समाचार
|| किसानों और ग्राम वासियों को निर्बाध रूप से बिजली उपलब्ध कराना सरकार का लक्ष्य || फिट इंडिया मूमेंट पर आधारित फिट इंडिया सायकल रैली का सफलतम आयोजन || 19 जनवरी से प्रारंभ होगा तीन दिवसीय राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान || बम्हनी केन्द्र में व्यापारी का 91 कट्टी धान पकड़ा गया || राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान 19 जनवरी से || जिला स्तरीय समन्वयक समिति की बैठक 23 जनवरी को || प्रधानमंत्री की परीक्षा पर चर्चा में शामिल होंगे रायसेन के दो छात्र || बैंकिंग एवं वित्तीय साक्षरता शिविर आयोजित, छात्रों को दी बैंकिंग कार्यप्रणाली की जानकारी || प्रदेश सरकार ने जनता से किए 365 वचन एक साल में किए पूरे- प्रभारी मंत्री || गणतंत्र दिवस पर पुरस्कार हेतु समाज सेवा के क्षेत्र में कार्य करने वाली संस्थाओं एवं कार्यकर्ताओं से 20 तक प्रविष्टियाँ आमंत्रित
अन्य ख़बरें
बच्चों और युवाओं को देश की सांस्कृतिक एकता की पूंजी को बनाकर रखना है- मुख्यमंत्री श्री नाथ
मुख्यमंत्री श्री नाथ द्वारा छिन्दवाड़ा में महात्मा गांधी प्रवास शताब्दी समारोह का शुभारंभ, महात्मा गांधी की जीवन यात्रा और छिंदवाड़ा प्रवास से संबंधित छायाचित्र प्रदर्शनी का भी शुभारंभ
छिन्दवाड़ा | 06-जनवरी-2020
 
   
 
   प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ ने कहा कि आज बच्चों और युवाओं को यह समझने की आवश्यकता है कि भविष्य उनका है। बच्चे और युवा ही अपने जिले, प्रदेश और देश के भविष्य का निर्माण करेंगे । इसके लिये बच्चों और युवाओं को महात्मा गांधी द्वारा दिखाए गए सत्य और अहिंसा के मार्ग पर चलना आवश्यक है। हमारे देश की संस्कृति मानवीय मूल्य और अनेकता में एकता पर आधारित है और यही देश की सबसे बड़ी पूंजी है। स्वतंत्रता प्राप्ति के बाद हमारे देश के स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों और राष्ट्र निर्माताओं के लिये सबसे बड़ी चुनौती सांस्कृतिक एकता को बनाये रखना था और उन्होंने देश को जाति, धर्म, भाषा, वेशभूषा आदि अनेक विभिन्नताओं का एकीकरण कर एक झंडे के नीचे लाकर खड़ा कर दिया। अब बच्चों और युवाओं को देश की इस विशेषता को, इसकी पूंजी को बनाकर रखना है। मुख्यमंत्री श्री नाथ आज छिंदवाड़ा के एसएएफ ग्राउंड में आयोजित महात्मा गांधी प्रवास शताब्दी समारोह को मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित कर रहे थे। मुख्यमंत्री श्री नाथ ने कार्यक्रम में जनसंपर्क विभाग द्वारा महात्मा गांधी की जीवन यात्रा और छिंदवाड़ा प्रवास से संबंधित छायाचित्र प्रदर्शनी का शुभारंभ कर उसका अवलोकन भी किया। मुख्यमंत्री श्री नाथ जिले के सांसद श्री नकुल नाथ के साथ मंच से उतरकर 25 हजार युवाओं और बच्चों के बीच पहुंचे और सभी का अभिवादन कर उनका उत्साहवर्ध्दन भी किया।
      मुख्यमंत्री श्री नाथ ने कहा कि हमारे बच्चों और युवाओं के भविष्य को सबसे बड़ा खतरा संस्कृति के विपरीत देश को दिशा देने वालों से है। बच्चों और युवाओं को ऐसे लोगों और ऐसी सोच वालों को पहचानना होगा और देश को सुरक्षित करना होगा। मुख्यमंत्री श्री नाथ ने युवाओं को आज से कई वर्षों पहले के छिंदवाड़ा और आज के छिंदवाड़ा में हुए सकारात्मक बदलावों की जानकारी देते हुये कहा कि छिंदवाड़ा की सबसे बड़ी पहचान और उपलब्धि यहां के लोगों की सोच, नजरिए और दृष्टिकोण है। उन्होंने कहा कि आज के बच्चों और युवाओं में बड़ा अंतर है, उनकी अपनी सोच है और यही सोच उनका भविष्य सुरक्षित करेगी।
    मुख्‍यमंत्री श्री नाथ ने छिंदवाड़ा जिले के विकास के संदर्भ में कार्यक्रम में प्रदर्शित फिल्म के संबंध में चर्चा करते हुये कहा कि आज से 40 साल पहले के छिंदवाड़ा का परिदृश्‍य आज के परिदृश्‍य से बहुत भिन्‍न है, जिसे अभी-अभी आपने फिल्‍म के माध्‍यम से देखा है। पहले पातालकोट में लोग केवल नमक के लिए बाहर आते थे। आम की गुठलियों को भोजन के रूप में इस्‍तेमाल करते थे। सीमित कपड़े पहनते थे, किंतु अब परिस्थितियां बदली हैं। अब पातालकोट के बच्‍चे भी जींस पहनते हैं। उन्होंने कहा कि पहले पैसेंजर ट्रेन नहीं चलती थी। इतने स्‍कूल व कॉलेज, चिकित्‍सा और आवागमन के साधन नहीं थे। इन संसाधनों के लिये मैने अपनी जवानी समर्पित की है और आज छिंदवाड़ा की पहचान पूरे देश तथा विदेश में है, जिस पर मुझे हमेशा हर्ष और गर्व महसूस होता है। मुख्‍यमंत्री श्री नाथ ने जय जगत यात्रा के संरक्षक श्री पी.व्‍ही.राजगोपाल द्वारा चलाये जा रहे महात्मा गांधी के सिध्दांतों को गांव-गांव तक पहुंचाने की सराहना की और उनका स्‍वागत करते हुए कहा कि गांधी के संदेश मानवीय मूल्‍यों व विकास को दर्शाते हैं, किंतु पहले की परिस्थितियां और अब की परिस्थितियों में बहुत अंतर है, फिर भी गांधी जी के आदर्शों व मूल्‍यों से युवाओं व बच्‍चों का भविष्‍य निखरेगा। उन्होंने शताब्‍दी समारोह में शामिल हुए हजारों बच्‍चों से कहा कि आपके माता-पिता, दादा-दादी, नाना-नानी ने सच्‍चाई का साथ दिया है। आप सभी इस सच्‍चाई को पहचाने और अपना भविष्‍य सुरक्षित रखें।
      कार्यक्रम में जिले के सांसद श्री नकुल नाथ ने कहा कि आज मुझे यह भरोसा हो गया है कि आने वाले समय में छिंदवाड़ा का भविष्य और भी उज्जवल होगा। उन्होंने कहा कि आज हमारे लिए एक महत्वपूर्ण और ऐतिहासिक दिन है, क्योंकि आज से 99 वर्ष पहले राष्ट्र पिता महात्मा गांधी ने हमारे छिंदवाड़ा के गांधी गंज से अधिवेशन की शुरुआत की थी। एक माह के अंदर दो-दो बार जिले का नाम गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में आने पर उन्होंने हर्ष व्यक्त करते हुये कहा कि इसका पूरा श्रेय जिले के बच्चों और युवाओं को जाता है। उन्होंने कहा कि हमारा देश पूरे विश्व में यूथ नेशन के नाम से जाना जाता है, क्योंकि देश के 65 प्रतिशत लोग युवा वर्ग के हैं और जिले के लिए खुशी की बात यह है कि जिले में लगभग 70 प्रतिशत लोग युवा हैं। छिंदवाड़ा जिला मध्यप्रदेश और भारत में ही नहीं पूरे विश्व में स्किल डेवलपमेंट जिले के नाम से जाना जाता है। यह एक ऐसा जिला है जहां 8 केंद्रीय विद्यालय और हर विकासखंड में महाविद्यालय है, एक मेडिकल कॉलेज व छिन्दवाड़ा यूनिवर्सिटी के साथ ही कृषि और उद्यानिकी महाविद्यालय की जिले में शुरूआत हो चुकी है। मुझे खुशी है कि अब हमारे जिले के बच्चे जिले में ही अपना भविष्य संवार सकेंगे। मुख्यमंत्री श्री नाथ और मैंने छिंदवाड़ा जिले को प्रदेश में ही नहीं, बल्कि पूरे मध्य भारत में एक एजुकेशन और मेडिकल हब के रूप में पहचान बनाने का सपना देखा है और हम यह सपना पूरा करके रहेंगे।
      कार्यक्रम में महात्मा गांधी के संदेश को अंतर्राष्ट्रीय स्तर तक पहुंचाने के लिए निकाली गई जय जगत यात्रा का नेतृत्व कर रहे प्रख्यात गांधीवादी चिंतक श्री पी.व्ही.राजगोपाल ने "देश में शांति लाना है तो बा-बापू को याद करना है" से अपने उद्बोधन की शुरुआत करते हुए कहा कि आज मुख्यमंत्री श्री नाथ बच्चों के साथ गांधी प्रवास शताब्दी समारोह मना रहे हैं, जिससे छोटे-छोटे बच्चों और युवाओं के अंदर के गांधी को जगाया जा सके। उन्होंने कहा कि हमें पूरी दुनिया को इस भ्रम से बाहर निकालना है कि गांधी असंभव है। गांधीजी का सत्य, अहिंसा, सादगी और ईमानदारी का मार्ग सबसे आसान है। उन्होंने युवाओं से महात्मा गांधी की ओर चलने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि आइंस्टीन जैसे प्रसिध्द वैज्ञानिक ने भी यह माना है कि केवल महात्मा गांधी के आदर्श और विचार ही विश्व को बचा सकते हैं। उन्होंने महात्मा गांधी को ''''लाइट हाउस'''' की संज्ञा देते हुये विश्वास जताया कि महात्मा गांधी का अहिंसा का सिध्दांत पूरी दुनिया में अपनाने में जिले का हर एक नौजवान सक्रिय भूमिका निभाएगा।                      
      प्रदेश के खेल एवं युवा कल्याण तथा उच्च शिक्षा मंत्री श्री जीतू पटवारी ने कहा कि हम सभी और देश का कण-कण भारत माता में समाहित है। जब हम भारत माता की जय कहते हैं तो इसका आशय हम सभी और देश के कण-कण की जय से है। उन्होंने कहा कि राष्ट्र पिता महात्मा गांधी के विचार हम में इसी राष्ट्र भक्ति का भाव पैदा करते हैं और वास्तव में अपना कार्य ईमानदारी से करना ही असली राष्ट्र भक्ति है। मुख्यमंत्री श्री नाथ ने भी खुद को राष्ट्र भक्ति में समर्पित किया है और अपने पुत्र और युवा सांसद श्री नकुल नाथ को भी यह जिम्मेदारी दी है। उन्होंने जिले के युवाओं की तारीफ करते हुए कहा कि छिंदवाड़ा के विद्यार्थी महात्मा गांधी द्वारा सिखाई गई शांति और अहिंसा की मिशाल पेश करते हैं।
      प्रदेश के स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ.प्रभुराम चौधरी ने कहा कि यह हर्ष का विषय है कि छिन्दवाड़ा जिले के बच्चों के साथ आज हम महात्मा गांधी की 150वी जयंती वर्ष एवं छिंदवाड़ा प्रवास शताब्दी समारोह मना रहे हैं। उन्होंने छिंदवाड़ा का नाम गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज कराने में सहभागिता करने पर सभी बच्चों को शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि युवाओं को महात्मा गांधी के विचारों से अवगत कराने के लिए हमने सभी स्कूलों में गांधी दर्शन की पुस्तकें उपलब्ध कराई गई हैं । मुख्यमंत्री श्री नाथ के नेतृत्व में प्रदेश की शिक्षा को उन्नति की ओर अग्रसर करने के लिये हम हर संभव प्रयास कर रहे हैं। उन्होंने विश्वास दिलाया कि आने वाले वर्षों में प्रदेश शिक्षा के क्षेत्र में आगे जाएगा और अपनी अलग पहचान बनाएगा ।
महात्मा गांधी के पसंदीदा भजन ''''वैष्णव जन तो....'''' पर बना वर्ल्ड रिकॉर्ड- महात्मा गांधी के पसंदीदा भजन ''''वैष्णव जन तो....'''' का जिले के स्कूलों एवं कॉलेजों के लगभग 25 हजार विद्यार्थियों ने एक साथ गायन कर छिन्दवाड़ा जिले का नाम एक माह के अंदर दूसरी बार गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज कराया। मुख्यमंत्री श्री नाथ को गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड के साउथ एशिया के प्रमुख अधिकारी श्री आलोक कुमार द्वारा इस गायन के गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड का प्रमाण पत्र भेंट किया गया ।
       कार्यक्रम के दौरान छिंदवाड़ा विकास पर आधारित फिल्म और महात्मा गांधी के छिंदवाड़ा प्रवास से संबंधित संस्मरण का प्रदर्शन किया गया। विश्व के 11 देशों की पद यात्रा करने वाले जय जगत यात्रा के स्पेनिश पदयात्री डॉ. हैरियर नियोन ने महात्मा गांधी की जय जगत यात्रा पर स्वरचित गीत ''''जय जगत, जय जगत, जय जगत पुकारे जा'''' का हिंदी में गायन किया जिसे कार्यक्रम में उपस्थित सभी बच्चों और युवाओं ने दोहराया। पद्मश्री कवि डॉ. सुनील जोगी ने महात्मा गांधी के गीतों का गायन कर सभी को मंत्रमुग्ध कर दिया। उपस्थित विद्यार्थियों में से शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय छिंदवाड़ा के छात्र श्री तनय सोनी और पी.जी.कॉलेज छिन्दवाड़ा की छात्रा कुमारी तुबा हयात खान ने महात्मा गांधी पर अपने विचार व्यक्त किये । गांधी प्रवास शताब्दी कार्यक्रम के अंतर्गत जिला प्रशासन द्वारा विकासखंड स्तर पर महात्मा गांधी के जीवन पर आधारित संपन्न प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता के विजेता प्रतिभागियों को प्रशस्ति पत्र एवं शॉल देकर सम्मानित किया गया । कार्यक्रम में लगभग 100 बच्चे महात्मा गांधी की वेषभूषा में उपस्थित होकर महात्मा गांधी के सत्य अहिंसा और शांति का संदेश दे रहे थे ।
      इस अवसर पर जिले के प्रदेश के लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी एवं जिले के प्रभारी मंत्री श्री सुखदेव पांसे, प्रदेश के आदिम जाति कल्याण मंत्री श्री ओमकार सिंह मरकाम, विधायकगण सर्वश्री सुनील उईके, विजय चौरे, नीलेश उईके, सोहनलाल वाल्मीकि व सुजीत सिंह चौधरी, पूर्व मंत्री श्री दीपक सक्सेना, म.प्र.राज्य अधिवक्ता संघ के पूर्व अध्यक्ष श्री गंगा प्रसाद तिवारी, पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष श्री विश्वनाथ ओक्टे और पूर्व जिला पंचायत उपाध्यक्ष श्री अमित सक्सेना सहित अन्य स्थानीय जनप्रतिनिधि, मुख्यमंत्री के उपसचिव श्री अनुराग सक्सेना, मुख्यमंत्री के ओएसडी श्री संजय श्रीवास्तव, कलेक्टर डॉ. श्रीनिवास शर्मा, पुलिस अधीक्षक श्री मनोज राय, अतिरिक्त कलेक्टर श्री राजेश शाही, एस.डी.एम. श्री अतुल सिंह, नगर निगम आयुक्त श्री इच्छित गढ़पाले, जिला शिक्षा अधिकारी श्री अरविंद चौरागढ़े और जिला शिक्षा केन्द्र के जिला परियोजना समन्वयक श्री जी.एल.साहू सहित जिला प्रशासन के अन्य अधिकारी, पत्रकार तथा बड़ी संख्या में नागरिकगण उपस्थित थे।
(13 days ago)
डाउनलोड करे क्रुतीदेव फोन्ट में.
डाउनलोड करे चाणक्य फोन्ट में.
पाठकों की पसंद

संग्रह
दिसम्बरजनवरी 2020फरवरी
सोम.मंगल.बुध.गुरु.शुक्र.शनि.रवि.
303112345
6789101112
13141516171819
20212223242526
272829303112
3456789

© 2012 सर्वाधिकार सुरक्षित जनसम्पर्क विभाग भोपाल, मध्यप्रदेश             Best viewed in IE 7.0 and above with monitor resolution 1024x768.
Onder's Computer