पुत्र श्री सीताराम का 74340रूपए, श्री अवधेश पुत्र श्री नाथूराम का 32311रूपए, श्री नरसिंह शर्मा पुत्र श्री संतपाल शर्मा का 73630 रूपए के कर्जे माफ किए गए है। जिनको आज प्रमाण पत्र प्रदान किए गए है।
   पशुपालन मंत्री श्री लाखन सिंह यादव ने समारोह में घोषणा की भिण्ड जिले के बरासो, अमायन एवं रौन में गौपालको की सुविधा के लिए दुग्ध केन्द्र खोले जाएंगे। इन दुग्ध केन्द्र के माध्यम से क्षेत्र के किसान अपने दूध का कारोबार करने में सहायक बनेंगे।
   मेहगांव क्षेत्र के विधायक श्री ओपीएस भदौरिया ने कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए कहा कि मध्यप्रदेश सरकार के माध्यम से निराश्रित गौवंश को गौशाला में रखने के लिए सराहनीय कदम उठाया गया है। साथ ही म.प्र.सरकार ने जो वचन पत्र में वादे किए थे, उनको पूरा करने के प्रयास किए जा रहे है। जिसमें मेहगांव क्षेत्र के 10 किसानों को ऋण माफी प्रमाण पत्र प्रदान किए जा रहे है। उन्होंने कहा कि बरासो, अमायन एवं रौन में दुग्ध केन्द्र खोलने की जरूरत है।
   भिण्ड विधायक श्री संजीव सिंह ने समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि मेहगांव क्षेत्र की पचैरा ग्राम पंचायत में गौशाला खोली गई है। इस गौशाला में निराश्रित गौवंश को रखने की सुविधा मिलेगी। जिस गौवंश से अन्नदाता परेशान थे और गौ माता भी परेशान हो रही थी। उनके संरक्षण का इंतजाम गौशाला में किया गया है।
   गोहद विधायक श्री रणवीर सिंह ने कहा कि मध्यप्रदेश सरकार ने गौशाला खोलने की दिशा में कदम उठाए है। साथ ही किसानों की ऋण माफी की दिशा में पहल की है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस जो बादा करती है, उसे निभाती भी है। उन्होंने कहा कि आगे भी सभी के सहयोग से जनता के हित में काम किए जाएंगे।
   जिला पंचायत अध्यक्ष श्री रामनारायण हिण्डोलिया ने समारोह में विचार व्यक्त करते हुए कहा कि मेहगांव क्षेत्र के पचैरा में आदर्श गौशाला का उदघाटन आज किया गया है। इस गौशाला में निराश्रित गौवंश को रखने की सुविधा मिलेगी। उन्होंने कहा कि म.प्र.सरकार ने जो जनता के बीच बादे किए थे, उनको पूरा करने के प्रयास किए जा रहे है।
   कांग्रेस के जिलाध्यक्ष श्री जयश्रीराम बघेल ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि म.प्र.सरकार सभी के दुखदर्द में आगे आकर काम कर रही है। उन्होंने कहा कि अन्नदाताओं की परेशानी को ध्यान में रखते हुए जिले में 30 गौशालाऐं खोली जा रही है। जिसमें से पचैरा गौशाला का आज उदघाटन किया गया है।
   कलेक्टर श्री छोटेसिंह ने कार्यक्रम में अवगत कराया कि भिण्ड जिले में पहली गौशाला पचैरा में खोली गई है। इस प्रकार से 30 गौशालाऐं जिले में प्रथम चरण के दौरान खोली जावेगी। उन्होंने ऋण माफी योजना के अन्तर्गत 10 किसानों को ऋण माफी योजना के प्रमाण पत्र वितरित करवाऐ। सीईओ जिला पंचायत श्री आईएस ठाकुर ने जिले में खोली जा रही गौशाओं के बारे में जानकारी दी।
 
(23 days ago)
डाउनलोड करे क्रुतीदेव फोन्ट में.
डाउनलोड करे चाणक्य फोन्ट में.
पाठकों की पसंद

संग्रह
दिसम्बरजनवरी 2020फरवरी
सोम.मंगल.बुध.गुरु.शुक्र.शनि.रवि.
303112345
6789101112
13141516171819
20212223242526
272829303112
3456789

© 2012 सर्वाधिकार सुरक्षित जनसम्पर्क विभाग भोपाल, मध्यप्रदेश             Best viewed in IE 7.0 and above with monitor resolution 1024x768.
Onder's Computer